कुत्तों में उल्टी के कारण

कुत्तों में उल्टी के कारण

उल्टी कुछ ऐसा है जो जल्दी या बाद में सभी कुत्तों को भुगतना होगा। वे आमतौर पर विभिन्न कारणों से अलगाव में होते हैं। आप फर्श पर उल्टी पा सकते हैं लेकिन आपका कुत्ता सामान्य रूप से कार्य करता है, सक्रिय है और सामान्य रूप से खाता है। कभी-कभी उन्हें आहार में बदलाव या खराब स्थिति में कुछ खाने से उत्पादित किया गया है।

हालांकि, हमें यह निर्धारित करने के लिए हमारे कुत्ते पर ध्यान देना चाहिए कि उल्टी और प्रमुख समस्याओं का उल्लंघन किस कारण हुआ। वस्तुओं का इंजेक्शन आपके पाचन तंत्र को बाधित कर सकता है या एक नया भोजन एलर्जी का कारण बन सकता है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको समझाएंगे कुत्तों में उल्टी होने के कारण . तो, एक मालिक के रूप में, आपको पता चलेगा कि क्या हो सकता है और प्रमुख समस्याओं से बचने के लिए कैसे कार्य किया जा सकता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरे हम्सटर को काटने से कैसे रोकें?
सूची

सबसे आम कारण

कुत्तों में उल्टी पैदा करने के कारण हैं बहुत विविध . सभी पेट या आंत की सूजन या जलन पैदा करते हैं जो सामान्य पाचन पारगमन में बाधा डालता है। प्रत्येक मालिक के लिए उन्हें तुरंत कार्य करने के लिए सलाह दी जाती है।

आंत्रशोथ

गैस्ट्रोएंटेराइटिस कुत्तों को मनुष्यों के समान ही प्रभावित करता है। उल्टी निरंतर है, कुत्ता उदासीन है और पेट दर्द के साथ है। यह बीमारी इसका घर पर इलाज किया जा सकता है और कुछ दिनों में हमारा कुत्ता ठीक हो जाएगा। अगर उल्टी 2 दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है और इसमें कोई सुधार नहीं होता है, तो अपने पशुचिकित्सक को देखें। यदि आप कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के बारे में हमारे लेख को पढ़ें।

विदेशी निकायों की भीड़

कुछ वस्तु के इंजेक्शन से कुत्ते के पेट या आंत में बाधा उत्पन्न हो सकती है, जिससे उल्टी को उजागर किया जा सकता है। कई मामलों में यह इसे निष्कासित करने में सफल नहीं होगा, और उल्टी दोहराई जाएगी। यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप अपने कुत्ते को किसी ऑब्जेक्ट को देखते हैं तुरंत अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ.

आंतों परजीवी

आंतों परजीवी जैसे टेपवार्म या गोलाकारों की उपस्थिति का कारण बन सकता है गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार , उल्टी का कारण बनने में सक्षम होना यदि आप कुत्तों को प्रभावित करने वाले परजीवीओं के बारे में और जानना चाहते हैं, कुत्तों में आंतों परजीवी के बारे में हमारे लेख में आप मुख्य परजीवी और उनसे लड़ने के बारे में जानेंगे।

वायरल संक्रमण

Parvovirus या distemper उल्टी हो सकता है। पिल्ले संक्रमण के लिए बहुत अधिक संवेदनशील हैं। दोनों कुत्तों के बीच बहुत संक्रामक बीमारियां हैं और यदि आप देर से विशेषज्ञ के पास जाते हैं तो घातक हो सकते हैं। सही तरीके से जानें और यदि आपको संदेह है कि यह इन कारणों में से एक हो सकता है पशु चिकित्सक के पास जाने में संकोच नहीं करते हैं.

जहरीले खाद्य पदार्थ या एलर्जी

कुछ पौधे या खाद्य पदार्थ जहरीले हो सकते हैं और हमारे कुत्ते को अपमान का कारण बन सकते हैं। इस लेख में कुत्तों के लिए जहरीले पौधों पर आप इस विषय के बारे में सबकुछ जानेंगे। एलर्जी प्रत्येक कुत्ते के साथ बदलती है, आपको अपने कुत्ते को जानना चाहिए और वह जो खाता है उसे नियंत्रित करना चाहिए। तो आप आहार से एलर्जी के कारण को खत्म कर सकते हैं।

ट्यूमर

त्वचा के कैंसर के परिणामस्वरूप पुराने कुत्ते ट्यूमर विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। इस मामले में, उल्टी के साथ अन्य स्पष्ट लक्षण भी होंगे जो हमें बीमारी की उपस्थिति दिखाते हैं। भौतिक विसंगतियों की खोज में अपने कुत्ते के सभी फर महसूस करें।

इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग

यह पुरानी बीमारी आंतों की सूजन का कारण बनती है। यह तीव्र प्रयासों के बाद या भोजन के बाद व्यायाम करने के बाद उल्टी उत्पन्न करता है। एक विशेष आहार और नियंत्रित व्यायाम के साथ कोई भी कुत्ता सामान्य जीवन जी सकता है।

सबसे आम कारण

अन्य कारण




हमने पहले ही देखा है कि विभिन्न बीमारियों और समस्याओं से हमारे कुत्ते में उल्टी हो सकती है। हालांकि, ऐसी अन्य स्थितियां हैं जो हमारे कुत्ते को उल्टी उल्टी कर सकती हैं।

आहार में परिवर्तन

आहार में अचानक परिवर्तन आंतों की समस्या पैदा कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप उल्टी हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप दर्ज करें धीरे-धीरे बदलता है . विशेष रूप से यदि आप इसे घर का बना भोजन के साथ खिलाते हैं।

बहुत तेजी से खाओ

कभी-कभी ऐसे कुत्ते होते हैं जो खाने और खाने के समय बहुत उत्साहित होते हैं। इन मामलों में वे उल्टी को निकाल देते हैं जो सफेद फोम के साथ हो सकता है। यह एक समयबद्ध समस्या है, हमें चिंतित नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर हम अपने व्यवहार को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। यदि आप बहुत तेजी से खाते हैं, तो अपने खाने को दो कटोरे में राशन करें और पहले को समाप्त होने तक दूसरा न दें। यह जांचने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें कि वह उल्टी नहीं है और उसे बाकी भोजन देता है। अगर आपका कुत्ता बहुत तेज़ खाता है तो पता करें कि और क्या करना है।

अन्य कारण

पशु चिकित्सक के पास कब जाना है

विभिन्न कारणों से उल्टी हो सकती है। कई मामलों में हम बिल्कुल नहीं जानते होंगे क्यों। यदि एक कुत्ता एक या दो बार उल्टी हो जाता है, लेकिन वह उदासीन नहीं है और सामान्य रूप से खाता है, तो यह अस्थायी होना चाहिए। यही कारण है कि हमारे कुत्ते और उसकी आदतों को जानना महत्वपूर्ण है। हमें पता होना चाहिए कि एक अलग उल्टी के बीच अंतर कैसे करें और उदाहरण के लिए गैस्ट्रोएंटेरिटिस।

एक सामान्य नियम के रूप में यदि उल्टी जारी है और अन्य लक्षणों के साथ हमें चिंता करनी चाहिए। सबसे अच्छा है पहले 24 घंटों के दौरान भोजन वापस ले लें और सुनिश्चित करें जलयोजन हमारे कुत्ते का।

इन मामलों में उचित देखभाल के बाद, 2 या 3 दिनों में हमारा कुत्ता सामान्य रूप से खाएगा।

अगर उल्टी रहती है 2 दिन या उससे अधिक के लिए उल्टी का कारण क्या है यह निर्धारित करने के लिए अपने पशुचिकित्सा पर जाएं। यदि आपका कुत्ता है वृद्धावस्था या एक पिल्ला आपको और सावधान रहना चाहिए। वे निर्जलीकरण के लिए अधिक प्रवण हैं और एक बहुत ही छोटे कुत्ते में गंभीर गैस्ट्रोएंटेरिटिस घातक हो सकता है।

यदि आप देखते हैं उल्टी में खून या मल में, तुरंत अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ।

पशु चिकित्सक के पास कब जाना है

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में उल्टी के कारण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचारउल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार
मेरा कुत्ता बहुत गड़बड़ की तरह लगता हैमेरा कुत्ता बहुत गड़बड़ की तरह लगता है
कुत्तों में उल्टी: क्लासिक चाल उन्हें दूर करने के लिएकुत्तों में उल्टी: क्लासिक चाल उन्हें दूर करने के लिए
एक कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिसएक कुत्ते में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
मेरी बिल्ली दो हफ्तों में तीन बार उल्टी हो गई हैमेरी बिल्ली दो हफ्तों में तीन बार उल्टी हो गई है
बिल्ली में उल्टी के कारणबिल्ली में उल्टी के कारण
मेरी बिल्ली उसकी हिम्मत क्यों करती है?मेरी बिल्ली उसकी हिम्मत क्यों करती है?
क्रिसमस शर्मिंदगी और हमारे कुत्ते से सावधान रहें!क्रिसमस शर्मिंदगी और हमारे कुत्ते से सावधान रहें!
पूडल भोजन को अस्वीकार करता है और सब कुछ उल्टी करता हैपूडल भोजन को अस्वीकार करता है और सब कुछ उल्टी करता है
यॉर्कशायर में पाचन समस्या हैयॉर्कशायर में पाचन समस्या है
» » कुत्तों में उल्टी के कारण
© 2022 TonMobis.com