मधुमक्खी के उत्पादन में सुधार

अब देखते हैं कि हम अपने प्रजनन कक्ष में मधुमक्खियों की गुणवत्ता में सुधार कैसे कर सकते हैं।

ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि एक बेहतर मधुमक्खी शहद का अच्छा उत्पादक है। अन्य मधुमक्खी की रेखाओं को पसंद करेंगे जो कुछ प्रजातियों या मधुमक्खियों को कुछ बीमारियों से प्रतिरोधी बनाते हैं, या शायद मधुमक्खियों को बहुत कम कर देते हैं।

फिर हम देखते हैं कि सबसे अच्छा मधुमक्खी मौजूद नहीं है, क्योंकि मधुमक्खी के बारे में सोचना असंभव है जो सभी वांछित विशेषताओं को इकट्ठा करता है।

यह भी संभव है कि, जब एक निश्चित विशेषता को सुधारने की कोशिश की जा रही है, तो इसे किसी अन्य के लिए उपेक्षित या चुना जाता है जो मौलिक महत्व भी हो सकता है। श्रेष्ठता मधुमक्खियों और उस क्षेत्र के आधार पर निर्भर करेगी जहां वह है।

इसके अलावा, यह mГЎs कुछ caracterГsticas जीनोटाइप की manifestaciГіn में पर्यावरण से प्रभावित होते हैं, इसलिए सभी caracterГsticas selecciГіn कार्यक्रम के लिए समान रूप से जवाब देते हैं।

यहाँ हम विरासत की अवधारणा है, जो प्रभाव fenotГpica genГ © Ticos में, यानी की वजह से विचरण के proporciГіn देता है पर लौटने, यह संकेत करता है कि कैसे एक poblaciГіn में व्यक्तियों के बीच मतभेद की ज्यादा के लिए प्रभाव genГ © Ticos में होने वाले हैं।

उदाहरण के लिए, एक दया 20 पित्ती जहां सभी प्रस्तुत विभिन्न पैदावार शहद, के रूप में आनुवांशिकता इंगित करता है कि इस अंतर के proporciГіn आधार genГ © tica की वजह से है और इसलिए यह संभावना है कि यह श्रेष्ठता विरासत में मिला है।

यदि विरासत कम है, उपज में मतभेद पर्यावरणीय कारणों के कारण हैं और यदि हम रानियों का उत्पादन करने के लिए सबसे अच्छे विकल्प चुनते हैं तो बेटियों के औसत प्रदर्शन में कोई महत्वपूर्ण सुधार नहीं होगा।

आनुवांशिकता अधिक है, यह इंगित करता है कि ademГЎs इन प्रदर्शन मतभेदों पर पर्यावरणीय प्रभाव genГ प्रभाव और प्रदर्शन poblaciГіn बेटियों टिको © मौजूद भी वृद्धि हुई है देखने के लिए मूल poblaciГіn की तुलना में सक्षम हैं।

एपिस मेलिफेरा की सभी विशेषताओं के लिए विरासत को मापना आसान नहीं है और उपयोग की जाने वाली विधियों में सवाल की विशेषता के आधार पर भिन्नता है।




यह अलग है अगर ब्याज की विशेषता केवल श्रमिकों (शहद के उत्पादन), या रानी (प्रबलता) में, या सभी जातियों में मापा जाता है।

आम तौर पर, मधुमक्खी की श्रेष्ठता आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण विशेषताओं के एक सेट से संबंधित है, इसलिए इन विशेषताओं में से प्रत्येक को मात्राबद्ध किया जाना चाहिए।

हालांकि, यह मात्रा सटीक नहीं है, कई कारणों से पहले से ही समझाया गया था और मूल रूप से क्योंकि पर्यावरण की स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, शहद के निर्माण से कॉलोनी की ताकत, तो तत्संबंधी स्वच्छता की स्थिति, prГЎcticas प्रबंधन कि © n प्रवाह के मौसम के दौरान recibiГі और tambiГ nГ © CTARs जो बदले में फूलों की उपलब्धता पर निर्भर करता है पर निर्भर करता है आसपास, मौसम की स्थिति आदि हैं

इसलिए, यह उन स्थितियों में परीक्षण करने के लिए सुविधाजनक है जहां चर कम से कम आंशिक रूप से नियंत्रित किया जा सकता है।

इसके अलावा, आर्थिक मूल्य विशेषताओं का माप, कभी-कभी यह बहुत आसान नहीं होता है या यह बहुत समय लगता है।

यही कारण है कि, कुछ मामलों में, अवलोकन अन्य विशेषताओं से बने होते हैं जिन्हें अधिक आसानी से मापा जा सकता है और यह मुश्किल माप के साथ सहसंबंधित हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ लेखकों ने पाया कि निर्माण से शहद अत्यधिक अंडे देने दर है, जो nГ © अमृत प्रवाह से पहले कॉलोनी में बंद crГa की संख्या की गणना के द्वारा निर्धारित किया गया था के साथ सहसंबद्ध था। इस तरह, उन छिद्रों जिनमें अमृत के प्रवाह से पहले मुद्रा की उच्च दर होती है, उनमें शहद का अच्छा उत्पादन होगा।

एक और अर्थ में, हम जानते हैं कि अन्य caracterГstica निर्माण से काफी सहसंबद्ध प्रयोगशाला परिस्थितियों में मधुमक्खियों की दुकान सिरप azГєcar के समूहों पेश करने की क्षमता है, और इस तरह caracterГstica पर्यावरण की स्थिति से तो प्रभावित estГЎ नहीं मापा।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहेंएलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहें
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
मधुमक्खियों के लिए सामग्रीमधुमक्खियों के लिए सामग्री
एक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रताएक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रता
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
मधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसेमधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसे
वयस्क मधुमक्खी के रोगवयस्क मधुमक्खी के रोग
मधुमक्खीमधुमक्खी
मधुमक्खियों का इतिहासमधुमक्खियों का इतिहास
मधुमक्खी की सामान्य विशेषताओंमधुमक्खी की सामान्य विशेषताओं
» » मधुमक्खी के उत्पादन में सुधार
© 2022 TonMobis.com