कुत्ते का व्यवहार और वृत्ति

लगभग सभी कुत्तों के पास उन लोगों की सुरक्षा करने की सहज भावना होती है जिनके साथ वे रहते हैं। दूसरों की तुलना में कुछ कुत्तों में यह सुरक्षात्मक भावना मजबूत है। लेकिन जैसे ही कुत्ते को घर और उसके निवासियों के लिए उपयोग किया जाता है, यह उसका ख्याल रखेगा। जब खतरे अपने प्रोटीज को धमकाता है तो वह खतरनाक रूप से छाल करेगा और शायद हमला करेगा। हो सकता है कि वह इसे रिन-टिन-टिन या लस्सी की साहस और क्षमता के साथ नहीं कर सके, लेकिन उनकी बेचैनी प्रामाणिक होगी। यदि आवश्यक हो, तो पाठक की रक्षा के लिए आपको शारीरिक क्षति या मौत का जोखिम होगा।

कुत्ते में संपत्ति की रक्षा के लिए वृत्ति प्रकट होगी। यह एक गहरा जड़ वृत्ति है जो जंगली कुत्तों के साथ-साथ घरेलू लोगों में भी प्रमुख है। भेड़िये और कोयोट सावधानीपूर्वक संपत्ति की रेखाओं की सीमा तय करते हैं और सभी आक्रामकों, कुत्ते या नहीं के खिलाफ उनकी रक्षा करते हैं।

ऐसा करने के लिए, वे अपने डोमेन के परिधि के चारों ओर पेड़ों, चट्टानों और झाड़ियों पर पेशाब करते हैं। पुरुष घरेलू कुत्ते की आदत पेड़ उठाने और पेड़ों, ध्रुवों और अग्नि हाइड्रेंट्स के खिलाफ पेशाब करने की आदत उस शक्तिशाली वृत्ति का अवशेष है। लेकिन पालतू कुत्ते को "एक संपत्ति लाइन का आंकलन" नहीं करना पड़ता है। आपका घर अच्छी तरह से परिभाषित है - बाड़, झाड़ियों, आदि। और अंत में आप इसकी सीमाओं को जानना चाहते हैं। और जैसे ही वह संपत्ति से परिचित हो जाता है, वह इसका बचाव करता है (हालांकि "रक्षा" में केवल घर के पोर्च की सुरक्षा से गड़बड़ी होती है)।

कुत्तों एक मजबूत सुरक्षात्मक वृत्ति और अतिरंजित आक्रामकता की ओर प्रवृत्ति है कि, वे watchdogs के रूप में शिक्षित कर रहे हैं। लेकिन औसत कुत्ते और गार्ड कुत्ते के बीच एक बड़ा अंतर है। उत्तरार्द्ध को अपने गुरु को छोड़कर सभी के प्रति शत्रुतापूर्ण होना सिखाया जाता है, और हमेशा एक संभावित खतरा होता है। एक समान कुत्ता किसी के लिए उपयुक्त नहीं है।

कुत्ते की खुफिया

जब वे विभिन्न मनोवैज्ञानिक परीक्षणों के अधीन होते हैं तो कुत्तों की स्पष्टता या बकवास के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है। अनिवार्य रूप से, कुत्ते की तुलना इंटेलिजेंस में मनुष्य या महान मानववंशों से नहीं की जा सकती है। लेकिन यह ऐसी जगह पर कब्जा कर लेता है जो लगभग सभी अन्य जानवरों के प्राइमेट्स से कम है।

कुछ कुत्तों दूसरों की तुलना में अधिक बुद्धिमान हैं। इसी प्रकार, कुछ दौड़ों में उच्च खुफिया सूचकांक होता है। जर्मन चरवाहा और स्कॉटिश चरवाहा, उदाहरण के लिए।

कुत्ते का सामान्य व्यवहार कई (अभिनेता, पाठकों के नियंत्रण में कुछ विषयों और इसके बाहर के अन्य लोगों पर निर्भर करता है।) विरासत, अनुभव और पर्यावरण कुत्ते के व्यवहार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कुत्ते में आक्रमण




कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में अधिक आक्रामक होते हैं, और यह कुछ नस्लों के लिए भी जाता है। उदाहरण के लिए, डोबर्मन पिंस्चर एक आक्रामक कुत्ता है, और यह उसकी आक्रामकता है जो उसे पुलिस का शानदार कुत्ता बनाता है। कुछ जातियों के प्रशंसकों ने इस बात पर जोर दिया कि स्वभाव (शर्मीलापन, आक्रामकता, काटने का तात्पर्य, आदि) कुछ दौड़ से संबंधित है।

इसके बावजूद, यह सच है। परिभाषित उद्देश्यों के लिए अलग-अलग दौड़ और समूहों की तुलना में हमें याद रखने के लिए और कुछ नहीं है। और उन छोरों में आक्रामक कुत्तों की आवश्यकता थी, जो आसानी से काटते थे। इसके अलावा, वैज्ञानिक प्रयोगों से पता चला है कि व्यवहार, यानी आक्रामकता, शर्मीलीपन, समाजशीलता इत्यादि अलग-अलग कुत्तों और नस्लों के बीच भिन्न होती है।

कुत्तों की अतिरंजित आक्रामकता पर्यावरण के साथ-साथ विरासत द्वारा भी बनाई जा सकती है। अगर कुत्ते को हर समय यार्ड में करीबी बंधन या जंजीर में रखा जाता है, तो यह अत्यधिक ऊर्जा जमा करेगा। चूंकि वह जंजीर है, उसके पास अपनी निहित ऊर्जा जारी करने का कोई तरीका नहीं है। नतीजतन, ये आक्रामकता बन जाते हैं। एक कुत्ते को चेन करना और उसे असहज बनाना जानवर को अधिक आक्रामक बनाने के लिए सेना में इस्तेमाल किया जाने वाला एक तरीका था।

यौन संतुष्टि की कमी कुत्तों की आक्रामकता को बढ़ाने में भी योगदान देती है। ये जानवर बहुभुज हैं और एक जोरदार सेक्स ड्राइव है। नर और मादा दोनों में यह आवेग होता है, हालांकि मादा केवल गर्मी की अर्ध-वार्षिक अवधि के दौरान इसे प्रकट करती है। पुरुष पूरे साल यौन सक्रिय है। जब वे इस यौन ऊर्जा को खर्च नहीं कर सकते हैं, तो पुरुष कुत्ते अत्यधिक आक्रामक बन जाते हैं।

कुत्तों में शर्मीलापन

इसके अलावा, शर्मीला विरासत या अधिग्रहण किया जा सकता है। कुछ नस्लों, जैसे कि हाउंड और शेटलैंड शेफर्ड, में शर्मनाकता की प्रवृत्ति है। लेकिन कुत्ते डर और चिंता के कारण शर्मनाक हो सकते हैं, जो पिल्ला के जीवन के पहले दिनों के दौरान प्रचलित होता है। माउंट रेगिस्तान द्वीप, मेइन में रोस्को बी जैक्सन मेमोरियल लेबोरेटरी में पशु व्यवहार प्रयोगशाला के निदेशक डॉ जे पी स्कॉट ने कुत्तों के विरासत में प्राप्त और अधिग्रहित व्यवहार पर विशेष प्रयोग किए।

डॉ स्कॉट और उनके सहयोगियों ने देखा कि जब 7 से 12 सप्ताह की पिल्लों को अलगाव में रखा गया था, मनुष्यों के संपर्क के बिना, वे बड़े हो गए जैसे वे जंगली जानवर थे। ये कुत्ते संदिग्ध थे, वे लोगों से डरते थे और यहां तक ​​कि आक्रामक और डरावनी व्यवहार भी करते थे। जब वे तीन या चार महीने के लिए अलग थे, तो उन्हें पुनर्वास करना लगभग असंभव था।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डोबर्मन कुत्ते पागल हो जाते हैं, है ना?डोबर्मन कुत्ते पागल हो जाते हैं, है ना?
अगर कुत्ते आप पर हमला करता है तो क्या करेंअगर कुत्ते आप पर हमला करता है तो क्या करें
एक बाहरी कुत्ते का सामना करते समय क्या करना हैएक बाहरी कुत्ते का सामना करते समय क्या करना है
6 कुत्तों के सहज व्यवहार6 कुत्तों के सहज व्यवहार
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता नस्लोंबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता नस्लों
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
सुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तोंसुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तों
सबसे अच्छा गार्ड कुत्तेसबसे अच्छा गार्ड कुत्ते
सर्वश्रेष्ठ गार्ड कुत्तों में से शीर्ष 10सर्वश्रेष्ठ गार्ड कुत्तों में से शीर्ष 10
आक्रामक स्वामित्व वाले कुत्तोंआक्रामक स्वामित्व वाले कुत्तों
» » कुत्ते का व्यवहार और वृत्ति
© 2022 TonMobis.com