अध्ययन: एशियाई हाथी खुद को सांत्वना देते हैं क्योंकि लोग तनाव करते समय करते हैं

अध्ययन: एशियाई हाथी तनावग्रस्त होने पर लोगों की तरह खुद को आराम देते हैं

जब हम उदास, परेशान या तनावग्रस्त होते हैं, तो हम एक-दूसरे को आराम करने के लिए एक-दूसरे को गले लगाते हैं और झुकाते हैं। यह एक मनुष्यों का रवैया, हाथियों के रूप में वही है , एक हालिया अध्ययन के अनुसार निष्कर्ष निकाला।

इस शोध का नेतृत्व वैज्ञानिक, जोशुआ प्लॉटनिक ने किया था, जो एमरीज़ नेशनल सेंटर फॉर एम्मेट इन प्राइमेट रिसर्च के निर्देशक और मनोविज्ञान के प्रोफेसर फ्रांन्स डी वाल के साथ थे।

प्लॉटनिक ने कहा कि "सदियों से, लोगों ने देखा है कि हाथी बहुत बुद्धिमान और सहानुभूतिपूर्ण जानवर प्रतीत होते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों के रूप में, हमें इसे साबित करना पड़ा", इसलिए लगभग एक साल के लिए 26 एशियाई pachyderms के लिए मनाया , वे 13 हेक्टेयर क्षेत्र में कैदी बने रहते हैं - हाथियों के लिए विशेष - थाईलैंड में।

उन्होंने इस जांच के साथ प्रदर्शन करने में क्या कामयाब रहा है "हाथी जोर दिया जाता है, जब वे अन्य लोगों ने जोर दिया जाता है देखते हैं, और दृष्टिकोण के लिए उन्हें एक इशारा है कि चिम्पांजी से बहुत अलग नहीं है में शांत करने के लिए - या एक ही मानव - जो किसी को गले लगाने के लिए जब आप के लिए उतावले हैं" वाल की पुष्टि करता है।

elefantes_1

यद्यपि इन शोधकर्ताओं का अध्ययन कभी आश्चर्यचकित नहीं होता है, डी वाल कहते हैं कि "उनके मजबूत सामाजिक संबंधों के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हाथी आपसी चिंता दिखाते हैं।"

तनाव के साथ हाथी

तनाव के परिस्थितियों में इन जानवरों को शामिल करने के कारण शोधकर्ताओं द्वारा पुष्टि नहीं की जा सकी, लेकिन यह उनके पास एक कुत्ते, सांप या उनके पास एक अन्य जानवर का मार्ग हो सकता था।

"जब एक हाथी बेचैन हो जाता है, उसके कान पक्षों तक फैलते हैं, पूंछ उगता है या ऊपर की तरफ बढ़ता है , और पशुओं के एक कम आवृत्ति शोर का उत्सर्जन करता है, एक तुरही की तरह, "Plotnik ने कहा, के रूप में कुछ समय पहले इस हाथी, जो दक्षिण अफ्रीका में क्रूगर नेशनल पार्क में दो पर्यटकों के साथ गुस्से में था किया था।




वे शोर उत्सर्जित करते हैं

इस अध्ययन के खुलासे में से एक यह है कि जब एक हाथी पर बल दिया जाता है, तो दूसरा उसके ट्रंक का उपयोग करके उसके पास आता है उसके चेहरे को सहारा दें, या दूसरे के मुंह में अपना ट्रंक डालें।

यह "एक बहुत ही कमजोर स्थिति है क्योंकि इसे" सच्चाई में "लिखा जा सकता है जब संदेश हो सकता है: `मैं आपकी मदद करने के लिए यहां हूं, आपको चोट पहुंचाने के लिए नहीं` "प्लॉटनिक बताते हैं।

तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करने वाले हाथियों में मान्यता प्राप्त रुझानों में से एक अन्य ध्वनियों का उत्सर्जन था।

स्रोत: ला Tercera

फोटो पाठ सीसी वाया फ़्लिकर

फोटो कवर सीसी विया फ़्लिकर

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गयादक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया
क्या जानवर हंसी करते हैं?क्या जानवर हंसी करते हैं?
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
Google अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता हैGoogle अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता है
एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?
हाथियों ने थाईलैंड में दुर्व्यवहार कियाहाथियों ने थाईलैंड में दुर्व्यवहार किया
हाथी जिज्ञासाहाथी जिज्ञासा
प्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता हैप्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता है
एशिया में सवारी करने के लिए हाथियों के क्रूर प्रशिक्षणएशिया में सवारी करने के लिए हाथियों के क्रूर प्रशिक्षण
अध्ययन से पता चला कि हाथी मानव शिकारी की बोली, आयु और लिंग को पहचानते हैंअध्ययन से पता चला कि हाथी मानव शिकारी की बोली, आयु और लिंग को पहचानते हैं
» » अध्ययन: एशियाई हाथी खुद को सांत्वना देते हैं क्योंकि लोग तनाव करते समय करते हैं
© 2022 TonMobis.com