मेरे कुत्ते आँखों के चारों ओर बाल क्यों खो देते हैं?

मेरे कुत्ते आँखों के चारों ओर बाल क्यों खो देते हैं?

Iquest- क्या आपने देखा है कि आपका कुत्ता आंखों के चारों ओर बाल खो देता है? Iquest- क्या आपके पास लाल आंखों का किनारा है? यह हो सकता है डेमोडेक्टिक मैंज , कैनाइन डिमोडिकोसिस के रूप में भी जाना जाता है, पतंग के कारण एक स्वास्थ्य समस्या डेमोडेक्स कैनिस.

विशेषज्ञ पशु के इस आलेख में हम उन लक्षणों का विस्तार करेंगे जो स्थानीयकृत डेमोडेकल मैंज का उत्पादन कर सकते हैं, कुत्ते की आंखों में पतंगों की उपस्थिति का निदान कैसे करें और अनुसरण करने के लिए उपचार क्या होगा।

पढ़ना और खोजना जारी रखें क्यों मेरा कुत्ता आंखों के चारों ओर बाल खो देता है आपके मामले के लिए सबसे उपयोगी युक्तियों के साथ:

आपको भी रुचि हो सकती है: मेरा खरगोश बहुत सारे बाल खो देता है - कारण और समाधान
सूची

कुत्ते की आंखों में पतंग के लक्षण

यदि आपको आश्चर्य है कि क्यों मेरा कुत्ता अपनी आंखों के चारों ओर बालों को खो देता है तो शायद इसकी उपस्थिति हो सकती है स्थानीयकृत demodectic मैंज . पतंगों के कारण यह समस्या आम तौर पर कुत्ते के चेहरे को प्रभावित करती है लेकिन शरीर के पैरों और अन्य क्षेत्रों में भी हो सकती है। यह आमतौर पर युवा कुत्तों, बुजुर्गों या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को प्रभावित करता है।

स्थानीयकृत डेमोडेक्टिक मैंज के लक्षण आमतौर पर निम्नलिखित होते हैं:

  • आंखों के चारों ओर बालों के झड़ने
  • सूजन त्वचा
  • त्वचा स्केल करें
  • आंख क्षेत्र में खुजली
  • बाध्यकारी खरोंच
  • सिर हिलना
  • बेचैनी
  • खराब गंध

मंगेतर की उपस्थिति के परिणामस्वरूप कुत्ते को आंखों में द्वितीयक जीवाणु संक्रमण का अनुभव हो सकता है। हालांकि, याद रखें कि यह एक और प्रकार की खरोंच, कवक या एलर्जी हो सकती है। पहले लक्षणों की उपस्थिति से पहले यह होना चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ ताकि कुत्ते को सटीक निदान के लिए प्रासंगिक परीक्षण दिए जाएं।

कुत्ते की आंखों में पतंग के लक्षण

Demodectic मैंज की उपस्थिति के कारण

पतंगों की उपस्थिति के कारण डेमोडेक्स कैनिस वे आमतौर पर संक्रमण के माध्यम से नहीं होते हैं बल्कि बल्कि एक immunosuppressed प्रणाली वयस्क कुत्तों में। Immunosuppressed सिस्टम में कुत्ते के शरीर के प्रतिक्रिया अक्सर अतिरंजित या, इसके विपरीत, बहुत कम है।

हमें पता होना चाहिए कि सभी कुत्तों को व्यावहारिक रूप से उनके प्रजनकों से वंचित डेमोडेक्टिक मैंज से संक्रमित किया जाता है, हालांकि आमतौर पर कुत्ते के स्वास्थ्य की उचित स्थिति होने पर यह स्वयं प्रकट नहीं होता है।

यदि हमारा कुत्ता स्थानीयकृत डेमोडेक्टिक मैंज से पीड़ित है तो पशु चिकित्सक के पास एक अच्छा निदान और सामान्य समीक्षा के लिए जाना आवश्यक है ताकि यह पता चल सके कि हमारे कुत्ते एक प्राथमिक बीमारी से भी पीड़ित है जो उनके बचाव में विकार पैदा कर सकता है और फिर खरोंच की उपस्थिति पैदा कर सकता है।

Demodectic मैंज की उपस्थिति के कारण

आंखों में पतंगों का निदान

डेमोडेक्टिक मैंज का निदान किया जाना चाहिए केवल एक पशुचिकित्सा . यह आमतौर पर किया जाता है एक स्क्रैपिंग बाद में इसका विश्लेषण करने के लिए तराजू या कुत्ते की त्वचा का।




पेशेवर प्रदर्शन करेगा रक्त परीक्षण पता लगाने के लिए, यदि यह मामला था, तो एक संभावित बीमारी जो कुत्ते के प्राकृतिक सुरक्षा को नुकसान पहुंचा रही थी और इस प्रकार के खरोंच की उपस्थिति का मुख्य कारण था।

आंखों में पतंगों का निदान

आंखों के चारों ओर demodectic मैंज का उपचार

आंखों के चारों ओर डेमोडेक्टिक मैंज का इलाज करने के लिए, पशुचिकित्सा के निर्देशों के बाद चरम देखभाल के साथ काम करें। सामान्य रूप से सामयिक उपचार से इंकार कर दिया जाता है चूंकि आंखों के बहुत करीब होने के बाद से मलम और जेल के रूप में, अगर वे कम देखभाल के साथ लागू होते हैं तो वे जलती हुई और गंभीर आंखों की चोट लग सकती हैं।

एक आदर्श करने के लिए आदर्श है मौखिक या इंजेक्शन योग्य Acaricide उपचार जो परजीवी को समाप्त करता है जो इसे पैदा कर रहा है। ऊपर वर्णित निदान करने के बाद दवा का प्रकार और वजन (वजन के आधार पर) एक पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।

आम तौर पर, इस प्रकार के खरोंच का उपचार आमतौर पर रहता है 1 और 3 महीने के बीच पहले परजीवी से प्रभावित क्षेत्रों में बालों को दिखाने के लिए हल करने और लौटने में।

इसके अलावा, बीमार कुत्ते के साथ रहने वाले सभी पालतू जानवरों के लिए निवारक उपचार करना आवश्यक है, यदि संक्रमण का खतरा होता है, हालांकि यह असंभव है। कुत्ते द्वारा उपयोग किए जाने वाले घर और खिलौनों को अच्छी तरह से साफ करना भी आवश्यक है।

आंखों के चारों ओर demodectic मैंज का उपचार

कुत्तों की आंखों में पतंगों की रोकथाम

एक बार बीमारी खत्म होने के बाद, यह बहुत महत्वपूर्ण होगा हमारे कुत्ते की अच्छी देखभाल करें ताकि वह आंखों के चारों ओर स्थित डेमोडेकल नारंगी से पीड़ित न हो। इस उद्देश्य के लिए, पशु की उचित स्वच्छता, गुणवत्ता फ़ीड प्रदान करना और नियमित आधार पर पशुचिकित्सा का दौरा करें.

यह न भूलें कि यदि समय पर पता चला है तो कई स्वास्थ्य समस्याओं का अनुकूल उपचार होता है। इसके विपरीत, जिन लोगों को निदान करने में अधिक समय लगता है, उनमें एक खराब पूर्वानुमान और एक लंबा और अधिक महंगा उपचार होता है।

कुत्तों की आंखों में पतंगों की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते आँखों के चारों ओर बाल क्यों खो देते हैं? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मस्तिष्क और सूजन आंखों के साथ कुत्तामस्तिष्क और सूजन आंखों के साथ कुत्ता
मेरे कुत्ते mastgn की आंखों के चारों ओर खूनी scabsमेरे कुत्ते mastgn की आंखों के चारों ओर खूनी scabs
परजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थितिपरजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थिति
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
मेरी बिल्लियों में मेरी आंखों में संक्रमण हैमेरी बिल्लियों में मेरी आंखों में संक्रमण है
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
आंखों से आसानी से झुर्रियों को हटा देंआंखों से आसानी से झुर्रियों को हटा दें
» » मेरे कुत्ते आँखों के चारों ओर बाल क्यों खो देते हैं?
© 2022 TonMobis.com