दर्द और आक्रामकता




दर्द और आक्रामकता
जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है दर्द व्यवहार को क्यों प्रभावित करता है?, जिस तरह से आपके चार पैर वाले मित्र कृत्यों को दर्द से प्रभावित किया जा सकता है और कभी-कभी आक्रामक हो सकता है। इसमें एक स्पष्टीकरण है और यहां हम आपको बताते हैं।

दर्द से संबंधित कैसे है?

दर्द जानवर के लिए एक खतरा है, और यह दो अलग-अलग प्रकार की प्रतिक्रियाओं को प्रस्तुत कर सकता है: आक्रामकता या हमला और भय या उड़ान। ये प्रतिक्रियाएं जानवरों द्वारा दर्द या दर्दनाक स्थिति के जवाब के रूप में प्रस्तुत एक रक्षा तंत्र हैं।

यह उल्लेखनीय है कि यहां तक ​​कि स्टेक जानवर भी हैं, जो वे दर्द पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, हालांकि अक्सर यह तीव्र होता है।

यह देखते हुए कि जानवर खतरे को क्या मानता है, यह टैचिर्डिया (हृदय गति में वृद्धि), तचिपने (श्वसन दर में वृद्धि) और postural संकेत पेश करेगा। आकस्मिक संकेतों में जो आक्रामकता को प्रतिबिंबित करते हैं, आप ग्रंट या मेयो, कुत्ते दिखाते हुए कुत्ते और काटने की कोशिश कर सकते हैं। डर के सामने वे उड़ान प्रयासों को पेश करते हैं, कान की स्थिति बदलते हैं, पैरों के बीच पूंछ इत्यादि।

इन लक्षणों को कोने के मामलों में, या अचानक आंदोलनों या लोगों या अन्य जानवरों के तेज़ दृष्टिकोण के मामले में बढ़ाया जा सकता है। अपने आप को या तीसरे पक्ष को और नुकसान से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जानवर को शांत करने की कोशिश करें। आम तौर पर, मालिक या जो लोग उसे आत्मविश्वास देते हैं, उनकी उपस्थिति इस स्थिति के लिए फायदेमंद है। तनावग्रस्त जानवरों के लिए एक शांत और आरामदायक माहौल हासिल करना महत्वपूर्ण है।

पहले इस प्रकार की प्रतिक्रियाओं को निर्धारित करने के लिए कोई विशिष्ट या स्पष्ट रूप से स्थापित कारण नहीं हैं, लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि अभिव्यक्ति के दो अलग-अलग पैटर्न हैं और वे इस बात पर निर्भर करते हैं कि पालतू ने दर्द की शुरुआत से पहले आक्रामक व्यवहार प्रस्तुत किए हैं या नहीं।

कुत्ते जो दर्द की शुरुआत से पहले कभी आक्रामक नहीं थे, पिछले मालिकों के बिना हमला करने के प्रयासों से पहले अपने मालिकों द्वारा छेड़छाड़ के प्रयासों से पहले अधिक आवेगपूर्ण व्यवहार करते थे। दूसरी तरफ, कुत्तों में जो अन्य कारणों से आक्रामक व्यवहार प्रस्तुत करते थे, यह देखा गया कि दर्द की उपस्थिति के साथ आक्रामक व्यवहार की आवृत्ति और तीव्रता में वृद्धि हुई, उसी परिस्थितियों में जिसमें उन्होंने पहले ही इस प्रकार के व्यवहार को प्रस्तुत किया था। व्यवहार, लेकिन अपने मालिकों में हेरफेर करने के प्रयासों के मुकाबले कम आवेगपूर्ण थे।

अभिव्यक्ति के इस अंतिम पैटर्न में, हमलों की तीव्रता में वृद्धि, दोनों की आवृत्ति में, दर्द से प्रेरित पुरानी तनाव प्रतिक्रिया के कारण आक्रामकता की सीमा में कमी से समझाया जा सकता है। लेकिन यह इस तथ्य की व्याख्या नहीं करता है कि उन्होंने हेरफेर प्रयासों के मुकाबले आक्रामकता के संकेत नहीं दिखाए हैं। संभवतः, जैसा कि संभव है कि जानवर आक्रामक व्यवहार के आदी हो, जानवर को संभालने के समय अधिक सतर्क है, इन कुत्तों ने आक्रामकता नहीं दिखायी है।

अंत में, दर्द की शुरुआत से पहले कुत्ते पहले से ही आक्रामक या डरावने थे, उनके पिछले अनुभव के कारण, उन्होंने संभावित खतरों के मुकाबले आक्रामकता या भय के न्यूनतम संकेतों का उपयोग करना सीखा है।

क्या आपने कभी अपने पालतू जानवर के साथ इस स्थिति को पार किया? हमें अपना अनुभव बताओ!

सूत्रों का कहना है:
Horwitz et al, कुत्तों और बिल्लियों का व्यवहार
शिविर, टॉमस-अमाट, मार्टा- ले ब्रेंच, सुसान- मन्टेका, जेवियर। पशु चिकित्सा चयन वॉल्यूम 20 नं। 3 - 2012:

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
पुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तोंपुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तों
सुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तोंसुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तों
निराशा के लिए आक्रामकता के साथ कुत्तोंनिराशा के लिए आक्रामकता के साथ कुत्तों
एक बीमार बिल्ली की जांच करें?एक बीमार बिल्ली की जांच करें?
क्या गलत है, डॉक्टर?क्या गलत है, डॉक्टर?
मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ, थोड़ा सा, मैं तुम्हें थोड़ा सा!मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ, थोड़ा सा, मैं तुम्हें थोड़ा सा!
सामने के पैरों के बीच दर्द की वजह से एक sharpei चलने में परेशानी हैसामने के पैरों के बीच दर्द की वजह से एक sharpei चलने में परेशानी है
हिंद अंगों में कंपकंपी और दर्द के साथ बिल्लीहिंद अंगों में कंपकंपी और दर्द के साथ बिल्ली
» » दर्द और आक्रामकता
© 2022 TonMobis.com