अपने कुत्ते के पाचन और प्रजनन प्रणाली को जानें

कुत्ते के मुंह में कोई पाचन नहीं होता है, जैसा मनुष्य में होता है। यह पेट में शुरू होता है। लेकिन पाचन की मुख्य प्रक्रिया पशु की छोटी आंत में होती है।

कुत्ते estГЎ के पाचन तंत्र मुंह (जो भोजन पारित करने के लिए एक मात्र नाली है) द्वारा गठित, esГіfago, एक पेट, pГloro, छोटी आंत, बड़ी आंत और मलाशय। यकृत और पैनक्रिया भी पाचन प्रक्रिया में हस्तक्षेप करते हैं।

कई बार, कुत्ते का आश्चर्य खाने का तरीका और उसके मालिक को आश्चर्यचकित करता है। आप यह नहीं कह सकते कि यह एक परिष्कृत डाइनर है। यह भोजन को निगलता है या खा जाता है, इसके पूरे टुकड़े निगलता है। निगलने का यह तरीका जंगली राज्य का अवशेष है, जिस दिन कुत्ते के पूर्वजों को जल्दी खाना पड़ेगा ताकि वे अपना खाना न लें।

तीव्र अपमान के खिलाफ रोकथाम के रूप में, प्रकृति ने कुत्ते को पाचन पाचन रस दिया है।

इसमें एक अच्छी प्रतिकूल कार्रवाई भी होती है और उन खाद्य पदार्थों को पुन: व्यवस्थित कर सकती है जो बहुत बड़ी नहीं हैं। गैस्ट्रिक रस भोजन और हड्डियों के बड़े हिस्से को भंग कर सकते हैं। जब भोजन छोटी आंत तक पहुंच जाता है, तब तक रस इसे तब तक भंग कर देता है जब तक वह उस राज्य तक पहुंच न जाए जिसमें इसे आसानी से समेकित किया जा सके।

एक समय में यह माना जाता था कि कुत्ते की पाचन तंत्र स्टार्च को पच नहीं सकता था। इन जानवरों के मालिकों को चेतावनी दी गई थी कि उन्हें स्टार्च न रखने वाले किसी भी भोजन को न दें। आज हम जानते हैं कि यह सच नहीं है, कि कुत्ते इसे आहार में सहन कर सकते हैं। हालांकि, उन लोगों के लिए जिनके पास कुछ रोग या पैनक्रिया का खराबी है, स्टार्च का लाभ लेना मुश्किल है और उन्हें एक विशेष आहार प्राप्त करना चाहिए। यह भी आम धारणा थी कि कुत्तों को ग्रीस नहीं किया जाना चाहिए, जो कि झूठी भी दिखाया गया है। इस फैसले कि स्टार्च या वसा देने की कोई आवश्यकता नहीं थी, कुत्तों को केवल प्रोटीन खाने के लिए बाध्य किया गया था। नतीजतन, कुत्तों से कुत्तों से पीड़ित कई कुत्ते।

कुत्तों की प्रजनन प्रणाली

  • एस्ट्रस या एस्ट्रस की अवधि .

मादाएं वर्ष में दो बार संतान पैदा कर सकती हैं और पैदा कर सकती हैं। लगातार मिलान की सिफारिश नहीं की जाती है। कुत्ते को अपनी पहली गर्मी पर जोड़ना भी जरूरी नहीं है। इसके बजाय, इसे अपने अधिकतम विकास तक पहुंचने की अनुमति देना आवश्यक है। जब यह गर्मी की दूसरी अवधि में पार्क करता है और इसके बाद, कुत्ता अधिक स्वस्थ और जोरदार पिल्लों का उत्पादन करेगा।

मादा के प्रजनन अंग योनि, अंडाशय और आईरो या मैट्रिक्स शामिल हैं। कुतिया में एक प्रजनन चक्र होता है जिसे चार चरणों में विभाजित किया जाता है:

  1. नौ दिनों की अवधि जिसमें बाह्य जननांग बढ़ता है, सूजन हो जाती है और खून बहने से निकलती है;
  2. नौ दिनों की एक और अवधि, जिसके दौरान अंडाशय होता है और कुत्ते को साथी की मजबूत इच्छा महसूस होती है;
  3. Anoestrus अवधि, जो दो महीने तक रहता है, और
  4. मेटास्ट्रो की अवधि, जो तीन महीने तक चलती है।



एनोस्ट्रस और मेट्रोस्ट्रो अवधि एस्ट्रस के बाद की अवधि होती है, जिसमें मादा मिल नहीं सकती है। आम महिला यौन परिपक्वता, या एस्ट्रस की पहली अवधि, छह से आठ महीने की आयु तक पहुंच जाती है। कुछ व्यक्तिगत कुत्तों और नस्लों इस नियम से भिन्न होते हैं, और बारह महीनों तक गर्मी में नहीं जाते हैं।

घरेलू कुत्ते भेड़ियों और कोयोट्स के साथ मिलकर संकर पैदा कर सकते हैं। वे जैकल्स के साथ भी मिलते हैं। कुत्ते, भेड़िया और जैकल के बीच प्रजनन समानता कई अध्ययनों का विषय रहा है। कुत्ते और भेड़िया की गर्भावस्था की अवधि समान है: 60 से 63 दिनों तक, और कुत्ते और भेड़िये के पिल्ले fecund हैं। कोयोट्स छोटे भेड़ियों हैं और उनके और कुत्तों के बीच समान समानताएं हैं।

पुरुष कुत्ता छह से आठ महीने के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंचता है। फिर वह साल के किसी भी समय और अपने जीवन के एक बड़े हिस्से के लिए मिल सकता है। कुछ पुरुष देर से सर्दी और वसंत ऋतु में अधिक यौन सक्रिय होने लगते हैं।

शायद यह उनके जंगली पूर्वजों और आधुनिक भेड़ियों और कोयोट्स के लिए एक फेंक है जो वर्ष के उन समय में मिलते हैं।

पुरुषों के Apparatus प्रजनन

पुरुष के प्रजनन अंग लिंग, टेस्टिकल्स और प्रोस्टेट शामिल होते हैं। अच्छे प्रजनन करने के लिए, पुरुषों को अच्छे स्वास्थ्य में होना चाहिए और बहुत मोटा होना चाहिए। यौन शक्ति बनाए रखने के लिए व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है।

कुत्ते का मूत्र तंत्र अन्य स्तनधारियों के समान होता है। इसका उद्देश्य तरल अपशिष्ट को खत्म करना है। मूत्र प्रणाली के मुख्य भागों riГ ± लोगों (यूरिया, ГЎcido Гєrico और अन्य मलबे उगलना करते थे), मूत्राशय (lГquido के लिए receptГЎculo) और मूत्रमार्ग हैं (चैनल मूत्राशय से जो मूत्र के माध्यम से)।

अधिक उम्र के कुत्तों में मूत्र पथ की बीमारियां अधिक आम हैं , हालांकि पिल्ले उन मार्गों में संक्रमण कर सकते हैं। इस तरह के संक्रमण एक बड़ी बीमारी का हिस्सा हो सकते हैं, जैसे लेप्टोस्पायरोसिस, या वे प्राथमिक स्थिति हो सकते हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वीज़ल की भोजनवीज़ल की भोजन
पेंगुइन खिला रहा हैपेंगुइन खिला रहा है
कंगारुओं की भोजनकंगारुओं की भोजन
कुत्तों में पाचन के छः चरणोंकुत्तों में पाचन के छः चरणों
गंभीर पाचन समस्याओं के साथ बुल टेरियरगंभीर पाचन समस्याओं के साथ बुल टेरियर
कुत्ते की पाचन तंत्रकुत्ते की पाचन तंत्र
पाचन संवेदनशीलता वाले कुत्तों के लिए फ़ीड का महत्वपाचन संवेदनशीलता वाले कुत्तों के लिए फ़ीड का महत्व
क्या चिली में खाद्य प्रमाणन वाले कुत्तों के लिए भोजन है?क्या चिली में खाद्य प्रमाणन वाले कुत्तों के लिए भोजन है?
एक कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिसएक कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड की पाचन क्षमता क्या है?कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड की पाचन क्षमता क्या है?
» » अपने कुत्ते के पाचन और प्रजनन प्रणाली को जानें
© 2022 TonMobis.com