कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार

कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार

डिमोडेक्टिक मैंज कुत्तों में दूसरा सबसे आम प्रकार का मंगेतर है। इसे भी जाना जाता है लाल मैंग कुत्तों की त्वचा की विशेषता को लालसा करके जो इसे पीड़ित करते हैं। वंशानुगत खरोंच बीमारी को दिया गया एक और नाम है, लेकिन यह एक गलत नाम है क्योंकि रोग का असली कारण पतंग का प्रसार है डेमोडेक्स कैनिस.

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम विस्तार करेंगे कि क्या है डेमोडेक्टिक मैंज , ऐसे लक्षण क्या हैं जो हमें पहचानने की अनुमति देते हैं और संक्रमण के मामले में उपचार लागू करने की अनुमति देते हैं।

हालांकि, याद रखें कि इस बीमारी का पर्याप्त इलाज करने के लिए एक पशु चिकित्सा पेशेवर के पास जाना आवश्यक होगा। विशेषज्ञ एकमात्र ऐसा है जिसे सटीक निदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
सूची

डेमोडेक्टिक मैंज क्या है?

डेमोडेक्टिक मैंज, जिसे कैनाइन डिमोडिकोसिस भी कहा जाता है, आमतौर पर होता है स्थानीय रूप . यही है, यह त्वचा के केवल छोटे हिस्सों को प्रभावित करता है। हालांकि, कभी-कभी यह सामान्यीकृत तरीके से हो सकता है और इन मामलों में यह इलाज के लिए एक और अधिक खतरनाक और जटिल बीमारी बन जाता है।

पतंग डेमोडेक्स कैनिस यह इस खरोंच का कारण है। यह बाल कुत्तों और स्वस्थ और बीमार सभी कुत्तों के स्नेहक ग्रंथियों में रहता है। आम तौर पर, कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली इन पतंगों की आबादी को नियंत्रण में रखने के लिए ज़िम्मेदार है। हालांकि, जब वह प्रणाली विफल हो जाती है और रक्षा कम हो जाती है, तो डी कैनिस की आबादी बढ़ जाती है और रोग का कारण बनता है।

कुत्तों को इस खरोंच से पीड़ित होने का खतरा है जो मौजूद हैं कुछ प्रकार के immunosuppression . यह कुछ बीमारियों के कारण हो सकता है, मौसमी रूप से (उदाहरण के लिए महिलाओं में गर्मी के मौसम के दौरान), वृद्धि, तनाव या आनुवंशिक कारणों के दौरान हार्मोनल परिवर्तन होता है। यही कारण है कि इसे कभी-कभी वंशानुगत स्कैबीज डिमोडेक्टिक मैंग कहा जाता है, लेकिन यह एक गलत नाम है क्योंकि यहां तक ​​कि जब इम्यूनोलॉजिकल घाटे में वंशानुगत आधार होते हैं, यह वह पतंग है जो बीमारी का कारण बनता है।

हालांकि, यह ज्ञात है कि कुछ लाइनें इस बीमारी को अधिक बार पेश करती हैं। इसके अलावा, निम्न कुत्ते नस्लों में डेमोदेकोसिस अधिक आम लगता है:

  • अफगान हौंड
  • अमेरिकी पिट बैल टेरियर
  • अमेरिकी स्टाफफोर्डशायर टेरियर
  • बॉक्सर
  • सीमा कोल्ली
  • doberman
  • अंग्रेजी बुलडॉग
  • फ्रेंच बुलडॉग
  • जर्मन चरवाहे
  • shar pei
  • गुप्तचर
  • बंदर

ये पतंग सभी कुत्तों में मौजूद हैं, इसलिए संक्रमण का कोई खतरा नहीं है बीमारी का यह केवल immunosuppressed कुत्तों द्वारा विकसित किया गया है। मनुष्यों के लिए संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।

डेमोडेक्टिक मैंज क्या है?

कुत्तों में demodectic मैंज के लक्षण

स्थानीय रूप यह पिल्ले में आम है, लेकिन वयस्क कुत्तों में भी हो सकता है। इसके लक्षणों में शामिल हैं:

  • छोटे पैच में स्थित बालों के झड़ने (एलोपेसिया)। ये छीलने वाले पैच शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं, लेकिन सिर, चेहरे, गर्दन, सामने के पैरों और कंधों पर अधिक बार होते हैं।
  • एरिथेमा (लाल त्वचा)
  • सूजन।

आम तौर पर डेमोडेक्टिक मैंज का यह रूप खुजली का कारण नहीं बनता है, इसलिए कोई त्वचा जलन या चोट नहीं होती है। हालांकि, कुछ स्थितियों में ये शर्तें हो सकती हैं।

व्यापक रूप डेमोडेक्टिक मैंज के अलावा, निम्नलिखित लक्षण प्रस्तुत करता है:

  • शरीर के बड़े क्षेत्रों में बालों के झड़ने (अलगाव) व्यापक रूप से।
  • खुजली।
  • कुत्ते खरोंच, उन चीजों को हल करता है जो उन्हें परेशान करते हैं।
  • सूजन, स्केलिंग, स्क्रैप्स, घाव और स्कैब्स।
  • त्वचा के जीवाणु संक्रमण।

कुत्तों में demodectic मैंज का निदान




निदान यह पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए . कुत्ते के पिछले इतिहास पर विचार करने के अलावा, यह एक बना देगा प्रभावित क्षेत्रों की स्क्रैपिंग एक निर्जलित स्केलपेल के साथ फिर सूक्ष्मदर्शी के नीचे स्क्रैपिंग का निरीक्षण यह निर्धारित करने के लिए करें कि पतंग की उपस्थिति है या नहीं डी कैनिस.

कुछ मामलों में एक साधारण स्क्रैपिंग के साथ पतंग प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है और पशुचिकित्सा त्वचा बायोप्सी का चयन कर सकता है। यह मोटी त्वचा वाले कुत्तों में होता है और बहुत तेज तरह की तरह फोल्ड होता है।

कुत्तों में demodectic मैंज का निदान

डेमोडेक्टिक मैंज के लिए उपचार

स्थानीय और सामान्यीकृत दोनों, डेमोडेक्टिक मैंज के लिए उपचार में प्रशासन शामिल है मुंह और मलम में दवाएं . दवा का उपयोग किया जाना चाहिए और खुराक पशुचिकित्सा द्वारा इंगित किया जाना चाहिए, लेकिन एवरेराइडिटिक्स जैसे एवरेक्साइडिन, मिल्बेमिसेन, मोक्साइडक्टिन और अमित्राज़ आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं। कुछ औषधीय शैम्पू भी बीमारी के इलाज में मदद कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डेमोडेक्टिक मैंज का इलाज करने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के विपरीत दुष्प्रभाव हो सकते हैं। पशुचिकित्सा को इन संभावित प्रभावों के बारे में सूचित करना चाहिए ताकि मालिक अपने पालतू जानवरों के लिए उचित उपाय कर सकें। जब माध्यमिक जीवाणु संक्रमण होता है, तो आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं का मुकाबला करने के लिए प्रशासित किया जाता है।

पूर्वानुमान अज्ञात है प्रत्येक मामले के अनुसार . स्थानीयकृत स्टेबीज वाले पिल्ले में एक उत्कृष्ट निदान होता है। इन मामलों में रोग आमतौर पर स्वाभाविक रूप से भेजता है, हालांकि सफलता सुनिश्चित करने के लिए उपचार करना बेहतर होता है। स्थानीय स्कैबीज वाले वयस्क कुत्तों के पास अधिक आरक्षित निदान होता है और यह उम्मीद नहीं की जाती है कि यह रोग स्वाभाविक रूप से निकल जाएगा। इन मामलों में, उपचार कम या ज्यादा लंबा हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर अच्छे परिणाम देता है।

सामान्यीकृत डेमोडेक्टिक मैंज से पीड़ित कुत्ते के पास कम अनुकूल पूर्वानुमान होता है। इन मामलों में बीमारी को नियंत्रित करना ज्यादा कठिन होता है और यह संभव है कि कुत्ता अपने पूरे जीवन के लिए उपस्थित हो, हालांकि उसकी देखभाल अच्छी तरह से की जा सकती है।

वयस्क कुत्ते जिनके पास यह बीमारी है, दोनों स्थानीय और सामान्यीकृत, को एक प्रणालीगत बीमारी की तलाश में गहन निदान के अधीन किया जा सकता है जो रक्षा में गिरावट का कारण है।

डेमोडेक्टिक मैंज के लिए उपचार

कैनाइन demodicosis कैसे रोकें

चूंकि डेमोडकोसिस आमतौर पर कुत्तों में रहता है, पतंग के कारण, इसे खत्म करना असंभव है। इसलिए, उनकी उपस्थिति को रोकने के लिए कोई रास्ता नहीं है हमारे पालतू जानवरों में हालांकि, अच्छे पोषण, व्यायाम और उचित कंपनी के साथ, अनावश्यक तनाव के बिना कुत्तों को अच्छी हालत में रखकर रोग को रोकने में मदद करना संभव है।

कैनाइन demodicosis कैसे रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के पास तीन साल पहले डेमोडेक्टिक मैंज हैकुत्ते के पास तीन साल पहले डेमोडेक्टिक मैंज है
परजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थितिपरजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थिति
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमणकुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण
कुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थ
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
» » कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com