मधुमक्खी का वैज्ञानिक वर्गीकरण

मधुमक्खियों को परिवारों की एक श्रृंखला में विभाजित किया जाता है, खासतौर पर उनके मुंह की विशेषताओं के आधार पर, और दूसरों को विच्छेदन के बिना सराहना करना मुश्किल होता है। यद्यपि उनके बहुमत में उनके पास एक विशिष्ट उपस्थिति है जो उन्हें अलग करने की अनुमति देती है, अपोइडा परिवार के मौलिक उपखंड उप-मंडल हैं।

परिवार कोलेटिडे सभी से अलग है क्योंकि इसकी ग्लोसा (जीभ) व्यापक और धुंधली या बिल्बोब है, जैसे कि घासों, और मधुमक्खी के बीच सबसे आदिम माना जाता है। वे अकेले हैं।

परिवार के सदस्यों Halictidae अक्सर «sweat bees» नाम प्राप्त करते हैं, क्योंकि उनमें से कुछ पसीने से आकर्षित होते हैं।

एंड्रेनिडे का परिवार शॉर्ट-tongued मधुमक्खियों से बना है जो घड़ियों को एक या अधिक कोशिकाओं में समाप्त होने वाली शाखाओं की एक श्रृंखला के साथ सुरंगों से बना है।

एक प्रमुख caracterГsticas बड़े और सर्वव्यापी परिवार (parГЎsitas रूपों को छोड़कर) महिला के पेट के निचले हिस्से में पराग के परिवहन के लिए Megachilidae ब्रश है।




एंथोपोरिडे के व्यापक और विविध परिवार, या लंबी भाषा वाली मधुमक्खियों में तीन उप-मंडलियां होती हैं।

  • पहला, नोमाडिना, पारिवारिक मधुमक्खियों से बना है।
  • दूसरी उपमहाद्वीप, एंथोफोरिना में, बड़ी संख्या में मजबूत और बालों वाली मधुमक्खी होती है, जो कि उनके बहुमत में अकेले होते हैं, लेकिन कभी-कभी परजीवी या सांप्रदायिक होते हैं।
  • तीसरे उपपरिवार Xylocopinae, लकड़ी में घोंसला के लगभग सभी प्रजातियों या पौधों के तनों, अपने स्वयं के tГєneles खुदाई या पिछली पीढ़ियों से तथ्यों का लाभ उठाते हुए।

अपिडे परिवार अन्य सभी मधुमक्खियों से अलग है जिसमें पराग ब्रश, हिंद पैर तक सीमित है, टिबिया के मुक्त स्थान के चारों ओर लंबे बाल की एक पंक्ति में कम हो जाता है।

तो, तो, ये अद्वितीय मधुमक्खी हैं। जिसमें पराग की परिवहन संरचना लंबे घुमावदार ब्रिस्टल द्वारा बनाई गई है जो एक प्रकार की टोकरी (कॉर्बिकुला) बनाती है।

परिवार को चार बड़े समूहों (जनजातियों) में बांटा गया है।

  • पहला यूग्लोसिनी, या ऑर्किड के मधुमक्खियों का है, जो केवल अमेरिका के उष्णकटिबंधीय में मौजूद है।
  • दूसरे समूह, बॉम्बिनी में, केवल परिवार के प्यारे बम्बे और साइथिरस शामिल हैं, जो उनसे संबंधित हैं, जो पूर्व के सामाजिक परजीवी हैं।
  • उष्णकटिबंधीय मधुमक्खियों के तीसरे समूह, eusocial aguijГіn (Mellponinae) के बिना, varГa tamaГ ± या mГЎs pequeГ में एक मधुमक्खी melГferas मधुमक्खियों mГЎs प्रजातियों की तुलना में बड़ा करने के लिए ±।
  • अपिडे का चौथा और आखिरी समूह एपीना का है। इसमें केवल एपिस, सच्ची मेलिफेरा मधुमक्खी है, जो बदले में लगभग चार प्रजातियां होती है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
मधुमक्खियों के लिए सामग्रीमधुमक्खियों के लिए सामग्री
मधुमक्खियों के बारे में जिज्ञासामधुमक्खियों के बारे में जिज्ञासा
मधुमक्खी के लिए सिरप की आपूर्ति कैसे करें?मधुमक्खी के लिए सिरप की आपूर्ति कैसे करें?
मधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसेमधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसे
वयस्क मधुमक्खी के रोगवयस्क मधुमक्खी के रोग
मधुमक्खी के उत्पादन में सुधारमधुमक्खी के उत्पादन में सुधार
ApitherapyApitherapy
मधुमक्खीमधुमक्खी
मधुमक्खी की सामान्य विशेषताओंमधुमक्खी की सामान्य विशेषताओं
» » मधुमक्खी का वैज्ञानिक वर्गीकरण
© 2022 TonMobis.com