अध्ययन से पता चला कि हाथी मानव शिकारी की बोली, आयु और लिंग को पहचानते हैं

अध्ययन से पता चला कि हाथी मानव शिकारी की बोली, आयु और लिंग को पहचानते हैं

हाथी अपनी विशेष क्षमताओं के साथ हमें आश्चर्यचकित करते रहेंगे। एक नया अध्ययन - इस बार ब्रिटिश - ने बताया कि इन प्रभावशाली जानवरों, वे उन ध्वनियों को पहचानते हैं जो उनके लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं और वे अपने शिकारियों की उम्र और लिंग को अलग कर सकते हैं।

इस शोध में, केन्या के अंबोसली नेशनल पार्क में आयोजित, हाथियों के एक समूह की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया, जबकि मानव आवाजों के रिकॉर्डिंग को सुनते हुए , क्षेत्र में दो जनजातियों के मूल निवासी, जो इन जानवरों के साथ लगातार विवाद में हैं।

"मसाई" गायों और बकरियों के प्रजनक हैं, जो हाथियों के साथ लड़ते हैं, उन क्षेत्रों द्वारा जहां पानी और घास है, अपने पशुओं को खिलाने के लिए। "कम्बा" स्थानीय किसान हैं, हालांकि, वे हाथियों के लिए एक बड़ा खतरा नहीं हैं।

रिकॉर्डिंग में, एक वाक्यांश सुना गया: "देखो, हाथियों का एक समूह आ रहा है", लेकिन प्रत्येक जनजाति की भाषाओं में उच्चारण किया गया। "मसाई" की आवाज सुनने पर, हाथी रक्षात्मक, पीछे हट गए और केंद्रित हो गए , व्यवहार, समझाया अध्ययन सह लेखक ग्रीम शैनन, था, क्योंकि "जाहिरा तौर पर इस की आवाज जुड़े, और अधिक मानव जनजाति की धमकी"।

"वे एक बहुत अच्छी समझ कर रहे हैं, मानव भाषा का पता लगाने के लिए कौशल का उपयोग करना और बहुत विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम हैं। ऐसा करने का एकमात्र तरीका, असाधारण रूप से बड़े मस्तिष्क के साथ है "शैनन कहते हैं।




फिर, उन्होंने इस जनजाति की महिलाओं और बच्चों के साथ प्रयोग दोहराया, जो आम तौर पर इन जानवरों पर हमला नहीं करते हैं, इसलिए हाथियों ने पुरुषों की आवाजों के मुकाबले कम आक्रामक प्रतिक्रिया व्यक्त की। इसका मतलब यह हो सकता है हाथी मनुष्यों की उम्र और लिंग को पहचान सकते हैं और इसलिए, यह जानने में सक्षम हो कि वे एक आसन्न शिकारी का सामना कर रहे हैं।

शोध के मुख्य लेखक, करेन मैककॉम्ब कहते हैं कि "शिकारियों को पहचानें और उनके द्वारा उत्पन्न खतरे की डिग्री का आकलन करें, बड़ी संख्या में जंगली जानवरों के लिए एक मौलिक अस्तित्व क्षमता है "।

हालांकि, इस अध्ययन के सकारात्मक रहस्योद्घाटन के बावजूद, अनुसंधान समूह के संस्थापक और हाथियों की रक्षा "हाथी अंतर्राष्ट्रीय सोचो," जीवविज्ञानी जोश Plotnik कहते हैं, कि इस खोज ", आकर्षक है क्योंकि यह सबूत हम पहले से ही है का समर्थन करता है कि ये जानवर बहुत व्यवहारिक रूप से लचीले हैं, लेकिन यह भी दुखी है, क्योंकि यह इंगित करता है कि मनुष्यों और हाथियों के बीच संघर्ष बढ़ रहा है "।

स्रोत: ला Tercera

फ़्लिकर के माध्यम से सीसी फोटो

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Google अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता हैGoogle अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता है
उन्होंने ज़िम्बाब्वे में हाथियों की सामूहिक हत्या के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति को पायाउन्होंने ज़िम्बाब्वे में हाथियों की सामूहिक हत्या के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति को पाया
एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?
हाथियों ने थाईलैंड में दुर्व्यवहार कियाहाथियों ने थाईलैंड में दुर्व्यवहार किया
संयुक्त राष्ट्र लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए उपाय करता हैसंयुक्त राष्ट्र लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए उपाय करता है
हाथी जिज्ञासाहाथी जिज्ञासा
प्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता हैप्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता है
एशिया में सवारी करने के लिए हाथियों के क्रूर प्रशिक्षणएशिया में सवारी करने के लिए हाथियों के क्रूर प्रशिक्षण
अध्ययन: एशियाई हाथी खुद को सांत्वना देते हैं क्योंकि लोग तनाव करते समय करते हैंअध्ययन: एशियाई हाथी खुद को सांत्वना देते हैं क्योंकि लोग तनाव करते समय करते हैं
राजकुमार विलियम शिकार हाथियों को रोकने के लिए चीन को बुलाता हैराजकुमार विलियम शिकार हाथियों को रोकने के लिए चीन को बुलाता है
» » अध्ययन से पता चला कि हाथी मानव शिकारी की बोली, आयु और लिंग को पहचानते हैं
© 2022 TonMobis.com