बड्डी के लिए फल और सब्जियां

बड्डी के लिए फल और सब्जियां

ज्यादातर लोग हैं जो पशु या बजी आम के लिए एक पालतू पक्षी ऑप्ट करने के लिए के रूप में यह बहुत हंसमुख पक्षियों कि मानव कंपनी का आनंद लें और यह भी एक है, यह तय महान बुद्धि.

किसी अन्य जीवित रहने की तरह, ताकि हमारे पैराकेट स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति में हों, इसके लिए आवश्यक है कि उनकी मूल जरूरतों को कवर किया जाए, मुख्य भोजन में से एक। ExpertoAnimal के इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं बड्डी के लिए फल और सब्जियां , खाद्य पदार्थ जो आपके आहार में आवश्यक हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियां
सूची

बड्डी को फल और सब्जियों की आवश्यकता क्यों होती है?

कई परवाह है कि पैराकेट की जरूरत है और हमें ध्यान में रखना है, हालांकि भोजन सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य में कुख्यात रूप से प्रभावित होता है। पैराकेट का आहार मुख्य रूप से ए द्वारा गठित किया जाना चाहिए birdseed और बाजरा का अच्छा मिश्रण , जो आमतौर पर कई पक्षी बीज की तैयारी में पाया जाता है।

इस बुनियादी भोजन को पूरक के साथ जरूरी होगा कैल्शियम का असाधारण योगदान और इसके लिए इसे कटलफिश (कटलफिश) की हड्डी के उपयोग की सिफारिश की जाती है।

जाहिर है, पानी एक और तत्व है जो हमेशा उपलब्ध होना चाहिए क्योंकि यह कई कार्यों में भाग लेता है, लेकिन इन सभी बुनियादी संसाधनों के साथ भी, हमारी बड्डी का आहार संतुलित नहीं होगा, iQuest-क्यों?

पैराकेट्स के बड़े योगदान की आवश्यकता है विटामिन और खनिजों और इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका फल और सब्जियों जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के माध्यम से है, जो आपके पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

बड्डी को फल और सब्जियों की आवश्यकता क्यों होती है?

ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के लिए फल




फल जो आप अपनी बड्डी को पेश कर सकते हैं और वह सबसे अधिक पसंद करता है निम्नलिखित हैं:

  • लाल फल : अरन्डोनोस, स्ट्रॉबेरी या चेरी कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं को रोकने के लिए उत्कृष्ट होते हैं, आमतौर पर विटामिन सी और बीटा कैरोटीन में समृद्ध होते हैं।
  • आड़ू : उनमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और पेट के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं, उनके एंटीट्यूमर गुणों के कारण। वे हमारे पैराकेट की दृष्टि और त्वचा के लिए भी अच्छे हैं।
  • अकर्मण्य : मंदारिन विटामिन सी में बहुत समृद्ध है, इसलिए यह एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट है। इसमें फाइबर और कम मात्रा में चीनी भी होती है।
  • नारंगी : टेंगेरिन की तरह, नारंगी विटामिन सी में समृद्ध है, लेकिन सर्दी को रोकने और सामान्य रूप से शरीर की रक्षा करने के लिए भी उत्कृष्ट है।
  • केला : केला एक बहुत ही पूर्ण पोषण भोजन है, लेकिन हमें इसका दुरुपयोग नहीं करना चाहिए, इसे छोटे भागों में सप्ताह में एक या दो बार पेश करना पर्याप्त होगा।
  • तरबूज : तरबूज विटामिन ए और ई में समृद्ध है, यह हमारे पैराकेट के शरीर को बहुत अधिक पानी प्रदान करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है। हमें पानी में इतनी समृद्ध होने के लिए अपनी खपत को सीमित करना चाहिए, क्योंकि इससे दस्त हो सकता है।
  • तरबूज़ : तरबूज एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध है और इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी 3 शामिल है। यह एक बहुत ही स्वस्थ भोजन है और विटामिन में समृद्ध है, लेकिन इसकी उच्च जल सामग्री के कारण हमें इसकी खपत को नियंत्रित करना होगा।
  • पपीता : यह एक उत्कृष्ट मूत्रवर्धक है और विटामिन सी और ए में बहुत समृद्ध है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी हैं और शरीर को बहुत सारे फाइबर लाते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि उन सभी फलों को छीलने के लिए छील दिया जाए, यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि जब कड़ी कब्ज से पीड़ित होता है तो केले उपयुक्त नहीं होगा।

ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के लिए फल

Budgies के लिए सब्जियां

सब्जियां जो सबसे अधिक पसंद करते हैं वे आमतौर पर निम्नलिखित हैं:

  • कासनी : अंतहीन आंतों के पारगमन को नियंत्रित करने के लिए एक परिपूर्ण सब्जी है, हालांकि, थोड़ी सी मात्रा में, यह विटामिन सी का वाहक है।
  • पालक : पालक हमारे बजी की पेशकश एक अच्छा विकल्प के साथ-साथ एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है, इस सब्जी कई विटामिन और खनिज के साथ ही कैल्शियम, तोता की स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चार्ड : चार्ड विटामिन ए, लौह और विटामिन सी में बहुत समृद्ध है। वे आमतौर पर उन्हें प्यार करते हैं और कब्ज से बचने में भी हमारी मदद कर सकते हैं।
  • सलाद पत्ता : यह विटामिन बी 1, बी 2 और बी 3 प्रदान करता है लेकिन इसमें बहुत अधिक पानी होता है, इसलिए इसकी खपत को कम करना महत्वपूर्ण है।
  • गाजर : गाजर एक सब्जी है जिसे कभी गाजर आहार में कमी नहीं होनी चाहिए। यह विटामिन ए, बी, सी और ई, साथ ही साथ खनिज और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक प्रदान करता है।
  • टमाटर : टमाटर पानी (जो, फिर से, उदारवादी खपत) में अमीर हैं लेकिन उत्कृष्ट हैं, क्योंकि यह विटामिन ए, बी और सी वे मदद हमारे पाचन तंत्र स्वस्थ तोता रखने में शामिल है।
  • बैंगन : यह एक उत्कृष्ट सब्जी है क्योंकि यह मूत्रवर्धक, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर है।
  • काली मिर्च : वे विटामिन सी, विटामिन बी 6 में उच्च हैं और बडियों के लिए पसंदीदा सब्जियों में से एक हैं।
  • तोरी : उबचिनी भी एक अच्छा विकल्प होगा, हालांकि इस मामले में यह आवश्यक है कि वे हमेशा छील रहे हों।
Budgies के लिए सब्जियां

हमें फल और सब्जियों को पैराकेट्स को कैसे देना चाहिए?

फल और सब्जियां न केवल विटामिन प्रदान करती हैं बल्कि यह भी बहुत उपयोगी होती हैं हमारे पैराकेट को कब्ज से पीड़ित होने से रोकें और हमेशा आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होने में मदद करने के लिए। हालांकि, उन्हें प्रतिदिन लेने की आवश्यकता नहीं है। फल और सब्जियों को वैकल्पिक दिनों में कमरे के तापमान पर और पहले पानी के साथ धोया जाना चाहिए।

जैसा कि आपने देखा होगा, आप अपने पैराकेट को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों की पेशकश कर सकते हैं, हालांकि हम अनुशंसा करते हैं कि आप केवल उन लोगों का उपयोग करें जिन्हें हमने उल्लेख किया है, क्योंकि अन्य फल और सब्जियां जहरीली हो सकती हैं , कुछ उदाहरण हैं: एवोकैडो, नींबू, प्लम या प्याज। अपने पैराकेट के आहार की देखभाल करना एक स्वस्थ, खुश और लंबे समय तक जीवित जानवर को प्रभावित करेगा।

हमें फल और सब्जियों को पैराकेट्स को कैसे देना चाहिए?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बड्डी के लिए फल और सब्जियां , हम अनुशंसा करते हैं कि आप संतुलित आहार के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स की फ़ीड: बीजऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स की फ़ीड: बीज
मंदारिन हीरा खिलानेमंदारिन हीरा खिलाने
ऑस्ट्रेलियाई बड्डी कितनी हैऑस्ट्रेलियाई बड्डी कितनी है
बड्डी की चोंच की अत्यधिक वृद्धिबड्डी की चोंच की अत्यधिक वृद्धि
कैनरी के भोजन के बारे में सब कुछकैनरी के भोजन के बारे में सब कुछ
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
मेरा पेपिल्लरो पैराकेट खाना नहीं चाहता हैमेरा पेपिल्लरो पैराकेट खाना नहीं चाहता है
अपनी बडी कैसे खोजेंअपनी बडी कैसे खोजें
एक बड्डी के पके हुए चोंच का इलाज कैसे करेंएक बड्डी के पके हुए चोंच का इलाज कैसे करें
पैराकेट्स की मुख्य बीमारियां क्या हैंपैराकेट्स की मुख्य बीमारियां क्या हैं
» » बड्डी के लिए फल और सब्जियां
© 2022 TonMobis.com