डोबर्मन पिंसर - साथी और अभिभावक

की दौड़ Doberman द्वारा बनाया गया था लुई डोबर्मन, जर्मनी के अपोल्डा से, 18 9 0 में। श्री डोबर्मन एक मध्यम आकार के कुत्ते को चाहते थे जो एक साथी कुत्ता हो और फिर भी एक निगरानी के रूप में काम कर सके। ऐसा माना जाता है कि इस नस्ल को बनाने के लिए जर्मन पिंसर, रोट्टवेइलर, मैनचेस्टर टेरियर और एक छोटे बालों वाले चरवाहे जैसी कई नस्लों का इस्तेमाल किया जाता था।

लुई डोबर्मन ने एक बहुमुखी काम करने वाला कुत्ता बनाया जिसने कई गतिविधियों में कुशलतापूर्वक सेवा की है। उदाहरण के लिए, यूएस समुद्री कोर। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध सहित कई युद्धों में इसका इस्तेमाल किया है।

डोबर्मन की विशेषताएं

डोबर्मन पिंसर वर्तमान में एक मध्यम आकार का कुत्ता है जो लंबा है और गर्व की मुद्रा के साथ, वास्तव में उससे बड़ा दिख रहा है। डोबर्मन 60 सेमी और 70 सेमी के बीच माप सकते हैं, और वजन 27 किलो और 38 किलो वजन के बीच हो सकता है, जहां मादाएं पुरुषों की तुलना में स्पष्ट रूप से छोटी होती हैं।

इस दौड़ का सिर क्यूनिफॉर्म है, आंखें बादाम के आकार और बहुत अभिव्यक्तिपूर्ण हैं, गर्दन अच्छी तरह से कमाना है, ताकि सिर गर्व से किया जा सके। कई प्रजनकों ने अपने कानों को एक निश्चित तरीके से काट दिया, हालांकि आज बहुत से लोग अपने प्राकृतिक कान धारण करते हैं, जो झुकते हैं। डोबर्मन की छाती व्यापक है, पिछली सीधी है, और पूंछ युग्मित है।

फर नरम, छोटा, कठिन और मोटी है। डोबर्मन काला, लाल, नीला या बेज हो सकता है - चार रंगों में आंखों के ऊपर, मुंह, गले, सिल्ल, चार पैर और पूंछ के नीचे छाया होगी।

डोबर्मन की देखभाल

डोबर्मन का छोटा कोट बनाए रखना आसान है, आपको केवल नरम ब्रिसल ब्रश या कंघी के साथ प्रति सप्ताह दो ब्रश की आवश्यकता होती है।

वसंत और गिरावट के दौरान, जब शेड सबसे खराब होता है, तो दैनिक ब्रशिंग घर को साफ रखने में मदद करेगी।

Dobermans व्यायाम करने की जरूरत है, और एक सवारी निश्चित रूप से पर्याप्त नहीं है। यह सलाह दी जाती है कि डोबर्मन को बहुत सक्रिय रखें, इसके लिए आप एक साइकिल, एक जोरदार खेल या चपलता गतिविधियों के साथ रेसिंग का अभ्यास कर सकते हैं।

गतिविधि और जोरदार अभ्यास इस नस्ल को शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगा, जो व्यवहारिक समस्याओं से परहेज करेगा यदि आप ऊब जाएंगे।

डोबर्मन अभी भी उत्कृष्ट अभिभावक और सुरक्षात्मक कुत्ते हैं। तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पिल्ले सामाजिककरण कक्षाओं में भाग लेते हैं, और विशेष रूप से विभिन्न प्रकार के लोगों के लिए उपयोग करते हैं। एक अतिरक्षित और अनौपचारिक डोबर्मन बहुत आरक्षित और डरावना हो सकता है, जो मालिक को भी संभावित आक्रामकता का कारण बन सकता है।

प्रशिक्षण कम उम्र में शुरू होना चाहिए और डोबर्मन के जीवन के प्रत्येक चरण में जारी रहना चाहिए, इससे न केवल कुत्ते को घर और सामाजिक रीति-रिवाजों के नियम सिखाए जाएंगे, बल्कि अपने दिमाग को सक्रिय और व्यस्त भी बनाएंगे।


डोबर्मन की सिफारिशें

डोबर्मन पिंसर सभी उम्र के लोगों के साथ समर्पित, वफादार और उत्कृष्ट साथी हैं, हालांकि पिल्ले घृणास्पद हो सकते हैं और उन्हें सिखाया जाना चाहिए कि वे बच्चों के साथ मोटे तौर पर न खेलें।
वे अन्य पालतू जानवरों के साथ अच्छे हो सकते हैं, हालांकि उन्हें सिखाया जाना चाहिए कि उनका पीछा न करें। वे अज्ञात कुत्तों के साथ आक्रामक हो सकते हैं।

स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं में कार्डियोमायोपैथी, वॉबबलर सिंड्रोम, और वॉन विलेब्रांड रोग शामिल हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डॉबर्मन का चरित्रडॉबर्मन का चरित्र
दुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तोंदुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तों
डोबर्मन: साहस और बुद्धि के साथ एक कुत्ता परिवार के प्रति वफादार: डोबर्मन पिंचर की विशेषताएंडोबर्मन: साहस और बुद्धि के साथ एक कुत्ता परिवार के प्रति वफादार: डोबर्मन पिंचर की विशेषताएं
कुत्ते पिंचर लघु में एक महान कंपनी हैकुत्ते पिंचर लघु में एक महान कंपनी है
10 सबसे लोकप्रिय जर्मन कुत्ते नस्लों10 सबसे लोकप्रिय जर्मन कुत्ते नस्लों
लघु पेंचर, छोटा लेकिन बहुत बहादुरलघु पेंचर, छोटा लेकिन बहुत बहादुर
डोबर्मन की उत्पत्तिडोबर्मन की उत्पत्ति
डोबर्मन की देखभालडोबर्मन की देखभाल
लघु पिंसरलघु पिंसर
प्री-पकाया डोबर्मन फ़ीडप्री-पकाया डोबर्मन फ़ीड
» » डोबर्मन पिंसर - साथी और अभिभावक
© 2022 TonMobis.com