प्रमुख कुत्ते - विशेषताओं और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए

प्रमुख कुत्ता - अनुसरण करने के लिए लक्षण और दिशानिर्देश

कई मालिक अक्सर दावा करते हैं कि उनके कुत्ते प्रभावी होते हैं जब वे अन्य कुत्तों के साथ लड़ाई करते हैं, आक्रामक होते हैं, अपने मालिक से किसी भी आदेश की अवज्ञा करते हैं या कुछ व्यवहारिक समस्याएं विकसित करते हैं। वे आमतौर पर उन्हें संदर्भित करते हैं जब वे क्षेत्रीय व्यवहार दिखाना शुरू करते हैं। लेकिन, वास्तव में, iquest- प्रभुत्व क्या है?

यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि, उपरोक्त कार्यों को पूरा करने के बावजूद, सभी कुत्ते प्रभावी नहीं हैं, और ऐसा इसलिए है क्योंकि एक शब्द जो आम तौर पर भ्रम की ओर जाता है.

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम समझाएंगे कि कैसे पहचानें प्रमुख कुत्ता , उनकी विशेषताओं के अनुसार और व्यवहारिक समस्याओं को हल करने के लिए प्रशिक्षण कैसे कार्य करें जो इसका कारण हो सकता है।

आपको भी रुचि हो सकती है: सांप के काटने से पहले पालन करने के लिए कदम

एक प्रमुख कुत्ते की विशेषताएं

जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, शब्द "प्रमुख कुत्ता" अक्सर गलत इस्तेमाल किया जाता है ज्यादातर अवसरों में। यह कुत्ते के व्यक्तित्व की विशेषता नहीं है, प्रभुत्व तब होता है जब एक ही स्थान पर, कई व्यक्ति संबंधित होते हैं। दो या दो से अधिक कुत्तों की इस बैठक में, एक पदानुक्रमिक संबंध स्थापित किया गया है जो इसके प्रत्येक सदस्यों का प्रभुत्व या जमा कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि केवल एक प्रभावशाली कुत्ता है और अन्य सभी विनम्र हैं।

उदाहरण: लाइक टिममी के साथ प्रभावशाली है और बदले में टिम्मी लॉल के साथ प्रभावशाली है। इसलिए, एक कुत्ता एक रिश्ते में प्रभावी हो सकता है लेकिन दूसरे में विनम्र हो सकता है।

हालांकि कुछ कुत्तों आमतौर पर प्रमुख कुत्तों के रूप में काम कर रहे हैं, एक प्रमुख प्रवृत्ति वाले सभी कुत्तों को उनके सभी सामाजिक बातचीत में नहीं होने जा रहे हैं . एक कुत्ता अपने आकार के साथ प्रभावशाली हो सकता है लेकिन बड़े लोगों के साथ नहीं। इसी तरह, एक कुत्ता महिलाओं के साथ प्रभावशाली हो सकता है, लेकिन पुरुषों के साथ भी। यह प्रत्येक विशिष्ट मामले पर निर्भर करेगा।

उपर्युक्त सभी के अतिरिक्त, व्यवहारिक समस्याओं या उनकी शिक्षा और प्रशिक्षण में कमियों वाले कुत्ते को कुछ स्थितियों में एक प्रमुख प्रवृत्ति हो सकती है, लेकिन दूसरों के लिए पूरी तरह से विनम्र हो सकती है।

उदाहरण: Llop एक प्रमुख कुत्ता जब टिम्मी अपने खिलौनों लेने की कोशिश करता है और जब यह अन्य छोटे कुत्ते से संबंधित है, हालांकि, Llop पूरी तरह से विनम्र है जब अन्य बड़े कुत्तों या माउंट करने का प्रयास करते टिम्मी वर्तमान खिलौने किया जा रहा बिना उसके पास चला जाता है।

अंत में हम इसे जोड़ देंगे, कुछ मामलों में, पुरुष आम तौर पर अन्य पुरुषों के साथ प्रभावी होते हैं गर्मी में महिलाएं मौजूद हैं . यदि इन मामलों में प्रभुत्व हमारे लिए एक समस्या है (और हम एक अवांछित गर्भावस्था से बचना चाहते हैं) तो हम अपने कुत्ते को कैस्ट्रेट करने, एक अधिक स्थिर और सकारात्मक व्यवहार का आनंद लेने के तरीके के बारे में सोच सकते हैं।

एक प्रमुख कुत्ते की विशेषताएं

प्रभुत्व और / या व्यवहार की समस्याएं

एक बार प्रभुत्व का अर्थ समझा जाता है, कुछ को हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है व्यवहार जो अक्सर भ्रमित होते हैं प्रमुख कुत्ते और उसके साथ वे संबंधित हो सकते हैं या नहीं इस प्रवृत्ति के साथ। इसके बाद हम सबसे आदतें समझाएंगे:

1. मेरा कुत्ता प्रभावशाली और आक्रामक है

यह शायद "प्रभुत्व" से संबंधित सबसे आम वाक्यांश है। इसे स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है एक कुत्ता प्रकृति से आक्रामक नहीं है , यह उनके पिल्ला या वयस्क चरण के दौरान उत्पन्न होने वाली विभिन्न समस्याओं के कारण है। सबसे आम कारण हैं:

  • कुत्ते के खराब सामाजिककरण के कारण, कुत्ते को नहीं पता कि दूसरे कुत्तों के साथ सही ढंग से कैसे संबंध है। यह होने का कारण बनता है अभिकर्मक (आक्रामक रूप से कार्य करें) उत्तेजना के लिए जो डर, अनिश्चितता और असुविधा का कारण बनता है। इस मामले में, हमें अपने वयस्क चरण में सामाजिककरण पर काम करना चाहिए।
  • एक लड़ाई के बाद, एक घटना या एक और कुत्ते के साथ एक बहुत तनावपूर्ण स्थिति, कुत्ता डर पकड़ सकता है जो एक रवैया उत्पन्न करता है प्रतिक्रियाशील. कुत्ता अपने कुत्ते में अन्य कुत्तों को "दूर रखने" की कोशिश करता है और उन्हें डराता है ताकि दर्दनाक अनुभव फिर से पीड़ित न हो।

आक्रमण एक है गंभीर व्यवहार समस्या कि पहले लक्षणों की उपस्थिति से पहले इसका इलाज किया जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा तब होता है जब हमारे कुत्ते को अधिक शांत और मिलनसार दृष्टिकोण के प्रति इलाज और शिक्षित करने की अधिक संभावना होती है। अनुसरण करने के लिए दिशानिर्देश हमारे कुत्ते के अनुभवों के आक्रामकता के प्रकार पर निर्भर करेंगे। हम एक ethologist या कुत्ते शिक्षक के लिए जाने की सलाह देते हैं।

2. मेरा कुत्ता मेरे साथ प्रभावशाली है




इस बिंदु पर कई लोग भ्रमित करें कि आपका कुत्ता ध्यान नहीं देता है या ओ प्रभुत्व के साथ अपने आदेशों का सही पालन करें। यह एक बहुत ही गंभीर त्रुटि है, तब से वे आमतौर पर इस स्थिति को कम करने की कोशिश करने के लिए इंटरनेट पर पाए जाने वाली अंतर्निहित और अप्रभावी तकनीकों का सहारा लेते हैं। सबसे आम उदाहरण "कुत्ते को चिह्नित करें", "पेट अप करें", "किक", "पहले घर दर्ज करें" या "सबमिट" हो सकते हैं।

इस व्यवहार के बाहर ले जाने के लिए जब हमारे पशु जैसे तनाव, जानवरों के साथ दुर्व्यवहार के शिकार (चोक कॉलर, बिजली या जारी रखा दंड के उपयोग) के रूप में एक गंभीर व्यवहार ग्रस्त है में एक चिह्नित जिसके परिणामस्वरूप कुत्ते में बहुत गंभीर व्यवहार पैदा कर सकता है हमारे प्रति आक्रामकता और अस्वीकृति . हमारे कुत्ते को उन गतिविधियों को पूरा करने के लिए मजबूर करना जो वह नहीं चाहते हैं, उसे अपमानजनक तरीके से इलाज करने के लिए या उससे कुछ उम्मीद करने के लिए जो मेल नहीं खाते हैं, पूरी तरह से दोषपूर्ण दृष्टिकोण हैं और हमें आगे बढ़ना नहीं चाहिए।

ऐसा करने के लिए, यह दैनिक बुनियादी या उन्नत आज्ञाकारिता काम करने के लिए (जैसा उचित हो), लंबी सैर और अन्य गतिविधियों है कि उनके कल्याण को बढ़ावा देने की पेशकश और उसके साथ हमारे रिश्ते को सुधारने के लिए, हमेशा सकारात्मक सुदृढीकरण का इस्तेमाल कर रही है और सजा से बचने की कोशिश सबसे अच्छा है। हमें यह समझना चाहिए कि कुत्ता रोबोट नहीं है और इसलिए हम अपने व्यवहार को अनुकरणीय और परिपूर्ण होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं अगर हमने उसे उदाहरण से शिक्षित नहीं किया है। ए पर जाएं कुत्ते प्रशिक्षण पाठ्यक्रम यह आपके संचार को बेहतर बनाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है।

3. मेरा कुत्ता भोजन और उसके क्षेत्र के साथ प्रभावशाली है

इस मामले में हम प्रभुत्व के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन संसाधनों की सुरक्षा के बारे में बात कर रहे हैं। इस समस्या से पीड़ित कुत्ता निरंतर तनाव में है और कुछ हटाने की कोशिश करते समय प्रतिक्रियाशीलता के साथ प्रतिक्रिया करता है वह अपनी संपत्ति पर विचार करता है . यदि आवश्यक हो तो आप grunts और यहां तक ​​कि आक्रामकता के साथ प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

इस प्रकार की समस्या का कारण उस कारण के अनुसार किया जाना चाहिए जो इसका कारण बनता है: भोजन, क्षेत्र, बिस्तर, अन्य कुत्ता, हम ... इसी कारण से यह सलाह दी जाती है कि आप संसाधनों की सुरक्षा के बारे में हमारे लेख पर जाएं और हमारे दिशानिर्देशों का पालन करें। वैसे भी, हमें याद है कि विशेषज्ञ से मिलने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

4. मेरा कुत्ता अन्य पुरुषों या महिलाओं के साथ प्रभावशाली है

यहां आप कई कारक खेल सकते हैं। इससे पहले हमने उल्लेख किया था कि यह उन कुत्तों के लिए सामान्य है जिन्हें दूसरों के साथ एक प्रभावी तरीके से कार्य करने के लिए नहीं रखा जाता है गर्मी में एक संभावित महिला से दूर . एक मादा भी एक प्रभावशाली के रूप में कार्य कर सकती है जब किसी अन्य की उपस्थिति में गर्मी और अन्य पुरुष भी होते हैं। इन सभी मामलों में इसकी अनुशंसा की जाती है बधिया करना कर सकते हैं

इसके अलावा इन मामलों से, एक कुत्ता पैरा 1 में वर्णित कारणों के लिए दूसरे के साथ प्रतिक्रियाशील हो सकता है यह हमारा मामला है, तो आदर्श रूप से एक विशेषज्ञ से परामर्श और एक और अधिक सकारात्मक और आराम के लिए कुत्ते के कल्याण में सुधार की कोशिश ।

प्रभुत्व और / या व्यवहार की समस्याएं

एक प्रमुख कुत्ते को सही और प्रशिक्षित करें

तब से प्रमुख व्यवहार "ठीक नहीं किया जा सकता" वे कुछ नकारात्मक नहीं हैं , यह कुत्तों के प्राकृतिक संचार का हिस्सा है। हालांकि जाति प्रमुख प्रभाव को कम कर सकती है, सच्चाई यह है कि उनमें से कुछ अभी भी ऑपरेशन के बाद एक प्रमुख प्रवृत्ति है। यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा। क्या गारंटी है कि हमारे कुत्ते, एक बार बरामद हुए, एक और शांत और स्थिर दृष्टिकोण होगा।

प्रमुख प्रवृत्तियों से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को बेहतर बनाने के लिए हम कुछ कर सकते हैं काम शिक्षा और प्रशिक्षण हमारे साथी में बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त करने और अनियंत्रित स्थितियों से बचने के लिए, हमारे कुत्ते का, हमेशा सकारात्मक। सिखाना उसे यहां आते हैं या अभी भी रहने के लिए, मदद नहीं करेगा हमें सिर्फ संघर्ष से बचने के लिए, यह भी, हमारे संबंधों को बेहतर बनाने में अपनी खुफिया को बढ़ावा देने और मदद आप हमारे साथ सद्भाव में महसूस होगा करने के लिए। हम आपको समझने में मदद करेंगे कि हम उससे क्या उम्मीद करते हैं।

यह मत भूलना कि किसी भी समस्या का सामना करते समय आदर्श आदर्श है विशेषज्ञ के पास जाओ , जो अवलोकन के माध्यम से हमें समझाएंगे कि हमारे कुत्ते को वास्तव में क्या समस्या है, हमारी गलतियों में सुधार होगा और हमें कुछ ठोस और व्यक्तिगत दिशानिर्देशों का पालन करने की पेशकश करेगा।

एक प्रमुख कुत्ते को सही और प्रशिक्षित करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं प्रमुख कुत्ता - अनुसरण करने के लिए लक्षण और दिशानिर्देश , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?
क्या आपका कुत्ता प्रभावशाली है?क्या आपका कुत्ता प्रभावशाली है?
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता मेरी बात नहीं सुनता - मुझे क्या करना चाहिए?
कई कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व की समस्याओं से कैसे बचें?कई कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व की समस्याओं से कैसे बचें?
अगर मेरा कुत्ता झगड़ा करता है तो मैं क्या करूँगाअगर मेरा कुत्ता झगड़ा करता है तो मैं क्या करूँगा
कुत्तों में सामाजिक शिक्षाकुत्तों में सामाजिक शिक्षा
कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएंकुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएं
प्रमुख कुत्ताप्रमुख कुत्ता
दुनिया में सबसे मजबूत कुत्ता क्या है?दुनिया में सबसे मजबूत कुत्ता क्या है?
» » प्रमुख कुत्ते - विशेषताओं और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए
© 2022 TonMobis.com