एक आक्रामक कुत्ते के लिए सलाह

एक आक्रामक कुत्ते के लिए सलाह

जो लोग कुत्ते के साथ जीवन साझा करते हैं उन्हें पता है कि उनमें आक्रामकता का निरीक्षण करना कितना परेशान है। हाल ही में, प्रशिक्षण तकनीकों ने पुष्टि की कि कुत्ते को "हावी" करने का एकमात्र तरीका इसे सबमिट करके था। सौभाग्य से यह कुत्तों और मालिकों के अच्छे के लिए बदल गया है।

कई स्थितियों में हम देख सकते हैं "आक्रामक" (या प्रतिक्रियाशील) कुत्तों, सच तो यह है शायद ही कभी प्रभुत्व इस प्रकार हम पढ़ने के लिए है कि एक कुत्ते हमें सम्मान करते हैं और करने के लिए हम सिखाने "प्रमुख" होना चाहिए कर सकते हैं करने के लिए उपयोग किया जाता है है। सच्चाई यह है कि हमें ध्यान देने के लिए किसी भी कुत्ते पर हावी होने की आवश्यकता नहीं है। कुंजी संचार में है।

सबसे पहले, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुत्ते एक प्रजाति के हैं जो हमारे से बिल्कुल अलग हैं और दुनिया को देखने का एक और तरीका है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको कैनिन आक्रामकता के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ समझाएंगे और हम आपको सर्वश्रेष्ठ प्रदान करेंगे एक आक्रामक कुत्ते के लिए सुझाव.

आप में भी रुचि हो सकती है: पालतू जानवर के रूप में सांप
सूची

कुत्ते आक्रामक क्यों हैं?

यह जीवित रहने के बारे में बात करने के लिए शायद अजीब लगेगा क्योंकि आपके कुत्ते को जीवित रहने का कोई प्रयास नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, आपको याद रखना चाहिए कि कुत्ते का जीवन हमारे मुकाबले बहुत कम उत्तेजक है। उसके लिए भोजन या बिस्तर की एक प्लेट एक दुनिया हो सकती है। iquest- एक कुत्ते के लिए अस्तित्व का मतलब क्या है?

  • खिला
  • भविष्यवाणी से बचें
  • प्रजनन
  • क्षेत्र

कुत्ते कई अवसरों पर लोगों, अन्य कुत्तों या पर्यावरण के साथ आक्रामक हो सकते हैं। विशेष रूप से यदि उन्होंने अपने काटने को रोकना नहीं सीखा है, तो वे काटने के लिए अधिक प्रवण हो सकते हैं। सबसे आम परिस्थितियां तब होती हैं जब हम उस चीज़ पर आक्रमण करते हैं जिसे कुत्ता "उसका" या विशेष रूप से पसंद करता है।

कुत्ता अपने क्षेत्र (बिस्तर, कुशन, विश्राम स्थान) की रक्षा करने या अपने भोजन की रक्षा के लिए काट सकता है। इसे संसाधन संरक्षण कहा जाता है। हालांकि, जब भी हमला किया जाता है या गलत तरीके से छेड़छाड़ की जाती है तो कुत्ता भी काट सकता है। इस मामले में यह कुत्ते की प्राकृतिक रक्षा होगी।

अपने कुत्ते में एक नकारात्मक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है, दुश्मनी के साथ जवाब भय, असुरक्षा या गर्मी में महिलाओं: दूसरी ओर, कुत्ते भी एक ही प्रजाति के अन्य लोगों के साथ आक्रामक हो सकते हैं।

ये सभी प्रतिक्रियाएं लोगों या कुत्तों में हो सकती हैं, कुत्ते पर निर्भर करती हैं और शिक्षा अब तक प्राप्त होती है। नीचे हम कुछ सबसे आम समस्याओं का विस्तार करेंगे और आपको आक्रामकता को रोकने के लिए उपयोगी टिप्स देंगे या इससे पहले कि इससे पहले कार्य कैसे करें।

कुत्ते आक्रामक क्यों हैं?

लोगों के साथ आक्रमण

संसाधनों का संरक्षण

संसाधनों की सुरक्षा आमतौर पर संबंधित दिखाई देती है बिस्तर, भोजन या खिलौने कुत्ते का कुत्ता आम तौर पर एक शत्रुतापूर्ण रवैया दिखाता है जब हम इन वस्तुओं में से किसी एक से संपर्क करते हैं, तो अगर हम आगे बढ़ते हैं तो सतर्क और काटने के लिए उभरते हैं।

इस प्रकार का व्यवहार है संशोधित करना मुश्किल है एक बार यह कुत्ते में पहले से ही जड़ हो गया है। इन मामलों में आदर्श काम करना है ताकि कुत्ता समझ सके कि हम सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करके अपनी सबसे कीमती वस्तुओं को हटाने का इरादा नहीं रखते हैं।

जब हमारे मालिक पास होते हैं तो हमारे कुत्ते को आक्रामक तरीके से व्यवहार करना बंद करने के लिए, आपको यह करना चाहिए:

  • के साथ प्रणाली खाना यह काम करना सबसे आसान है: कुत्ता आमतौर पर हटाए जाने के डर के लिए अपने संसाधनों की रक्षा करता है, इस कारण से हम आपको व्यवहार करेंगे या स्नैक्स सीधे हाथ से (हम उन्हें जमीन पर भी फेंक सकते हैं) और हम दिन में एक या दो बार उसे खिलाएंगे जिसमें कुत्ता गवाह है कि हम वे हैं जो उन्हें भोजन देते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप थोड़ी अतिरिक्त मात्रा में भोजन कर रहे हों, तो आप फ़ीड की अपनी प्लेट से संपर्क कर सकते हैं। इस तरह, कुत्ता समझता है कि आप वह हैं जो भोजन प्रदान करते हैं और इस तरह से कार्य करना बंद कर देते हैं।
  • निपटने के लिए अन्य वस्तुओं हमें एक और तकनीक लागू करनी है। इस मामले में हमें जानवर के प्रति एक आराम और सम्मानपूर्ण दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए। अगर हम उसे नहीं चाहते हैं तो हमें उसे अपने पसंदीदा खिलौने की पेशकश करने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए, बल्कि हमें उसे यह पेशकश करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए (या कम से कम इसे छोड़ दें)। इस स्थिति को हल करने के लिए हमें एक निश्चित संसाधन की रक्षा करने के लिए कुत्ते की आवश्यकता से अधिक भूख भोजन की आवश्यकता है। फ्रैंकफर्ट के बिट्स आमतौर पर अद्भुत काम करते हैं।

    इसके लिए हम अपने खिलौने के साथ या उसके बिस्तर में कुत्ते से संपर्क करने जा रहे हैं। उसे फ्रैंकफर्ट को चूसने दें और जब आप खिलौना छोड़ दें या हमें अपने बिस्तर तक पहुंचने दें, तो इसे पेश करें। हम रिटायर होने के बाद या हम खिलौना वापस कर देंगे। Iquest- हम क्या कर रहे हैं? हम कुत्ते के साथ संवाद कर रहे हैं जो दर्शाता है कि उसे शांत और आराम से रहना चाहिए और हम उससे कुछ भी लेने की कोशिश नहीं करते हैं। खिलौना लौटने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि हम आपसे कुछ भी दूर लेना नहीं चाहते हैं।

संसाधनों की सुरक्षा में आदर्श रोगी होना और हमारे कुत्ते पर हावी होने की कोशिश नहीं करना है। निश्चित रूप से इस प्रकार का व्यवहार हमारे सबसे अच्छे दोस्त में एक शत्रुतापूर्ण और आक्रामक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है, चलिए इससे बचें।

पुनर्निर्देशित आक्रामकता

पुनर्निर्देशित आक्रामकता आमतौर पर तब होती है जब कुत्ते, तनाव के चेहरे या महत्वपूर्ण डर के क्षण में, उत्तेजना काटने का प्रयास करता है जो उस स्थिति का कारण बनता है। ऐसा करने में असमर्थ, बेहोश काटता है आपके आस-पास क्या है, शायद आपका पैर।

इस प्रकार का कार्य एक विचार से अधिक आम है और सीधे पशु कल्याण से संबंधित है। इन स्थितियों से बचने के लिए हमारे सबसे अच्छे दोस्त के लिए एक प्रतिष्ठित और गुणवत्ता जीवन को बढ़ावा देना आवश्यक है। दूसरी तरफ, गंभीर भावनात्मक समस्याओं वाले कुत्तों से पहले, हम डर के संपर्क में आने और शांति को बढ़ावा देने की कोशिश करने की सलाह देते हैं।

भय से आक्रमण

अगर हम अपने कुत्ते को गलत तरीके से हमला करते हैं या छेड़छाड़ करते हैं तो यह पूरी तरह से समझ में आता है कि जानवर परेशान है या डर भी है। हालांकि, सीधे काटने, स्पष्ट सबूत है कि जानवर काटने के अवरोध में शिक्षित नहीं किया गया है और इसलिए यह एक पहलू है कि हमें काम करना चाहिए . एक सकारात्मक, आदरणीय रवैया बनाए रखना और हमारे कुत्ते के व्यक्तित्व को समझना मौलिक है। इसके लिए हम एक कुत्ते शिक्षक को जाने की सलाह देते हैं जो हमें हमारे मामले के लिए उचित दिशानिर्देश देता है।

दूसरी तरफ, उन कुत्तों का डर है जो उचित रूप से सामाजिककृत नहीं हुए हैं। मुख्य समस्या यह है कि पिल्ले के अपने चरण में वे लोगों से संपर्क करने के लिए पूरी तरह से आदी नहीं बन गए। वह तब होता है जब आक्रामकता का भय और संकेत उत्पन्न होता है। यह एक व्यवहार है जिसे एक चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। इस तरह की स्थितियां बहुत गंभीर हो सकती हैं, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारा कुत्ता सुरक्षित है और अन्य लोग भी। चलने में आवश्यक होने पर थूथन का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

लोगों के साथ आक्रमण

वस्तुओं और / या परिवेश के लिए आक्रमण




जीवन के अपने पहले महीनों में कुत्ता सामाजिककरण की प्रक्रिया शुरू करता है। अपने दैनिक जीवन में पाया जा सकता है इस स्तर पर, पिल्ला वस्तुओं और स्थानों की पहचान करने के लिए सीखता है: फर्नीचर, पार्क, साइकिल, कारों ... सिखाओ आप इन तत्वों को पता करने के लिए आवश्यक है एक भविष्य के लिए डर ग्रस्त नहीं।

हालांकि, चाहे खराब सामाजिककरण या अन्य कारणों से, कुत्ता उत्पन्न हो सकता है कुछ वस्तुओं के लिए डर . यह बहुत ही उन्नत उम्र के जानवरों या कुत्तों में हो सकता है जो मानसिक समस्याओं का सामना करते हैं।

इस स्थिति को हल करने के लिए एक नैतिकता या एक कुत्ते शिक्षक से संपर्क करना आदर्श होगा जो हमारे विशेष मामले के लिए दिशानिर्देश प्रदान करेगा। हालांकि इसे और अधिक सहनशील बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • उत्तेजना से बचने का प्रयास करें जो कम से कम 5 या 10 दिनों तक जितना संभव हो सके डर का कारण बनता है। हम कुत्ते के तनाव और चिंता को कम करने की कोशिश करेंगे।
  • ऐसा करने के लिए, दिन के सबसे शांत समय पर अपने कुत्ते के साथ चलें और पार्क या बगीचों में जाएं जो जांच के लिए एक नया वातावरण प्रदान करते हैं। इससे छूट को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • Porporciónale देखभाल और प्यार लगातार। आप में सबसे अच्छा दोस्त ढूँढना कुत्ते के लिए बहुत सकारात्मक होगा।
  • वस्तुओं या उस जगह के करीब पहुंचने के लिए शुरू करें जो आपको डर देता है। जब तक यह शांत हो, इसे पुरस्कृत करें।
  • धीरे-धीरे और बिना किसी दबाव के इस प्रक्रिया का पालन करें। आपको कुत्ते को सहज महसूस करने की अनुमति देनी चाहिए या नहीं। अगर आप देखते हैं कि आप बहुत डरे हुए हैं तो चले जाओ।
  • जब भी आप अपने डर के करीब हों तो अपने कुत्ते के कॉल (या अन्य आज्ञाकारिता आदेश) का अभ्यास करें ताकि वह विचलित हो और इस प्रकार अधिक आरामदायक हो।

ऊपर वर्णित युक्तियाँ हमारे जानवरों में विश्राम और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एक छोटी सी मार्गदर्शिका हैं। यह पर्यावरण की आपकी धारणा को और अधिक सकारात्मक होने में मदद करेगा। हालांकि, यह न भूलें कि इस प्रक्रिया की कुंजी है पता है कि आपका डर क्या है और प्रतिदिन पुरस्कार और आज्ञाकारिता सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ काम करते हैं। कुत्ते जिनके पास इन गहरे जड़ वाले व्यवहार हैं, उन्हें ठीक करने में काफी समय लग सकता है, यहां तक ​​कि कुछ कभी नहीं करेंगे। अगर आपको अपने कारण की पहचान करने पर संदेह है या नहीं जानते कि इन चालों को कैसे लागू किया जाए, तो पेशेवर के पास जाने में संकोच नहीं करें। केवल वह आपको आपके मामले के लिए अनूठी सलाह देगा और इसके परिणामस्वरूप आपके कुत्ते का व्यवहार करेगा।

वस्तुओं और / या परिवेश के लिए आक्रमण

अन्य कुत्तों के लिए आक्रमण

रोग

ऐसे कई कारण हैं जो आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं लेकिन अन्य कारणों पर विचार करने से पहले, हमें अपने कुत्ते का पालन करना चाहिए और यह आकलन करना चाहिए कि यह किसी भी प्रकार की बीमारी से पीड़ित है या नहीं। शारीरिक दर्द और यहां तक ​​कि तनाव एक पूरी तरह से मिलनसार कुत्ते को अपने चरित्र को एक शत्रुतापूर्ण कुत्ता बनने के लिए बदल सकता है। पशु चिकित्सक के पास जाओ किसी भी समस्या को रद्द करने के लिए।

संसाधनों का संरक्षण

जैसा कि कुत्ते और मानव संबंधों के बीच होता है, खिलौनों के साथ स्वाभाविक व्यवहार वाला कुत्ता अन्य कुत्तों के साथ आक्रामक हो सकता है जब उनका मानना ​​है कि उनकी संपत्ति उससे दूर की जाती है। हमें कोशिश करनी चाहिए प्रतिस्पर्धी परिस्थितियों से बचें ताकि कुत्तों के बीच संघर्ष उत्पन्न न हो। पार्क में कई गेंदें लाएं या केवल निजी तौर पर खेलना बहुत मददगार हो सकता है।

दूसरों के साथ कुत्ते के संसाधनों की रक्षा करना जटिल है और पेशेवर द्वारा किया जाना चाहिए। हम उन दृष्टिकोणों को पुरस्कृत करके कुत्ते के प्राकृतिक व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं जो हमें खुश करते हैं।

भय से आक्रमण

आक्रामक या असामाजिक व्यवहार आमतौर पर हमेशा एक कारण है, इस मामले में हम भय की बात कर सकते हैं अगर हम एक कुत्ता है कि सामाजिक नहीं है, के साथ दुर्व्यवहार या बहस का शिकार किया गया है उदाहरण के लिए, के साथ काम कर रहे हैं।

अगर हमने पिल्ला के बाद से हमारे कुत्ते को सिखाया नहीं है कि बाहरी दुनिया कैसे है, तो वह शायद डर से पीड़ित होगा। यह दुर्व्यवहारित कुत्तों के साथ भी होता है जिनके जीवन में दर्दनाक अनुभव होते हैं।

बहुत से लोग जो भयभीत गोद लेते हैं, इस स्थिति से गुज़रते हैं। हमें कुत्ते को तनावपूर्ण स्तर से राहत दिलाने, आरामदायक और शांत महसूस करने की कोशिश करनी चाहिए, और यदि वह नहीं चाहता है तो हम उसे कभी भी बातचीत करने के लिए मजबूर नहीं करेंगे। सामाजिक व्यवहार को रिवार्ड करना, भले ही यह बिना किसी भौंकने के किसी अन्य कुत्ते के करीब रहने के बारे में है, बहुत उपयोगी हो सकता है। हमारे मामले के लिए उचित दिशानिर्देशों के लिए एक चिकित्सक के पास जाना बहुत उपयोगी होगा।

हार्मोनल कारकों के कारण आक्रमण

गर्मी में बिट्स और पुरुषों का एक बहुत ही खतरनाक संयोजन है जो निश्चित रूप से एक लड़ाई में समाप्त हो सकता है यदि यह मामला है। हालांकि, यह एकमात्र हार्मोनल कारक नहीं है जो हमारे कुत्ते को आक्रामक बन सकता है: एक ही और अलग लिंग के कुत्तों के बीच संघर्ष कई अलग-अलग कारणों से हो सकता है। एक कुत्ते को निर्जलित करने के फायदे AnimalExpert में खोजें।

क्षेत्रीय रक्षा

कुत्ते रीति-रिवाजों और क्षेत्र के जानवर हैं। शायद आपसे कुछ समय हुआ होगा: अपने कुत्ते से मिलें pipi-कर सकते हैं और वह उसके बाहर के सभी कुत्तों को न रोक देगा। यह पूरी तरह से सामान्य है। कुत्तों के पास एक मजबूत क्षेत्रीय वृत्ति होती है, खासतौर पर वे जो कि नहीं फेंकते हैं और यह भी डर या अन्य समस्याओं से ग्रस्त हैं।

एक बार अधिग्रहण के बाद से इस तरह के व्यवहार से निपटने के लिए बहुत जटिल है, आमतौर पर इससे बचने के लिए बहुत जटिल होता है। एक तरफ कुत्ते हैं जो एक ही स्थान पर पाए जाते हैं (हालांकि वे 5 मिनट पहले तक छालते थे) वे अच्छी तरह से मिलते हैं, अन्य नहीं करते हैं। इस दूसरे समूह को एक पेशेवर द्वारा धैर्य, सकारात्मक सुदृढ़ीकरण और आदर्श रूप से भी माना जाना चाहिए।

मातृत्व के लिए आक्रमण

नई मां अक्सर प्रसव के बाद शत्रुतापूर्ण व्यवहार विकसित करती हैं, खासकर यदि उनके पिल्ले पास हैं। इस तरह की स्थिति से बचें.

अन्य

ऐसे कई कारण हैं जो कुत्ते की आक्रामकता को समझा सकते हैं, यहां हम आपको कुछ और छोड़ देते हैं:

  • सीखने के व्यवहार : कुछ कुत्ते आक्रामक होने से नहीं बच सकते हैं अगर यह एक व्यवहार है जिसे उन्हें अपने शुरुआती बचपन से पढ़ाया जाता है। इस प्रकार की शिक्षा सभी को उन्मूलन करना सबसे कठिन है, हालांकि, धैर्य और स्नेह के साथ, हम जो व्यवहार पसंद करते हैं और पशु कल्याण को बढ़ावा देते हैं, उसे मजबूत कर सकते हैं। विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • प्रति खेल : कुछ लोग तब शुरू होते हैं जब उनके कुत्तों, खेलते हैं, अपने दांत दिखाते हैं और एक-दूसरे के साथ "लड़ाई" व्यवहार करते हैं। याद रखें कि कुत्ता एक सामाजिक पशु है और वह ग्रंथिंग उनके प्राकृतिक संचार का हिस्सा है। लड़ाई से बचने के लिए अपने कार्यों से अवगत रहें लेकिन चिंता न करें।
  • हिंसक : जब एक कुत्ता एक और कुत्ते की तलाश करने की कोशिश करता है तो हमें विशेषज्ञ को गंभीरता से जाना चाहिए। यह आमतौर पर अकाल या गहरे जड़ वाले सीखे व्यवहार के मामलों में होता है। अपने कुत्ते पर एक थूथन रखो और सुनिश्चित करें कि आप उचित सुरक्षा उपाय करते हैं। जैसा कि हमने पहले सुझाव दिया है, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक पेशेवर के पास जाएं, इस प्रकार के व्यवहार से अधिक गंभीर व्यवहार हो सकता है।
अन्य कुत्तों के लिए आक्रमण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक आक्रामक कुत्ते के लिए सलाह , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते का सम्मान प्राप्त करेंअपने कुत्ते का सम्मान प्राप्त करें
डर के साथ आक्रामक कुत्तोंडर के साथ आक्रामक कुत्तों
रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
शिकारी आक्रामक कुत्तोंशिकारी आक्रामक कुत्तों
जब एक कुत्ता आक्रामक हो जाता हैजब एक कुत्ता आक्रामक हो जाता है
प्रमुख आक्रामक कुत्तोंप्रमुख आक्रामक कुत्तों
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
क्या आपको अपने कुत्ते पर हावी होने की ज़रूरत है?क्या आपको अपने कुत्ते पर हावी होने की ज़रूरत है?
पुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तोंपुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तों
सुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तोंसुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तों
» » एक आक्रामक कुत्ते के लिए सलाह
© 2022 TonMobis.com