Wasps के प्रकार

Wasps के प्रकार

ततैया परिवार से संबंधित कीड़े हैं Vespidae और कीड़ों के सबसे बड़े आदेशों में से एक से संबंधित है, जहां चींटियों, बम्बेबी और मधुमक्खी भी हैं। वे औपचारिक जानवर हैं, हालांकि कुछ प्रजातियां भी हैं जो एकांत पसंद करती हैं।

घास की सबसे विशिष्ट विशेषताओं में से एक "कमर" है, वह क्षेत्र जो पेट के थोरैक्स को विभाजित करता है। उन्हें एक स्टिंग करके भी प्रतिष्ठित किया जा सकता है जिसे वे कई बार उपयोग कर सकते हैं और न केवल मधुमक्खियों के मामले में।

ततैया कीचड़ या सब्जी-फाइबर खुद को पेड़ में, जमीन पर कर रहे हैं की अपने घोंसले, साथ ही में छत और कमरों की दीवारों humanas- यह सब ततैया के प्रकार के बारे में बात कर रहे हैं पर निर्भर करता है बनाते हैं। ExpertoAnimal के इस लेख में आप अलग-अलग जान लेंगे wasps के प्रकार , हम आपको पढ़ना जारी रखने के लिए आमंत्रित करते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: wasps और मधुमक्खी के बीच मतभेद
सूची

Vespidos के Subfamilies

Wasps के प्रकार से संबंधित सब कुछ बेहतर ढंग से समझने के लिए, हमें विस्तार से पता होना चाहिए कि vespids की कुल 6 subfamilies हैं या Vespidae अपने वैज्ञानिक नाम से, ये हैं:

  • Eumeninae - लगभग 200 जेनेरा के साथ बर्तनों की बर्बादी, अधिकांश प्रजातियों की प्रजातियां शामिल हैं।
  • Euparagiinae - यह जीनस के उन अंगों के अद्वितीय जीनस के साथ एक उपमहाद्वीप है Euparagia.
  • Masarinae - पराग के बजाय पराग और अमृत पर 2 पीढ़ी के साथ पराग बर्बाद।
  • Polistinae - वे उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय wasps हैं जिनमें 5 प्रजातियां हैं, वे जानवर हैं जो उपनिवेशों में रहते हैं।
  • Stenogastrinae - सबफैमिली में कुल 8 प्रजातियां होती हैं, जो कि पंखों की तरह पीठ पर अपने पंख झुकाकर विशेषता होती है।
  • Vespinae - वासप्स eusociales या उपनिवेशों में रहना है जिसमें 4 प्रजातियां हैं, समाजीकरण पोलिस्टिना की तुलना में अधिक विकसित है।

जैसा कि आप परिवार देख सकते हैं Vespidae यह व्यापक और विविध है, जो प्रजातियों के साथ उपनिवेशों और अकेले, मांसाहारी प्रजातियों और अन्य पराग और अमृत पर रहते हैं। Vespinae के साथ, वही subfamily के भीतर मतभेद भी हैं।

Vespidos के Subfamilies

पॉट wasps

Subfamily के wasps Eumeninae या यूमेनियोनो, ज्ञात हैं क्योंकि इस उपमहाद्वीप में कुछ प्रजातियां हैं वे एक बर्तन के रूप में मिट्टी का उपयोग करके अपने घोंसले का निर्माण करते हैं , वे लकड़ी या त्याग किए गए घोंसले में, जमीन में गुहाओं का भी उपयोग करते हैं। इस उपमहाद्वीप में लगभग 200 विभिन्न प्रजातियां थीं, उनमें से अधिकतर अकेले हैं और कुछ में प्राचीन सामाजिक विशेषताएं हैं।

वे काले, काले या भूरे रंग के हो सकते हैं और पैटर्न के साथ जो पीले या नारंगी जैसे पृष्ठभूमि रंग को विपरीत बना सकते हैं। वे जानवर हैं जो अधिकांश पंखों की तरह लंबे समय तक अपने पंखों को फोल्ड कर सकते हैं। वे बीटल के कैटरपिलर या लार्वा पर भोजन करते हैं, वे अमृत का उपभोग करते हैं जो उन्हें उड़ने के लिए ऊर्जा देता है

पॉट wasps

पराग wasps

Subfamily के wasps Masarinae या मार्सिनोस, कीड़े हैं वे विशेष रूप से पराग पर फ़ीड करते हैं और फूलों के अमृत। यह व्यवहार मधुमक्खी के समान होता है क्योंकि अधिकांश wasps नरभक्षण सामान्य संप्रदाय है। इस सबफैमिली में शैलियों हैं Gayellini और Masarini.

कटर की तरह, वे रंगीन रंग के विपरीत होते हैं जो विपरीत प्रकाश टोन के साथ होते हैं जो लाल, सफेद, पीले रंग के होते हैं। उनके पास क्लब के आकार का एंटीना है और मिट्टी के घोंसले में या जमीन में बने छेद में रहते हैं। वे रेगिस्तानी क्षेत्रों में दक्षिण अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में पाए जा सकते हैं।

पराग wasps

उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय wasps




पॉलीस्टिनोस या wasps Polistinae वे वेस्पीडे के उपमहाद्वीप हैं, जहां हम कुल 5 अलग जेनरेट पा सकते हैं। शैलियों हैं पोलिस्ट्स, मिशोकोसाइटोरोस, पॉलीबिया, ब्राच्यगस्त्र, रोपालिडिया। ये वेप्स हैं जो उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में रहते हैं, साथ ही साथ औपचारिक भी होते हैं।

पुरुषों के मामले में घुमावदार एंटीना के साथ उनके पास एक संकीर्ण पेट होता है। रानी मादाएं श्रमिकों के समान होती हैं, कुछ दुर्लभ होती है क्योंकि कॉलोनी की रानी आमतौर पर बहुत बड़ी होती है। शैलियों पॉलीबिया, ब्राच्यगस्त्र उनके पास है शहद पैदा करने की विशिष्टता.

उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय wasps

वेस्पिनोस

वे wasps के रूप में भी जाना जाता है Vespinae, यह एक उपमहाद्वीप है जिसमें 4 शैलियों हैं, हम बात करते हैं Dolichovespula, Provespa, Vespa और Vespula। इनमें से कुछ प्रजाति उपनिवेशों में रहते हैं, अन्य परजीवी हैं और अपने अंडों को अन्य कीड़ों के घोंसलों में जमा करते हैं।

वे wasps हैं सामाजिककरण की भावना विकसित हुई उस मामले में Polistinae. घोंसले एक प्रकार का पेपर होते हैं, जो चबाने वाले लकड़ी के फाइबर द्वारा गठित होते हैं, पेड़ और भूमिगत घोंसले में अपने घोंसले बनाते हैं। हम अंटार्कटिका के अपवाद के साथ, दुनिया के सभी महाद्वीपों में उन्हें पा सकते हैं। वे कीड़े खाते हैं और कुछ मामलों में मांस खाते हैं मृत जानवरों का।

कुछ प्रजातियां अन्य प्रजातियों के घोंसलों पर आक्रमण करती हैं, कॉलोनी की रानी को मारती हैं और हमलावर संतान की देखभाल करने के लिए कार्यकर्ताओं को मजबूर करती हैं। वे कर सकते हैं घोंसले पर आक्रमण करें उन प्रजातियों या प्रजातियों के घोंसले जिनके साथ वे संबंधित हैं। वेस्पा जीनस में वेप्स हैं जिन्हें बोलचाल से हॉर्नेट कहा जाता है, क्योंकि वे परंपरागत घासों से अधिक मजबूत होते हैं।

वेस्पिनोस

जीनस यूपरागीना और स्टेनोग्रास्टिना

उपमहाद्वीप के मामले में Euparagiinae wasps के केवल एक शैली है, हम बात करते हैं Euparagia। वे विंग वेनेशन के द्वारा विशेषता है, उनके पास मेसोथोरैक्स और सामने के पैरों पर अद्वितीय आकार के साथ एक विशेष स्थान भी है। वे संयुक्त राज्य अमेरिका और मेक्सिको में रेगिस्तानी क्षेत्रों में रहते हैं।

उपमहाद्वीप Stenogastrinae कुल 8 जेनेरा है, जहां हम जीनस पाते हैं Anischnogaster, Cochlischnogaster, Eustenogaster, लिओस्टेनोगास्टर, Metischnogaster, पेरिसchnogaster, Stenogaster और पेरिसchnogaster। वासपों की विशेषता है क्योंकि वे अपने पंखों को पीछे की ओर झुकते हैं और लंबे समय तक उन्हें बाकी की तरह नहीं कर सकते हैं।

इस सबफैमिली में हैं प्रजातियां जो अकेले रहते हैं उपनिवेशों और प्रजातियों में रहते हैं , वे एशिया, इंडोचीन, भारत और इंडोनेशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

जीनस यूपरागीना और स्टेनोग्रास्टिना

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Wasps के प्रकार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते में Wasp या मधुमक्खी डंक: क्या करना हैएक कुत्ते में Wasp या मधुमक्खी डंक: क्या करना है
बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?
एलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहेंएलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहें
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
जब एक घास आपको डांटता है तो क्या करना है?जब एक घास आपको डांटता है तो क्या करना है?
मधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसेमधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मधुमक्खी स्टिंग के लिए उपायमधुमक्खी स्टिंग के लिए उपाय
एक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करेंएक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करें
मधुमक्खी की प्रजातियांमधुमक्खी की प्रजातियां
मधुमक्खी के उत्पादन में सुधारमधुमक्खी के उत्पादन में सुधार
» » Wasps के प्रकार
© 2022 TonMobis.com