मेरा कुत्ता खरोंच और काटने से नहीं रोकता है

मेरा कुत्ता खरोंच और काटने से नहीं रोकता है

iquest- आपका कुत्ता बहुत खरोंच करता है और उसके बाल गिर जाते हैं ? ऐसे कई कारण हैं जो जलन और बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं, कभी-कभी एक स्थानीय तरीके से और दूसरों में सामान्यीकृत तरीके से। यदि आपका कुत्ता इस समस्या से पीड़ित है, तो आप इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ने में रुचि रखते हैं जिसमें हम विभिन्न कारणों की व्याख्या करेंगे जो कुत्ते पर गंजे बालों का कारण बन सकते हैं या निरंतर खरोंच कर सकते हैं।

याद रखें कि यदि आपने अपने कुत्ते को खरोंच और बालों को खोने के लिए देखा है, तो यह आवश्यक होगा कि आप सही निदान प्राप्त करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए पशुचिकित्सा में जाएं। नीचे खोजें क्या करना है यदि आपका कुत्ता बहुत खरोंच करता है, काटता है और गिर जाता है.

आपको भी रुचि हो सकती है: मेरा पिल्ला स्क्रैचिंग बंद नहीं करता है, इसका क्या अर्थ है?
सूची

एटोपिक डार्माटाइटिस

एटोपिक या एलर्जिक डार्माटाइटिस ए है पुरानी बीमारी त्वचा की सूजन और अतिसंवेदनशीलता का कारण बनता है। यह आमतौर पर आनुवंशिक उत्पत्ति का होता है, यद्यपि वहां कुछ निश्चित पूर्वाग्रहों के साथ दौड़ होती है, जैसे पश्चिम हाइलैंड व्हाइट टेरियर, बॉक्सर, शार पीई या फ्रेंच बुलडॉग, दूसरों के बीच। इस बीमारी को विकसित करने के लिए, की उपस्थिति एलर्जी पर्यावरण, सबसे आम पराग, पतंग, रसायन, उर्वरक या कुछ कपड़े होने के नाते।

हम इसे देख सकते हैं कुत्ता यह बहुत खरोंच करता है और वह घायल हो जाता है, बालों को खो देता है, खुद को लाता है, लगातार अपने पैरों के साथ शरीर के विभिन्न क्षेत्रों को रगड़ता है और खुद को काटता है। गवाह, त्वचा, फर और त्वचा, पानी की आंखें या मोटा और अंधेरा त्वचा की मलिनकिरण भी आम है।

एटोपिक डार्माटाइटिस से पहले पालन करने के लिए कदम

हालांकि एटॉलिक डार्माटाइटिस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन पर्यावरण में एलर्जी की उपस्थिति जितनी संभव हो सके इसे खत्म कर नियंत्रित किया जा सकता है, और कुत्ते को एक पशु चिकित्सा पर्चे फ़ीडिंग विशेष रूप से इस तरह के भोजन की सूजन Carede अग्रिम पशु चिकित्सा आहार संबंध, मछली और इस तरह के घृतकुमारी, जो त्वचा को पुनर्जीवित करने में मदद करता है के रूप में त्वचा के लाभकारी स्वास्थ्य सामग्री, से बना के रूप में ऐटोपिक जिल्द की सूजन, के लिए तैयार की, सूजन कम कर देता है और अत्यधिक खरोंच के बाद संक्रमण से बचने के लिए आदर्श, एक जीवाणुरोधी प्रभाव करता है। दूसरी ओर, की खुराक भी इस तरह के पूरक पोषण संबंध अग्रिम पशु चिकित्सा आहार त्वचा बैरियर को सुदृढ़ की DermaForte रूप ऐटोपिक जिल्द की सूजन से कुत्तों, की रक्षा में मदद।

स्नान के लिए कुत्ते को इस तरह के शैम्पू Atopic Carede अग्रिम पशु चिकित्सा आहार संबंध, वैज्ञानिक रूप से अपने सूत्र की वजह से विशेषज्ञों द्वारा पसंद किया उत्पादों में से एक के रूप में मदद करने के लिए खाड़ी ऐटोपिक जिल्द की सूजन में रखने के एक और बुनियादी कदम है, सही शैम्पू का प्रयोग करें साबित, मुसब्बर वेरा, कोलेजन और जैतून का पत्ता निकालने के आधार पर।

सबसे गंभीर मामलों में, पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित दवा का उपयोग आवश्यक हो सकता है।

एटोपिक डार्माटाइटिस

सेबरेरिक डार्माटाइटिस

सेबरेरिक डार्माटाइटिस एक बहुत ही आम बीमारी है जो कुत्ते के त्वचा को प्रभावित करती है तराजू, scabs और अतिरिक्त वसा . असुविधा जो सेबोरिया की उपस्थिति का कारण बनती है, कुत्ते में खराब गंध और असुविधा का कारण बनती है, जो खरोंच, जलन और बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

पहले चरण को परिभाषित किया जा सकता है शुष्क seborrhoea और मंडल में तराजू की उपस्थिति से पहचाना जाता है। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह बन जाता है तेल सेबोरियोआ , इस मामले में हम सूखी त्वचा, तराजू और त्वचा के जलन से जुड़ी फर, चिकना बाल की शीन की कमी की सराहना करेंगे। बाद में इस स्थिति में संक्रमण, खाद, बुखार और यहां तक ​​कि अवसाद भी हो सकता है।

सेबरेरिक डार्माटाइटिस से पहले पालन करने के लिए कदम

कारण खोजें जो उपचार के साथ शुरू करने के लिए seborrhea आवश्यक है और कुत्ते को खरोंच से बचने के लिए आवश्यक है, तो एक पशु चिकित्सा यात्रा की आवश्यकता है। हालांकि, सामान्य रूप से, अक्सर उपयोग के साथ अक्सर स्नान की सिफारिश की जाती है साबुन antiseborrheic जो त्वचा की सूजन को साफ करने, संरक्षित करने और कम करने में मदद करता है, साथ ही भोजन में बदलाव या पूरक पदार्थों के उपयोग को भी प्रदान करता है ओमेगा 3.

गीले त्वचा रोग

तीव्र नम त्वचा की सूजन एक स्वास्थ्य समस्या है जो गर्मी और वसंत में दिखाई देती है, जो मुख्य रूप से एक होती है त्वचा में अत्यधिक नमी कुत्ते का गर्मी, परजीवी या एलर्जी जैसे कुछ कारक गीले त्वचा रोग की उपस्थिति को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा, और खुजली सनसनी के कारण, कुत्ता वह खरोंच और licks लगातार, बालों को खोना और क्षेत्र के शेष कोट को पकाना, जो आर्द्रता के स्तर को बढ़ाता है और नैदानिक ​​चित्र को खराब करता है।

हम Acral चाटना जिल्द की सूजन के साथ तीव्र नम जिल्द की सूजन को भ्रमित नहीं होना चाहिए, इस मामले में कुत्ते नोच चाटना जाएगा, और stereotypically शरीर के किसी विशेष क्षेत्र nibbled और आम तौर पर तनाव और चिंता से संबंधित किसी समस्या के कारण है।

तीव्र नम त्वचा रोग से पहले पालन करने के लिए कदम

पशु चिकित्सा यात्रा अनिवार्य है, क्योंकि यह किया जाना चाहिए एक स्क्रैपिंग की उपस्थिति का पता लगाने के लिए त्वचा का Staphylococcus, एक opportunistic जीवाणु जो इस रोगविज्ञान के चेहरे में तेजी से बढ़ता है। लागू करने के लिए उपचार पर आधारित है एंटीबायोटिक दवाओं.

पशुचिकित्सा एक के उपयोग की भी सिफारिश कर सकता है पशु चिकित्सा पर्चे शैम्पू यह त्वचा को शांत करने, घावों को ठीक करने, त्वचा को मॉइस्चराइज करने और क्षेत्र की सूजन को कम करने में मदद करता है।

गीले त्वचा रोग

संपर्क त्वचा रोग से संपर्क करें

संपर्क त्वचा की सूजन तब होती है जब कुत्ता कुछ के संपर्क में आता है पदार्थ जो जलन का कारण बनता है और त्वचा में अतिसंवेदनशीलता। इसके अलावा, अगर कुत्ते में पहले से ही त्वचा की समस्या है तो इस प्रकार की त्वचा की सूजन बढ़ सकती है।

आम तौर पर, कुत्ते के विभिन्न प्रकार के संपर्क में आने के बाद ऐसा प्रतीत होता है रासायनिक उत्पादों , जैसे कि पेंट, रंग, ब्लीच या ईंधन, और त्वचा, खुजली, खरोंच, क्रस्टिंग, लाली और बालों के झड़ने की सूजन देखना आम बात है। हालांकि, यह भी हो सकता है कि कुत्ते प्रतिक्रिया के दौरान अपने नए बिस्तर, कॉलर, ड्रिंकर या किसी सिंथेटिक ऑब्जेक्ट के संपर्क में आने पर प्रतिक्रिया दिखाता है।

संपर्क त्वचा रोग से पहले पालन करने के लिए कदम

अगर हम इसे देखते हैं कुत्ते क्षेत्रों से बाल से बाहर गिर जाता है , उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी गर्दन को बहुत खरोंच करते हैं, तो आपको संदेह हो सकता है कि समस्या का कारण आपका नया कॉलर है, इस मामले में आपको इसे तुरंत हटा देना चाहिए। इसी तरह, यह निदान सुनिश्चित करने और प्राप्त करने के लिए पशुचिकित्सा जाने के लिए सलाह दी जाती है असुविधा को शांत करने के लिए अस्थायी उपचार जो कर सकते हैं पीड़ित कर सकते हैं। एक विशिष्ट शैम्पू, एंटीहिस्टामाइन्स का उपयोग या प्रभावित क्षेत्र में लोशन लागू करने के लिए उपचार के कुछ उदाहरण हो सकते हैं।

खाद्य एलर्जी

खाद्य एलर्जी एक है अपर्याप्त और अतिरंजित प्रतिक्रिया जो प्रतिरक्षा प्रणाली उत्सर्जित करता है एक पदार्थ से पहले जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। आम तौर पर, यह आनुवंशिक कारक के कारण होता है, लेकिन यह स्वचालित रूप से भी हो सकता है।

सबसे आम एलर्जी वे मक्का, गेहूं, चिकन या सोया हैं, लेकिन प्रत्येक कुत्ता किसी विशेष भोजन के लिए अतिसंवेदनशीलता दिखा सकता है। यदि कुत्ते को खाद्य एलर्जी का सामना करना पड़ता है, तो हम उल्टी, अत्यधिक पेट फूलना, दस्त, मतली, भूख की कमी या लगातार बेल्चिंग जैसे कई लक्षणों का पालन करेंगे। लेकिन यह भी हो सकता है कि यह इन लक्षणों को प्रस्तुत नहीं करता है और हम केवल त्वचा प्रतिक्रियाओं जैसे कि जलन, लाली और खरोंच का निरीक्षण करते हैं।

खाद्य एलर्जी से पहले पालन करने के लिए कदम

खाद्य एलर्जी का निदान करने के लिए पशुचिकित्सा ध्यान में रखेगा कि हम कुत्ते में क्या लक्षण देखते हैं और एक प्रस्ताव देंगे उन्मूलन आहार , जो कि कुत्ते के विभिन्न खाद्य पदार्थों का पता लगाने के लिए है कि उनमें से कौन सा एलर्जी है। उन्मूलन आहार खाद्य एलर्जी का निदान करने का एकमात्र सटीक तरीका है, लेकिन इसे पूरा करने में लगभग पांच या आठ सप्ताह लग सकते हैं, कुछ मामलों में आठ से भी अधिक।

खाद्य एलर्जी

मशरूम

कवक जीव हैं जो तेजी से पुनरुत्पादन करते हैं आर्द्र और गर्म वातावरण , इसलिए गर्मी में या कुत्तों की त्वचा पर इसकी उपस्थिति अजीब नहीं है जिसमें कई झुर्रियाँ हैं। उन्हें पता लगाने के लिए बहुत आम है, क्योंकि कुत्ता दिखाता है त्वचा की लाली , बालों के झड़ने, खरोंच और गंभीर चोटें, मुख्य रूप से क्योंकि यह एक बहुत ही कष्टप्रद स्थिति है।




कवक, कुत्तों और अन्य जीवित प्राणियों के सभी प्रकार प्रभावित कर सकते हैं, आयु या जाति की परवाह किए बिना के रूप में वे अत्यधिक संक्रामक रहे हैं, और लोगों को, दूसरे कुत्तों और यहां तक ​​कि अन्य घर के पालतू जानवर के लिए प्रेषित किया जा सकता।

कवक की उपस्थिति से पहले पालन करने के लिए कदम

मौजूद कवक की महान किस्म के कारण, पशु चिकित्सा यात्रा अनिवार्य है। एक का उपयोग करेगा लकड़ी का दीपक , यह परजीवी के 50% तक का पता लगा सकता है, और यदि यह काम नहीं करता है, तो यह होना चाहिए एक ऊतक नमूना का विश्लेषण करें , जैसे बाल, नाखून या त्वचा। फिर एक माइक्रोस्कोप या संस्कृति के तहत एक परीक्षा आयोजित की जाती है।

पालन ​​करने के लिए उपचार आमतौर पर पर आधारित है कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और / या एंटीबायोटिक्स . कुत्ते की त्वचा पर विशेष ध्यान देने, नमी से परहेज करने, प्रत्येक स्नान के बाद अच्छी तरह सूखने और अक्सर अपने कंबल की सफाई करने की भी सिफारिश की जाती है।

दरिंदा

बाहरी परजीवी की उपस्थिति, खासकर यदि हम किसी उपद्रव की बात करते हैं, तो इसका कारण बन सकता है गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं कुत्ते में, बालों के झड़ने के अलावा, कुछ अन्य बीमारियों के वैक्टर के रूप में कार्य करते हैं। हम fleas, ticks, पतंग, मच्छर और जूँ के बारे में बात करते हैं।

बाहरी परजीवी की अनियंत्रित उपस्थिति कुत्ते की त्वचा की असुविधा और जलन का कारण बनती है, जिसके कारण ए लगातार खरोंच, यह खुजली से छुटकारा पाने के लिए भी काट सकता है, जो घावों, परतों और संक्रमणों में आसानी से परिणाम देता है।

बाहरी परजीवी से पहले पालन करने के लिए कदम

पहला कदम कुत्ते के कोट को पूरी तरह से जांचना होगा, गर्दन, कान, पैरों, बगल और इंजिनिनल क्षेत्र के क्षेत्र पर ध्यान देना होगा। यदि आप परजीवी की उपस्थिति का निरीक्षण करते हैं, तो ए के उपयोग से स्नान करना अनिवार्य होगा Antiparasitic शैम्पू , टिक को मैन्युअल हटाने और बाकी को हटाने के लिए एक पिस्सू कंघी के उपयोग।

स्नान के दो दिन बाद हम एक का उपयोग करेंगे पिपेट या हार antiparasitic एक दूसरे उपद्रव को पीछे हटाना और टालना। इसके अलावा, यह एक बनाने के लिए सलाह दी जाती है रक्त परीक्षण किसी भी बीमारी (लीशमैनिया या लड़कियां, उदाहरण के लिए) को नकारने के लिए और कुत्ते को आंतरिक विचलन के लिए एक गोली प्रदान करें, क्योंकि कुछ बाहरी परजीवी दिल की धड़कन या टैपवार्म के वाहक हो सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऊपर वर्णित एक की तुलना में खरोंचों को एक अलग उपचार की आवश्यकता होगी, जिसके लिए पशुचिकित्सा द्वारा बहुत कठोर निगरानी की आवश्यकता होती है।

अंत में, हम सफाई और याद रखना चाहते हैं सभी कुत्ते के निजी सामान की कीटाणुशोधन , विशेष रूप से कपड़े, क्योंकि परजीवी पर्यावरण में जीवित रह सकते हैं। हम घर में सभी जानवरों को भी हटा देंगे।

दरिंदा

चिंता और तनाव

सभी कुत्ते दिन के दौरान तनाव की छोटी स्पाइक्स का अनुभव करते हैं। यह एक उत्तेजना के लिए जीव की एक स्वचालित प्रतिक्रिया है और यह सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है, जो कुत्ते के शरीर में विभिन्न प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है।

पुरानी तनाव की उपस्थिति हो सकती है estereotipias , एक स्पष्ट अंत के बिना लगातार दोहराव आंदोलन, जो एक में अनुवाद कर सकते हैं अत्यधिक खरोंच या लगातार काटने। इसके अलावा, immunosuppression के परिणामस्वरूप, हम एक निरीक्षण कर सकते हैं खतरनाक बालों के झड़ने.

एक कुत्ते पर जोर दिया जाता है जब पालन करने के लिए कदम

यह हमेशा कुत्ते के तनाव के स्तर का आकलन करने के लिए आसान है, लेकिन पशु कल्याण के 5 स्वतंत्रता के बारे में हम कुत्ते के लिए आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए कि क्या कर रहे हैं निर्धारित कर सकते हैं पढ़ कर नहीं है।

सबसे गंभीर मामलों में, यह संकेत दिया जा सकता है एक विशेषज्ञ के पास जाओ , जैसे कि एक नैतिकताविद्, कुत्ते शिक्षक या ट्रेनर, तनाव के कारण की पहचान करने में हमारी सहायता के लिए और हमें हमारी स्थिति के अनुकूल ठोस दिशा-निर्देश प्रदान करते हैं। फिर भी, हम अपने कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और कुत्ते में अपेक्षाकृत सरल चाल के साथ तनाव का इलाज शुरू कर सकते हैं: गुणवत्ता चलने, खुफिया खिलौनों का उपयोग, नींद के घंटों का अनुपालन, मानसिक उत्तेजना, से परहेज करना भय, आदि के संपर्क में

बालों को हटाने

ऐसे कई कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं, जैसे तापमान, स्वास्थ्य या यौन चक्र। बालों का परिवर्तन, सबसे आम कारणों में से एक है, और आसानी से किसी बीमारी से भ्रमित हो सकता है क्योंकि एक ही समय में मंडल के सभी क्षेत्रों में परिवर्तन नहीं.

बालों के तीन चरण हैं: एनाजेन, कैटगेन और टेलोजेन, और वे हमेशा एक ही समय में मेल नहीं खाते हैं। संचित बाल कुत्ते को असुविधा का कारण बनते हैं और कुत्ते खरोंच देखना सामान्य बात है और बालों को खोना, इसी कारण से, बहुत से लोग उलझन में आ सकते हैं और सोच सकते हैं कि उनका कुत्ता कुछ पैथोलॉजी से पीड़ित है।

बालों का परिवर्तन शासित होता है हल्के बदलाव जो, तापमान के विपरीत, अधिक स्थिर हैं। इस प्रकार, हम मौसम के बदलाव के दौरान बालों का अधिक नुकसान देखेंगे। कुत्तों के अनुभव के लिए यह भी आम है अविनियमित चाल जब घर में रहते हैं या कुछ दौड़ दूसरों की तुलना में अधिक बाल खो देते हैं।

बालों के परिवर्तन के दौरान पालन करने के लिए कदम

जब हम कुत्ते के बाल के परिवर्तन का पता लगाना शुरू करते हैं, जो आम तौर पर शुरू होता है शरद ऋतु और वसंत , यह आवश्यक होगा अधिक समय बिताएं ब्रशिंग , यह दैनिक किया जाना चाहिए ताकि कुत्ता आरामदायक हो। इसके अलावा, हम मैच कर सकते हैं स्नान ब्रशिंग सत्र के बाद कुत्ते का, इस तरह हम अधिक मृत बाल हटाने में सक्षम होंगे।

एक सुंदर और चमकीले बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए, हम पशुचिकित्सा से कुछ प्रकार के पूरक की पेशकश के विकल्प से परामर्श कर सकते हैं, लेकिन अंडे और जैतून का तेल भी खाद्य पदार्थ हैं, जो कोट की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकते हैं। इन अवयवों के साथ एक सप्ताह में एक या दो घर का बना व्यंजन पेश करना कुत्ते के लिए फायदेमंद हो सकता है।

बालों को हटाने

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता खरोंच और काटने से नहीं रोकता है , हम आपको हमारी त्वचा समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में बालों के झड़ने, बुरी गंध, काली त्वचा और स्कैब्स हैंकुत्ते में बालों के झड़ने, बुरी गंध, काली त्वचा और स्कैब्स हैं
मिनीचर स्केनौज़र खुद को खरोंच तक खरोंच करता हैमिनीचर स्केनौज़र खुद को खरोंच तक खरोंच करता है
मेरे कुत्ते के पास आंख के पास खरोंच हैमेरे कुत्ते के पास आंख के पास खरोंच है
मेरे कुत्ते के बेंतुओं में त्वचा की समस्या हैमेरे कुत्ते के बेंतुओं में त्वचा की समस्या है
मेरा छोटा पिंचर कुत्ता बहुत खरोंच करता हैमेरा छोटा पिंचर कुत्ता बहुत खरोंच करता है
कैसे पता चले कि एक कुत्ते के fleas हैकैसे पता चले कि एक कुत्ते के fleas है
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार
खरोंच, एक त्वचा रोगखरोंच, एक त्वचा रोग
मेरी माल्टीज़ ब्राट बहुत खरोंच करता हैमेरी माल्टीज़ ब्राट बहुत खरोंच करता है
» » मेरा कुत्ता खरोंच और काटने से नहीं रोकता है
© 2022 TonMobis.com