सबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोग

सबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोग

अफ्रीकी हेजहोग इस प्रजाति की विविधता है कि हाल के वर्षों में पालतू जानवर के रूप में लोकप्रिय हो गया है, इसके छोटे आकार और आकर्षक उपस्थिति के कारण। इन छोटे स्तनधारियों में रात्रिभोज की आदतें होती हैं और वे अपने छोटे आकार के संबंध में लंबी दूरी की यात्रा करने में सक्षम होते हैं, इसलिए आपको व्यायाम करने के लिए जगह देनी चाहिए।

हालांकि उनका ख्याल रखना बहुत आसान है, वे सभी जानवरों की तरह बीमारियों से पीड़ित हैं, इसलिए विशेषज्ञ एनीमल इस लेख को इस बारे में प्रस्तुत करता है अफ्रीकी हेजहोग की सबसे आम बीमारियां . iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: अफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन
सूची

सूखी त्वचा

अफ्रीकी हेजहोगों में त्वचा की समस्याएं बहुत आम हैं। कान में किसी भी बार्ब, छीलने, लाल क्षेत्रों और स्कैब्स या उस क्षेत्र में त्वचा की सख्त होने का नुकसान हो सकता है।

कारणों से अलग हैं परजीवी की उपस्थिति त्वचा पर जब तक पोषण संबंधी समस्याएं . इसका मुकाबला करने के लिए पशुचिकित्सक के पास जाना और समस्या का स्रोत क्या है। यह संभव है कि प्राकृतिक तेलों के साथ प्रभावित क्षेत्रों में हाइड्रेशन के अलावा कुछ मौखिक उपचार की सिफारिश की जाती है।

सूखी त्वचा

मशरूम और परजीवी

कुत्तों और बिल्लियों के साथ, हेजहोग का अतिथि है टिक , के कण और मशरूम त्वचा का जैसा कि आप जानते हैं, जानवरों के खून पर खिलते हैं, इसलिए वे बीमारियों के कारण, आपके हेजहोग को एनीमिया का कारण बन सकते हैं।

पतंगों को खरोंच का कारण बनता है, जो कताई, प्यूरिटो और काले धब्बे के पतन में अनुवाद किया जाता है जो त्वचा में मनाए जाते हैं, फर्नीचर और कालीनों में भी घोंसला, पूरे घर को संक्रमित करते हैं। अगर हेजहोग बीमार और कमजोर है, तो वे खतरनाक हैं, और वे आसानी से फैलते हैं।

पशुचिकित्सा इंगित करेगा सामयिक उपचार इन परेशान आक्रमणकारियों को समाप्त करने के साथ-साथ घर को साफ करने के लिए अनुसरण करने के लिए कदम भी। हेजहोग के पिंजरे, फीडर, बिस्तर और खिलौनों को अच्छी तरह से साफ करने की सिफारिश की जाती है।

दस्त और कब्ज

यह के बारे में है गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग जो अक्सर इस छोटे स्तनपायी को पीड़ित करता है। दस्त आमतौर पर एक के कारण होता है आहार में अचानक परिवर्तन या पानी की कमी, जबकि कब्ज का कारण तनाव है, छोटे हेजहोगों में घातक बनना अगर जल्दी पता नहीं चला है।

यदि आपको अपने हेजहोग के शौचालय पैटर्न में कोई बदलाव दिखाई देता है तो आपको तुरंत विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। अचानक भोजन में बदलाव न करें, हेजहोग को शुरुआती उम्र से विभिन्न आहार में आदी करें और हमेशा उसके लिए ताजा पानी के साथ एक कहानी तैयार करें। उन परिस्थितियों से बचें जो आपको परेशान करते हैं , इसे बहुत अधिक कुशलतापूर्वक कैसे करें या इसे जोरदार शोर पर उजागर करें।

दस्त और कब्ज

मोटापे और एनोरेक्सिया

अफ्रीकी हेजहोग वजन कम करने के लिए जाता है यदि यह सुपरचार्ज किया गया है और आपको दैनिक व्यायाम करने की अनुमति नहीं है, तो प्रकृति में इन छोटे जानवरों को अपना खाना पाने के लिए बहुत दूर की दूरी तय होती है। यह अतिरिक्त वजन का कारण बनता है हेपेटिक लिपिडोसिस और त्वचा की समस्याएं, क्योंकि नमी गुना में फंस जाती है।




खाद्य भागों को नियंत्रित करने की सिफारिश की जाती है और उसे अपने पर्यवेक्षण के तहत प्रतिदिन बगीचे में चलने दें, या पार्क के साथ उसके साथ बाहर निकलें। अपने पिंजरे में एक हम्सटर व्हील एक अच्छा विकल्प है, इसलिए जब आप अनुपस्थित हों तो आप खेल सकते हैं।

दूसरी तरफ हमारे पास है एनोरेक्सिया , जो अफ्रीकी हेजहोगों में भी बहुत आम है। यह मुख्य रूप से खुलासा है आहार की अस्वीकृति , मुंह में दर्द, पाचन समस्याएं और हेपेटिक लिपिडोसिस। एनोरेक्सिया के कारण की खोज करना यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसका इलाज कैसे किया जाए, लेकिन जल्दी से कार्य करना आवश्यक है ताकि जानवर फिर से खा सके, इसलिए मजबूर भोजन का सहारा लेना आवश्यक है।

श्वसन रोग

जुकाम , निमोनिया और rhinitis वे श्वसन तंत्र की बीमारियों में से हैं जो अक्सर अफ्रीकी हेजहोग पर हमला करते हैं। यह श्लेष्म, ठंड, भूख की कमी और इसलिए वजन में प्रमाणित है, छींकने , दूसरों के बीच में। इन लक्षणों को देखते हुए हेजहोग को पशु चिकित्सक की यात्रा की आवश्यकता होती है, यह साबित करने के लिए कि एक साधारण ठंड कुछ और गंभीर है, जैसे निमोनिया।

श्वसन रोगों को ट्रिगर करने वाले कारक आमतौर पर तापमान बहुत कम होते हैं, जिनके लिए हेजहोग होता है बेहद संवेदनशील , धूलदार और गंदे वातावरण (जो संयुग्मशोथ का कारण बनता है) और यहां तक ​​कि पोषण संबंधी कमी भी होती है, क्योंकि स्तनपायी की रक्षा क्षीण हो जाती है, जिससे यह वायरस से कमजोर हो जाती है।

ऐसा हो सकता है कि, बगीचे की अपनी यात्रा के दौरान, हेजहोग स्लग में प्रवेश करता है और फुफ्फुसीय परजीवी से संक्रमित होता है, जो खांसी, डिस्पने और आखिरकार मौत लाएगा यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है।

श्वसन रोग

चिकित्सकीय समस्याएं

हेजहोग का दंत स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है, न केवल असुविधा से बचने के लिए बल्कि मौखिक असुविधा भी इसके संबंधित परिणामों के साथ एनोरेक्सिया जैसी अन्य समस्याओं को ला सकता है।

एक स्वस्थ मुंह के परिणाम गुलाबी मसूड़ों और सफेद दांतों में होते हैं, इसलिए इनमें से कोई भी स्वर जो कुछ दूर हो जाता है, वह कुछ समस्या का संकेत है। periodontitis दांत गिरने के कारण यह सबसे लगातार बीमारी है।

इन तरह की समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अपने हेजहोग खाने का ख्याल रखना। आदर्श रूप से, दोनों सर्वोत्तम पोषण प्रदान करने और दांतों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए कच्चे और मुलायम भोजन को सूखे खाद्य पदार्थों के साथ बदलना है। साथ ही, जांच करें कि दांतों के बीच कोई अवशेष नहीं है और कार्यान्वयन की संभावना के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें एक ब्रशिंग दिनचर्या यदि आवश्यक हो।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं सबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोग , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जमीन हेजहोग के प्रकारजमीन हेजहोग के प्रकार
अफ्रीकी हेजहोग का प्रजननअफ्रीकी हेजहोग का प्रजनन
बौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हैबौना हेजहोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर है
हेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई हैहेजहोग ने एक सप्ताह से भी कम समय में 4 बार उल्टी हो गई है
कट लाल विस्फोट के साथ हेजहोगकट लाल विस्फोट के साथ हेजहोग
मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?
विदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोगविदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोग
जमीन हेजहोग का प्रजननजमीन हेजहोग का प्रजनन
हेजहोग जो बहुत कम खाता है और पीता हैहेजहोग जो बहुत कम खाता है और पीता है
पालतू जानवर के रूप में जमीन हेजहोग रखने के लिए आपको क्या पता होना चाहिएपालतू जानवर के रूप में जमीन हेजहोग रखने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए
» » सबसे आम अफ्रीकी हेजहोग रोग
© 2022 TonMobis.com