अम्लता - आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और उपचार, दिल की धड़कन के लक्षण और अन्य उपचार




अम्लता क्या है?

मानव पेट में गैस्ट्रिक ग्रंथियां होती हैं जो भोजन के पाचन के लिए जिम्मेदार होती हैं। गैस्ट्रिक ग्रंथियों में विभिन्न गुप्त एसिड द्वारा पाचन प्राप्त होता है, जिनमें से मुख्य हाइड्रोक्लोरिक एसिड होता है। इन एसिड को पाचन के निर्धारण में विभिन्न पेट एंजाइमों द्वारा सहायता दी जाती है। मानव पेट में एसिड का स्तर आम तौर पर नियंत्रित होता है, लेकिन कुछ कारणों से यदि एसिड का स्तर ऊपर से उगता है
सामान्य स्तर, तो स्थिति अम्लता के रूप में जाना जाता है।

इसके बाद, दिल की धड़कन वह स्थिति है जिसमें पेट में एसिड स्राव से अधिक होता है। दिल की धड़कन के लिए अन्य नाम अतिसंवेदनशीलता या एसिड डिस्प्सीसिया हैं।

दिल की धड़कन क्यों होती है?

भोजन को पचाने में सक्षम होने के लिए पेट इन एसिड से लैस है। पेट में प्रवेश करते समय एसिड जारी किए जाते हैं। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ दूसरे की तुलना में पचाना मुश्किल है। इन खाद्य पदार्थों के लिए, पेट को अधिक एसिड छिड़कना चाहिए। इन एसिड के निरंतर स्राव गैस्ट्रिक एसिड का कारण बन सकते हैं।

कई कारकों के कारण एसिड के अत्यधिक उत्पादन को अधिक बनाया जा सकता है। पेट के अल्सर बढ़ते एसिड उत्पादन के सबसे आम कारणों में से एक हैं।

पेट के कैंसर वाले लोगों को भी लक्षणों में से एक के रूप में दिल की धड़कन की समस्या होगी। इस कारण से, अगर यह लंबे समय तक रहता है, या यदि व्यक्ति बड़ा है, तो दिल की धड़कन को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

एसिड-रिफ्लक्स कॉम्प्लेक्स के रूप में जाना जाने वाला एक शर्त है, क्योंकि पेट एसिड फीडिंग टयूबिंग में वापस लौट रहे हैं। जब ऐसा होता है, तो मुंह में एक प्रमुख कड़वा स्वाद महसूस होता है, और यह एक विस्फोट का कारण बन सकता है।

दिल की धड़कन के लक्षण क्या हैं?

जब किसी व्यक्ति में पेट में अम्लता होती है, तो लक्षणों के प्रकार में एक बड़ा अंतर हो सकता है। कुछ लोगों के लिए यह एक साधारण पेट दर्द हो सकता है, लेकिन दूसरों के लिए, जो पेट में ऐंठन के साथ लगातार आंदोलन के दिन का कारण बन सकता है।

वास्तव में, चिंता दिल की धड़कन का सबसे आम लक्षण है, इसके बाद मतली और उल्टी होती है। मुंह में एक कड़वा स्वाद महसूस होता है, जो अतिरिक्त एसिड के जमाव के कारण होता है। कभी-कभी एसिड बेल्ट होते हैं और हवा से गायब हो जाते हैं। वे कब्ज और पाचन विकार जैसे अन्य पाचन समस्याओं का भी अनुभव कर सकते हैं। कुछ मामलों में, पेट में कठोरता महसूस होती है।

अम्लता से कैसे बचा जा सकता है?

दिल की धड़कन से बचने के लिए एक उचित आहार पैटर्न सबसे अच्छा है। निम्नलिखित युक्तियों का पालन किया जाना चाहिए :;

तेल और वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचें। इन खाद्य पदार्थों को पचाना मुश्किल होता है, इसलिए वे पेट को अधिक अम्लीय फेंक सकते हैं।

आहार में सभी स्वाद का उपयुक्त मिश्रण होना चाहिए। मसालेदार खाद्य पदार्थों को सभी भोजन के बजाय सिर्फ एक पकवान होना चाहिए।

भोजन में फाइबर आवश्यक हैं, क्योंकि वे पाचन में मदद करते हैं।

लाल मांस केवल कभी-कभी खाया जाना चाहिए, अगर बिल्कुल भी।

भोजन के बाद, शरीर को कुछ प्रकार का व्यायाम दिया जाना चाहिए। यह चलने के लिए जितना आसान हो सकता है।

चाय और कॉफी जैसे मजबूत खाद्य पदार्थों पर बहुत अधिक निर्भरता दिल की धड़कन पैदा कर सकती है। यह तंबाकू और अल्कोहल जैसे अन्य व्यसनों के लिए भी सच है।

अम्लीय खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें, क्योंकि उनके पास पहले से ही एसिड सामग्री है। से बचने के लिए एसिडिक खाद्य पदार्थ मसालेदार, दही, चिमनी, सिरका इत्यादि हैं।

सरल घरेलू उपचार के साथ दिल की धड़कन को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है?

घर के लिए दिल की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए कई सरल सुझाव हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं :;

सुबह में और एक गिलास दूध के साथ दो केले खाओ।

प्रत्येक भोजन के बाद अम्लता को खत्म करने के लिए दूध में इसाबोल (साइबलियम बीजों के husks) के दो चम्मच लेना उपयोगी है।

एक पूरे नारंगी के रस निचोड़ें और टोस्ट जीरा के साथ मिलाएं। स्वाद के लिए थोड़ा सा नमक जोड़ें। यह समाधान अम्लता की तत्काल राहत प्रदान करता है।

अदरक और धनिया के बराबर भागों खाओ। यह पाचन आग को शांत करता है।
अदरक निकालने और टकसाल निकालने की एक ही राशि हलचल कर रहे हैं। दिन में 2-4 बार होने से राहत मिलती है।

वैकल्पिक रूप से, अदरक निकालने में शहद की एक ही मात्रा के साथ मिश्रण हो सकता है। यह हर सुबह और शाम को जीभ डालने के बारे में है।

दिन में दो बार आमला पाउडर (भारतीय हंसबेरी) के दो चम्मच भी उपयोगी होते हैं।

यदि अम्लता लंबे समय तक जारी रहती है, और फिर दूध आहार के पालन का पालन करें। दूध शुरू में पाचन तंत्र के लिए एक समस्या हो सकती है, लेकिन शरीर में अपरिष्कृत दही आमतौर पर उल्टी हो जाएगी।

एक गिलास दूध में घी के दो चम्मच मिलाएं और दिन में एक बार रेचक के रूप में कार्य करें, जो शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को हटा देता है।

नारियल का पानी पेट की अम्लता को कम करने के लिए अच्छा है।
यदि आप चावल का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कम से कम दो वर्ष पुराना है। अम्लता को कम करने के लिए गेहूं के आटे का लाभ उठाया जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गठिया रोकें - चेरीगठिया रोकें - चेरी
एसिड भाटा घर उपायएसिड भाटा घर उपाय
एसिड भाटा उपचार - गैस्ट्रोसोफेजियल रिफ्लक्स का उपचारएसिड भाटा उपचार - गैस्ट्रोसोफेजियल रिफ्लक्स का उपचार
भोजन के कैंसर के खिलाफ क्या प्रभावी हो सकता है?भोजन के कैंसर के खिलाफ क्या प्रभावी हो सकता है?
उपचार अम्लता - सबसे प्रभावी प्राकृतिक अम्लता उपचारउपचार अम्लता - सबसे प्रभावी प्राकृतिक अम्लता उपचार
जठरशोथजठरशोथ
कुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिडकुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिड
प्रोटीन के लिए क्या हैं?प्रोटीन के लिए क्या हैं?
हरा पेयहरा पेय
Flaxseed और स्वास्थ्यFlaxseed और स्वास्थ्य
» » अम्लता - आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और उपचार, दिल की धड़कन के लक्षण और अन्य उपचार
© 2022 TonMobis.com