अपने कुत्ते की आक्रामकता को नियंत्रित करना सीखें

आक्रमण सिर्फ एक और तरीका है कि कुत्तों को भौंकने की ज़रूरत होती है, जैसे पूंछ या पूंछ चलाना। लेकिन उनका संदेश बहुत गंभीर है। मानव क्रोध की तरह, यह सीमाएं स्थापित करने का एक तरीका है। जंगली जानवरों में, कुत्तों ने अन्य कुत्तों से अपनी संपत्ति (भोजन की तरह) की रक्षा करने के लिए हमला किया और घुसपैठियों से खुद को बचाने और संभावित शारीरिक नुकसान से खुद को बचाने के लिए हमला किया।

सामग्री

हालांकि, उस स्थिति में स्वीकार्य क्या है, यह घर के इंटीरियर में नहीं है। मैरी आर बताते हैं, "यदि आप अपने भोजन के साथ पिछली बार चलते हैं, या कोई उगता है या आपको काटने का प्रयास करता है, तो आप जो भी करते हैं, वह नियंत्रण के दृष्टिकोण को अपनाने का प्रयास करता है, जो चिंताजनक हो सकता है।" फ्लोरिडा के तल्लाहसी से बर्च, कैनाइन मनोवैज्ञानिक। आक्रमण व्यवहार की सबसे गंभीर समस्या है जिसे मालिकों को सामना करना पड़ता है और गंभीर होने से पहले तुरंत रोकना चाहिए।

आक्रामकता के कई अलग-अलग रूप हैं, इसलिए समस्या से संपर्क करने का तरीका उस प्रकार पर निर्भर करता है जो प्रकट होता है। उदाहरण के लिए, कुत्ते भौंक या धमकी का दौरा एक "protectora`- आक्रामकता जो लोग उनके मालिकों के लिए खतरा बताते हैं एक" आक्रामक dominaciГіn "हमारे lГderes परिवार बनने की कोशिश कर में मौजूद दिखाएं। और कुत्तों जो केवल भयभीत होते हैं जब भयभीत "भयभीत आक्रामकता" को दर्शाता है। अन्य दर्द केवल "दर्द से संबंधित आक्रामकता" के परिणामस्वरूप आक्रामक हैं। अन्य लोग एक "हिंसक आक्रामकता" को प्रतिबिंबित करते हैं जब वे एक वस्तु को जल्दी से देखते हैं और इसे शिकार करने के लिए मजबूर होते हैं।

कारण कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि मनुष्यों या अन्य जानवरों के खिलाफ किसी प्रकार का आक्रामकता गंभीर है। और यह कभी भी गायब नहीं होता है। न्यू यॉर्क के कुत्ते मनोवैज्ञानिक लिंडा गुडलो कहते हैं, "अनियंत्रित छोड़ने पर समय के साथ आक्रामक व्यवहार खराब हो जाता है।"
जब कुत्ता आक्रामकता दिखाने लगता है तो प्रशिक्षक से संपर्क करना उचित है। लेकिन कभी-कभी आप इसे शांत रख सकते हैं और, अधिक महत्वपूर्ण क्या है, परिवार में अपनी जगह को समझने में आपकी सहायता करें। यहां विशेषज्ञों की सलाह दी गई है।

  • मजबूत दिखाएं डॉ। बुर्च कहते हैं, "कभी-कभी, आक्रामकता होती है क्योंकि कुत्तों का मानना ​​है कि उनके मालिक कमज़ोर हैं और क्योंकि उन्हें नेतृत्व की जरूरत है।" यदि आप इसे बहुत खराब करते हैं या। आपको अपनी प्रत्येक इच्छा देता है, आप सोच सकते हैं कि मास्टर आपके बजाय है। और यह आपको खाड़ी पर रखने के लिए आक्रामक होगा।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक जिद्दी जर्मन चरवाहा या आक्रामक पूडल है। आवश्यक बात यह है कि खुद को परिवार के मुखिया के रूप में दिखाएं। इसका मतलब है कि आपके कुत्ते की इच्छा के बारे में सोचने के बजाय अपनी इच्छाओं और इच्छाओं को संतुष्ट करना। उसे बाहर जाने से पहले बैठने के लिए उसे उतारो।

  • उसे केवल तंग आओ जब उसने झूठ बोलने के आदेश का पालन किया हो . विचार यह है कि आप समझते हैं कि यह आपके लिए काम करना चाहिए, न कि दूसरी तरफ।
  • उसे फर्नीचर पर जाने दो मत। टीवी देखना या सोफे पर कुत्ते के साथ पढ़ना बहुत मजेदार है। और कुत्तों को नरम स्थानों में सोना पसंद है। लेकिन उन्हें फर्नीचर पर जाने में एक समस्या है। जंगली में, परिवार के सिर हमेशा उच्च स्थानों में सोते थे। कुत्ते में आपको रखने के लिए अपने कुत्ते को अनुमति देने से आपको विश्वास होता है कि यह आपका बराबर है, या यहां तक ​​कि आपके मालिक भी। अगर वह उसे फर्नीचर पर नहीं जाने देता है और उसे मंजिल पर रहने के लिए मजबूर करता है, तो विचार है कि वह परिवार में एक अधीनस्थ स्थिति पर कब्जा कर लेगा।
  • उसे दुनिया दिखाओ . आक्रामकता की कुछ समस्याएं अज्ञात के कारण होने वाले भय के कारण हैं, इसलिए पशु चिकित्सकों ने सिफारिश की है कि कुत्तों से संभव होने पर कुत्ते कई लोगों, कई स्थानों और चीजों से मिलते हैं। जितना अधिक चीजें आपके कुत्ते को देखती हैं (भीड़ की सड़कों, अजीब लोग, डिलीवरी वैन, चलती कारें), उसके पास जितना कम डर होगा और वह बाद में दिखाई देगा।



यहां तक ​​कि वयस्क भी डरते हैं और अधिक अजनबियों और नई स्थितियों को स्वीकार करना सीख सकते हैं। आज्ञाकारी वर्ग आपको आत्मविश्वास बनाने और अन्य लोगों और अन्य कुत्तों के लिए उपयोग करने में मदद करेंगे। और खुशी से और सुरक्षित रूप से कार्य करने के लिए कुछ भी नहीं होता है। कुत्ते हमारे उदाहरणों का पालन करते हैं। यदि आप आराम से हैं, तो वह भी आराम से होगा।

  • जीतने का डर प्राप्त करें . कुत्तों के लिए कुछ मामलों में भयभीत और आक्रामक होना सामान्य बात है, जैसे कि जब वे पशु चिकित्सक के कार्यालय में होते हैं। आम तौर पर, यह भय के कारण होने वाली किसी भी चीज़ के साथ अधिक सकारात्मक संघ बनाने में आपकी सहायता करके इस प्रकार के आक्रामकता को भी समाप्त कर सकता है।

कल्पना कीजिए कि आप पशु चिकित्सक के पास जाने से नफरत करते हैं, लेकिन आप कार से यात्रा करना पसंद करते हैं। सप्ताह में एक बार, मैं आपको कार्यालय में ले जाऊंगा, लेकिन प्रवेश न करें। बस दरवाजे के सामने पार्क करें और यदि आप चाहें तो पुरस्कार दें। फिर घर जाओ। कुछ दिनों बाद, उसी मार्ग पर वापस जाएं। उस अवसर पर, परामर्श में बात करें, चेक-अप के लिए नहीं, केवल रिसेप्शनिस्ट से बात करते समय इसे देखने के लिए। एक पुरस्कार दें और घर जाओ। यदि आप इसे जारी रखते हैं, तो थोड़ा सा आप महसूस करेंगे कि पशुचिकित्सा परामर्श का अर्थ है पुरस्कार और कार द्वारा वापसी। मैं उस स्थान को संतोष के साथ सोचूंगा और डर से नहीं। और जब आपको चेकअप की आवश्यकता होती है, तो यह बेहतर होगा।

  • उसे मिम मत बनाओ। यदि आपका कुत्ता डर और आक्रामकता के साथ काम करता है, तो उसे आखिरी चीज करना चाहिए उसे खराब करना। यह केवल समस्या को बढ़ा देगा, क्योंकि यह उनके बुरे व्यवहार के लिए एक इनाम है। अगर वह लोगों के साथ या अन्य कुत्तों के साथ आक्रामक होना शुरू कर देता है, तो उसे चिल्लाओ या उसे दंडित करना चाहिए, और उसे अपने बुरे व्यवहार के लिए माईम्स या आश्वस्त शब्दों के साथ पुरस्कृत नहीं करना चाहिए।
  • आगंतुकों का स्वागत करने के लिए सिखाओ . कई कुत्ते अपने परिवार और उनके घरों की रक्षा करते हैं और दरवाजे के निकट आने वाले लोगों पर कुछ भीड़ देते हैं। उसे समझने दें कि यात्राओं को अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है और कोई खतरा नहीं है। डॉ। बुर्च कहते हैं, "जब आप लोगों से मिलने आते हैं तो ऐसा करने का सबसे आसान तरीका उत्साहित और खुश होना है।" इस तरह कुत्ता गार्ड को कम करेगा और "घुसपैठियों" को स्वीकार करेगा:

"आप कुत्तों को यात्राओं के साथ कम आक्रामक होने के लिए भी प्रशिक्षित कर सकते हैं" - डॉ। बुर्च कहते हैं। अगली बार जब कोई आता है, तो उसे बधाई देने के लिए कहें। यदि यह अच्छा है, तो थोड़ी देर के लिए इसके साथ खेलते हैं, इसे कुछ सनकी दें और इसे सहारा दें। (लेकिन ऐसा न करें या अगर आपका कुत्ता आक्रामक है तो किसी और को ऐसा करने दें।) समय के साथ, आपके कुत्ते को पता चलेगा कि विज़िट मजेदार हो सकती हैं।

बेशक, कुत्ते जो बहुत आक्रामक हैं वे किसी के लिए अच्छा नहीं होने जा रहे हैं और उन्हें सामाजिक होने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं। कुत्तों जो आगंतुकों के लिए आक्रामक हैं, एक विशेषज्ञ द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।

  • आक्रामक खेल को छोड़ दें। आक्रामक खेलों से बचें क्योंकि वह एक पिल्ला है। केवल उन लोगों को खेलते हैं जो इस धारणा को मजबूत करते हैं कि आपके कुत्ते को आपके लिए चीजें करना चाहिए, जैसे कि उसे गेंद या छड़ी लेने के लिए सिखाएं और उसे आदेश देने पर इसे छोड़ दें। "यह गेम सबसे सुरक्षित है जिसे आप कुत्तों के साथ अभ्यास कर सकते हैं। इसके अलावा, एक ही समय में, यह आपको व्यायाम करने की अनुमति देता है, "ओकलाहोमा ट्रेनर कैथी डायमंड डेविस कहते हैं।
  • दर्द को कम करें . यदि एक कुत्ता जो सामान्य रूप से शांत होता है वह आक्रामक होता है, तो यह कुछ चोट पहुंचा सकता है। डॉ। बुर्च कहते हैं, "कुत्ते जो दर्द महसूस करते हैं उन्हें पालतू जानवरों की कोशिश करते समय या उनसे संपर्क करने की कोशिश करते समय आक्रामक प्रतिक्रिया देते हैं।" दर्द से छुटकारा पाने के लिए पशुचिकित्सा पर जाएं और आपका कुत्ता पहले जैसा होगा।

Cheats

पुरुष कुत्तों में, विशेष रूप से, सेक्स हार्मोन के उच्च स्तर से आक्रामकता बढ़ जाती है। जननांगों को हटाने से आक्रामकता पूरी तरह से कम हो सकती है या यहां तक ​​कि खत्म हो सकती है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते का व्यवहार और वृत्तिकुत्ते का व्यवहार और वृत्ति
मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?
कुत्ते के काटने के छह स्तरकुत्ते के काटने के छह स्तर
डर के साथ आक्रामक कुत्तोंडर के साथ आक्रामक कुत्तों
रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
शिकारी आक्रामक कुत्तोंशिकारी आक्रामक कुत्तों
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
क्योंकि कुत्ते उगते हैंक्योंकि कुत्ते उगते हैं
मेरा कुत्ता काटता है, मैं क्या कर सकता हूं?मेरा कुत्ता काटता है, मैं क्या कर सकता हूं?
पुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तोंपुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तों
» » अपने कुत्ते की आक्रामकता को नियंत्रित करना सीखें
© 2022 TonMobis.com