एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?

एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?

हाथी सबसे बड़े स्थलीय जानवर हैं जो आज मौजूद हैं और उनकी महान बुद्धि के लिए जाने जाते हैं। वर्तमान में दो प्रजातियां ज्ञात हैं: अफ्रीकी हाथी और एशियाई हाथी।

यह के बारे में है बहुत लंबे समय तक जीवित जानवरों धन्यवाद, काफी हद तक, कि उनके पास प्राकृतिक शिकारी नहीं हैं। हालांकि, जानवरों की अन्य प्रजातियों के साथ क्या होता है, कैद में, वे अपनी जीवन प्रत्याशा को आधा से थोड़ा कम करते हैं, प्रजातियों के संरक्षण के लिए कुछ चिंताजनक है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको समझाते हैं एक हाथी कितना पुराना है , जोखिम कारक जो उनकी दीर्घायु और अन्य जिज्ञासा को कम करते हैं। पढ़ना जारी रखें:

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्ता कितना पुराना है?
सूची

हाथी की जीवन प्रत्याशा

यह निर्धारित करना कि एक हाथी जीवन कितने साल आसान नहीं है। ये लंबे समय तक रहने वाले जानवर हैं स्वतंत्रता में वे आमतौर पर 40 या 60 साल तक पहुंचते हैं . हालांकि, यह एक अनुमानित आंकड़ा है क्योंकि इन अद्भुत जंगली जानवरों का ट्रैक रखना बेहद जटिल है। यह अनुमान लगाया गया है कि वे 90 साल के जीवन तक पहुंच सकते हैं।

एक हाथी की जीवन प्रत्याशा पर्यावरण के अनुसार भिन्न हो सकती है जिसमें वे रहते हैं और स्वास्थ्य तक पहुंच सकते हैं। थाईलैंड में हाथियों के तनाव या दुर्व्यवहार जैसे कारकों को भी प्रभावित करना, जिनके इन खूबसूरत स्तनधारियों के स्वास्थ्य पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वास्तव में, यह हाथियों के बाद से पशु वैज्ञानिकों और वैज्ञानिकों की मुख्य चिंताओं में से एक है अपने जंगली जीवन से वंचित वे 1 9 और 20 साल के बीच रहते हैं . आपके काफी जीवन प्रत्याशा में कमी।

हाथी की जीवन प्रत्याशा

हाथी की जीवन प्रत्याशा को कम करने वाले कारक

इस राजसी जानवर को अधिक दीर्घायु तक पहुंचने से रोकने वाले सबसे बड़े कारकों में से एक निस्संदेह है इंसान . हाथीदांत व्यापार के लिए हाथियों का शिकार हाथियों के मुख्य दुश्मनों में से एक है। यह एक कारक है जिसने पिछले 40 वर्षों में अपनी आबादी को लगभग 9 0% कम कर दिया है और यह स्वतंत्रता में प्रजातियों के अस्तित्व को खतरे में डाल देता है।




एक अन्य कारक जो हाथी के लिए लंबे जीवन को रोकता है, वह 40 वर्ष की आयु से है, आपके दांत पहने हुए हैं , जो उन्हें सामान्य रूप से खाने से रोकता है और कुपोषण का कारण बनता है। एक बार जब आप अपने अंतिम दांतों का उपयोग करते हैं, तो मृत्यु अनिवार्य है।

इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य कारक भी हैं जो हाथी को लंबे समय तक जीवन जीते हैं, चाहे उनकी पहुंच या स्वास्थ्य न हो, उदाहरण के लिए गठिया और संवहनी समस्याएं, दोनों आकार और वजन से संबंधित कारक हैं। कैद में जीवन प्रत्याशा आधे से भी कम हो जाती है क्योंकि तनाव और अंतरिक्ष की कमी के कारण हाथी व्यायाम की कमी से पीड़ित होते हैं जो चरम मोटापे को प्रभावित करता है।

हाथी की जीवन प्रत्याशा को कम करने वाले कारक

हाथियों के जीवन के बारे में मजेदार तथ्य

हाथी की कई जिज्ञासाएं हैं, बिना किसी संदेह के अविश्वसनीय और बुद्धिमान प्रजातियां हैं। हालांकि, यहां हम अपने जीवन प्रत्याशा से संबंधित तीन उत्सुक तथ्यों का पर्दाफाश करते हैं:

  • एशियाई हाथियों के साथ शेफील्ड के अंग्रेजी विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के मुताबिक, युवा हाथी जो 1 9 साल से पहले जन्म देते हैं, मरने की संभावनाओं को दोगुना करते हैं।
  • जब हाथी मरने वाले होते हैं, तो वे वहां रहने के लिए पानी के एक झुंड की तलाश करते हैं, जब तक कि उनका दिल धड़कता न हो जाए।
  • इतिहास में सबसे लंबा हाथी लिन वांग था, जो दूसरे हाथ-जापानी युद्ध में चीनी अभियान बल द्वारा उपयोग किए जाने वाले हाथी थे। यहां तक ​​कि कैद में भी, यह जानवर आश्चर्यजनक संख्या में पहुंच गया 86 साल पुराना .

अब जब आप जानते हैं कि एक हाथी कितना पुराना रहता है और उसके जीवन प्रत्याशा को प्रभावित करने वाले कारक, अपनी आजादी का सम्मान करना और पर्यटक, वाणिज्यिक या मनोरंजन उद्योग में इसके उपयोग को बढ़ावा देने से बचें।

हाथियों के जीवन के बारे में मजेदार तथ्य

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक हाथी कितने साल जीवित रहता है? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ता कितना पुराना रहता हैएक कुत्ता कितना पुराना रहता है
एक कुत्ता कितना पुराना है?एक कुत्ता कितना पुराना है?
दक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गयादक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया
Google अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता हैGoogle अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता है
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
हाथियों ने थाईलैंड में दुर्व्यवहार कियाहाथियों ने थाईलैंड में दुर्व्यवहार किया
एक हम्सटर कितना रहता है?एक हम्सटर कितना रहता है?
हाथी जिज्ञासाहाथी जिज्ञासा
प्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता हैप्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता है
एशिया में सवारी करने के लिए हाथियों के क्रूर प्रशिक्षणएशिया में सवारी करने के लिए हाथियों के क्रूर प्रशिक्षण
» » एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?
© 2022 TonMobis.com