मधुमक्खी की सामान्य विशेषताओं

मधुमक्खी एक कीट है, और इस तरह के शरीर को सभी कीड़ों के लिए तीन विशेष क्षेत्रों में बांटा गया है, ये हैं: सिर, थोरैक्स और पेट।

सिर

बदले में सिर में आंखें (1 जोड़ी), एंटेना (1 जोड़ी) और गूढ़ उपकरण शामिल हैं।

  • आंखें: जो लोग छिद्र के प्रत्येक विशिष्ट निवासियों के अनुसार अलग-अलग कार्य करते हैं। इस प्रकार, जेंगारोस द्वारा उत्सर्जन के लिए रानी को पहचानने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। श्रमिकों के लिए, दूसरी ओर, यह अमृत और पराग एकत्र करने के लिए पौधों को अलग करने में मदद करता है।
  • एंटेना: उनमें गंध, स्पर्श और सुनवाई महसूस करने के लिए जिम्मेदार अंग स्थित हैं।
  • Buccal Apparatus: अमृत के संग्रह में मौलिक। अनिवार्य के अलावा यह मोम मोल्ड करता है और जब यह कॉम्ब्स बनाता है तो कोशिकाओं को आकार देता है।

थोरैक्स

टैरैक्स में हम लोकोमोटर परिशिष्ट या पैरों और पंखों के दो जोड़े पाते हैं।

  • पैर: वे 3 जोड़े हैं, उनके पास मोटर और सफाई कार्य हैं। केवल श्रमिकों में कोरबुलस होते हैं, जो पैरों की तीसरी जोड़ी में होते हैं, जो पराग के परिवहन में हस्तक्षेप करते हैं।
  • पंख: वे उड़ान में और कॉलोनी के वेंटिलेशन में भी कार्य पूरा करते हैं। वे उन hums का उत्पादन भी करते हैं जो संचार के अपने तरीकों में से एक बनाते हैं।

मधुमक्खी के विभिन्न कार्यों के साथ बाल है। सिर और थोरैक्स के हिस्से में वे पराग के संग्रह में सेवा करते हैं। एंटेना में वे संवेदनशील होते हैं। ट्राइकस में वे विदेशी पदार्थों को हवा से गुजरने से रोकते हैं।

पेट




पेट में इस कीट में विशिष्ट स्टिंगर के अलावा, मधुमक्खी के सभी मुख्य अंग हैं।

  • AguijГіn: इसमें रक्षात्मक कार्य हैं, यह रानी में चिकनी है और श्रमिकों में घिरा हुआ है, ज़ानगानोस में एगुइजन नहीं है।

ग्रंथियां

glГЎndulas रानी और श्रमिकों, कॉलोनी के जीवन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा क्योंकि इन तरह के बुनियादी पहलुओं पर निर्भर Corno alimentaciГіn, रक्षा, निर्माण मोम और छत्ता के अन्य सदस्यों की मान्यता द्वारा।

एक या दूसरे मधुमक्खियों द्वारा निभाई गई भूमिकाओं के मुताबिक, उनके ग्रंथियों का विकास अलग है।

मधुमक्खी के अलग और अलग ग्रंथियां हैं:

  • HipofarГngeas: वे फेरनक्स के ऊपर स्थित हैं। विशेष रूप से ये ग्रंथियां रानी में बहुत ही अत्याचारी हैं और ज़ांगानोस में अनुपस्थित हैं।
    शाही जेली के निर्माण से जबड़े glГЎndulas के साथ सहयोग करें और पुराने मधुमक्खियों में शहद © nГ अमृत कन्वर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया एंजाइम होते हैं। मधुमक्खी और मधुमक्खियों के जीवन के तीसरे dГa में विकसित करने के लिए शुरू उनकी उम्र बढ़ने के लिए, यह निर्माण के द्वारा अपने घट जाती है।
    हाइपोफैरेनजीज ग्रंथियां शाही जेली को अलग करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • जबड़े: वे सिर में स्थित हैं। उनके पास एक अम्लीकृत स्राव होता है जो मोम और प्रोपेस के लिए उपयोग किया जाता है- और पेकॉर्डरोरस में अलार्म फेरोमोन होता है।
    रानी glГЎndulas की ГЎcido तीन मीटर के लिए zГЎnganos को आकर्षित करने और एक कॉलोनी के काम अभाव या उपस्थिति या अनुपस्थिति गैर रानी का निर्धारण अनुमति दे सकते हैं।
  • Odorfferas या Nasanoff: वे पेट के ऊपरी हिस्से में स्थित हैं और करने के लिए travГ © एक फेरोमोन है कि कुछ की खोज है कि लग रही है बातचीत करने के लिए प्रयोग किया जाता है की comunicaciГіn में शामिल हैं (उदाहरण के लिए:। इनपुट / आउटपुट) खो मधुमक्खियों के लिए, मार्गदर्शन करने के एक खाद्य स्रोत की ओर अग्रसर, अर्थात, झुंड की गतिविधियों को समन्वयित करना है।
    गंध को प्रसारित करने के लिए, मधुमक्खी ग्रंथि का पर्दाफाश करती है और अपने पंखों को जोर से ले जाती है। वे कीट के पूरे जीवन में कार्यात्मक हैं। रानी में इस ग्रंथि का अधिकार नहीं है। गंध को प्रसारित करने के लिए, मधुमक्खी ग्रंथि का पर्दाफाश करती है और अपने पंखों को जोर से ले जाती है।
  • विशेष मोम: वे पेट के ऊपरी हिस्से में पाए जाते हैं और जबड़े के उपद्रव में अधिकतम गतिविधि की चोटी शुरू होती है। वे मोम उत्पन्न करते हैं कि कॉलोनी हनीकॉम के निर्माण और कोशिकाओं के संचालन (क्रेम और शहद) के संचालन में उपयोग करती है।
    वे मधुमक्खियों के जीवन के बीसवीं दिन की ओर अपनी गतिविधि को कम करते हैं।
  • जहर का: क्षारीय और अम्लीय। वे जहर पैदा करते हैं जो रक्षा के लिए कार्य करता है और रानी के मामले में अन्य रानियों के साथ लड़ाई में इसका उपयोग करता है। मधुमक्खियों ने स्टिंगर को पकड़कर जहर को निष्क्रिय किया। ये ग्रंथियां जीवन के अठारहवें दिन की ओर जहर पैदा करना बंद कर देती हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
मधुमक्खियों के लिए सामग्रीमधुमक्खियों के लिए सामग्री
मधुमक्खियों के लिए पराग महत्वपूर्ण हैमधुमक्खियों के लिए पराग महत्वपूर्ण है
Wasps के प्रकारWasps के प्रकार
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
मधुमक्खी की प्रजातियांमधुमक्खी की प्रजातियां
मधुमक्खी के उत्पादन में सुधारमधुमक्खी के उत्पादन में सुधार
दिशात्मक बनाम बहुआयामी एंटीनादिशात्मक बनाम बहुआयामी एंटीना
मधुमक्खीमधुमक्खी
पागल, मधुमक्खी शहद का स्थानपागल, मधुमक्खी शहद का स्थान
» » मधुमक्खी की सामान्य विशेषताओं
© 2022 TonMobis.com