विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा कैसे करें?

विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा कैसे करें?

पशु ग्रह पृथ्वी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पशु जीवन के बिना, शायद, मनुष्य मौजूद नहीं होंगे। उन्हें सुरक्षित रखना इस दुनिया के निवासियों के रूप में हमारे सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है।

जलवायु परिवर्तन, निवासों का विनाश, अंधाधुंध शिकार, जन खाद्य उद्योग, मानव गतिविधि और कई अन्य कारकों ने, अधिक से अधिक जानवरों को "विलुप्त होने के खतरे में जानवरों" की काला सूची में गिरा दिया है वास्तव में, वे पहले ही बुझ गए हैं। हालांकि, सामान्य लोगों के रूप में, हम इस दुर्भाग्यपूर्ण वास्तविकता को रोकने में मदद के लिए हमेशा हमारे दैनिक स्तर पर कुछ कर सकते हैं। हम आपको इस जानवरवादी लेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं जहां हम आपको बताएंगे कि लड़ाई और सहायता में शामिल कैसे होना है विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा करें.

आपको इसमें रुचि भी हो सकती है: मछलीघर जो मछलीघर को साफ करते हैं
सूची

बुनियादी सुरक्षा उपायों

वास्तविकता मुश्किल है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हम अगले बड़े पैमाने पर विलुप्त होने के बहुत करीब हैं, यह ग्रह पृथ्वी के इतिहास के अनुसार छठा होगा। वे भविष्यवाणी करते हैं कि यह एक वैश्विक घटना होगी जो पशु प्रजातियों के तीन-चौथाई हिस्से को प्रभावित करेगी जो अब मौजूद हैं।

यह वैश्विक होगा, लेकिन स्थानीय स्तर पर, अभी भी छोटे बदलाव और सुधार हैं जो प्रत्येक व्यक्ति अपने छोटे पर्यावरण में जानवरों के नए विलुप्त होने को सहयोग करने और रोकने के लिए कर सकता है, एक समस्या जो हमें काफी हद तक प्रभावित करती है। अपने परिवार, दोस्तों और समुदाय के साथ ExpertoAnimal में आपके द्वारा प्रस्तावित निम्नलिखित उपायों को साझा करें:

  • हमें वन्यजीवन के संरक्षक होना चाहिए, इसे नुकसान नहीं पहुंचाए। जानवरों को शूटिंग, फँसाना, मजबूर करना या उत्पीड़न करना दुनिया के कई हिस्सों में क्रूर और अवैध प्रथाएं हैं। मानव मनोरंजन के लिए जानवरों को पकड़ना विलुप्त हो सकता है। भाग लेने या गतिविधियों का समर्थन न करें : सर्कस, चिड़ियाघर, गेम सफारी, एक्वैरियम और थीम पार्क, यह सब गंभीर रूप से पशु जीवन को धमकाता है।
  • प्रजातियों के साथ निपटने के सबसे बड़े खतरों में से एक है उनके आवास की गिरावट और हानि। के माध्यम से जानवरों के रहने वाले स्थानों की सुरक्षा , हम ग्रह पर अपने जीवन और जीवन की रक्षा कर रहे हैं। भोजन, आश्रय और प्रजनन के लिए उपयुक्त एक जगह आवश्यक है। विकास, लॉगिंग, प्राकृतिक संसाधनों के ड्रिलिंग से आवासों का भारी विनाश होता है। उदाहरण के लिए, जब आप घर खरीदने के लिए जाते हैं, तो आवास पर इसके प्रत्यक्ष प्रभाव पर विचार करें। अपने समुदाय में पार्क (बड़े और छोटे), वन्यजीवन रिफ्यूज और अन्य खुली जगहों की रक्षा करने में सहायता करें। जटिल निर्माण या अनियंत्रित खनन के माध्यम से विनाश का समर्थन न करें। उन उत्पादों को न खरीदें जहां संसाधनों को उष्णकटिबंधीय जंगलों जैसे प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र से अंधाधुंध रूप से लिया गया था।
बुनियादी सुरक्षा उपायों

छोटे बदलाव बड़े सुधार करते हैं




प्रारंभिक उपायों के अलावा विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा करें , ऐसे अन्य परिवर्तन भी हैं जो ग्रह पर जीवन बचाने में महत्वपूर्ण मदद कर सकते हैं:

  • इससे हमारे कार्बन पदचिह्न (जो जलवायु परिवर्तन का कारण बनता है) कम करने के लिए महत्वपूर्ण है और हम हमारी आदतों और जीवन की गतिशीलता में सुधार करके करते हैं। एक नाटकीय बदलाव होना जरूरी नहीं है, वे छोटे पुनर्गठन कि वास्तव में दिन के लिए हमारी दिन लेकिन पशु जीवन के भविष्य, मानव सहित प्रभावित नहीं करते हैं। सबकुछ एक चक्र है, हालांकि हम इसे नहीं देखते हैं, हमारे दिन प्रति दिन अन्य तराजू को प्रभावित करता है। सब कुछ के लिए कार का उपयोग करने के बजाय, कोशिश करें सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें , साइकिल या यहां तक ​​कि चलना, निश्चित रूप से दूरी है जहां यह आवश्यक नहीं है।
  • जब आप बाहर जाते हैं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अनप्लग करते हैं तो रोशनी बंद करके ग्रह से पैसा और ऊर्जा बचाएं। बल्ब को कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब में बदलें, वे बहुत कम जीवाश्म ईंधन का उपयोग करते हैं। सर्दियों में, अपने घर के हीटिंग और कार्यालय दो डिग्री ठंडा बदलें। आपका शरीर इसे इतना ध्यान नहीं देगा और साथ ही आप बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करेंगे। गर्मियों में वही, एयर कंडीशनिंग का दुरुपयोग न करें।
छोटे बदलाव बड़े सुधार करते हैं

स्वयंसेवीकरण, शिक्षा और जागरूक खरीदारी

अपने दिन की कुछ आदतों को संशोधित करने के अलावा, आप विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा के लिए और भी कुछ कर सकते हैं:

  • सावधानी और सम्मान के साथ आश्रयों पर जाएं , पशु जीवन और प्राकृतिक उद्यानों के अभयारण्य। ये अक्सर संरक्षित क्षेत्र होते हैं जो बहुत सारे वनस्पतियों और जीवों के लिए घर के रूप में काम करते हैं। याद रखें कि जानवरों के जीवन में सीधे जीवन के जीवन में हस्तक्षेप और पोषण होता है। अत्यधिक पर्यटन को बढ़ावा न दें बल्कि पर्यावरण के साथ सम्मानित पर्यटन को बढ़ावा न दें।
  • शामिल हो जाओ और कार्यक्रमों की प्राप्ति के माध्यम से परिवर्तन का हिस्सा बनें प्रकृति संरक्षण केंद्रों में स्वयंसेवीकरण या वन्यजीवन शरण। सप्ताह में कुछ घंटों में आपकी गतिशीलता नहीं बदलेगी, एक महान कारण के लिए अपने समय का हिस्सा छोड़ दें।
  • अपने क्षेत्र और दुनिया दोनों में लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में जानें। जानवरों को मत खरीदो , न ही उसके किसी भी हिस्से में अगर वे ब्लैकलिस्ट पर हैं (और यदि वे दोनों नहीं हैं)। पशु मानव उपयोग के लिए ट्रॉफी या आइटम नहीं हैं। पर्यावरण शिक्षा में मदद करें और इस मुद्दे और उसके महत्व के बारे में अपने परिवार के मित्रों और समुदाय से बात करें। पशु जीवन और उसके मूल्य की सराहना करना सीखना, सबसे अच्छा, जागरूक होने का एक शानदार तरीका है। याद रखें कि हमारी प्राकृतिक दुनिया (इसमें जानवर शामिल हैं) हमें रहने के लिए एक घर प्रदान करता है।
  • किसी भी कारण से प्राकृतिक मीडिया को कचरा फेंकना नहीं है। आपका प्रदूषण प्रत्यक्ष होगा। इसके अलावा, पर्यावरण को संरक्षित करने और विलुप्त होने के खतरे में पशुओं की रक्षा करने के लिए रीसायकल।
  • स्थानीय भोजन खरीदने का प्रयास करें। इस तरह, आप न केवल छोटे खुदरा विक्रेताओं, लेकिन यह भी पर्यावरण समर्थन करेंगे, इस पशु जीवन भी शामिल है और हमारी मदद लुप्तप्राय जानवरों की रक्षा के लिए। एक सामान्य स्तर पर, स्थानीय किसानों के छोटे खेतों को छोटे पैमाने पर किया जाता है और कम पर्यावरणीय क्षति होती है, और वे बड़े खाद्य उद्योगों की तुलना में अधिक नैतिक और टिकाऊ उपायों को लेते हैं।
स्वयंसेवीकरण, शिक्षा और जागरूक खरीदारी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा कैसे करें? , हम आपको विलुप्त होने के खतरे में जानवरों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
विलुप्त जानवर: डोडोविलुप्त जानवर: डोडो
चिली में विलुप्त होने के खतरे में पशुचिली में विलुप्त होने के खतरे में पशु
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलरानाविलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलराना
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
विलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगरविलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगर
विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियांविलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियां
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवर
विलुप्त जानवर: बाली बाघविलुप्त जानवर: बाली बाघ
» » विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com