चीनी बौने होगस्टर क्रिकट्यूलस griseus

यह हम्सटर, जो केवल 8 से 13 सेमी तक मापता है। लंबे समय से, यह स्टेपप्स और अर्ध-रेगिस्तानी क्षेत्रों, चीनी और मंगोलियाई क्षेत्रों से आता है, इसे चीनी सूचीबद्ध हम्सटर या बस, चीनी हम्सटर का नाम भी मिलता है।

पीठ ग्रे माउस है। बड़ी काली आंखों के बीच एक गहरा केंद्रीय लकीर शुरू होता है, कभी-कभी काफी पीला और मुश्किल से दिखाई देता है, जो पूंछ तक पहुंचता है . यह स्पष्ट है और, एक हम्सटर के लिए, अपेक्षाकृत लंबा, यह 2 से 3.3 सेमी तक मापता है।

चीनी हम्सटर के पुरुष 35 से 45 ग्राम वजन करते हैं, और 30 से 38 ग्राम के बीच महिलाएं होती हैं। नवजात शिशुओं का वजन 1 और 1.5 ग्राम के बीच होता है - एक महीने के बाद वे लगभग 20 ग्राम वजन करते हैं।

वे घोंसला छोड़ते हैं जब उनके पास 8 से 10 दिन होते हैं, वे 9 से 11 दिनों में ठोस भोजन लेते हैं और 15 दिनों में वे दूध पीते हैं। आंखें 13 से 15 दिनों तक खुलती हैं। 4 सप्ताह की उम्र में वे पहले से ही यौन परिपक्व हैं और 4 से 7 सप्ताह में वयस्क हैं।

20 से 22 दिनों के गर्भ के बाद, मादा औसतन 7 युवा होती है। हालांकि, प्रत्येक वर्ष केवल 4 से 7 लीटर होते हैं, जो 45 दिनों के अंतराल पर पैदा होते हैं।

आश्चर्य की बात यह है कि यह बहुत ठंडा होने पर भी हाइबरनेट नहीं करता है - जानवरों को -40 डिग्री सेल्सियस पर भी पाया गया है। दूसरी तरफ, आप बर्फ में अपने पटरियों को भी देख सकते हैं जब वह अपने बोर से अपने गोदामों में जाता है, जिसमें वह उन जगहों पर है जहां उन्हें बड़ी मात्रा में बीज मिलते हैं। आपके burrow और अपने pantries के बीच की दूरी 100 मीटर से अधिक तक पहुंच सकते हैं।

कीड़े (मुख्य रूप से बीटल), मकड़ियों और घोंघे खाओ। पौधे के भोजन में मुख्य रूप से घास, रीड, पोटेंटाइल्स और सैलिस के बीज होते हैं। साथ ही अल्फल्फा, क्लॉवर और मटर की किस्में।

चूंकि यह हम्सटर एक जानवर बन गया है जो मानव बस्तियों का पालन करता है, यह अनाज के खेतों में पाया जा सकता है, जिससे यह 500 ग्राम तक पहुंच जाता है। प्रावधानों के रूप में अनाज के।

यह हम्सटर पहली बार 1 9 37 में चीन में पैदा हुआ था। इसका प्रयोग प्रयोगशाला पशु के रूप में किया जाता था और इस तरह इसे संयुक्त राज्य अमेरिका ले जाया गया था, जहां पालतू जानवर के रूप में इसकी योग्यता भी खोजी गई थी। इस तरह 1 9 71 से यूरोप में भी पालतू स्टोर में खरीदा जा सकता है। हालांकि, चीनी बौना हम्सटर अक्सर पेशकश नहीं की जाती है क्योंकि मादा की आक्रामकता के कारण संतान बेहद मुश्किल है।




युवा जानवर, भले ही वे चारा भाई नहीं हैं, खुद को अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि महिलाएं एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से सह-अस्तित्व में हैं।

वे अक्सर अपने युवा को एक ही घोंसले में रखते हैं और उन्हें एक साथ चूसते हैं। जब वे 5 महीने की उम्र तक पहुँचने, महिलाओं पुरुषों, mutilГЎndoles पूंछ और जननांगों Гіrganos से सही मायने में आक्रामक हो जाते हैं और उनमें से कई के काटने से मर जाते हैं।

अधिक शांतिपूर्ण महिलाओं को उठाने के प्रयास केवल धीरे-धीरे सफल होते हैं। वर्तमान में ऐसे जोड़े हैं जो हमेशा एक साथ रह सकते हैं। हालांकि, पुरुष और निगरानी के तहत थोड़े समय के लिए गर्मी में मादा में शामिल होना आवश्यक है, और फिर इसे अपने पिंजरे में वापस कर देना आवश्यक है।

2 और 3 सप्ताह की उम्र में, युवा चीनी हैम्स्टर बहुत चंचल होते हैं, एक दूसरे के चारों ओर कूदते हैं, छोटे श्राइक से लड़ते हैं और उत्सर्जित करते हैं।

वे पिंजरे पर चढ़ते हैं और सभी जगहों पर खुदाई करते हैं, इसलिए यह अच्छा है अगर यह बड़ा है और व्यायाम चक्र सहित कई खिलौनों और गैजेट्स पर चढ़ने के लिए बहुत अच्छा है।

पिंजरे में मोटी तल परत भी होनी चाहिए, क्योंकि वे नीचे छिपाना पसंद करते हैं, खासकर अगर वे दिन के दौरान सोना चाहते हैं। स्वाभाविक रूप से, आप घोंसले के लिए बहुत सारी सामग्री के साथ एक बेडरूम-घर भी डाल सकते हैं, जैसे कि घास और सेलूलोज़।

अपने दांतों के साथ चीनी सूचीबद्ध हैम्स्टर लंबे समय तक दोनों सामग्रियों को फाड़ते हैं, जब तक कि वे अपने स्वाद से मेल खाने के लिए अपना आकार और नरमता प्राप्त न करें।

हाल ही में शिकार किए गए जंगली नमूने लंबे समय तक डरावने हैं, लेकिन अगर सही तरीके से इलाज किया जाता है, तो वे भी कम हो जाते हैं। घर पर उठाए गए पिल्ले शुरुआत से ही होते हैं।

चूंकि वे काटने नहीं देते हैं, इसलिए उन्हें बच्चों द्वारा आसानी से भी लिया जा सकता है। दोपहर में किसी भी गंध को छोड़कर और जागने से, उन्हें छोटे जानवरों के बीच आदर्श पालतू माना जा सकता है। दुर्भाग्यवश, चीनी बौने हम्सटर हर जगह नहीं मिला है, इसलिए इसके फायदे अभी तक प्रसारित नहीं हुए हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी हम्सटरचीनी हम्सटर
कैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहीं?कैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहीं?
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?
हाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरणहाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरण
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
ज़ुंगरिया फोडोपस सुंगोरस के बौने होगस्टरज़ुंगरिया फोडोपस सुंगोरस के बौने होगस्टर
Roborowski phodopus roborovskii के बौने hogsterRoborowski phodopus roborovskii के बौने hogster
हाइपरथेर की बीमारियों की रोकथामहाइपरथेर की बीमारियों की रोकथाम
मधुमक्खी की पूरक आहारमधुमक्खी की पूरक आहार
» » चीनी बौने होगस्टर क्रिकट्यूलस griseus
© 2022 TonMobis.com