मधुमक्खी शहद का प्रबंधन

Beehives की समीक्षा

आवश्यक तत्वों का उपयोग (सूट, धूम्रपान करने वाला, मुखौटा, आदि) छिद्र की समीक्षा शुरू कर देगा।

शुरुआत में समीक्षा की आवृत्ति सप्ताह में एक बार होगी, ताकि वे अपने मधुमक्खियों में उपयोग कर सकें और शुरुआती होने पर अपने हैंडलिंग के बारे में थोड़ा सा सीख सकें।

बेशक, थोड़ी देर बाद, समीक्षा हर पंद्रह (15) दिनों या केवल तभी बनाई जाएगी जब हम छिद्र में वास्तव में गंभीर समस्या की पहचान करेंगे, जैसे कि कुछ उड़ानें या बहुत से मृत मधुमक्खी।

समीक्षा प्रक्रिया:

  1. सबसे पहले, हम छिद्र के प्रवेश द्वार के माध्यम से धूम्रपान करने वाले को धूम्रपान करेंगे।
  2. फिर, हम ढक्कन को हटा देंगे। हम इसे छिद्र के किनारे रखते हैं (सामने नहीं) और लीवर की मदद से हम ढक्कन उठाएंगे।
  3. हम वापस छिद्र धूम्रपान करने और इसे बंद करने के लिए वापस जाते हैं।
  4. प्रक्रिया को दोहराएं और इस बार, ढक्कन को उजागर करते समय हम पूरी सतह को धुआं देंगे। चूंकि हम मधुमक्खी के साथ शुरुआत कर रहे हैं, हम केवल प्रजनन कक्ष होगा।
  5. हम पहली पेंटिंग लेते हैं और हम इसकी जांच करेंगे। इस जगह में हम शहद और पराग भंडार की सराहना करने में सक्षम होंगे। सलाह का एक टुकड़ा: सूर्य के खिलाफ अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ, ताकि प्रकाश आपको जो कुछ भी देख रहा हो, उसकी पूर्णता में आपको देगा।
  6. संशोधित तालिका को छिद्र के एक तरफ छोड़ दें और अन्य चरणों के साथ इस चरण को दोहराएं। इसे एक तरफ खड़े रहें, आगे या कास्ट न करें।
  7. प्रत्येक बार जब आप प्रजनन कक्ष की एक तस्वीर की जांच करते हैं, तो आप नस्ल के सभी कॉम्ब्स में देखे गए तीन क्षेत्रों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए:
  • हनी क्षेत्र: यह एक आर्क बनाने के शीर्ष पर स्थित है। जब शहद होता है तो यह हमें बताता है कि भंडार ठीक हैं। यदि यह खाली है, तो इसका मतलब है कि फूल नहीं है और छिद्र कृत्रिम रूप से खिलाया जाना चाहिए।
  • पराग क्षेत्र: यह शहद क्षेत्र से नीचे है। यदि यह पराग से भरा हुआ है, तो बच्चा बढ़ेगा, लेकिन यदि यह खाली है, तो रानी कुछ अंडे रखेगी, और उन्हें कृत्रिम रूप से खिलाया जाना होगा।
  • प्रजनन क्षेत्र: यहां हम मधुमक्खियों को अपने विभिन्न चरणों में पाएंगे: अंडे, लार्वा, नस्लों और पैदा होने के नाते। सेल में मौजूद अंडों की स्थिति पर जांच करने के दौरान अंडों की आयु आवंटित करना संभव है। एक दिन का अंडा रोक दिया जाता है, जबकि दो का अंडा झुका हुआ होता है और तीन कोशिका के नीचे पूरी तरह से झूठ बोलते हैं।

लिफ्ट का प्लेसमेंट




वृद्धि या उत्पादन कक्ष रखने के लिए, प्रजनन कक्ष पूरी तरह से मधुमक्खियों से भरा होना चाहिए। यही है, आपके पास फसल की कम से कम 8 तस्वीरें और भोजन के 2 होना चाहिए। उस समय वृद्धि हुई है।

इस वृद्धि में हम केवल 9 वर्गों को शहद कॉम्ब्स मोटा बनाने के लिए रखेंगे, जिससे फसल में अनैपिंग की सुविधा मिल सकेगी। जब फूल भरपूर मात्रा में होता है, तो मधुमक्खी जल्दी से शहद फैलती है। अमृत ​​भरना और शहद में इसका परिवर्तन 20 से 30 दिनों तक ले सकता है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहेंएलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहें
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
मधुमक्खियों के लिए सामग्रीमधुमक्खियों के लिए सामग्री
मधुमक्खियों के बारे में जिज्ञासामधुमक्खियों के बारे में जिज्ञासा
एक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रताएक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रता
एक मधुमक्खी में तापमान और नमी को विनियमित करनाएक मधुमक्खी में तापमान और नमी को विनियमित करना
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
मधुमक्खी से शहद का निष्कर्षणमधुमक्खी से शहद का निष्कर्षण
मधुमक्खी के लिए सिरप की आपूर्ति कैसे करें?मधुमक्खी के लिए सिरप की आपूर्ति कैसे करें?
वयस्क मधुमक्खी के रोगवयस्क मधुमक्खी के रोग
» » मधुमक्खी शहद का प्रबंधन
© 2022 TonMobis.com