आक्रामक कुत्तों और आक्रामकता के प्रकार

आक्रामक कुत्तों और आक्रमण की तरह

सामग्री

  • परिवार के सदस्यों, अजनबियों या अन्य जानवरों के प्रति आक्रामक कुत्तों
  • आक्रामक कुत्ते के साथ जोखिम कारक
  • आक्रामक कुत्तों के साथ आपको हमेशा अपने पशुचिकित्सा के साथ काम करना चाहिए
  • आपको एक कुत्ते व्यवहार विशेषज्ञ के साथ भी काम करना चाहिए
  • क्या आप एक आक्रामक कुत्ते को ठीक कर सकते हैं?
  • क्या कुत्ते नस्लों की तुलना में अधिक आक्रामक हैं?
  • आक्रामक कुत्ते - कुत्तों में आक्रमण सबसे आम और सबसे गंभीर व्यवहार समस्या है। यह भी एक कारण है कि पालतू मालिक व्यवहारकर्ताओं, प्रशिक्षकों और पशु चिकित्सकों से पेशेवर सहायता चाहते हैं।

    आक्रामक कुत्तों और आक्रामकता के प्रकार

    आक्रामकता क्या है?

    "आक्रामकता" शब्द विभिन्न प्रकार के व्यवहारों को संदर्भित करता है जो विभिन्न परिस्थितियों में कई कारणों से होते हैं। वस्तुतः सभी जंगली जानवर आक्रामक होते हैं जब वे अपने क्षेत्र की रक्षा करते हैं, अपने युवाओं की रक्षा करते हैं और खुद की रक्षा करते हैं। कुत्तों जैसे समूहों में रहने वाली प्रजातियां शांति बनाए रखने और सामाजिक बातचीत पर बातचीत करने के लिए आक्रामकता का भी उपयोग करती हैं।

    यह कहने के लिए कि एक कुत्ता "आक्रामक" चीजों की पूरी श्रृंखला का मतलब हो सकता है। आक्रमण में उन व्यवहारों की एक श्रृंखला शामिल होती है जो आम तौर पर चेतावनियों से शुरू होती हैं और हमले में खत्म हो सकती हैं। लोगों के प्रति आक्रामक कुत्ते आमतौर पर बढ़ती तीव्रता के साथ निम्नलिखित व्यवहारों में से एक दिखाता है:

    • बहुत अभी भी और कठोर रहो
    • मेनिंग छाल
    • संपर्क के बिना, व्यक्ति की ओर फेंको
    • महत्वपूर्ण दबाव लागू किए बिना व्यक्ति को नियंत्रित करने के लिए काटने
    • मैं नाक के साथ हड़ताल करता हूं (शाब्दिक रूप से, कुत्ता नाक के साथ व्यक्ति को पेंच करता है)
    • गिरह
    • दांत दिखाओ
    • ग्रोथिंग दांत दिखा रहा है
    • मार्क
    • त्वरित काटने से कोई निशान नहीं निकलता है
    • त्वचा का आँसू जो तेजी से काटता है
    • एक चोट के कारण पर्याप्त दबाव के साथ काटने
    • काटने से पेंचर घाव हो जाते हैं
    • तेजी से उत्तराधिकार में दोहराया काटने
    • काटने और हिलाओ

    आक्रामक कुत्ते हमेशा इन व्यवहारिक अनुक्रमों का पालन नहीं करते हैं, और अक्सर पहले वर्णित व्यवहारों में से कई का पालन करते हैं। कई बार, पालतू मालिक एक काटने से पहले चेतावनी संकेतों को नहीं पहचानते हैं, इसलिए वे काटने को नियंत्रण की हानि के रूप में समझते हैं। हालांकि, यह शायद ही कभी मामला है। यह चेतावनी और मुंह के बीच केवल मिलीसेकंड ले सकता है, लेकिन शायद ही कभी कुत्ते काटने से पहले किसी तरह की चेतावनी दिए बिना काटता है।

    आक्रामक कुत्तों के प्रकार

    यदि आपका कुत्ता अतीत में आक्रामक रहा है, या यदि आपको संदेह है कि यह आक्रामक हो सकता है, तो उन स्थितियों का मूल्यांकन करने की सलाह दी जाती है जो इसे बदल चुके हैं। किसने अपने आक्रामकता का शिकार किया? कब और कहाँ हुआ? उस पल में और क्या हो रहा था? क्या हुआ था या यह आपके कुत्ते के साथ होने वाला था? आपको क्या लगता है हमले को रोक दिया? इन सवालों के जवाब उन परिस्थितियों को स्पष्ट कर सकते हैं जो आपके कुत्ते की आक्रामक प्रतिक्रिया को गति देते हैं और उनके व्यवहार के कारणों का विचार देते हैं। अपने कुत्ते की मदद करने में सक्षम होने के लिए आपको एक सटीक निदान की आवश्यकता होगी।

    आक्रमणकारी कुत्ते आक्रामकता के प्रकार

    कुत्तों में आक्रामक व्यवहार की समस्याओं को विभिन्न तरीकों से वर्गीकृत किया जा सकता है। यह समझने के लिए एक फायदेमंद योजना है कि आपका कुत्ता आक्रामक क्यों है आक्रामकता के कार्य या उद्देश्य पर आधारित है। यदि आप इस तरह से आक्रामकता के बारे में सोचते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके कुत्ते को आक्रामक व्यवहार करने के लिए प्रेरित करता है और यह पहचानता है कि आप अपने व्यवहार से क्या बाहर निकलने की उम्मीद करते हैं।

    कैनाइन व्यवहार और अपने कुत्ते की चाल कैसे सिखाएं, हमारे चैनल के लिए सदस्यता लें यूट्यूब.

    यूट्यूब चैनल सकारात्मक प्रशिक्षण

    आक्रामकता के प्रकार:

    (इस प्रकार के आक्रामकता के बारे में अधिक पढ़ने के लिए निम्न में से प्रत्येक लिंक पर क्लिक करें)

    परिवार के सदस्यों, अजनबियों या अन्य जानवरों के प्रति आक्रामक कुत्तों




    यह निर्धारित करना कि आपका कुत्ता आक्रामक है, उसके व्यवहार को समझने के लिए आवश्यक है। कुत्तों के लिए अजनबियों के साथ आक्रामक व्यवहार करना आम बात है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सभी साथी कुत्तों के 60 से 70% तक कुत्ते के चारों ओर एक शत्रुतापूर्ण तरीके से व्यवहार करने वाले अजनबियों पर छाल डालते हैं। अज्ञात कुत्तों के प्रति आक्रमण भी व्यापक है। कुत्तों के लिए परिवार के सदस्यों या अन्य घरेलू पालतू जानवरों के प्रति अपनी आक्रामकता को निर्देशित करना आम बात है। सबसे समस्याग्रस्त कुत्ते हैं जो बच्चों के प्रति आक्रामक हैं, खासकर परिवार में बच्चे। बच्चों क्योंकि जोखिम के इलाज के लिए बहुत मुश्किल की ओर न केवल आक्रामकता, लेकिन इस समस्या के साथ एक कुत्ते की संभावना पूरी तरह से ठीक है और विश्वास लौटाने में यह बहुत छोटा है कर सकते हैं।

    कुछ कुत्ते केवल कुछ निश्चित लोगों के लिए आक्रामक होते हैं। हम केवल पशुचिकित्सक या हेयरड्रेसर के साथ आक्रामक कुत्तों को ढूंढते हैं, या डाकिया के साथ, या व्हीलचेयर में लोगों या जो लोग डिब्बे और वॉकर का उपयोग करते हैं। कुछ मामलों में, कुत्ते को उन लोगों तक पहुंच सीमित करना आसान होता है जो आपको परेशान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके छोटे बालों वाले कुत्ते को हेयरड्रेसिंग पसंद नहीं है, तो आप इसे घर पर खुद बना सकते हैं। लेकिन अन्य मामलों में, जो लोग इस आक्रामकता को उत्पन्न करते हैं वे बचने के लिए असंभव हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ऐसा कुत्ता है जो बच्चों को पसंद नहीं करता है और आप किंडरगार्टन के बगल में घनी आबादी वाली अपार्टमेंट इमारत में रहते हैं, तो अपने कुत्ते को बच्चों को उजागर करना मुश्किल होगा।

    लोगों के प्रति आक्रमण, कुत्तों के प्रति आक्रामकता और अन्य जानवरों के प्रति आक्रामकता अपेक्षाकृत स्वतंत्र व्यवहार पैटर्न हैं। यदि आपका कुत्ता अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामक है, उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह नहीं है कि वह लोगों के प्रति आक्रामक होने की संभावना कम है।

    आक्रामक कुत्ते के साथ जोखिम कारक

    यदि आप यह तय कर रहे हैं कि अपने कुत्ते के साथ रहना है और अपने आक्रामक व्यवहार का इलाज करना है, तो मालिक के रूप में विचार करने के कई कारक हैं, आप अंततः अपने कुत्ते के व्यवहार के लिए जिम्मेदार हैं।

    आक्रामक पिल्ले और आक्रमण की तरह

    निम्नलिखित कारक जीवन में जोखिम के स्तर को प्रभावित करते हैं आक्रामक कुत्तों  और उनके व्यवहार को बदलने की संभावना:

    • आकार। अन्य कारकों के बावजूद, बड़े कुत्ते अधिक डरावने होते हैं और छोटे कुत्तों की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • वर्षों की। आक्रामकता की समस्या वाले युवा कुत्तों को आमतौर पर पुराने कुत्तों की तुलना में अधिक लचीला और इलाज करना आसान होता है।
    • काटने का इतिहास कुत्ते जो पहले ही काट चुके हैं, पर विचार करने के लिए एक ज्ञात जोखिम है।
    • गुरुत्वाकर्षण। कुत्ते जो दांत या उगने से अपने आक्रामकता को रोकते हैं, वे जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण हैं और काटने वाले कुत्तों की तुलना में काम करते हैं। इसी प्रकार, कुत्तों ने चोट, खरोंच और छोटे काटने वाले कुत्तों की तुलना में कम खतरनाक हैं जो गंभीर चोटों के कारण हैं।
    • पूर्वानुमान। आक्रामकता के लिए मारने के उच्च जोखिम वाले कुत्ते वे हैं जो काटने से पहले कम या कोई चेतावनी नहीं देते हैं और जो असंगत और अप्रत्याशित हैं। कुत्ते जो काटने से पहले नोटिस देते हैं, घायल होने से पहले लोगों और अन्य जानवरों को पीछे हटने का समय देते हैं। हालांकि विरोधाभासी यह लग सकता है, यह एक कुत्ता है जो हमेशा आक्रामक तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं, उदाहरण के लिए, हर बार उसे बिस्तर से बाहर एक कुत्ता है कि कई मायनों करता है के लिए धक्का साथ रहने के लिए आसान है।
    • उद्देश्य। आक्रामक व्यवहार की आपकी समस्या को हल करने में कठिनाई को प्रभावित करने से आपके कुत्ते को कितनी बार उजागर किया जाता है। एक कुत्ता जो अजनबियों के लिए आक्रामक है, वह नियंत्रित होने के लिए अपेक्षाकृत आसान है अगर यह एक गढ़े हुए यार्ड के साथ ग्रामीण सेटिंग में रहता है। एक कुत्ता जो बच्चों के साथ आक्रामक है, वह बड़ी समस्या नहीं हो सकती है अगर उनके मालिकों के बच्चे नहीं हैं और उनके साथ मित्र या रिश्तेदार नहीं हैं। एक कुत्ता जो अपरिचित कुत्तों के साथ आक्रामक है पालतू जानवरों के मालिकों के लिए मुश्किल नहीं है जो कुत्ते के पार्क पसंद नहीं करते हैं और अलग-अलग लंबी पैदल यात्रा के निशान पर अपने कुत्ते का प्रयोग करना पसंद करते हैं। इसके विपरीत, एक कुत्ते के साथ रहना जिसमें कान संक्रमण की आवर्ती होती है और जब वे दवा लेने की कोशिश करते हैं तो परिवार के सदस्यों को काटते हैं, वे तनावपूर्ण और अप्रिय हो सकते हैं।
    • आक्रामक व्यवहार के जनरेटर। क्या ऐसी परिस्थितियां हैं जो आपके कुत्ते को आक्रामक रूप से आसान या असंभव व्यवहार से बचने के लिए उत्तेजित करती हैं? यदि आपका कुत्ता केवल खाने के दौरान अपना खाना रखता है, तो समाधान सरल है: वह खाने के दौरान उससे दूर रहें। यदि आपका कुत्ता खाना नहीं खा रहा है तो कोई भी सुरक्षित रूप से रसोई में प्रवेश नहीं कर सकता क्योंकि वह अलमारी में उसे खाली भोजन की रखती है, यह एक और कहानी है। यदि आपका कुत्ता किसी भी अजनबी को पहुंच के भीतर काटता है, तो यह कुत्ते की तुलना में कहीं अधिक खतरनाक होता है जो अजनबियों को काटता है अगर वे उसे चूमने की कोशिश करते हैं।
    • अपने कुत्ते को प्रेरित करने की आसानी। अंतिम विचार यह है कि रीसाइक्लिंग के दौरान अपने कुत्ते को प्रेरित करना कितना आसान है। एक आक्रामक समस्या से निपटने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका एक योग्य पेशेवर के मार्गदर्शन में व्यवहार संशोधन को लागू करना है। कुत्ते के व्यवहार को संशोधित करना इसका मतलब है कि इसे अपने अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कृत किया जाए, इसलिए यदि आपका कुत्ता प्रशंसा, व्यवहार और खिलौनों का आनंद लेता है तो यह शायद अधिक सफल होगा। कुत्ते जो सामान्य पुरस्कारों से प्रेरित नहीं होते हैं, उनके साथ काम करना मुश्किल हो सकता है, और उनके व्यवहार में सुधार की संभावना कम है।

    आक्रामक कुत्तों के साथ आपको हमेशा अपने पशुचिकित्सा के साथ काम करना चाहिए

    कुछ आक्रामक कुत्तों को चिकित्सा की स्थिति के कारण वे व्यवहार करते हैं। तीव्र दर्द की स्थिति के अलावा, आर्थोपेडिक समस्याओं, थायराइड रोग, अधिवृक्क रोग, संज्ञानात्मक रोग, जब्ती विकार और संवेदी घाटे के साथ कुत्तों चिड़चिड़ापन और आक्रामकता में परिवर्तन हो सकता है। पुराने कुत्ते भ्रम और असुरक्षा का सामना कर सकते हैं, जिससे आक्रामक व्यवहार हो सकता है। कुछ दवाएं मूड को बदल सकती हैं और आक्रामकता के लिए आपके कुत्ते की संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकती हैं। यहां तक ​​कि आहार एक संभावित संबंधित कारक है। अगर आपके कुत्ते को आक्रामकता की समस्या है, तो किसी और चीज से पहले पशु चिकित्सक को लेना महत्वपूर्ण है, जिससे चिकित्सीय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो उनके व्यवहार को खराब कर सकता है या खराब हो सकता है। यदि पशु चिकित्सक चिकित्सा समस्या का पता लगाता है, तो उसे अपने कुत्ते को सुधारने का मौका देने के लिए उसके साथ मिलकर काम करना होगा।

    आपको एक कुत्ते व्यवहार विशेषज्ञ के साथ भी काम करना चाहिए

    आक्रमण खतरनाक व्यवहार की समस्या हो सकता है। यह निदान करने के लिए जटिल है और इलाज करना मुश्किल हो सकता है। यदि व्यवहार गलत तरीके से लागू किया गया है तो कई व्यवहार संशोधन तकनीकों के हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं। यहां तक ​​कि अत्यधिक अनुभवी पेशेवर भी समय-समय पर काटते हैं, इसलिए आक्रामकता के खिलाफ इलाज के तहत कुत्ते के साथ रहना स्वाभाविक रूप से जोखिम भरा होता है। एक योग्य पेशेवर आपके कुत्ते के स्वभाव और आपके परिवार की अनूठी स्थिति के लिए व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित कर सकता है, और योजना को कार्यान्वित करने के तरीके पर आपको मार्गदर्शन कर सकता है। आप अपने कुत्ते की प्रगति की निगरानी कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार योजना में संशोधन कर सकते हैं। आपके मामले में, यह आपको यह तय करने में भी मदद कर सकता है कि आपके कुत्ते की जिंदगी की गुणवत्ता कितनी खराब है या इसके साथ रहने का जोखिम बहुत अधिक है। यदि आप कुत्ते के व्यवहार विशेषज्ञ के पास जाने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ट्रेनर आपकी मदद करने के लिए योग्य है। यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते के व्यवहार विशेषज्ञ के पास कैनाइन आक्रामकता के उपचार में प्रशिक्षण और अनुभव हो।

    क्या आप एक आक्रामक कुत्ते को ठीक कर सकते हैं?

    आक्रामक कुत्तों के मालिक अक्सर पूछते हैं कि क्या वे कभी भी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका कुत्ता "ठीक" हो। आक्रामकता को प्रभावित करने वाले व्यवहार संशोधन तकनीकों को ध्यान में रखते हुए, हमारी वर्तमान समझ यह है कि कुछ प्रकार के आक्रामकता की घटनाओं और आवृत्ति को कम किया जा सकता है और कभी-कभी समाप्त हो जाता है। हालांकि, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आक्रामक कुत्ते को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। कई मामलों में, एकमात्र समाधान किसी कुत्ते के परिस्थितियों, लोगों या आक्रामकता को ट्रिगर करने वाली चीजों के संपर्क को सीमित करके समस्या का प्रबंधन करना है। जब आक्रामक कुत्ते की बात आती है तो हमेशा जोखिम होता है। कुत्ते के मालिक उनके व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार हैं और सावधानी बरतनी चाहिए ताकि कोई भी नुकसान पहुंचा न सके। यहां तक ​​कि यदि कुत्ते ने वर्षों से अच्छा व्यवहार किया है, तो भविष्यवाणी करना संभव नहीं है कि आक्रामकता समय पर किसी बिंदु पर वापस आ सकती है या नहीं। कुत्ते जिनके पास तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने के तरीके के रूप में आक्रामकता का इतिहास है, वे किसी भी भविष्य में उस रणनीति का सहारा ले सकते हैं। आक्रामक कुत्तों के मालिक सावधान रहना चाहिए और यह मानना ​​चाहिए कि वे कभी भी अपने गार्ड को कम नहीं कर सकते हैं।

    क्या कुत्ते नस्लों की तुलना में अधिक आक्रामक हैं?

    यह सच है कि अगर आप आक्रामकता के बारे में एकत्रित आंकड़ों को देखते हैं तो कुछ नस्लों काटने का अधिक प्रवण हो सकता है। इसके लिए कई कारण हैं। एक संभावित कारण यह है कि अधिकांश कुत्ते नस्लों ने एक बार मनुष्यों के लिए विशिष्ट कार्यों की सेवा की। कुछ लोगों को उनके गार्ड और सुरक्षा प्रवृत्तियों, दूसरों को शिकार करने के लिए साहस, दूसरों को उनके युद्ध कौशल के लिए और दूसरों को उनकी "बहादुरी" और दृढ़ता के लिए बहुत सराहना की गई थी। यद्यपि इन नस्लों के कुत्ते हमारे दिन में अपने मूल उद्देश्यों को शायद ही कभी पूरा करते हैं, फिर भी वे अपने पूर्वजों के डीएनए को अपने जीन में ले जाते हैं, जिसका अर्थ है कि किसी विशेष नस्ल के सदस्यों को कुछ प्रकार के लिए पूर्वनिर्धारित किया जा सकता है। आक्रामकता का। इसके बावजूद, आप अपनी दौड़ से कुत्ते का न्याय नहीं कर सकते। आक्रामक व्यवहार समस्याओं के बहुत बेहतर भविष्यवाणियों में कुत्ते का व्यक्तिगत स्वभाव और लोगों और अन्य जानवरों के साथ बातचीत में इसका इतिहास है। आपको हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए नस्ल का शोध करना चाहिए कि आपकी रुचि रखने वाले मिश्रण की नस्ल या नस्ल, आपके और आपकी जीवनशैली के लिए एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, आक्रामकता समस्याओं के खिलाफ सबसे अच्छी बीमा पॉलिसी आपके लिए एक व्यक्ति के रूप में सर्वश्रेष्ठ कुत्ते का चयन करना है और व्यापक मूल्य निर्णयों से दूर नहीं जाना है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    अपने कुत्ते की आक्रामकता को नियंत्रित करना सीखेंअपने कुत्ते की आक्रामकता को नियंत्रित करना सीखें
    कुत्ते का व्यवहार और वृत्तिकुत्ते का व्यवहार और वृत्ति
    अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?
    मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?
    डर के साथ आक्रामक कुत्तोंडर के साथ आक्रामक कुत्तों
    रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
    शिकारी आक्रामक कुत्तोंशिकारी आक्रामक कुत्तों
    प्रमुख आक्रामक कुत्तोंप्रमुख आक्रामक कुत्तों
    क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
    पुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तोंपुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तों
    » » आक्रामक कुत्तों और आक्रामकता के प्रकार
    © 2022 TonMobis.com