बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

उम्र, लिंग या व्यक्तिगत स्वच्छता के बावजूद खरोंच किसी भी बिल्ली को प्रभावित कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अप्रिय बीमारी है जो पतंगों के उपद्रव के कारण होती है नोटोएडिस कैटी, यह त्वचा के ऊतकों को गहरे तरीके से penetrates और बिल्ली की त्वचा पर खुजली, जलन, यहां तक ​​कि घावों और scabs पैदा करता है।

बिल्लियों में खरोंच कुत्तों की तरह आम नहीं है, हालांकि, यह एक इलाज योग्य और इलाज योग्य बीमारी है, जब तक इसे जल्दी पता चला है और एक प्रभावी उपचार शुरू किया गया है।

याद रखें कि यह है पशु चिकित्सक के पास जाना जरूरी है एक प्रभावी उपचार के लिए, हालांकि, जबकि आप इनमें से कुछ चाल और उपचार लागू कर सकते हैं ताकि आपकी बिल्ली अत्यधिक पीड़ित न हो। ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें जहां हम बात करेंगे बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण
सूची

खरोंच क्या है? यह बिल्लियों को कैसे प्रभावित करता है?

खरोंच एक बीमारी है अत्यधिक संक्रामक . ज्यादातर मामलों में, बिल्लियों को पीड़ित होने वाली बिल्लियों इसलिए होती है क्योंकि वे किसी अन्य बिल्ली या संक्रमित जानवर के संपर्क में हैं। शुरुआती उपचार महत्वपूर्ण महत्व का है, इसके अलावा, यह एक ऐसी बीमारी है जो मनुष्यों, साथ ही साथ अन्य जानवरों को भी प्रभावित कर सकती है।

बीमारी यह प्रुरिटस द्वारा विशेषता है या गंभीर खुजली, scabs और alopecia (बालों के झड़ने)। सिद्धांत रूप में यह कान और सिर में गर्दन में स्थानीय तरीके से दिखाई दे सकता है, और यह उस समय है जब इसे हमला करना जरूरी है। समय के साथ, अगर इसे उचित महत्व नहीं दिया जाता है, तो यह बीमारी इसे बढ़ाया जा सकता है आपकी बिल्ली के शरीर पर सब कुछ। खरोंच के लिए उपचार में बहुत सी देखभाल, अन्य बिल्लियों और पालतू जानवरों से अलगाव शामिल है। बिल्लियों जिनके पास खरोंच हैं, निम्नलिखित लक्षण हैं:

  • खुजली और तीव्र जलती हुई
  • यह खुद को खरोंच करने के लिए काट देगा
  • त्वचा की जलन और सूजन
  • बुरा मनोदशा और चिंता
  • वजन घटाने
  • स्थानीय बाल खो गया
  • त्वचा पर खराब गंध
  • प्रभावित क्षेत्रों में परतों की उपस्थिति

उपचार से पहले कदम

आपको सबसे पहले करना चाहिए अन्य जानवरों से अपनी बिल्ली अलग करें और इसे समाप्त होने तक पूरी तरह से ठीक होने तक इसे संगरोध में रखें। याद रखें कि इसमें सप्ताह या महीने लग सकते हैं। विशेष रूप से यदि आपकी बिल्ली लंबे बालों वाली है, तो आप अपने कोट को काटने पर विचार कर सकते हैं ताकि उपचार का आवेदन अधिक अनुकूल हो।

याद रखें कि स्वच्छता मौलिक है इन मामलों में। उपचार शुरू करने से पहले अपनी बिल्ली को अच्छी तरह से इलाज करें, साथ ही इसके सभी निजी सामान: बिस्तर, कंबल, खाने वाले कंटेनर, हार और खिलौने। हम अनुशंसा करते हैं कि किसी भी उत्पाद को लागू करने से पहले, चाहे कितना स्वाभाविक हो, लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करें। याद रखें कि खरोंच बहुत संक्रामक है। जब आप उपचार जारी रखते हैं, तो आपको अपनी सभी वस्तुओं को एक बहुत ही नियमित तरीके से धोना चाहिए और आस-पास की एक भयानक सफाई सुनिश्चित करना चाहिए।

उपचार से पहले कदम

घरेलू उपचार कि आप खरोंच के इलाज के लिए घर पर आवेदन कर सकते हैं

- आवश्यक तेल:

यद्यपि इन प्रकार के उत्पाद आपके पालतू जानवर की त्वचा से पूरी तरह से खरोंच को खत्म नहीं करेंगे, अगर वे सेवा करेंगे जलन के लिए दर्दनाशक , और यह पहले से ही एक महान प्रगति है, क्योंकि इससे उसे खुद को चोट पहुंचाने में मदद मिलेगी। कोमल परिपत्र मालिश के साथ प्रभावित क्षेत्रों में जैतून, बादाम और लैवेंडर के आवश्यक तेलों को लागू करें। आप उन्हें मिश्रण कर सकते हैं और इसका एक और अधिक शक्तिशाली प्रभाव होगा। हालांकि, विटामिन ई के साथ बादाम का तेल बहुत प्रभावी हो सकता है और अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकता है। इस विटामिन के साथ तेल मिलाएं और कंटेनर को कमरे के तापमान में गर्म करें। एक बूंद के साथ, कम से कम एक सप्ताह के लिए हर दो दिनों में इस पदार्थ को लागू करें। यह संयोजन पतंग को मार सकता है, साथ ही, त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

- सल्फर साबुन:




सल्फर साबुन के साथ अपनी बिल्ली को स्नान करने का एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। सल्फर (हालांकि यह एक रासायनिक तत्व है) आसानी से प्राप्त किया जाता है और है एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण इससे संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। आप फार्मेसियों में बहुत कम कीमतों पर इसे प्राप्त कर सकते हैं और आंखों और श्लेष्म झिल्ली के क्षेत्रों की देखभाल करते हुए दिन में दो बार अपनी बिल्ली को स्नान कर सकते हैं।

घरेलू उपचार कि आप खरोंच के इलाज के लिए घर पर आवेदन कर सकते हैं

तेल, एसिड और अंगूर के बीच

- बोरिक एसिड:

यह एक बहुत ही आम उपचार है क्योंकि यह जानवर के प्राकृतिक त्वचा के स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद करता है और है एंटीसेप्टिक गुण . कान जैसे क्षेत्रों को साफ करने के लिए पानी के साथ एक बॉरिक एसिड समाधान का प्रयोग करें। यह सप्ताह में कम से कम एक बार।

- मकई का तेल:

और हम तेल के साथ वापस आते हैं। यह उत्पाद उन गंदे पतंगों पर हमला कर सकता है और प्रभावी ढंग से डूब सकता है जो खरोंच का कारण बनता है। यह उतना प्रभावी है जितना कि यह सस्ता है। 15 दिनों के लिए, इस तेल के साथ प्रश्न वाले क्षेत्रों को मालिश करें, और सुनिश्चित करें कि आप किसी भी आवेदन को याद नहीं करते हैं।

- सफेद सिरका:

रसोईघर में जाने के लिए सफेद सिरका सबसे आसान उत्पादों में से एक है। बिल्लियों में खरोंच के संबंध में, यह बहुत प्रभावी है कान के क्षेत्र संक्रमण और अशुद्धियों के अवशेषों को पेश करने और सफाई करने वाली पतंगों को मारना। सिरका को थोड़ा पानी से मिलाएं और हमेशा इसे बहुत सावधानी से डालने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग करें। खुले घावों के क्षेत्रों में कभी भी कम और कम लागू न करें, क्योंकि इससे अधिक जलन हो सकती है।

तेल, एसिड और अंगूर के बीच

याद रखें कि आपकी उपचार के लिए उपयोगी और सकारात्मक होने के बावजूद ये उपचार, यदि निदान सही नहीं है तो वे हमेशा काम नहीं कर सकते हैं . इसी कारण से यह आवश्यक है कि आप अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं, जो आपको सूचित करेगा कि यह वास्तव में खरोंच या अन्य त्वचा की समस्या है और आपको अपने मामले के अनुसार सबसे उचित उपचार प्रदान करेगा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
परजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थितिपरजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थिति
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
घरेलू उपचार के साथ कुत्तों के खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ कुत्तों के खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों में खरोंच और कवकबिल्लियों में खरोंच और कवक
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में फैटी बाल - कारण और घरेलू उपचारबिल्लियों में फैटी बाल - कारण और घरेलू उपचार
बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार
» » बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com