एक हम्सटर कितना रहता है?

एक हम्सटर कितना रहता है?

हम्सटर एक के बारे में है बहुत लोकप्रिय पालतू जानवर छोटे लोगों के बीच में कई मामलों में यह घर पर आने वाला पहला पालतू जानवर है। यह जानवरों को बनाए रखना एक आसान है जो अपनी प्यारी उपस्थिति और इसके मज़ेदार आंदोलनों से प्यार करता है। हालांकि, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि हम्सटर कितना रहता है और इसे छोटे लोगों को समझाता है ताकि वे जान सकें कि किसी बिंदु पर उन्हें इस वास्तविकता का सामना करना पड़ेगा।

दुनिया में हम्सटर की 1 9 प्रजातियां हैं, लेकिन केवल 4 या 5 पालतू जानवरों के रूप में अपनाई जा सकती हैं। एक संवेदनशील बिंदु कि इन प्रजातियों का सीमित जीवन समय है।

इस कारण से विशेषज्ञों के लिए हम आपके सामान्य प्रश्न का उत्तर देंगे: iquest- एक हम्सटर कितना रहता है? ?

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक कुत्ता कुत्ता कितना रहता है?
सूची

हम्सटर का जीवन चक्र

हैम्स्टर की जीवन प्रत्याशा उनके आवास, उनके द्वारा प्राप्त देखभाल और उनके आधार पर काफी भिन्न हो सकती है विशिष्ट प्रजातियां जिसके लिए यह संबंधित है। ये छोटे जानवर बुलाए जाने वाले कृन्तकों के उप-समूह से संबंधित हैं Cricetinos.

पालतू जानवरों के रूप में घरों में रहने वाले हैम्स्टर का औसत जीवन 1.5 से 3 साल है, हालांकि 7 साल तक के जीवन के नमूने पंजीकृत किए गए हैं। आम तौर पर, छोटी प्रजातियां, इसकी दीर्घायु कम होती है।

हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं है। हम्सटर की अच्छी देखभाल और देखभाल आपके स्वास्थ्य पर प्रत्यक्ष प्रभाव डालेगी। इसके अलावा, हैम्स्टर की सबसे आम बीमारियों को जानना हमें एक समस्या का पता लगाने में मदद करेगा। इसलिए, यह निर्धारित करना कि एक हम्सटर जीवन कितना भिन्न हो सकता है।

हम्सटर का जीवन चक्र

जंगली हैम्स्टर कितने रहते हैं?

दिलचस्प हैम्स्टर जंगली में वे और रहते हैं कि बंदी, हालांकि कई लोग उल्लू, उल्लू, लोमड़ी, और कई अन्य शिकारियों द्वारा कब्जा कर लिया बहुत युवा मर जाते हैं। लेकिन इन कृन्तकों की प्रजनन क्षमता इतनी अधिक है कि आप शायद ही इस परिस्थिति को देखते हैं।

एक स्पष्ट उदाहरण है यूरोपीय जंगली हम्सटर , क्रिकटस क्रिकटस, जो 8 साल तक जीवित रह सकता है। यह एक बड़ा हम्सटर है, क्योंकि यह लगभग 35 सेमी मापता है। स्वर्ण हम्सटर को दोगुना से अधिक, जो कि पालतू जानवर के रूप में हमें सबसे बड़ा है और यह 17.5 सेमी से अधिक नहीं है।




Sbs.com.au से यूरोपीय जंगली हम्सटर की छवि:

जंगली हैम्स्टर कितने रहते हैं?

हम्सटर अपनी प्रजातियों के अनुसार कितना रहता है:

1. सुनहरा हम्सटर या सीरियाई हम्सटर

Mesocricetus auratus, यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय है। यह 12.5 और 17.5 सेमी के बीच उपाय करता है। आमतौर पर 2 से 3 साल के बीच रहते हैं। जंगली में यह गंभीर रूप से खतरनाक प्रजाति है।

हम्सटर अपनी प्रजातियों के अनुसार कितना रहता है:

2. रूसी हम्सटर

रूसी हम्सटर या फोडोपस सुंगोरस जीवन प्रत्याशा लगभग 2 साल है। यद्यपि यह भूरा या भूरा हो सकता है, लेकिन एक बहुत ही रोचक विशेषता यह है कि यह साल के सबसे ठंडे समय में हाइबरनेट करता है, तो यह पूरी तरह से अपने फर को सफेद में बदल सकता है।

3. चीनी हम्सटर

चीनी हम्सटर या क्रिकट्युलस ग्रिसस सीरियाई हैम्स्टर के साथ, दुनिया भर के घरों में सबसे लोकप्रिय है। वे आमतौर पर 2 से 3 साल तक रहते हैं। वे वास्तव में छोटे हैं और वे अपने परिवारों के साथ बहुत स्नेही होने के लिए खड़े हैं।

4. रोबोरोवस्की के हम्सटर

रोबोरोवस्की हम्सटर, फोडोपस रोबोरोवस्की यह दुनिया के सबसे छोटे हैम्स्टर में से एक है। वे जीवन के 3 साल तक पहुंचते हैं, यहां तक ​​कि कुछ और भी। वे अन्य हैम्स्टर के रूप में मिलनसार नहीं हैं और काटने के लिए मिल सकते हैं। ExpertoAnimal में पता लगाएं कि कैसे अपने रोबोरोवस्की हम्सटर को काटने से रोकने के लिए।

5. कैंपबेल के हम्सटर

कैंपबेल के हम्सटर या फोडोपस कैंपबेलि 1.5 से 3 साल के बीच रहता है अक्सर रूसी हम्सटर के साथ आसानी से भ्रमित होता है और कुछ हद तक शर्मीला और आरक्षित होता है। वे बहुत विविध रंग हो सकते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक हम्सटर कितना रहता है? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक हम्सटर के दांतों की देखभालएक हम्सटर के दांतों की देखभाल
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
पालतू जानवर: कुत्ते, बिल्लियों, खरगोश, पक्षियों, मछली, कछुए कितने साल के हैं?पालतू जानवर: कुत्ते, बिल्लियों, खरगोश, पक्षियों, मछली, कछुए कितने साल के हैं?
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
हम्सटर के लिए मूल नामहम्सटर के लिए मूल नाम
हाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरणहाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरण
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर की देखभाल कैसे करेंएक हम्सटर की देखभाल कैसे करें
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर कैसे चुनेंएक हम्सटर कैसे चुनें
» » एक हम्सटर कितना रहता है?
© 2022 TonMobis.com