अफ्रीकी हाथी और एशियाई के बीच मतभेद

अफ्रीकी हाथी और एशियाई के बीच मतभेद

निश्चित रूप से आपने कभी सोचा है अफ्रीकी और एशियाई हाथी कैसे भिन्न होते हैं . ExpertoAnimal के इस आलेख में आप उनके बीच मुख्य अंतर जानेंगे, ताकि पहली नजर में आप उन्हें अलग कर सकें।

आज proboscideans की तीन प्रजातियां हैं। लोक्सोडोंटा अफ्रीका (सवाना हाथी) और लोक्सोडोंटा चक्रवात (वन हाथी) प्रजातियां हैं जो अफ्रीकी महाद्वीप में रहती हैं. इस लेख में हम इस समूह को संदर्भित करेंगे अफ्रीकी हाथियों , क्योंकि उनके बीच अंतर केवल आकार में हैं। जंगल हाथी savanna हाथी से छोटा है और 2010 में एक प्रजाति के रूप में पहचाना गया है, तब तक इसे savanna हाथी की उप-प्रजाति माना जाता था। इसके भाग के लिए, अति maximus या एशियाई हाथी यह एशियाई महाद्वीप में सबसे बड़ा स्तनपायी है।

आप में भी रुचि हो सकती है: हाथी जिज्ञासा
सूची

हाथी आवास

हाथी प्रति दिन 250 किलोग्राम भोजन का उपभोग कर सकते हैं, इसलिए उन्हें बहुत सारी वनस्पतियों वाले क्षेत्रों की आवश्यकता होती है। वे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं लेकिन ज्यादातर झाड़ियों और पेड़ से आते हैं।

एशियाई हाथी यह एशियाई उष्णकटिबंधीय जंगलों में रहता है, कम वनस्पति और झाड़ियों के क्षेत्रों के साथ। अफ्रीका में जबकि हाथी विभिन्न क्षेत्रों के साथ बड़े क्षेत्रों में रहता है।

अफ्रीकी वन हाथियों वे घने जंगल और जंगलों में रहते हैं। सवाना हाथी की तुलना में इसका छोटा आकार इसे अधिक आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। सवाना हाथियों, इस बीच, जंगलों और पहाड़ों में रहते हैं लेकिन savanna और चरागाह क्षेत्रों में प्रमुख हैं।

आकार और शरीर रचना

अफ्रीकी हाथी पृथ्वी पर सबसे बड़ा स्थलीय स्तनपायी है। यह 3.5 मीटर ऊंचा, 7 लंबा और 4.5 और 6 टन वजन के बीच पहुंच सकता है। एशियाई हाथी छोटा है, ऊंचाई में 2 मीटर तक पहुंचता है, 6 मीटर लंबा और वजन में 5 टन तक पहुंचता है।

में भाग लेना आपकी पीठ या रीढ़ की हड्डी का आकार हम एक दृश्य अंतर की सराहना कर सकते हैं। एशियाई हाथी के पास रीढ़ की हड्डी के केंद्र में उच्चतम बिंदु के साथ एक कमाना आकार के साथ एक रीढ़ है। इसके विपरीत, अफ्रीकी हाथी को कंधे की ऊंचाई पर उच्चतम बिंदु के साथ एक और अधिक चपटा हुआ है।

के लिए के रूप में सिर का आकार , हम उनके बीच अंतर भी देखते हैं। एशियाई हाथी के सामने एक केंद्रीय नाली से अलग शीर्ष पर दो humps के साथ चिह्नित किया गया है। दूसरी तरफ, अफ्रीकी हाथी के पास एक और अधिक स्टाइलिज्ड माथे और केंद्रीय भाग में एक चक्की या कूबड़ की उपस्थिति है।

तस्वीर एशियाई हाथियों के उदाहरण दिखाती है।

आकार और शरीर रचना

कान

कान वे हाथियों के सबसे विशिष्ट तत्वों में से एक हैं और एशियाई हाथी को एशियाई हाथी को अलग करते समय ध्यान में रखते हैं। नग्न आंखों को केवल कानों को देखते हुए हम दो प्रजातियों को स्पष्ट रूप से अलग कर सकते हैं।

अफ्रीकी हाथी के कान अपने एशियाई चचेरे भाई की तुलना में बहुत बड़े हैं, वे सिर के दोनों किनारों पर गिरते हैं और जानवर के कंधों को ढकने के लिए आते हैं। इसका आकार अफ्रीकी महाद्वीप के सिल्हूट की विशेषता और यादगार है। जब वे सवाना के पर्यावरण में शरीर के तापमान को विनियमित करने की बात आती है तो वे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

दूसरी तरफ, एशियाई लोगों के कंधों पर गिरने के बिना बहुत छोटे और गोले कान होते हैं। उन्हें अफ्रीकी के रूप में बड़े कान की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे बहुत अच्छे क्षेत्रों में रहते हैं।

छवि एक अफ्रीकी हाथी नमूना दिखाती है।

कान

फ्रांसीसी हॉर्न

सींग यह हाथी के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग है, क्योंकि यह अपने जीवन में प्राथमिक कार्य करता है। यह नाक और ऊपरी होंठ द्वारा गठित एक अंग है, जो सांस लेने, गंध, बार, पीना और वस्तुओं को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें लगभग 100,000 विभिन्न मांसपेशियां हैं और इसमें बड़ी गतिशीलता है।




दृश्यमान रूप से वे दोनों प्रजातियों के बीच बहुत समान हैं, जो केवल अलग-अलग हैं लोब या उंगलियों की संख्या . लोब उन प्रकोप होते हैं जिनमें ट्यूब समाप्त होती है और अंत होते हैं जो हाथी को इसके साथ वस्तुओं को पकड़ने की अनुमति देते हैं।

अफ्रीकी हाथी के ट्रंक के अंत में दो लोब होते हैं, एक ऊपरी और एक निचले हिस्से में। एशियाई हाथी के ऊपरी छोर पर एक सिंगल लोब वाला ट्रंक होता है।

फ्रांसीसी हॉर्न

हाथी पैर

पिंस दोनों प्रजातियों में से उनके पास उंगलियों की संख्या में भिन्नता है।

अफ्रीकी हाथी के सामने के पैरों पर 4 या 5 अंगुलियां होती हैं और 3 पिछड़े पैरों पर होती हैं। एशियाई हाथी के सामने के पैरों पर 5 उंगलियां हैं और 4 पिछड़े पैरों पर हैं।

नुकीले दांत

हाथी का उपयोग करें नुकीले दांत ट्रंक या शाखाओं जैसे वस्तुओं को खोदने, स्थानांतरित करने या उठाने जैसे कार्यों के लिए और इन्हें रक्षात्मक तत्व के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

अफ्रीकी हाथी पुरुषों और महिलाओं दोनों, tusks है। पुरुषों में बड़े होने के नाते।

एशियाई हाथियों के लिए के रूप में सभी में फेंग नहीं है . आम तौर पर मादाएं उन्हें पेश नहीं करती हैं और इस मामले में कि उनके पास वे बहुत छोटे हैं।

तस्वीर में आप एक अफ्रीकी हाथी नमूने के fangs देख सकते हैं।

नुकीले दांत

हाथियों की पूंछ

पूंछ यह दोनों प्रजातियों में बहुत समान है इसलिए इस विशेषता से उन्हें अलग करना आसान नहीं है। यह केवल ध्यान दिया जाना चाहिए कि एशियाई हाथी के शरीर के बाकी हिस्सों में लंबी पूंछ है।

अफ्रीकी हाथी और एशियाई हाथी को कैसे अलग किया जाए?

जैसा कि हमने देखा है कि कई गुण हैं जो हमें अफ्रीकी और एशियाई हाथी के बीच अंतर करने की अनुमति देते हैं। संक्षेप में, अफ्रीकी हाथी का बड़ा आकार होता है, जिसमें बड़े कान होते हैं जो अफ्रीकी महाद्वीप को याद दिलाते हैं। उनके ट्रंक में दो अंगुलियां हैं और उसके सिर में केवल एक कूबड़ है।

एशियाई हाथी छोटा है, छोटे, गोल कान जो कंधे तक नहीं पहुंचते हैं। उनके ट्रंक में केवल एक उंगली होती है और कभी-कभी कोई फेंग नहीं होती है। उसकी खोपड़ी में दो humps या mounds है।

यदि आपको यह आलेख पसंद आया तो यह देखने में संकोच नहीं करें कि एक हाथी कितना रहता है और हाथी की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है, और हाथियों के बारे में और अधिक चीजें खोजती है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अफ्रीकी हाथी और एशियाई के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अफ्रीकी savanna के जीवअफ्रीकी savanna के जीव
एशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवरएशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवर
दक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गयादक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया
Google अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता हैGoogle अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता है
एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?
हाथियों ने थाईलैंड में दुर्व्यवहार कियाहाथियों ने थाईलैंड में दुर्व्यवहार किया
अफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरोंअफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरों
हाथी जिज्ञासाहाथी जिज्ञासा
प्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता हैप्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता है
एशिया में सवारी करने के लिए हाथियों के क्रूर प्रशिक्षणएशिया में सवारी करने के लिए हाथियों के क्रूर प्रशिक्षण
» » अफ्रीकी हाथी और एशियाई के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com