मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था

मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था या स्यूडोप्रगेंसी एक गैर-गर्भवती बिट्स में एक सामान्य स्थिति का वर्णन करने के लिए प्रयोग की जाती है जो गर्भावस्था के लक्षण दिखाती है और इसमें शारीरिक, हार्मोनल और व्यवहारिक परिवर्तनों की एक श्रृंखला शामिल होती है। गैर-नसबंदी वाले बिच के लगभग 60% इसे पीड़ित कर सकते हैं और अक्सर, प्रत्येक एस्ट्रस में इसे दोहराया जाता है।

प्रभावित कुत्ते इन एस्ट्रस (एस्ट्रस) खत्म होने के लगभग चालीस या पचास दिन बाद इन लक्षणों को दिखाता है। क्योंकि महिलाओं कुत्तों और जंगली canids सामाजिक गर्मी, क्या सामान्य गर्भ के रखरखाव में क्या होता है के लिए इसी तरह के बाद उसके अंडाशय छिपाना प्रोजेस्टेरोन (गर्भावस्था में ही हार्मोन) जारी रखने के लिए करते हैं यह प्रेरित है।

यह घटना यह वास्तव में एक परमाणु है जिसका मूल जंगली भेड़ियों के कुलों, हमारे कुत्ते के पूर्वजों के सामाजिक और प्रजनन संरचना में है। यह प्राकृतिक चयन द्वारा बनाए रखा गया है क्योंकि यह झुंड में एक विकासवादी लाभ शामिल है क्योंकि जब केवल पुरुष और प्रमुख महिला, अन्य महिलाओं, पीड़ित pseudopregnancy खेला, देखभाल और सभी पिल्लों की खिलाने में सहयोग कर सकते हैं, लेकिन वे नहीं थे उनके जैविक बच्चे, इसलिए मातृ रवैया और दूध का उत्पादन।

इस प्रक्रिया को बिट्स में, हालांकि यह उत्सुक या यहां तक ​​कि सहानुभूतिपूर्ण हो सकता है, इसके विपरीत किसी भी लाभ का अनुमान नहीं लगाया जाता है, इसके विपरीत, यह आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।

समस्या की गंभीरता के आधार पर, लक्षण वे एक महीने से अधिक समय तक चल सकते हैं, और ये हो सकते हैं:

  • व्यवहारिक परिवर्तन: मातृत्व और प्रजनन जैसी खुद की गतिविधि जैसे घोंसले, वस्तुओं या खिलौनों का इलाज करना जैसे कि वे पिल्ले थे
  • बेचैनी
  • पेट का विसर्जन
  • स्तन ग्रंथियों और दूध स्राव के आकार में वृद्धि
  • उल्टी
  • अवसाद और क्षय
  • भूख की कमी (एनोरेक्सिया)

स्यूडोप्रग्नेंसी के एपिसोड आमतौर पर आत्म-सीमित होते हैं, यानी, वे समय के साथ स्वयं को हल करते हैं। कभी-कभी कुत्ते को मनोरंजन करते हुए, अगर मामला हल्का होता है, तो उसके व्यवहार में बदलाव करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, पशु चिकित्सक का दौरा करना सुविधाजनक है जो इसे पेश किए गए लक्षणों के आधार पर नैदानिक ​​निदान करेगा।




उपचार आमतौर पर आवश्यक नहीं है, लेकिन जब अत्यधिक दूध उत्पादन, एक जोखिम हो सकता है कि कुतिया अनुबंध स्तन की सूजन है, तो डॉक्टर के क्रम में इस तरह के स्राव को रोकने के लिए antiprolactínicos दवाओं की एक संख्या निर्धारित कर सकते हैं। बार-बार pseudogestaciones गर्भ में हार्मोनल परिवर्तन है कि संक्रमण कि खुद piómetras के रूप में प्रकट है, जो हमेशा दवा और यहां तक ​​कि शल्य चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है की संभावना अधिक होती कारण।

यदि व्यवहार में परिवर्तन बहुत स्पष्ट हैं, तो एक दवा चिकित्सा आवश्यक हो सकती है, जो केवल पशुचिकित्सा का आकलन करेगा, जिसमें चिंताजनक या एंटीड्रिप्रेसेंट शामिल होंगे।

यदि एक कुत्ते pseudogestaciones पीड़ित होने का खतरा है, उन्हें रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है esterilizaciónquirúrgica ईर्ष्या और इन हार्मोनल अपविन्यास कि आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएं पैदा कर सकता से बचने के लिए है। लेकिन, हम जोर देते हैं, हमेशा पशुचिकित्सा से परामर्श करते हैं।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते के पाचन और प्रजनन प्रणाली को जानेंअपने कुत्ते के पाचन और प्रजनन प्रणाली को जानें
बुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
स्यूडोप्रग्नेंसी क्या है?स्यूडोप्रग्नेंसी क्या है?
कुतिया में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था: 3 महत्वपूर्ण चीजेंकुतिया में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था: 3 महत्वपूर्ण चीजें
कैसे पता चलेगा कि कुत्ता गर्मी में है या नहींकैसे पता चलेगा कि कुत्ता गर्मी में है या नहीं
कुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्यकुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्य
पहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में हैपहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में है
गर्मी की अवधिगर्मी की अवधि
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
» » मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
© 2022 TonMobis.com