क्यों मेरा हेजहोग बहुत खरोंच करता है

क्यों मेरा हेजहोग बहुत खरोंच करता है

पालतू जानवर के साथ अपने घर को साझा करना एक अच्छा निर्णय है, साथ ही साथ एक बड़ी ज़िम्मेदारी भी है। हालांकि शुरू में केवल बिल्लियों और कुत्तों के पालतू जानवर की दुनिया में कोई जगह नहीं थी, अब और कभी अधिक बार है कि पालतू जानवरों की बहुत विविध रहे हैं और कई लोगों को एक विदेशी पालतू के साथ अपने अंतरिक्ष साझा करना चुन सकते हैं।

Hedgehog उन विदेशी पालतू जानवर है कि एक पालतू जानवर के रूप में तेजी से महत्वपूर्ण हो जाता है में से एक है, और हम यह समझना होगा कि किसी अन्य जानवर की तरह देखभाल और ध्यान है कि आप पूरी तरह से कल्याणकारी राज्य का आनंद लेने के लिए अनुमति देते हैं की जरूरत है।

संकेतों में से एक जो हेजहोग में अधिक बार देखा जाता है और मालिकों की चिंता त्वचा की खुजली होती है, यही कारण है कि इस लेख में विशेषज्ञों द्वारा हम आपको समझने में मदद करते हैं क्यों आपका हेजहोग बहुत खरोंच करता है . iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी माल्टीज़ ब्राट बहुत खरोंच करता है
सूची

बरबाद परिवर्तन

हेजहोग में बार्बेड मोल्ट की अवधि, जिसे भी जाना जाता है गुथना, यह एक ऐसी घटना है जिसे समय-समय पर दोहराया जाता है जब तक कि हेजहोग वयस्क बार्ब प्राप्त नहीं कर लेता है और आखिर में उनका रंग परिभाषित किया जाता है।

इस प्रक्रिया के दौरान हम अपने हेजहोग देख सकते हैं त्वचा पर खुजली और डंड्रफ के साथ बेचैन . tines के परिवर्तन की एक विशेषता यह है कि यदि ऐसा होता है सामान्य रूप से कांटेदार Hedgehog बिना हमारे शरीर क्षेत्रों में पालन नहीं है, क्योंकि के रूप में आप कुछ खो रहे हैं, दूसरों को बढ़ रहा है।

चलो नीचे देखें कि आपके हेजहॉग बारबों को बदलने की प्रक्रिया में कौन सा क्षण होगा:

  • 4 सप्ताह की आयु में किशोरों द्वारा घोंसले की कताई बदल जाएगी
  • 6 सप्ताह की उम्र में, दांतों पर रंग का पहला परिवर्तन होगा
  • लगभग दूसरे महीने के जीवन में दूसरा बदलाव आएगा और वयस्कों के लिए किशोर कताई बदल जाएगी
  • जीवन के 3 से 6 महीने के बीच हम फिर से क्विल्स में बदलाव का निरीक्षण करेंगे, नए क्विल्स एक निश्चित रंग प्राप्त करेंगे और मोटे होंगे

हेजहोग की कताई के परिवर्तन के दौरान यह महत्वपूर्ण है कि हमारे पालतू जानवरों को परेशान न करें, अपनी त्वचा स्नेहन जॉब्बा तेल या हाइपोलेर्जेनिक तरल पेट्रोलोलम के साथ, इसे अपनी पीठ पर न रखें और अपने पिंजरे के अंदर बने क्विल्स को हटा दें।

बरबाद परिवर्तन

सूखी त्वचा

हेजहोग की त्वचा पीड़ित हो सकती है आर्द्रता के अपने स्तर में बदलाव और शुष्क, विभिन्न संकेतों और लक्षणों को जन्म देते हुए, हम डंड्रफ की उपस्थिति के साथ सूखी और परेशान त्वचा का निरीक्षण कर सकते हैं और साथ ही साथ एक बारब की हानि भी कर सकते हैं जो पिघलने की अवधि के अनुरूप नहीं है।

हेजहोग की त्वचा में यह परिवर्तन पर्यावरण कारकों, स्नान या अपर्याप्त भोजन के बाद खराब धोने के कारण हो सकता है।

बार्बेड मोल्ट में, हमें आगे बढ़ना होगा नियमित रूप से त्वचा मॉइस्चराइज करें और हम जॉब्बा तेल या हाइपोलेर्जेनिक तरल पेट्रोलोलम का उपयोग करेंगे।

सूखी त्वचा

पतंग उपद्रव

हमारा हेजहोग पतंगों के कारण बाहरी उपद्रव के लिए अतिसंवेदनशील होता है, छोटे आर्थ्रोपोड जिन्हें सफ़ेद कणों के रूप में देखा जा सकता है, जो डैंड्रफ़ के समान होते हैं।

जब एक हेजहोग को पतंगों द्वारा परजीवी किया जाता है तो यह इसके माध्यम से प्रकट होता है निम्नलिखित लक्षण :

  • चिढ़ा हुआ त्वचा
  • लाल त्वचा
  • छाल
  • त्वचा जल रहा है
  • अत्यधिक खरोंच
  • बार्बों का नुकसान
  • भूख की कमी
  • दुर्बलता

पतंग उपद्रव तुरंत इलाज किया जाना चाहिए चूंकि यह माध्यमिक जीवाणु संक्रमण का कारण बन सकता है। अगर हम एक काले सतह पर हेजहोग की कताई को ब्रश करते हैं, तो हम देखेंगे कि जो हमने सोचा था वह डंड्रफ चाल था, इसलिए, हम परजीवी की उपस्थिति में हैं।




इस मामले में हम सक्रिय घटक सेलेमेक्टिन युक्त डीवार्मिंग एजेंटों का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, पशुचिकित्सा ही एकमात्र व्यक्ति है जो किसी भी फार्माकोलॉजिकल उपचार को प्रशासित या निर्धारित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

पतंग उपद्रव

फंगल उपद्रव

फंगस उपद्रव, जिसे भी जाना जाता है रिंगवॉर्म या डार्माटोफेटोसिस यह हमारी हेजहोग को प्रभावित कर सकता है अगर इसकी त्वचा इष्टतम स्थितियों में नहीं है।

अगर हमारे हेजहोग रिंगवार्म से पीड़ित हैं तो हम इसे निम्नलिखित अभिव्यक्तियों के माध्यम से देख सकते हैं:

  • त्वचा घाव
  • scabs
  • छाल
  • त्वचा का हाइपरपीग्मेंटेशन (अंधेरा)
  • अत्यधिक खरोंच
  • चोटों से खून बह रहा है
  • सामान्यीकृत बार्बेड गिरावट

सौभाग्य से कवक का इलाज किया जा सकता है, हालांकि, उपचार लंबे हैं और मालिक और पशुचिकित्सा द्वारा सक्रिय निगरानी की आवश्यकता है। आम तौर पर वे शीर्ष रूप से इस्तेमाल किया जाएगा एंटीफंगल सक्रिय सामग्री , जैसे केटोकोनाज़ोल, हालांकि मामले की गंभीरता के आधार पर एक मौखिक उपचार भी किया जा सकता है।

अगर हमें हमारे हेजहोग में कवक की उपस्थिति पर संदेह है तो हमें चाहिए पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाओ , इसके अलावा, केवल वह उपयुक्त औषधीय उपचार को निर्धारित करने में सक्षम होंगे।

फंगल उपद्रव

बार्ब को बनाए रखना

कभी-कभी quills की प्रक्रिया सामान्य नहीं है क्योंकि यह होना चाहिए क्योंकि कुछ quills बरकरार रखा जा सकता है आधार में संक्रमण का कारण बनता है उनमें से एक के साथ है पुशर क्लस्टर . कभी-कभी बार्ब और फोड़ा एक सामान्य पाठ्यक्रम का पालन नहीं करते हैं और इससे हमारे हेजहोग में उपकरणीय सिस्ट हो सकते हैं।

इन मामलों में हम स्वच्छ और स्वच्छ क्षेत्र रखने में (एक एंटीसेप्टिक लागू करने) के अलावा, एंटीबायोटिक दवाओं के सामयिक अनुप्रयोग भी जरूरी होगा, और कुछ गंभीर मामलों में, दवाओं के मौखिक प्रशासन।

हमें याद रखना चाहिए पशु चिकित्सा देखभाल आवश्यक है क्योंकि पशुचिकित्सा ही हमारे पालतू जानवरों को दवाओं को लिखने के लिए प्रशिक्षित एकमात्र पेशेवर है।

बार्ब को बनाए रखना

अगर मेरा हेजहोग बहुत खरोंच करता है तो क्या करना है?

हमने देखा है कि जब एक Hedgehog अत्यधिक scratching से ग्रस्त कई कारण है कि भड़काने कर सकते हैं उनमें से कुछ हल्के होते हैं और केवल अपर्याप्त पोषण के कारण हो सकता है, लेकिन दूसरों को इस तरह के एक संक्रमण की विशेषता उन के रूप में, बहुत ही खतरनाक होने के खत्म हो सकता है परजीवी के।

अंतर्निहित कारण का निदान करने और हमारे पालतू जानवरों को सबसे अच्छी देखभाल प्रदान करने के लिए, आदर्श चीज इस अत्यधिक खरोंच की उपस्थिति को ध्यान में रखना है पशु चिकित्सक से मिलने में संकोच नहीं करते हैं , वास्तव में, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि हमारे हेजहोग को आवश्यक उपचार प्राप्त होता है।

अगर मेरा हेजहोग बहुत खरोंच करता है तो क्या करना है?

क्या आप अपने घर को हेजहोग के साथ साझा करते हैं?

यदि आपने अपने घर में हेजहोग होस्ट करने का निर्णय लिया है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप AnimalExpert के माध्यम से उन लेखों को ढूंढने के लिए ब्राउज़ करना जारी रखें जो आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे:

  • एक पालतू जानवर के रूप में हेजहोग
  • हेजहोग की मूल देखभाल
  • नवजात हेजहोग की देखभाल
  • जमीन हेजहोग के प्रकार
  • अफ्रीकी हेजहोग की भोजन

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्यों मेरा हेजहोग बहुत खरोंच करता है , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हेजहोग की मूल देखभालहेजहोग की मूल देखभाल
स्वस्थ पालतू जानवर रखने के लिए टिप्सस्वस्थ पालतू जानवर रखने के लिए टिप्स
कुत्तों और बिल्लियों के लिए एक कांटेदार समस्या के लिए हेजहोग या कार्ड 8 समाधानकुत्तों और बिल्लियों के लिए एक कांटेदार समस्या के लिए हेजहोग या कार्ड 8 समाधान
बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभालबच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
एक पालतू जानवर चुनने के लिए सुझावएक पालतू जानवर चुनने के लिए सुझाव
चलने पर मेरा हेजहोग wobblesचलने पर मेरा हेजहोग wobbles
कट लाल विस्फोट के साथ हेजहोगकट लाल विस्फोट के साथ हेजहोग
मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?मेरा हेजहोग बीमार है, मैं क्या करूँ?
विदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोगविदेशी प्रोफ़ाइल: अफ्रीकी जमीन हेजहोग
मेरी माल्टीज़ ब्राट बहुत खरोंच करता हैमेरी माल्टीज़ ब्राट बहुत खरोंच करता है
» » क्यों मेरा हेजहोग बहुत खरोंच करता है
© 2022 TonMobis.com