पक्षियों में Coccidiosis

पक्षियों में Coccidiosis

पक्षियों का स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है, अगर हम उन्हें साथी जानवरों के रूप में चाहते हैं तो हम उनके कल्याण के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे, लेकिन पक्षियों के भोजन के लिए पक्षियों के मामले में उनका स्वास्थ्य सीधे सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको बताते हैं पक्षियों में coccidiosis , एक संक्रामक बीमारी जिसे जल्द से जल्द पता लगाया जाना चाहिए और इलाज किया जाना चाहिए, क्योंकि यह बहुत गंभीर हो सकता है।

यह जानने के लिए रखें कि यह क्या है और कोक्सीडियोसिस से पीड़ित पक्षी के लिए लक्षण और उपचार क्या संकेत दिए गए हैं:

आप में भी रुचि हो सकती है: खरगोशों में कोकोसिओसिस - लक्षण और उपचार
सूची

कोसिडियोसिस क्या है?

पोल्ट्री में Coccidiosis, प्रोटोजोआ के कारण विशेष रूप से coccidia एक रोग है, जो मलाशय-मुख मार्ग से फैले हुए हैं, वे पक्षी के अंदर पुन: पेश गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को प्रभावित करना और बाद में वे संक्रमण के नए foci कारण मल में वितरित कर रहे हैं।

यह घरेलू पक्षियों और अन्य पक्षियों जैसे कृषि पक्षियों को प्रभावित करता है, इस मामले में, बढ़ते मुर्गियां और युवा वयस्क अधिक संवेदनशील होते हैं, तीन सप्ताह से कम उम्र के लड़कियां या परिपक्व लड़कियां इस बीमारी से बहुत कम पीड़ित होती हैं ।

प्रोटोजोआ जो इसका कारण बनता है जीनस इमेरिया के कोसिसीडिया , निम्नलिखित उपभेद पक्षियों में कोसिडियोसिस का कारण बनते हैं:

  • ई टेनेला
  • ई। Acervulina
  • ई अधिकतम
  • ई। नेकट्रिक्स
  • ई। मिवाती
  • ई। माइटिस
  • ई Praecox
  • ई। नागरी

हालत जठरांत्र संबंधी मार्ग के कारण मुख्य रूप से आंत्रशोथ (आंतों की दीवारों céulas की सूजन) और sanguinolienta दस्त का कारण बनता है।

पक्षियों में कोसिडियोसिस के लक्षण

कोसिडियोसिस से प्रभावित एक पक्षी निम्नलिखित लक्षण दिखाएगा:

  • खूनी मल
  • कमजोरी और उनींदापन
  • क्लॉका की सूजन
  • रक्त के साथ दाग क्लॉका के आसपास का क्षेत्र
  • सिर के आकार में कमी



अगर हमें कोसिडियोसिस पर संदेह है तो हमें तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए क्योंकि निदान की पुष्टि करना और जितनी जल्दी हो सके इलाज शुरू करना बहुत महत्वपूर्ण है।

पक्षियों में कोसिडियोसिस के लक्षण

पक्षियों में कोसिडियोसिस का उपचार

coccidiosis यह घातक हो सकता है पक्षियों के लिए, निर्जलीकरण के कारण इलेक्ट्रोलाइट्स के नुकसान के कारण मौत होती है। दुर्भाग्यवश कोकोसिओसिस का केवल बीमारी के शुरुआती चरणों में इलाज किया जा सकता है। एक anticoccidial समय में इलाज (आमतौर पर decoquinate) है, जो प्रोटोजोआ के विकास को रोकता है और एक अच्छा रोग का निदान किया जाता है की अनुमति देता है के लिए।

कोसिडियोसिस की संक्रामक प्रकृति के कारण, उपचार का हिस्सा इस पर आधारित होना चाहिए बीमार पक्षी को अलग करें अन्य पक्षियों के, अन्यथा रोग तेजी से और घातक फैल सकता है।

यह पशुचिकित्सा होगा जो आपको बताता है कि जब पक्षी कोकोसिओसिस से उबर लिया जाता है और इसलिए जब यह बाकी पक्षियों के संपर्क में हो सकता है।

पक्षियों में कोसिडियोसिस का उपचार

पक्षियों में कोसिडियोसिस की रोकथाम

पक्षियों में Coccidiosis रोका जा सकता है . खेती वाले पक्षियों में वाणिज्यिक टीकों के साथ टीकाकरण किया जाता है क्योंकि पोल्ट्री लगातार तनाव के अधीन होने के कारण सबसे अधिक संवेदनशील है। अन्य मामलों में, कोक्सीडियोस्टैट्स घूर्णन आधार पर उपयोग किए जाते हैं जिन्हें भोजन के साथ प्रशासित किया जाता है, यह सबसे व्यापक प्रणाली है।

coccidiosis गुजरता के समुचित रोकथाम पशु चिकित्सक के पास नियमित रूप से जाते हैं, क्योंकि पक्षी भी इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए बार-बार जांच करता है की आवश्यकता है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पक्षियों में Coccidiosis , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
दक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियोंदक्षिणी यूरोप में प्रवासी पक्षियों
एक स्वस्थ तोता बनाए रखने के लिए पर्यावरण का प्रबंधन आवश्यक हैएक स्वस्थ तोता बनाए रखने के लिए पर्यावरण का प्रबंधन आवश्यक है
पक्षियों में माइकोसिसपक्षियों में माइकोसिस
तोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथामतोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथाम
तोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइनतोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइन
पंखों से पता चला पक्षियों के रोगपंखों से पता चला पक्षियों के रोग
घरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियांघरेलू पक्षियों में सबसे आम बीमारियां
जंगली पक्षियों को खिलाना मूल प्रजातियों के लिए एक खतरा हैजंगली पक्षियों को खिलाना मूल प्रजातियों के लिए एक खतरा है
घर पर तोते के लिए खतरेघर पर तोते के लिए खतरे
» » पक्षियों में Coccidiosis
© 2022 TonMobis.com