स्वामित्व वाला कुत्ता - संसाधनों की सुरक्षा

स्वामित्व वाला कुत्ता - संसाधनों की सुरक्षा

कुत्ते जो संसाधनों की सुरक्षा पीड़ित है वह वह है आक्रामकता के माध्यम से "रक्षा करता है" संसाधन जो आप मूल्यवान मानते हैं। शायद कुत्तों के लिए भोजन सबसे अधिक संरक्षित संसाधन है, लेकिन यह केवल एकमात्र नहीं है। इस प्रकार, कुत्तों भोजन, स्थानों, लोगों, खिलौने और लगभग कुछ भी कल्पना के लिए संसाधनों की सुरक्षा के साथ मौजूद हो सकते हैं।

प्रॉपर्टी वॉचडॉग बनाने के लिए संसाधन घड़ी का हमेशा इस्तेमाल किया जाता है। वास्तव में, क्षेत्रीयता, जो कुत्ते को अजनबियों के प्रति आक्रामक तरीके से कार्य करने का कारण बनती है, संसाधन संरक्षण का एक विशेष रूप है जिसमें कुत्ता किसी विशेष स्थान की रक्षा करता है। हालांकि, संसाधनों की सुरक्षा एक सामान्य रूप नहीं है क्योंकि कुत्ता केवल अजनबियों से क्षेत्र की रक्षा करता है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपके साथ विस्तार करेंगे कि क्या है स्वामित्व वाला कुत्ता और संसाधनों की सुरक्षा और इस व्यवहार को खत्म करने के लिए आपको कैसे कार्य करना चाहिए जो बहुत खतरनाक हो सकता है:

आप में भी रुचि हो सकती है: iguanas के प्रकार
सूची

संसाधनों की सुरक्षा क्या है? एक स्वामित्व वाले कुत्ते की पहचान कैसे करें?

इस व्यवहार के ठेठ रूपों में, संसाधनों की सुरक्षा के साथ कुत्ता निकटता पर प्रतिक्रिया करता है ज्ञात और अजनबी दोनों।

यदि आप एक कुत्ते से मिले हैं जो किसी को भी अपने मालिक से संपर्क करने की अनुमति नहीं देता है, तो आप संसाधनों की सुरक्षा के साथ मिले हैं (इस मामले में, मालिक)। इसी प्रकार यदि आप कुत्ते के करीब नहीं आ सकते हैं जब वह खा रहा है या उसके मुंह में खिलौना है.

कुत्तों के बीच यह रणनीति बहुत आम है, और उन्हें अन्य संपत्तियों को दूर करने की कोशिश करते समय उनकी संपत्ति की रक्षा करने की अनुमति देता है। जब एक कुत्ते ने संसाधन (भोजन, खिलौना इत्यादि) का कब्ज़ा कर लिया है, तो अन्य आमतौर पर उस स्थिति का सम्मान करते हैं, भले ही पहला व्यक्ति छोटा हो। हालांकि, अगर कोई अन्य कुत्ता उस संसाधन को हटाने या उससे संपर्क करने का प्रयास करता है, तो पहला व्यक्ति प्रतिक्रिया करेगा grunts या आक्रामकता के साथ . यह संसाधनों की सुरक्षा है।

बेशक, ऐसे मामले हैं जिनमें एक बड़ा कुत्ता एक छोटे से संसाधन ले सकता है, लेकिन आमतौर पर वे मामले तब होते हैं जब उस संसाधन की उपलब्धता बहुत सीमित होती है और यह जीवित रहने के लिए आवश्यक है।

अन्य प्रजातियों में संसाधनों की रक्षा

हालांकि यह कुत्तों में सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, संसाधनों की रक्षा उन प्रजातियों के लिए विशिष्ट नहीं है। इसके विपरीत, यह सभी सामाजिक जानवरों के समान व्यवहार है। कई साल पहले, जब भी मैं कॉलेज में था, चिड़ियाघर में कैप्टिव जगुआर के समूह के एथोग्राम करते समय मैं इस व्यवहार को देख सकता था।

उस समूह (पूरी तरह से अप्राकृतिक) में 12 जगुआर शामिल थे और वे सभी एक ही समय में खिलाए गए थे। जब भोजन के एक टुकड़े के मालिक नहीं थे, तो जगुआर इसके लिए लड़े। लेकिन जब एक जगुआर ने भोजन का एक टुकड़ा जब्त कर लिया था, तो किसी और ने इसे दूर करने की कोशिश की (दुर्लभ अपवादों के साथ)। इसका प्रभुत्व या अन्य समान व्याख्याओं से कोई लेना-देना नहीं था, क्योंकि कमजोर और सबसे छोटा जगुआर सिंडी भी सम्मानित था जब उसे खाना था।

हालांकि, एक जगुआर के बिना भोजन करने वाले दूसरे व्यक्ति के पास, बाद में आक्रामक प्रदर्शनों की एक श्रृंखला शुरू हुई। यदि पहला व्यक्ति निकट रहा, तो आमतौर पर एक हमला हुआ।

जबकि संसाधन सुरक्षा कुत्तों में एक प्राकृतिक व्यवहार है, यह भी है मनुष्यों के लिए एक खतरनाक व्यवहार और विशेष रूप से बच्चों के लिए। वास्तव में, यह आम तौर पर छोटे बच्चे होते हैं जो पता लगाते हैं कि घर के कुत्ते को सुरक्षा संसाधनों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वे कुत्ते से संपर्क करते समय अच्छी तरह से परिस्थितियों का मूल्यांकन नहीं करते हैं।

बदतर के लिए, एक कुत्ता जो संसाधन का अभिभावक है उस व्यवहार को सामान्यीकृत कर सकते हैं विभिन्न संसाधनों की ओर। इस प्रकार, एक कुत्ता जो अपने भोजन की रक्षा करना शुरू कर सकता है, उसके खिलौने, कुर्सी, एक विशेष व्यक्ति और इसके लिए अन्य मूल्यवान संसाधनों की रक्षा कर सकता है। अंत में, आपके पास उन सभी के प्रति आक्रामक कुत्ता है जो कुछ भी संपर्क करते हैं।

बेशक, संसाधन गार्ड कुत्ता मनुष्यों, अन्य कुत्तों और यहां तक ​​कि वस्तुओं पर हमला करके अपने "पीड़ितों" को भी सामान्यीकृत कर सकता है। लेकिन आप भी भेदभाव कर सकते हैं , केवल एक प्रजाति के व्यक्तियों (उदाहरण के लिए, केवल मनुष्यों) पर हमला करते हैं, एक लिंग के व्यक्ति (पुरुष या महिलाएं, लेकिन दोनों नहीं), कुछ शारीरिक विशेषताओं वाले व्यक्ति (उदाहरण के लिए, केवल दाढ़ी वाले पुरुष) आदि।

अच्छी खबर यह है कि अपने पिल्ला को संसाधन कीपर बनने से रोकने के लिए अपेक्षाकृत आसान है और ज्यादातर मामलों में उस व्यवहार को खत्म करना मुश्किल नहीं है (हालांकि कुछ मामलों में दूसरों की तुलना में अधिक जटिल हैं)।

संसाधनों की सुरक्षा क्या है? एक स्वामित्व वाले कुत्ते की पहचान कैसे करें?

पिल्लों में संसाधनों की सुरक्षा को कैसे रोकें

यदि आपका कुत्ता एक पिल्ला और अभी भी है संसाधन संरक्षण के विकास के संकेत नहीं दिखाए गए हैं , आप समस्या को निम्नलिखित युक्तियों से प्रदर्शित होने से रोक सकते हैं:

वस्तुओं को ऑर्डर करने और चीजों को अनदेखा करने के लिए इसे ड्रॉप करने के लिए प्रशिक्षित करें। दोनों अभ्यास आत्म-नियंत्रण सिखाते हैं, जो आवेगपूर्ण प्रतिक्रियाओं को कम करता है, और यह भी आपको सिखाता है कि संसाधनों (खिलौने, भोजन, आदि) को छोड़कर बहुत अच्छे परिणाम हो सकते हैं (पुरस्कार, बधाई हो ...)

खिलौनों के साथ संसाधनों की रक्षा से बचें

खिलौनों के साथ संसाधनों की सुरक्षा से बचने के लिए, आदर्श कुत्ते के साथ काम करना और उसे वस्तुओं को मुक्त करने के लिए सिखाना है। खिलौनों का संग्रह एक मजेदार गतिविधि होना चाहिए जिसमें हम कुत्ते को नियमित रूप से खिलौने की पेशकश करते हैं, हम इसे ठीक करते हैं और हम इसे फिर से पेश करेंगे।




इस मामले में महत्वपूर्ण बात यह है कि कुत्ता यह महसूस नहीं है कि हम "उतरते हैं" उसकी बहुमूल्य खिलौना बल्कि हम उसके साथ एक मजेदार गतिविधि साझा कर रहे हैं। न ही हम अपने मुंह से खिलौना लेने की कोशिश करनी चाहिए। हमारी पोस्ट पर जाएं और ऑब्जेक्ट्स को रिलीज करने के लिए अपने कुत्ते को सिखाएं।

लोगों के साथ संसाधनों की रक्षा से बचें

संसाधनों की सुरक्षा में यह हिस्सा निस्संदेह सबसे महत्वपूर्ण है। यह कि हमारा कुत्ता हमें (या कोई अन्य व्यक्ति) मानता है कि उसका संसाधन बिल्कुल सकारात्मक नहीं है क्योंकि इससे गंभीर आक्रामकता की समस्या हो सकती है। इसके लिए हम कुत्ते के सामाजिककरण पर पूरी तरह से काम करेंगे जब यह पिल्ला है।

जैसा कि हमने सामाजिककरण, जानवरों, लोगों और पर्यावरण में भाग लिया है। इस मामले में सभी प्रकार के लोगों (वयस्कों, बच्चों, किशोरावस्था ...) को पेश करना महत्वपूर्ण होगा और उन्हें आपको परेशान करने, आपको पुरस्कार प्रदान करने और सही तरीके से इलाज करने दें।

यदि यह प्रक्रिया ठीक से विकसित की गई है, तो हमारे कुत्ते को तब से संसाधनों की सुरक्षा नहीं होगी समझ जाएगा कि मनुष्य मित्रवत है और उसके साथ अच्छा (और तुम्हारे साथ)।

भोजन के साथ संसाधनों की रक्षा से बचें

इस समस्या से बचने अपेक्षाकृत आसान है। इसके लिए हम शुरू करेंगे सीधे हमारे हाथों से भोजन की बिट्स प्रदान करें हमारे पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षण में या उन व्यवहारों में इनाम देने के लिए जिन्हें हम उसके बारे में पसंद करते हैं।

तब हम आपको अपने हाथ से भोजन की पेशकश शुरू कर देंगे अपना खाना डालने से पहले और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जब हम अपने कटोरे में खाना खाली करते हैं तो वह हमें देखता है। यह धारणा आपको यह समझने में मदद करेगी कि हम वे हैं जो उदारता से भोजन प्रदान करते हैं। इससे आपको इस संसाधन की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

जब हम देखते हैं कि वह हमें पूरी तरह से भरोसा करता है तो हम खाने के दौरान भी अपना हाथ कटोरे में डाल सकते हैं। मुख्य रूप से यदि वह एक पिल्ला है और किसी भी तरह का आक्रामक दृष्टिकोण या कब्जा नहीं दिखाता है, तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। विशेष भोजन कभी न दें अगर यह आक्रामकता का कोई संकेत दिखाता है क्योंकि उस स्थिति में आप आक्रामक व्यवहार को मजबूत करेंगे।

यदि उस कार्यक्रम के आवेदन के दौरान कोई समस्या नहीं होती है, तो आपको रोकथाम जारी रखना चाहिए जब तक कि आपका कुत्ता वयस्क न हो। इसके लिए, यह आपके लिए कभी-कभी अपने हाथ से भोजन देने के लिए पर्याप्त होगा, और आपके परिवार के बाकी हिस्सों के लिए। यह आमतौर पर आज्ञाकारिता प्रशिक्षण के दौरान होता है, क्योंकि आप प्रशिक्षण के दौरान बहुत सारे भोजन का उपयोग करेंगे, इसलिए एक विशेष कार्यक्रम आवश्यक नहीं है।

भूल जाओ कि ...

हम सभी अभ्यास जो हमने आपको समझाया है पिल्लों में लागू किया जाना चाहिए, कभी भी कुत्तों को नहीं जो पहले से ही संसाधनों की सुरक्षा का सामना कर रहे हैं . इस मामले में, और मुख्य रूप से आक्रामकता से बचने के लिए, हमें एक पेशेवर के पास जाना होगा।

पिल्लों में संसाधनों की सुरक्षा को कैसे रोकें

अगर मेरा कुत्ता स्वामित्व में है तो क्या करें?

आम तौर पर कुत्ते जो संसाधनों की सुरक्षा का सामना करते हैं हमला करने से पहले चेतावनी दी उगने के माध्यम से, एक प्रकाश और निरंतर ध्वनि जो हमें चेतावनी देती है कि हम अपने इरादों का पालन नहीं करते हैं। यदि ऐसा है, तो यह शायद हमें काट देगा।

अन्य गंभीर मामलों में, कुत्तों का काटने सीधे , यह तब होता है जब हमें काटने के अवरोध पर काम करना चाहिए, एक जटिल मुद्दा जब कुत्ता वयस्क होता है और उसे हमेशा प्रदर्शन करना चाहिए एक योग्य पेशेवर व्यवहार की समस्याओं में।

iquest- कुत्ता जब आप पर उगता है क्या करना है?

जब कुत्ता हमारे ऊपर उगता है हमें सतर्क कर रहा है एक आक्रामक आक्रामकता का। इस समय सजा पर आधारित प्रभुत्व और अन्य प्रशिक्षण मानदंड पूरी तरह से खतरनाक हो जाते हैं क्योंकि वे कुत्ते की अप्रत्याशित प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

इसके अलावा, हमें कभी कुत्ते से लड़ना नहीं चाहिए चूंकि यह आपको यह सोचने के लिए आमंत्रित कर सकता है कि "चेतावनी" पर हमला करना बेहतर है। एक व्यवहार है कि, बुरे के भीतर, अच्छा है। कुल्ला कुत्ते के प्राकृतिक संचार का हिस्सा है।

आदर्श स्थिति को मजबूर नहीं करना है और कुत्ते द्वारा स्वीकार की गई सीमाओं से सावधान रहना और उन्हें अनुकूलित करना नहीं है। इन मामलों में, विशेष रूप से यदि हमारे पास कुत्ते प्रशिक्षण के बारे में ज्ञान नहीं है, तो यह एक पेशेवर के पास जाना है जो बताता है कि हमारे कुत्ते के साथ कैसे काम करना है, हमारे विशिष्ट मामले के लिए हमें क्या दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए और संसाधनों के कब्जे से निपटने के लिए कुछ अभ्यास यह एक कुत्ते को वस्तुओं को छोड़ने या भोजन के साथ कब्जे की आदत में सुधार करने के लिए बुवाई का अभ्यास करने के लिए पढ़ा जा सकता है।

iquest- कुत्ते हमें काटने अगर क्या करना है?

फिर हम उसे दोहराएंगे यह डांटने या दंडित करने की सलाह नहीं दी जाती है कुत्ते को हमें आक्रामक स्थितियों से हर कीमत पर बचना चाहिए कि, बहुत खतरनाक होने के अलावा, कुत्ते पर दबाव डालें और गंभीरता से हमारे साथ संबंध खराब कर दें। इन गंभीर मामलों में हमें जरूरी है तुरंत एक पेशेवर के पास जाओ.

अगर मेरा कुत्ता स्वामित्व में है तो क्या करें?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं स्वामित्व वाला कुत्ता - संसाधनों की सुरक्षा , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते को बुखार और नाक बहती है और वह नहीं खाना चाहती हैमेरे कुत्ते को बुखार और नाक बहती है और वह नहीं खाना चाहती है
डर के साथ आक्रामक कुत्तोंडर के साथ आक्रामक कुत्तों
मेरा कुत्ता प्रभावशाली हैमेरा कुत्ता प्रभावशाली है
रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
शिकारी आक्रामक कुत्तोंशिकारी आक्रामक कुत्तों
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
पुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तोंपुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तों
सुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तोंसुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तों
संभोग करने वाले आक्रामक कुत्तेसंभोग करने वाले आक्रामक कुत्ते
निराशा के लिए आक्रामकता के साथ कुत्तोंनिराशा के लिए आक्रामकता के साथ कुत्तों
» » स्वामित्व वाला कुत्ता - संसाधनों की सुरक्षा
© 2022 TonMobis.com