मेरे agapornis दस्त है - कारण और उपचार

मेरे agapornis दस्त है - कारण और उपचार

Agapornis उन पक्षियों में से एक बन गया है जो अक्सर हमारे घरों में पाए जाते हैं। इसका रंग, इसकी सुंदरता, और "अविभाज्य" का उपनाम जिसे हम बहुत पसंद करते हैं, उन्हें एक बार कैनरी के रूप में सराहना करता है।

लेकिन किसी भी पक्षी, विदेशी या नहीं, हमें नई परिस्थितियों के सामने रखता है कि कभी-कभी हम सामना करने के आदी नहीं होते हैं। विशेषज्ञ एंटिमल उन लोगों से पैथोलॉजिकल स्थितियों को अलग करने में मदद करने की कोशिश करेगा, जो हमारे नहीं हैं और इस मामले में खुद को प्रबंधित करने के लिए लवबर्ड में दस्त है , अगले लेख में हम समझाते हैं संभावित कारण यह है कि इसका कारण बनता है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरे खरगोश में दस्त है - कारण और उपचार
सूची

यह हमेशा दस्त नहीं होता है, हालांकि ऐसा लगता है

हम देख सकते हैं कि पिंजरे के तल पर हमारे प्रेम पक्षी में सामान्य से अधिक तरल मल हैं और हम इसे दस्त के रूप में पहचानते हैं, भले ही ऐसा नहीं है।

पक्षियों में क्लोकल निकासी एक से बना है हरीश हिस्सा (यदि वे फ़ीड लेते हैं तो वे रंग में भिन्न हो सकते हैं, वे असली मल हैं), ए सफेद हिस्सा (पेशाब, खनिज लवण), और ए तरल हिस्सा (मूत्र) सब कुछ क्लॉआका के माध्यम से निकलता है, वह स्थान जहां मूत्र, पाचन और प्रजनन तंत्र अभिसरण होता है।

कई सामान्य स्थितियों कि खाद दव्र बनाना कर सकते हैं, एक ऐसी ही पहलू है जो दस्त डायरिया होगा, लेकिन एक कारण कभी कभी के रूप में भोजन में पानी का सेवन में वृद्धि के रूप में सरल पालन देने हैं। तो, यह पुष्टि करने से पहले कि हमारे प्रेम पक्षी को दस्त है, हमें अपने जीवन में संभावित परिवर्तनों पर प्रतिबिंबित करना चाहिए:

  • तनाव घर के भीतर स्थान के परिवर्तन के कारण हो सकता है या, उदाहरण के लिए, एक साथी को अलग करना (किसी नए व्यक्ति के घर पर मौत या आगमन)। पशुचिकित्सा की यात्रा में सबसे तीव्र तनाव का पता लगाया जा सकता है। वे हमें पिंजरे से समाचार पत्रों को हटाने के लिए नहीं कहेंगे, या उस बेस को हमें उसमें जारी किए गए लोगों के परामर्श से पहले मल की तुलना करना होगा, क्योंकि वे हमेशा व्यावहारिक रूप से तरल, असामान्य हैं, बिना किसी पाचन तंत्र के ।
  • आहार में अधिक तरल योगदान : उदाहरण के लिए, अधिक फल या अधिक पत्ते-आधारित भोजन (विशेष रूप से सलाद)।

हमारे lovebirds और रोग (उदासीनता, आहार ...) के सामान्य लक्षण जाहिरा तौर पर डायरिया दस्त, या क्लोअका चारों ओर मल के अवशेष का पता लगाने, पंख को धब्बे हैं, तो निश्चित रूप से दस्त प्रामाणिक हो सकता है और कारणों के लिए देखने के लिए समय लेने हो जाएगा ध्यान में रखें कि हालांकि यह हल्का, दस्त है जल्दी से निर्जलीकरण कर सकते हैं इस तरह के एक छोटे जानवर के लिए, और निश्चित रूप से हमारी agapornis को एक प्रक्रिया के इलाज के लिए भर्ती करने की जरूरत है (तरल पदार्थ और गर्मी की आपूर्ति बनाए रखने) जब तक प्रक्रिया नियंत्रित नहीं है।

यह हमेशा दस्त नहीं होता है, हालांकि ऐसा लगता है

परजीवी मूल के दस्त

ऐसे कई परजीवी हैं जो हमारे प्रेम पक्षी को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन मूल रूप से, तीन जो दस्त का कारण बन सकते हैं:

  • Giardia : वे सामूहिक परजीवी (वे एक फ्लैगेलम के माध्यम से स्थानांतरित होते हैं) को ध्वजांकित करते हैं, जो सामूहिक रूप से विशिष्ट होते हैं, और इससे हमारे agarpornis की सामान्य स्थिति के बड़े बदलाव के बिना दस्त हो सकता है। हमारे पशुचिकित्सक ताजा मल के प्रत्यक्ष सूक्ष्म अवलोकन द्वारा इसका निदान करेंगे, और हमें मार्गदर्शन करेंगे albendazole या fenbendazol (हालांकि कुछ दिनों के लिए giardias, metronidazole) के खिलाफ कार्रवाई के साथ एंटीबायोटिक का विकल्प चुनते हैं। यदि वे अधिक से अधिक रहते हैं तो बाकी प्रेमियों को देखना जरूरी है, क्योंकि यह काफी संक्रामक है, और वे पिंजरे की पूरी तरह से सफाई की मांग करेंगे और सभी सतहों को ध्यान से सूखेंगे, क्योंकि जिआर्डिया आर्द्र क्षेत्रों में बढ़ती है।
  • coccidia : अन्य यूनिकेल्युलर परजीवी, और बहुत संक्रामक, हालांकि कैनरी या गोल्डफिंच जैसे अन्य पक्षियों के अधिक विशिष्ट। यह दस्त का कारण बनता है जो लगभग हमेशा हीमोराजिक होता है, बीमारी के सामान्य लक्षण (एनोरेक्सिया, अवसाद, ब्रिस्टली पंख और बुरी उपस्थिति, वजन घटाने ...) के साथ। कोकोडिडोसिस बीमार जानवरों के मल के संपर्क के माध्यम से फैलता है, इसलिए पक्षियों को अलग करना यदि एक से अधिक है, और पूरी तरह से कीटाणुशोधन आवश्यक हैं। निदान माइक्रोस्कोप के साथ प्रत्यक्ष अवलोकन द्वारा भी किया जाता है, और हमारे पशुचिकित्सा विभिन्न दवाओं को निर्धारित कर सकते हैं: sulfadimetoxina, sulfaquinoxalina, metronidazole... हालांकि अगर कुछ भी काम नहीं करता है तो इसका उपयोग करना आवश्यक हो सकता है diclaruzil या toltrazuril. उपचार कई दिनों तक चलेगा, और पीने के पानी में प्रशासित किया जा सकता है, हालांकि यह शिखर पर सीधे सबसे अधिक संभावना है। इन मामलों में फिर से सहायक थेरेपी आवश्यक है।
  • नेमाटोड (कीड़े): तथाकथित "मेटाज़ोन" साथी पक्षियों (हां मुक्त जीवित पक्षियों में) में बहुत आम नहीं हैं, लेकिन उनकी उत्पत्ति के आधार पर, वे हमारे प्रेम पक्षी को प्रभावित कर सकते हैं। यदि संक्रमण बहुत मजबूत है, दस्त, अक्सर इस तरह के वजन घटाने, थोड़ा चमकदार पंखों, मल में रक्त के रूप में गैर विशिष्ट लक्षण के साथ पैदा कर सकता है ... वे albendazole या fenbendazole के साथ इलाज के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया, कई दिनों के लिए, अभिनय का लाभ लेने कई दिनों के लिए और उन्हें थोड़ा कम करके खत्म करें, जो आंतों के पारगमन में बाधा नहीं डालेगा। सूक्ष्मदर्शी के साथ अवलोकन के माध्यम से उन्हें अपने अंडों के मल में स्थानीयकरण द्वारा निदान किया जाता है, जो हमें कई दिनों के हमारे पशुचिकित्सा मल मांगने में सक्षम होता है।
परजीवी मूल के दस्त

वायरल मूल के दस्त

कभी-कभी हमारे agapornis दस्त से परे एक प्रक्रिया से पीड़ित है, लेकिन पहली बात यह है कि हम इस बीमारी पर ध्यान देते हैं या ध्यान देते हैं, यह दस्त की उपस्थिति है। कई वायरल संक्रमण हैं जो हमारे एगापोर्निस को प्रभावित कर सकते हैं, उनमें से कई एक गंभीर पाठ्यक्रम के साथ जो बहुत कम करने में सक्षम होने के बिना थोड़े समय में मौत को जन्म देता है।

दस्त के कारण होने वाले वायरस के बावजूद, हमें पता होना चाहिए कि जब वे इसके लिए ज़िम्मेदार होते हैं, हमारे agapornis का जीवन समझौता किया गया है आतंक के बाहर जाने वाली चोटों के लिए।

शामिल लोग आम तौर पर पुनर्विचार होते हैं, एडीनोवायरस , पॉलीमावायरस ... उनमें से सभी तीव्र एंटीटाइटिस के कारण हीमोराजिक दस्त का कारण बनते हैं, जो एक प्रक्रिया के भीतर शामिल होते हैं जो पूर्ण मृत्यु का कारण बन सकता है, और जो अवसाद और एनोरेक्सिया उत्पन्न करता है। निदान विशिष्ट प्रयोगशाला परीक्षणों (उदाहरण के लिए मल में पीसीआर) के माध्यम से किया जाता है, और कभी-कभी कई लोग तब तक खो जाते हैं जब तक वे इसे तक नहीं पहुंच जाते।




सभी वायरस का उपचार है रोगसूचक , जिसका अर्थ है कि हम बस इनपुट तरल पदार्थ और पोषक तत्वों रखते हुए गर्म, और बैक्टीरिया के माध्यमिक proliferations को रोकने के लिए एंटीबायोटिक चिकित्सा प्रदान करते हैं (एंटीबायोटिक दवाओं वायरस को मारने नहीं है, लेकिन बैक्टीरिया कि शामिल करना चाहते हैं बंद हो जाता है)।

सफाई, कीटाणुशोधन और अलगाव पक्षियों का हम बीमार पड़ते हैं, वे इन प्रकोपों ​​को नियंत्रित करने के लिए फिर से मौलिक हैं। दस्त के लगभग सभी कारणों की तरह, स्पष्ट कारणों से, सामूहिकताओं में उनका निरीक्षण करना अधिक आम है।

वायरल मूल के दस्त

जीवाणु उत्पत्ति के दस्त

हमारे प्रेम पक्षी में दस्त के लिए बैक्टीरिया भी जिम्मेदार हो सकता है। उनमें से, सबसे अधिक बार शामिल होगा:

  • Clhamydia psittaci
  • Escherichia कोलाई
  • क्लोस्ट्रीडियम
  • Slamonella

clamidosis एक पशुजन्य रोग होने के लिए, शायद सबसे उल्लेखनीय बात यह है (immunosuppressed आदमी को प्रभावित कर सकता) और इसलिए भी कि पोल्ट्री में अवसाद आहार का एक चित्र और दस्त, कम सामान्य लक्षण, अधिक lozalicados श्वसन तंत्र में कारण हो सकता है: नेत्रश्लेष्मलाशोथ, साइनसाइटिस , निमोनिया ...

क्लोजा को एक तलछट के साथ नमूना करके निदान किया जा सकता है, और कारक एजेंट की तलाश में (Clhamydia psittaci) ELISA या पीसीआर जैसी तकनीकों का उपयोग करते हुए, लेकिन इसमें बहुत अधिक समय लगता है, इसलिए कभी-कभी आप चुनते हैं एंटीबॉडी के लिए देखो इस बैक्टीरिया के खिलाफ। त्वरित किट उपलब्ध हैं, लेकिन तथ्य यह है कि एंटीबॉडी हैं, केवल यह दर्शाता है कि उन्होंने कभी इस बैक्टीरिया से संपर्क किया है और शायद इसे पीछे हटाना पड़ सकता है, इसलिए हमें अन्य संभावनाओं के लिए खुला होना चाहिए।

यह उपचार एंटीबायोटिक दवाओं पर आधारित है डॉक्सीसाइक्लिन . पर्याप्त पोषण, समर्थन चिकित्सा, और स्वच्छ स्वच्छता उपायों की देखभाल, फिर से मुख्य है।

जीवाणु उत्पत्ति के दस्त

फंगल मूल के दस्त

Yeasts पक्षियों में दस्त में सबसे ज्यादा शामिल कवक हैं। उनमें से, दो विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं:

  • एवियन गैस्ट्रिक यीस्ट : एक बड़ा खमीर, जो वास्तव में सभी के रूप में, हमारे प्रेम पक्षी और अन्य पक्षियों के पाचन तंत्र में स्वाभाविक रूप से हैं। तनाव की स्थिति में, immunosuppression, सामान्य बीमारी, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ लंबे समय तक इलाज ... आदि, वे दस्त के कारण असमान रूप से बढ़ सकते हैं। उन्हें प्राप्त नमूनों को धुंधला करके पहचाना जाता है, और उनका उपचार एंटीफंगल पर आधारित होता है (itraconazole, fluconazole या nystatin)। लेकिन हमें अंतर्निहित कारण को सही करना होगा जो इन yeasts के बेबुनियाद प्रसार का कारण बन रहा है।
  • आप candidas : पाचन तंत्र और मौखिक श्लेष्मा में स्वाभाविक रूप से मौजूद है। इसका उपचार और नियंत्रण एवियन गैस्ट्रिक खमीर के समान ही है।
फंगल मूल के दस्त

Lovebirds में दस्त के अन्य कारणों

कम बार-बार, अन्य कारणों से दस्त हो सकता है, चर्चा के अलावा, जिसे हम संक्षेप में उल्लेख करेंगे:

  • Cloacolitos : वे यूरेटोस के संचय होते हैं जो क्लॉआका में एक छोटा पत्थर बनाते हैं। वे बुरी तरह से बने मल, दस्त के एक एपिसोड, और उसके बाद, विपरीत हो सकते हैं।
  • कठिनप्रसव : क्लॉका में अंडे का प्रतिधारण, छोड़ने की संभावना के बिना (उदाहरण के लिए, बहुत बड़ा)। यह क्लॉकोलाइट के समान प्रभाव पड़ता है।
  • आंत में विदेशी शरीर : अगर हमारे प्रेम पक्षी ने खिलौना, या कुछ विदेशी निकाय निगल लिया है, तो आंतों के लुमेन की बाधा के कारण मल की कुल अनुपस्थिति से पहले, हम थोड़ा दस्त देख सकते हैं।
Lovebirds में दस्त के अन्य कारणों

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे agapornis दस्त है - कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सैन बर्नार्डो कुत्ते में दस्त हैसैन बर्नार्डो कुत्ते में दस्त है
एक प्रेम पक्षी की देखभाल कैसे करें।एक प्रेम पक्षी की देखभाल कैसे करें।
पालतू जानवरों में दस्तपालतू जानवरों में दस्त
मेरे बेल्जियम मालिन्स चरवाहा में कभी-कभी बहुत दस्त होता हैमेरे बेल्जियम मालिन्स चरवाहा में कभी-कभी बहुत दस्त होता है
मेरे खरगोश में दस्त हैमेरे खरगोश में दस्त है
Agapornis प्रजननAgapornis प्रजनन
ट्रेन agapornisट्रेन agapornis
पक्षियों में माइकोसिसपक्षियों में माइकोसिस
सबसे आम agapornis रोगोंसबसे आम agapornis रोगों
पक्षियों में Coccidiosisपक्षियों में Coccidiosis
» » मेरे agapornis दस्त है - कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com