पालतू जानवर के रूप में एक पैराकेट लें: ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स और एलेक्ज़ेंडरियन बड्डी का प्रजनन

पैराकेट एक पक्षी है जो पूरी तरह से पिंजरों में या एक एवियरी में जीवन के लिए अनुकूल है।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स

यह ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी पक्षी है और यह psittacids के परिवार से संबंधित है। 1 9वीं शताब्दी में यह प्रजातियां जानीं। पैराकेट अपने प्राकृतिक आवास, नीलगिरी में घोंसले में बड़े झुंडों में रहता है और आने के आदी है और बीज की परिपक्वता के अनुसार जाता है। इसकी जंगली स्थिति में हरा है और यह इस रंग से है कि पैराकेट की अन्य किस्में उभर रही थीं। वे बारह साल जीवित रह सकते हैं।

तोता

यदि आपके पास पालतू जानवर के रूप में एक पैराकेट है तो आपको ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसे हमेशा भोजन और पानी के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, और अगर वे बचते हैं तो वे नहीं जानते कि अकेले कैसे रहें और जंगली जीवन में वापस आएं।

periquitoAzul

जहां बड्डी रहते हैं

पैराकेट बहुत मिलनसार पक्षियों हैं और अपनी प्रजातियों के अन्य लोगों की जिंदगी जीने की जरूरत है, क्योंकि अकेलापन गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। आदर्श पुरुष और मादा होना है। वे किसी भी प्रकार के पिंजरे में रहते हैं जिसमें पालतू जानवर को समायोजित करने के लिए न्यूनतम आयाम होते हैं, यह उच्च से अधिक होना चाहिए। पिंजरे में एक डबल तल होना चाहिए जहां बाद में सफाई के लिए गंदगी जमा की जाती है। इसमें मजबूत और प्रतिरोधी तार भी होना चाहिए क्योंकि पैराकेट्स में एक मजबूत चोटी है और उन्हें तोड़ सकता है। आदर्श है कि पिंजरे को हमारी आंखों की ऊंचाई पर अधिक या कम जगह पर रखा जाए, क्योंकि वे पक्षियों हैं जो आम तौर पर पेड़ों से दुनिया का निरीक्षण करते हैं, न कि जमीन से। स्थान पिंजरे को अक्सर बदलना उचित नहीं है।

कुत्तों के जोड़े 2

आदर्श फीडर वे हैं जो खोज नहीं पाए जाते हैं और पिंजरे के अंदर रखे जाते हैं। वे धातु और प्लास्टिक से बने होते हैं और साफ करने में आसान होते हैं। यदि संभव हो तो आपको दोपहर के भोजन पर झगड़े से बचने के लिए कई फीडर डालना चाहिए। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पेय पदार्थ प्लास्टिक होते हैं और उन्हें अक्सर साफ किया जाना चाहिए।

पिंजरे कहाँ रखें

बड्डी मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया से है इसलिए गर्मी उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन अगर यह ठंडा हो जाती है क्योंकि इससे समस्याएं पैदा हो सकती हैं और सर्दी जैसी बीमारियां आ सकती हैं। पिंजरे को घर के अंदर रखा जा सकता है और आपको ध्यान देना होगा कि अच्छी रोशनी के बीच और यह एक शांत जगह होनी चाहिए। यदि आप पिंजरे को बाहर रखना चुनते हैं, तो इसे इस तरह से रखा जाना चाहिए कि हवा उन्हें सीधे न दे, क्योंकि हवा उनके लिए घातक हो सकती है। आपको सूर्य की सीधी किरणों से भी बचना होगा, इसलिए हमें पिंजरे के आधे भाग को ढंकना चाहिए ताकि पैराकेट चुन सकें कि वे छाया या सूरज चाहते हैं या नहीं।

आपका आहार कैसे होना चाहिए




पैराकेट मुख्य रूप से चिड़ियाघर और बाजरा पर फ़ीड करते हैं। समय-समय पर आप उसे वैकल्पिक दिनों में देरी की एक चादर को अच्छी तरह से कीटनाशकों के अवशेषों को खत्म करने के लिए धो सकते हैं। फल इसे प्यार करते हैं ताकि आप इसे लगभग हर चीज दे सकें जिसके बारे में आप सोच सकते हैं, लेकिन ऐसे फल हैं जो उनके लिए बेहतर और अधिक फायदेमंद होते हैं और ऐसे कुछ भी हैं जो हानिकारक हो सकते हैं। आप उन्हें सेब, नाशपाती, तरबूज, खरबूजे, संतरे, अंगूर, दूसरों के बीच दे सकते हैं। सभी पैराकेट उन्हें बिना किसी समस्या के खाते हैं, लेकिन जब वे उन्हें स्वाद लेते हैं तो वे प्रसन्न होंगे।

periquitocomiendo

सब्जियों के संबंध में, आप चार्ड, अजवाइन, बैंगन, पालक, मटर, सौंफ़, ककड़ी, और गाजर, मुख्य रूप से सलाद दे सकते हैं। गर्मियों में हम उन्हें नम सब्जियां और फल दे सकते हैं ताकि वे स्वयं को ताज़ा कर सकें और खुद को खिला सकें।

एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स: उनके पास क्या विशेषताएं हैं?

पैराकेट एलेक्सांद्रिनो यह अफगानिस्तान के पूर्व में सिलोन में स्थित है, पाकिस्तान के पश्चिम में, भारत के माध्यम से इंडोचीन और अंडमान द्वीप समूह में स्थित है। वे जंगल, जंगलों और तटीय मैंग्रोव जैसे निचले और जंगली इलाकों में रहते हैं। एक बार जब वे पंखों की अपनी दूसरी पूर्ण मुर्गी समाप्त कर लेते हैं, तो पुरुष के पास रंग की अंगूठी होगी जो सिर के चारों ओर जाती है कि अपरिपक्व पुरुष और मादाओं के पास नहीं होगा।

PeriquitosAlejandrinosAves

एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स में क्या विशेषताएं हैं?

पैराकेट एलेक्सांद्रिनो साइताकुला जीन से संबंधित है। इस जीनस में एक रंगीन कॉलर की विशिष्ट विशेषता होती है जो पुरुषों के सिर के चारों ओर जाती है, या एक स्पष्ट पट्टी जो ठोड़ी क्षेत्र को पार करती है। एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स में एक बड़ा सिर और चोंच, एक सुरुचिपूर्ण डिजाइन और एक लंबी तेज पूंछ है। गाल पर कुछ नीले भूरे रंग के पंखों और पंख पर एक गहरे बैंगनी-लाल पैच के साथ नर में कुल हरा पंख होता है। दृष्टि में एक बेहोश काला पट्टी है, निचले गाल पर एक काला पट्टी। आंतरिक पूंछ पंख हल्के पीले रंग की सफेद युक्तियों और पीले अंडरसाइड के साथ हरे रंग के हरे रंग के होते हैं। चोटी एक पैलर टिप के साथ गहरा लाल है। उनका औसत जीवन 40 साल है।

PeriquitosAlejandrinos

मादा नर की तुलना में हल्का है। मादाओं में गाल पैच के माध्यम से गुलाबी कॉलर या काला पट्टी नहीं होती है, और उनके पास छोटे केंद्रीय पूंछ पंख होते हैं। ये पक्षी 58 सेमी की लंबाई तक बढ़ते हैं।

हमें एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स को कैसे खिलाया जाना चाहिए?

ताजा भोजन और पानी दैनिक प्रदान किया जाना चाहिए। जंगली में, एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स विभिन्न प्रकार के बीज, फल, पागल, फूल, पत्ती की कलियों खाते हैं। इन खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त, आप उन्हें वाणिज्यिक सब्जियां और छर्रों की पेशकश कर सकते हैं। वे नट, पेकान और बादाम जैसे क्रैक किए गए गोले के साथ पागल पसंद करते हैं। वे पके हुए चिकन सहित मनुष्यों को खाने वाले वही पौष्टिक खाद्य पदार्थों का भी आनंद लेते हैं। पके हुए सेम, चावल और अनाज का भी आनंद लिया जाता है, लेकिन इन लूट जैसे नरम खाद्य पदार्थ लगभग 4 घंटे में खराब होते हैं।
बड्डी के बारे में देखें: अधिक विस्तृत जानकारी के लिए देखभाल और भोजन।

AvePeriquitosAlejandrinos

एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स के लिए आवास कैसे होना चाहिए?

एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स उन्हें एक पिंजरे की आवश्यकता होती है जो स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने में सक्षम होने के लिए बहुत विशाल है क्योंकि ये बड़े पैराकेट हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, पिंजरे जितना बड़ा होगा, आपका पैराकेट जितना खुश होगा। एक पिंजरे में रहने वाले पैराकेट्स को हर दिन अभ्यास करने के लिए बाहर जाने की आवश्यकता होती है।

Parakeets Alexandrines

एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स के पिंजरों के बारे में सलाह

  • न्यूनतम के रूप में, के पिंजरे एलेक्ज़ेंडरियन पैराकेट्स यह काफी बड़ा होना चाहिए ताकि पक्षी का सिर शीर्ष को छू न सके, पूंछ नीचे छूता नहीं है, और अंतरिक्ष में स्वतंत्र रूप से उपलब्ध आंदोलनों के लिए पर्याप्त जगह है।
  • कुछ छोटे पैराकेट्स के लिए एक पिंजरे कम से कम 100x50x80 सेमी होना चाहिए। मध्यम आकार के पैराकेट्स की एक जोड़ी के लिए एक पिंजरे कम से कम 150x80x150 सेमी होना चाहिए और बड़ी प्रजातियों के लिए भी बड़ा होना चाहिए। ये आकार बहुत सारे आंदोलन के साथ-साथ क्षैतिज व्यायाम और ऊर्ध्वाधर चढ़ाई के लिए जगह प्रदान करेंगे। यह हैंगर, खाद्य प्लेटों और विभिन्न प्रकार के खिलौनों के लिए जगह भी प्रदान करता है। आपको भोजन, पानी, व्यवहार और रेत की प्लेटों की आवश्यकता होगी।
  • बड़े तोतों के लिए बड़े व्यास के साथ, छोटे तोतों के लिए दो पेच प्रदान करें। हैंगर गोल या चौकोर, साथ ही साथ पेड़ों की विभिन्न शाखाएं भी हो सकती हैं। विलो, poplars और फल पेड़ों के प्राकृतिक हैंगर पक्षी के चरणों और इसकी चोंच के लिए अच्छे हैं। शीर्ष पर पेच पर एक पेच रखें और भोजन और पानी के व्यंजनों पर एक कम रखें।
  • पिंजरे की स्थिति जहां यह हानिकारक वायु धाराओं से दूर हो जाएगा। पिंजरे को अच्छी तरह से हवादार और अच्छी रोशनी के साथ रखें। अधिकांश पैराकेटों में आर्द्रता स्तर 60 से 70% और डेलाइट के 12 घंटे की आवश्यकता होती है। अपने पालतू जानवर को सुरक्षा की भावना के साथ प्रदान करने के लिए, आप रात में पिंजरे को कवर कर सकते हैं।

हमें अपनी टिप्पणी छोड़ना न भूलें ...

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ऑस्ट्रेलियाई बड्डी कितनी हैऑस्ट्रेलियाई बड्डी कितनी है
मेरी budgie के लिए पिंजरे कैसे चुनेंमेरी budgie के लिए पिंजरे कैसे चुनें
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
मेरा पेपिल्लरो पैराकेट पंख खो रहा हैमेरा पेपिल्लरो पैराकेट पंख खो रहा है
अपनी बडी कैसे खोजेंअपनी बडी कैसे खोजें
ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट में चोंच में कवक हैऑस्ट्रेलियाई पैराकेट में चोंच में कवक है
ऑस्ट्रेलियाई बडी की देखभालऑस्ट्रेलियाई बडी की देखभाल
पैराकेट रक्त से पराजित होता हैपैराकेट रक्त से पराजित होता है
चोंच और भौहें में कवक के साथ पैराकेटचोंच और भौहें में कवक के साथ पैराकेट
एक ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट पैर की सेवा नहीं करता हैएक ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट पैर की सेवा नहीं करता है
» » पालतू जानवर के रूप में एक पैराकेट लें: ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स और एलेक्ज़ेंडरियन बड्डी का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com