कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस - लक्षण, उपचार और अवधि

कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस - लक्षण, उपचार और अवधि

शब्द "गैस्ट्रोएंटेरिटिस इन कुत्तों" का वर्णन करने के लिए किया जाता है गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में सूजन कर सकते हैं यह अपेक्षाकृत लगातार होता है और गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लक्षणों को जल्दी से कार्य करने के लक्षणों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम बताएंगे कि क्या है कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस , सबसे लगातार लक्षण, इसकी उपस्थिति के कारण, पैथोलॉजी की अवधि और उपचार लागू किया जाना चाहिए। याद रखें के लिए अपने कुत्ते को उल्टी एक बार या कभी-कभी तरल मल दिखाने के लिए, लेकिन, अगर आपको लगता है कि आपके मामले बहुत ही गंभीर है, यह जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए सबसे अच्छा है यह असामान्य बात नहीं है।

आप में भी रुचि हो सकती है: हैम्स्टर की आम बीमारियां
सूची

मेरे कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिस है ... कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस क्या है?

जब हम गैस्ट्रोएंटेरिटिस के बारे में बात करते हैं, जिसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण भी कहा जाता है, तो हम एक को संदर्भित करते हैं आंतरिक झिल्ली की सूजन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट, जैसे कि छोटी आंत या पेट.

वे मुख्य रूप से आमाशय mucosa और आंत्र mucosa प्रभावित कर रहे हैं और तीव्र, लगातार या पुरानी है, जो जब उपचार का निर्धारण करते समय लेने के लिए और पशु चिकित्सा क्लीनिक में एक पूर्वानुमान बनाने के लिए आवश्यक है हो सकता है।

मेरे कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिस है ... कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस क्या है?

कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के कारण

श्लेष्म झिल्ली को विभिन्न कारणों से बदल दिया जा सकता है, जिसमें उपस्थिति भी शामिल है एक वायरस, परजीवी या जीवाणु , उदाहरण के लिए, लेकिन कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के अन्य कारण हैं जिन्हें हाइलाइट किया जाना चाहिए:

  • वायरल संक्रमण
  • फंगल मूल की संक्रमण
  • जीवाणु संक्रमण
  • खराब भोजन की भीड़
  • जहरीले पौधों का सेवन
  • दूषित पानी का सेवन
  • बीमार कुत्तों से संपर्क करें
  • लंबे समय तक तनाव की स्थिति।
  • एक सक्रिय या सहायक सिद्धांत के लिए प्रतिक्रिया।

ऐसा हो सकता है कि हम वास्तव में उस कारण को नहीं जानते जिसने हमारे कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिस की उपस्थिति पैदा की है। इसी कारण से, हम सलाह देते हैं कि आप कुत्ते के आहार को विस्तार से नियंत्रित करें, कचरे से खाना खाने से बचें, हमारे भोजन से या सड़क से बचे हुए भोजन से बचें।

कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लक्षण

कोई भी कुत्ता गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लिए अतिसंवेदनशील है, हालांकि, पिल्ले, पुराने कुत्तों या immunosuppressed प्रणाली वाले लोगों को इसे पीड़ित होने की अधिक संभावना है। यहां हम बताते हैं कि कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लक्षण अधिक बार होते हैं:

  • उल्टी लगातार चमकदार या पित्त के साथ।
  • दस्त मुलायम मल या पूरी तरह से तरल पदार्थ।
  • उल्टी करने के प्रयास, खासकर खाने और पीने के बाद।
  • स्पष्ट शारीरिक असुविधा के साथ भूख और प्यास का नुकसान।
  • निर्जलीकरण , शुष्क श्लेष्म झिल्ली और त्वचा से प्रमाणित, जो इसकी जगह पर वापस नहीं आता है।
  • उदासीनता और अनिच्छा, कुत्ता अपनी सामान्य गतिविधियों को पूरा नहीं करना चाहता है।
  • पेट की ऐंठन, दर्द या असुविधा के स्क्वायर से प्रमाणित।
  • हेरफेर से पहले अस्वीकृति पेट क्षेत्र और हिंदुओं के।
  • बुखार की उपस्थिति
कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लक्षण

कुत्तों में हीमोराजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लक्षण

अगर हम उपस्थिति का निरीक्षण करते हैं मल या उल्टी में खून कुत्ते के हम लक्षणों में से एक का सामना कर सकते हैं हेमोरेजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस , इस मामले में पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाना आवश्यक होगा।

iquest-कुत्तों में हीमोराजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस ठीक हो सकता है?

याद रखें कि एक रक्तचाप एक गंभीर आंतरिक रक्त हानि है जो व्यक्ति की मृत्यु का कारण बन सकता है और यहां तक ​​कि कार्डियक गिरफ्तारी भी हो सकती है यदि इसका तुरंत इलाज नहीं किया जाता है। फिर भी, आमतौर पर, कुत्तों में हीमोराजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस अगर यह पता चला है और समय पर इलाज किया जाता है तो यह ठीक हो जाता है.

कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस की अवधि

गैस्ट्रोएंटेरिटिस की अवधि स्थित है लगभग 2 और 3 दिन . याद रखें कि कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस यह घातक नहीं है और कुछ मामलों में यह संक्रामक है, इसलिए सलाह दी जाती है कि अपने मल और व्यक्तिगत वस्तुओं को संभालने के दौरान सख्त स्वच्छता दिनचर्या का पालन करें।

हम आपको सलाह देते हैं कि आप इसका इस्तेमाल करें एंजाइमेटिक उत्पादों मैदानों की स्वच्छता के लिए, चूंकि लाइ या अमोनिया कुत्ते में पेशाब करने की अधिक इच्छा पैदा करता है और उत्सर्जित होने वाले वाष्प चक्कर आना और मजाक कर सकते हैं।

कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस की अवधि

कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस का उपचार




आम तौर पर आपको कारण पता नहीं है जिसने गैस्ट्रोएंटेरिटिस का कारण बना दिया है, इसलिए यह एक प्रदान करता है लक्षण उपचार यह कुत्ते द्वारा पीड़ित लक्षणों को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार वसूली में तेजी आती है।

1. उपवास

चाहे हम उल्टी के कारण के कारण को जानते हों या नहीं, हमें चाहिए भोजन के दौरान वापस ले लो 24 घंटे . इस तरह उल्टी के एपिसोड के बाद आपका पेट आराम करेगा। निश्चित रूप से इन कुत्ते के दौरान आपका कुत्ता खाने जैसा महसूस नहीं करता है, भले ही वह भोजन स्वीकार करता है, भले ही उल्टी हो रही है, तेजी से रखना बेहतर है।

इन 24 घंटों के दौरान पानी को कभी न हटाएं . उपवास की इस अवधि के बाद भोजन को थोड़ी मात्रा में पुन: पेश करें ताकि यह आपके पेट को मजबूर न करे। आप देखेंगे कि 2 या 3 दिनों के बाद यह सामान्य रूप से ठीक होने और खाने के लिए शुरू होता है।

2. हाइड्रेशन

बीमारी के दौरान हमारे कुत्ते कई तरल पदार्थ और खनिज लवण खो देता है यही कारण है कि निर्जलीकरण से लड़ना महत्वपूर्ण है। आपको हमेशा ताजा और साफ पानी होना चाहिए और हमें आपको पीने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि आप भूल न जाएं, अगर आवश्यक हो तो कटोरे को करीब लाएं।

आप थोड़ा कुंभ या छोटे आइसोटोनिक पेय को थोड़ा पानी से पतला भी पेश कर सकते हैं। यह खोए खनिज लवण को बदलने में आपकी मदद करेगा। याद रखें कि उपवास के दौरान आपको पानी को नहीं हटा देना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप जितना संभव हो पीते हैं।

3. शीतल आहार

अपनी सामान्य फ़ीड को पुन: पेश करने से पहले आपको एक सॉफ्ट आहार प्रदान करने के लिए बहुत सलाह दी जाएगी उबला हुआ चावल और चिकन जो आपके पेट को व्यवस्थित करने में मदद करेगा। आप के डिब्बे भी प्राप्त कर सकते हैं गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल नमक भोजन पशु चिकित्सा क्लीनिक या पालतू भंडार में बिक्री की।

कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लिए गृह उपचार

कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं जिन्हें हम तेजी से वसूली के पक्ष में उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, पशु विशेषज्ञ में हम हमेशा पशुचिकित्सा से सलाह देते हैं:

  • प्रोबायोटिक : जब कुत्ते उपवास कर रहे होते हैं और फायदेमंद जीवाणु होते हैं जो आंतों के वनस्पति को संतुलित करने में मदद करते हैं। ऐसे कुछ उत्पाद हैं जो दस्त को रोकने में भी मदद करते हैं।
  • कैमोमाइल चाय : हम पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करने के लिए हमारे कुत्ते को कैमोमाइल जलसेक की थोड़ी मात्रा का प्रशासन कर सकते हैं और सूजन से पीड़ित हो सकते हैं।
  • कद्दू : आंतों के पारगमन में सुधार करने में मदद करता है और इसमें फाइबर होता है, इसलिए यह लगातार दस्त के मामले में बहुत फायदेमंद हो सकता है। हम इसे चावल और चिकन के साथ मिला सकते हैं, हालांकि अगर हमारा कुत्ता विशेष रूप से संवेदनशील होता है तो उल्टी और दस्त के बाद इसे शामिल करना सबसे अच्छा होगा।
कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लिए गृह उपचार

पशु चिकित्सक के पास जाने का समय कब है?

हल्के गैस्ट्रोएंटेरिटिस का इलाज घर पर किया जा सकता है लेकिन कभी-कभी जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आपका मामला निम्नलिखित में से एक है, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ जटिलताओं से बचें :

  1. अगर आपका कुत्ता है यह एक है पिल्ला, एक गैस्ट्रोएंटेरिटिस खतरनाक हो सकता है। तुरंत निर्जलीकरण से बचने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना हमेशा सलाह दी जाती है।
  2. यदि आप देखते हैं रक्त उल्टी या मल जटिलताओं का संकेत है।
  3. अगर उल्टी लंबी है 2 दिनों से अधिक और आपको सुधार दिखाई नहीं देता है, आपका पशुचिकित्सक एंटी-एमिटिक्स का प्रबंधन करेगा जो या तो मौखिक रूप से या अंतःशिरा उल्टी को रोक देगा।
  4. यदि तीसरा या चौथा दिन नहीं खाता है आम तौर पर आपके पशुचिकित्सा कारण की पुष्टि करने के लिए रक्त परीक्षण कर सकते हैं और बैक्टीरिया संक्रमण के मामले में एंटीबायोटिक्स का प्रबंधन करेंगे।
  5. यदि आप असामान्य लक्षण देखते हैं जो इस आलेख में इंगित नहीं हैं।

याद रखें कि आपको कभी भी अपने पशु चिकित्सक से परामर्श किए बिना एंटीबायोटिक दवाओं या किसी भी प्रकार की दवा को अपने कुत्ते को प्रशासित नहीं करना चाहिए, आप अपनी जिंदगी को गलत खुराक या एक अनुपयुक्त दवा के साथ जोखिम में डाल सकते हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस - लक्षण, उपचार और अवधि , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते को हीमोराजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस के साथ निदान किया गया थामेरे कुत्ते को हीमोराजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस के साथ निदान किया गया था
संभावित संक्रमण के कारण कई लक्षणों वाला कुत्तासंभावित संक्रमण के कारण कई लक्षणों वाला कुत्ता
मेरा कुत्ता गैस्ट्रोएंटेरिटिस से पीड़ित है और पेट में दर्द होता हैमेरा कुत्ता गैस्ट्रोएंटेरिटिस से पीड़ित है और पेट में दर्द होता है
नींद के साथ क्षीण कुत्ते, बहुत पानी नहीं खाते और पीते हैंनींद के साथ क्षीण कुत्ते, बहुत पानी नहीं खाते और पीते हैं
हेमोरेजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस के साथ निदान किए गए पूडलहेमोरेजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस के साथ निदान किए गए पूडल
हेल्थ्राजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस के साथ निदान माल्टहेल्थ्राजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस के साथ निदान माल्ट
एक कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिसएक कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लिए प्राकृतिक उपचारकुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लिए प्राकृतिक उपचार
कुत्तों में उल्टी के कारणकुत्तों में उल्टी के कारण
कुत्ते के मल में रक्त - मुख्य कारणकुत्ते के मल में रक्त - मुख्य कारण
» » कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस - लक्षण, उपचार और अवधि
© 2022 TonMobis.com