कुत्ते के मल में रक्त - मुख्य कारण

कुत्ते के मल में रक्त - कारण

खोज अपने कुत्ते के मल में खून यह चौंकाने वाला हो सकता है और यह ऐसा कुछ है जो आमतौर पर मालिक को बहुत चिंतित करता है। सौभाग्य से कुत्तों में मल में रक्त के कारण गंभीर रूप से गंभीर नहीं होते हैं: कारण आमतौर पर बहुत ही परिवर्तनीय होते हैं, वे आहार में बदलाव या पारवो कैंसर जैसे अधिक गंभीर प्रभाव जैसे मामूली समस्या हो सकते हैं।

किसी भी मामले में यह बहुत ही सलाह दी जाती है कि गंभीर कारणों से निपटने के लिए आप अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें और सुनिश्चित करें कि आपने अपने कुत्ते के लिए आवश्यक है।

यदि आपको अपने कुत्ते के मल में खून मिला है, तो विशेषज्ञ एनीमल द्वारा यह आलेख आपको संभव समझने में मदद करेगा अपने कुत्ते के मल में रक्त के कारण.

आप में भी रुचि हो सकती है: एक हम्सटर के पिंजरे को चरणबद्ध तरीके से तैयार करना
सूची

कुत्ते के मल में रक्त का रंग

मल में दो प्रकार के रक्त होते हैं: हेमेटोचेज़िया और बाल, वे द्वारा प्रतिष्ठित किया जा सकता है रक्त का रंग. मल में इन दो प्रकार के रक्त के बीच अंतर बनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निदान की स्थिति में है।

  • haematochezia यह मल में ताजा खून की उपस्थिति है: इस रक्त में मल में चमकदार लाल रंग होता है। इस मामले में रक्त को पच नहीं किया गया है, यह निचले पाचन तंत्र से आता है, आमतौर पर कोलन या गुदाशय। हेमेटोचेज़िया में रक्त मल के साथ मिश्रित किया जा सकता है या जब आपका कुत्ता हार जाता है तो आप रक्त गिरने की बूंद देख सकते हैं।
  • अयाल यह मल में पचाने वाले रक्त की उपस्थिति है: उसके बाद खून का काला रंग होता है, यह दुर्भाग्यपूर्ण होता है और आम तौर पर टैर जैसा दिखता है। यह रक्त पच गया है और पाचन तंत्र के ऊपरी हिस्सों से आता है। माने को हेमेटोचेज़िया से देखना कठिन होता है क्योंकि बहुत सारे कुत्ते के मल का अंधेरा रंग यह बताना मुश्किल है कि रक्त है या नहीं। यदि आपको संदेह है, तो आप अपने कुत्ते के मल को सफेद अवशोषक पेपर पर रख सकते हैं, यदि एक लाल रंग कागज पर फैलता है तो यह बहुत संभव है कि आपके कुत्ते के पास माने हो।
कुत्ते के मल में रक्त का रंग

हेमेटोचेज़िया के कारण

मनुष्यों में क्या होता है इसके विपरीत, हेमेटोचेज़िया कुत्तों में बवासीर का संकेत नहीं है। किसी भी मामले में यदि आपके कुत्ते में हेमेटोचेज़िया है तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है क्योंकि यह एक गंभीर कारण हो सकता है। ताजा खून, यानी रंग के कारण चमकदार लाल रक्त में बहुत विविधता हो सकती है, हम यहां कुछ संभावित कारणों को समझाएंगे।

  • दरिंदा: पैरासिटोज मल में ताजा खून की उपस्थिति के सबसे लगातार कारणों में से एक है। सबसे अधिक परजीवी निमेटोड होते हैं, जैसे कि हुकवार्म और व्हीवार्म, लेकिन प्रोटोजोआ जैसे कोक्सीडिया भी हेमेटोचेज़िया का कारण बन सकता है। आपका पशुचिकित्सा परीक्षण करेगा और आपके कुत्ते के मल से आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि कौन से परजीवी का इलाज किया जाता है और आपको अपने कुत्ते के लिए उचित उपचार देता है।
  • parvovirus: पेरविरोसिस एक गंभीर बीमारी है जो मुख्य रूप से पिल्लों को प्रभावित करती है - रॉटवेइलर, जर्मन चरवाहा और डोबर्मन नस्ल से पीड़ित होने के लिए अधिक प्रवण होते हैं। Parvovirus से प्रभावित एक पिल्ला उल्टी कर सकते हैं, दस्त, सुस्ती, भूख की कमी और मल में ताजा खून हो सकता है। पार्वोवायरस एक ऐसी बीमारी है जो घातक हो सकती है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आपके पिल्ला के पास यह बीमारी है तो देरी के बिना पशुचिकित्सा से परामर्श लें। ExpertoAnimal में पारवो वायरस के बारे में और जानें।
  • खाना: बहुत ज्यादा खाना खाने में एक समस्या है कि कुछ कुत्तों के पास: अधिक भोजन करने से आपके कुत्ते के कोलन, दस्त और ताजा खून में जलन हो सकती है, जो इस मामले में आमतौर पर श्लेष्म भी होता है।

    आपके कुत्ते के आहार में बदलाव के समान प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए यदि आप अपने कुत्ते के भोजन को बदलने जा रहे हैं तो यह कई दिनों की अवधि में प्रगतिशील करना बेहतर है। यदि आहार में बदलाव बहुत अचानक होता है तो यह उल्टी और दस्त हो सकता है। यहां तक ​​कि एक साधारण नया इलाज कुछ कुत्तों में एक बहुत संवेदनशील कोलन सूजन का कारण बन सकता है और मल में ताजा खून की उपस्थिति की व्याख्या कर सकता है।

    मल में ताजा खून के अन्य आहार कारण हो सकते हैं: असहिष्णुता और खाद्य एलर्जी।
  • Hemorrhagic गैस्ट्रोएंटेरिटिस: हीमोराजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस एक ऐसी प्रभाव है जिसका उत्पत्ति निर्धारित करना मुश्किल है, उल्टी, दस्त और मल में ज्यादा रक्त की उपस्थिति का कारण बनता है। यदि आपके कुत्ते में हेमोरेजिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस है तो आपको तरल चिकित्सा और उचित दवा की आवश्यकता हो सकती है।
  • रेक्टल घाव: आपके कुत्ते ने एक छड़ी, एक हड्डी जैसे थोड़ा काटने वाले वस्तु को खा लिया हो सकता है और आंतों के पथ का पालन करने के लिए यह वस्तु पाचन तंत्र के निचले हिस्से की आंतों की दीवार को खराब कर सकती है। आप आमतौर पर इस वस्तु को अपने कुत्ते के मल के अंदर देखेंगे, संभावित रेक्टल या सूजन घावों की जांच करें।

    मल में ताजा खून का एक अन्य कारण रेक्टल पॉलीप्स हो सकता है जो असामान्य वृद्धि होती है जिसे आमतौर पर रेक्टल पैल्पेशन या एंडोस्कोपी द्वारा पशुचिकित्सा द्वारा निदान किया जा सकता है। कभी-कभी ये कैंसरजन्य हो सकते हैं जिसके साथ आपको पशुचिकित्सा द्वारा नियंत्रण सुनिश्चित करना चाहिए।
  • तनाव कुछ मामलों में, एक तनावपूर्ण घटना आपके कुत्ते को हेमेटोचेज़िया का कारण बन सकती है, ये तनावपूर्ण घटनाएं हो सकती हैं: एक कदम, कुत्ते के घर में रहने और घर में एक नए कुत्ते के आगमन या परिवार के एक नए सदस्य के आगमन। अगर आपका कुत्ता तनावग्रस्त हो तो पता लगाएं कि क्या करना है।

माने के कारण

आपके कुत्ते या माने के मल में डार्क खून फेफड़ों, फेरीनक्स, एसोफैगस, पेट या ऊपरी छोटी आंत से आ सकता है। माने गंभीर समस्या के कारण हो सकता है और आपको अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए, हम आपको अपने कुत्ते में माने के कुछ संभावित कारण बताएंगे।

  • एआईएनईएस का उपयोग : एनएसएड्स या गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स जैसे एस्पिरिन अल्सर का कारण बन सकती है। पाचन तंत्र में खून बहने वाले अल्सर वाले कुत्ते में काला, टैर-जैसे रक्त होगा क्योंकि यह पेट से निकलने वाले रक्त को पचता है। अपने कुत्ते में NSAIDs के उपयोग पर सलाह देने के लिए जल्दी से अपने पशुचिकित्सा को सूचित करें।
  • रक्त जमावट विकार : कई कुत्ते की बीमारियां मल के परिणामस्वरूप रक्तस्राव और काले रक्त के साथ जमावट विकार पैदा कर सकती हैं। चूहों के खिलाफ जहर मल में जमावट और काले रक्त की समस्या पैदा कर सकता है, अगर आपको लगता है कि आपका कुत्ता इस तरह के जहर में प्रवेश करने में सक्षम है, तो आपातकाल है और आपको इसे बिना किसी देरी के अपने पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।
  • सर्जरी के बाद जटिलता अगर आपके कुत्ते ने हाल ही में सर्जरी की है और मल में ब्लैक ब्लड है, तो आपको तुरंत अपने पशुचिकित्सा को फोन करना चाहिए, यह जटिलता सर्जरी के 72 घंटे बाद हो सकती है।
  • ट्यूमर यदि आपके कुत्ते के मल में काला खून है, तो आपके पशुचिकित्सा को रक्तस्राव ट्यूमर जैसे पॉलीप्स या कैंसर की संभावना से इंकार करने के लिए परीक्षण करना होगा। जेरियाट्रिक कुत्तों में ये कारण आम हो सकते हैं।
  • पेप्टो बिस्मो का उपयोग एल: अपने कुत्ते को पेप्टो बिस्मोल देने से आपके कुत्ते के मल पर काला रंग हो सकता है लेकिन यह रक्त नहीं है, और जब आप अपने कुत्ते को दवा देना बंद कर देते हैं तो यह काला रंग दूर हो जाएगा।
  • रक्त संक्रमण : आपके कुत्ते ने खून बहने वाले घाव को पाला हो सकता है या नाक या मुंह के स्तर पर खून बह रहा हो सकता है और उस रक्त को निगल लिया है जो मल से पचा हुआ खून की उपस्थिति का कारण बनता है।
  • अन्य कारण : खूनी अवरोध, फिशर, आघात, कैम्पिलोबैक्टर या क्लॉस्ट्रिडियम के साथ जीवाणु संक्रमण मल के लिए रक्त भी पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए।
माने के कारण

मल में रक्त का उपचार




उस कुत्ते का उपचार जिसमें मल में रक्त होता है, उस कारण के आधार पर काफी भिन्न होगा। इस कारण से पशु चिकित्सक के पास जाना और एक प्राप्त करना आवश्यक है समस्या के बारे में सुरक्षित निदान जानवर का याद रखें कि कुत्ते को आत्म-चिकित्सा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

पशु चिकित्सक संभवतः चावल और चिकन के आधार पर आपको नरम आहार की दिशा में मार्गदर्शन करेगा, इस मामले में हमने गाजर के बिना लेख में जोड़ा था। एक ही समय में उन्हें चाहिए लक्षणों का इलाज करें कुत्ते को प्रस्तुत करें और प्रशासक यदि आवश्यक हो तो दवा.

कैंसर या पारवो जैसी अधिक गंभीर समस्याएं होनी चाहिए जितनी जल्दी हो सके पता लगाया और इलाज किया कुत्ते के इलाज और इसे पूरी तरह से ठीक करने में सक्षम होने के लिए। इसी कारण से, यदि हम एक अनुकूल वसूली चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के लिए जाना आवश्यक होगा।

मल में रक्त का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते के मल में रक्त - कारण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बासेट हाउंड रक्त उल्टी हो जाती हैबासेट हाउंड रक्त उल्टी हो जाती है
माल्तेपोह रक्त के साथ popg_ बनाता हैमाल्तेपोह रक्त के साथ popg_ बनाता है
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कुत्तों के मल में रक्तकुत्तों के मल में रक्त
कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
मेरी बिल्ली के रक्त परीक्षण के परिणाममेरी बिल्ली के रक्त परीक्षण के परिणाम
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
गैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्पगैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्प
चिहुआहुआ रक्त के साथ श्लेष्म से गर्भवती हुईचिहुआहुआ रक्त के साथ श्लेष्म से गर्भवती हुई
अपने मल में रक्त के लक्षण के साथ शिट्जुअपने मल में रक्त के लक्षण के साथ शिट्जु
» » कुत्ते के मल में रक्त - मुख्य कारण
© 2022 TonMobis.com