कुत्तों में मधुमेह का निदान और उपचार

कुत्तों में मधुमेह

यह समझना महत्वपूर्ण है कि कुत्तों में मधुमेह को प्रबंधनीय विकार माना जाता है और कई मधुमेह के कुत्ते खुश और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

कुत्तों में मधुमेह को वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • टाइप I (इंसुलिन उत्पादन की कमी)।
  • टाइप II (हार्मोन के लिए अपर्याप्त प्रतिक्रिया के साथ असंतुलित इंसुलिन उत्पादन)।

कुत्तों में बीमारी का सबसे आम रूप टाइप I, इंसुलिन-निर्भर मधुमेह है, जो तब होता है जब पैनक्रिया इंसुलिन के पर्याप्त स्तर का उत्पादन या सिक्रेट करने में असमर्थ होता है। कुत्ते जिनके पास टाइप 1 मधुमेह है, उन्हें जीवित रहने के लिए इंसुलिन थेरेपी की आवश्यकता होती है।

कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहीं

निम्नलिखित संकेत हैं कि आपका कुत्ता मधुमेह हो सकता है:

  • भूख में बदलें
  • अत्यधिक प्यास / पानी की खपत में वृद्धि हुई
  • वजन घटाने
  • ग्रेटर पेशाब
  • असामान्य रूप से मीठा या फल-सुगंधित सांस
  • सो हो जाना
  • निर्जलीकरण
  • मूत्र पथ संक्रमण
  • क़ै
  • मोतियाबिंद गठन, अंधापन
  • पुरानी त्वचा संक्रमण

कुत्तों में मधुमेह के कारण

मधुमेह के सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन आनुवंशिकी, मोटापा, क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस, कुछ दवाएँ और अग्न्याशय में असामान्य प्रोटीन जमा रोग के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

कुत्ते मधुमेह से अधिक प्रवण होते हैं

ऐसा माना जाता है कि मोटे कुत्तों और महिलाओं को मधुमेह के विकास के जोखिम में वृद्धि हो सकती है क्योंकि वे बूढ़े होते हैं (6-9 वर्ष की आयु)

ऑस्ट्रेलियाई टेरियर, मानक और लघु Schnauzers, सॉसेज कुत्ते, Poodles और Samoyedos सहित कुछ नस्लों में भी जोखिम बढ़ सकता है।

किशोर मधुमेह को भी देखा जा सकता है और विशेष रूप से गोल्डन रिट्रीवर्स में अक्सर होता है।

कुत्तों में मधुमेह का निदान

मधुमेह का सही ढंग से निदान करने के लिए, आपका पशुचिकित्सा नैदानिक ​​संकेतों के बारे में जानकारी एकत्र करेगा, शारीरिक परीक्षा करेगा और रक्त परीक्षण और मूत्रमार्ग करेगा।

कुत्तों में मधुमेह का उपचार




प्रत्येक मधुमेह कुत्ता एक अनूठा मामला है और चिकित्सा के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देगा। मधुमेह का उपचार बीमारी के लक्षणों की गंभीरता पर आधारित है और यदि अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो चिकित्सा को जटिल बना सकती हैं।

कुछ कुत्ते गंभीर रूप से बीमार होते हैं जब उन्हें पहली बार निदान किया जाता है और उनके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कई दिनों तक गहन अस्पताल देखभाल की आवश्यकता होती है।

कुत्ते जो पहली बार निदान करते समय अधिक स्थिर होते हैं, मौखिक दवा या फाइबर में समृद्ध आहार का जवाब दे सकते हैं जो रक्त ग्लूकोज के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है।

अधिकांश कुत्तों के लिए, रक्त ग्लूकोज के उचित विनियमन के लिए इंसुलिन इंजेक्शन आवश्यक हैं। एक बार आपके पालतू जानवर के लिए सही इंसुलिन उपचार स्थापित होने पर, आमतौर पर वजन के आधार पर, आपको दिखाया जाएगा कि घर पर अपने इंसुलिन इंजेक्शन कैसे दें।

आपके कुत्ते को निर्जलित करने की अनुशंसा की जाती है, क्योंकि मादा सेक्स हार्मोन रक्त शर्करा के स्तर पर असर डाल सकता है।

अपने पशु चिकित्सक की व्याख्या करेगा, यह हमेशा हर दिन एक ही समय में आपके इंसुलिन देने के लिए और उनके साथ-साथ नियमित रूप से कुत्ते के भोजन देने के लिए महत्वपूर्ण है के रूप में दवा-यह इंसुलिन के खून मैच शिखर स्तर में पोषक तत्वों कीलें अनुमति देता है। इससे संभावना कम हो जाएगी कि आपकी चीनी का स्तर बहुत असंतुलित हो गया है। आप अपने पालतू जानवर की दवा के समय के आसपास एक भोजन कार्यक्रम तैयार करने के लिए अपने पशुचिकित्सा के साथ काम कर सकते हैं। मधुमेह वाले कुत्ते में ग्लूकोज में उच्च ट्रिंकेट से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है। नियमित रक्त ग्लूकोज चेक किसी भी मधुमेह कुत्ते की निगरानी और उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और आपका पशुचिकित्सक आपको अपने कुत्ते की रक्त शर्करा की जांच करने के लिए शेड्यूल निर्धारित करने में मदद करेगा।

कुत्तों में मधुमेह की रोकथाम

यद्यपि एक निश्चित प्रकार की मधुमेह वंशानुगत है - एक वर्ष से भी कम उम्र के कुत्तों में पाया जाने वाला प्रकार - उचित आहार और नियमित व्यायाम मधुमेह के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। अन्य नकारात्मक प्रभावों के अलावा, यह ज्ञात है कि मोटापा मधुमेह के लिए नकारात्मक योगदान देता है।

अगर आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को मधुमेह है

यदि आपका कुत्ता ऊपर सूचीबद्ध लोगों का असामान्य नैदानिक ​​संकेत दिखा रहा है, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा को देखने के लिए एक यात्रा की व्यवस्था करें। यदि मधुमेह के कुत्ते का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह मोतियाबिंद और गंभीर मूत्र पथ की समस्याओं जैसे माध्यमिक स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर सकता है। आखिरकार, इलाज न किए गए मधुमेह से आपको कोमा और यहां तक ​​कि मौत भी मिल सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा
मेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते होमेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते हो
जिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ताजिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ता
कुत्तों में मधुमेहकुत्तों में मधुमेह
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहीं
कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाजकुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज
मधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता हैमधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता है
मधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझावमधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझाव
क्या मधुमेह न्यूरोपैथी होने के लिए एक बिल्ली जीवनभर का सबसे अच्छा परिसर ले सकती है?क्या मधुमेह न्यूरोपैथी होने के लिए एक बिल्ली जीवनभर का सबसे अच्छा परिसर ले सकती है?
» » कुत्तों में मधुमेह का निदान और उपचार
© 2022 TonMobis.com