एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी

एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी

गिलहरी यह एक तरह का है पारिवारिक कृंतक स्कियुरिडे . ये करिश्माई स्तनधारी आमतौर पर 20 से 40 सेंटीमीटर के बीच मापते हैं और वजन 250 और 340 ग्राम के बीच होता है। वे पांच महाद्वीपों के जंगलों में रहते हैं और दिन के दौरान उनकी मुख्य गतिविधि फल, बीज, छाल और यहां तक ​​कि छोटी कीड़े की खोज होती है।

गिलहरी की अधिकांश प्रजातियां अन्य कृन्तकों के रूप में हाइबरनेट नहीं करती हैं, इसके विपरीत, वे मिट्टी में संसाधनों और प्राकृतिक पर्यावरण के हलकों की तलाश में सक्रिय रहते हैं। भोजन की कमी गंभीरता से अपने जीवन प्रत्याशा को 3 साल से जंगली में नुकसान पहुंचाती है, जो 7 या 10 से दूर है जो कैद में रह सकती है।

गहराई में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी और पता लगाएं कि क्या आपके पास घर पर यह प्यारा जानवर होना चाहिए या नहीं:

आप में भी रुचि हो सकती है: गिलहरी के प्रकार
सूची

गिलहरी के लक्षण

कई प्रकार के गिलहरी हैं, लेकिन व्यावहारिक रूप से सभी शेयर हैं।

पूर्ण प्रकृति में गिलहरी चढ़ाई, खरोंच और gnaws सबकुछ जो पाता है और कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकता है। यह एक जिज्ञासु और बेहद सक्रिय जानवर है जिसे कम से कम दिन में दो बार अपने घर में मुक्त होने की आवश्यकता होगी। पिंजरे में फिर से प्रवेश करने के लिए मांग और जंगली खुद फैसला करेगा।

याद रखें कि गिलहरी एक है जंगली जानवर कि वह अपने दैनिक अभ्यास के बिना कभी भी खुश नहीं होगा। बेचैन और जागने के लिए एक ऐसे मालिक की आवश्यकता होती है जो समय और ध्यान को प्रोत्साहित करे और समर्पित करे। इसलिए, हम उन लोगों की सलाह देते हैं जिनके पास धैर्य और आवश्यक समय नहीं है, ताकि वे अपने पालतू जानवरों को अपनी संभावनाओं के अनुरूप अधिक प्राप्त कर सकें।

वे शोर और स्क्वाक बनाते हैं दिन के दौरान सभी प्रकार के दिमाग की स्थिति को संवाद करने के लिए और जब वे घर के चारों ओर दौड़ते हैं और अपने पिंजरे के अंदर व्यायाम करते हैं तो वे भी काफी शोर हैं। यहां तक ​​कि सबसे कम गिलहरी भी खराब मूड हो सकती है और काटने के लिए मिलता है अगर वे उचित रूप से देखभाल नहीं करते हैं या दृष्टिकोण को हाइबरनेट करने का समय नहीं है। इस कारण से, हम अनुशंसा नहीं करते हैं कि आप बहुत छोटे बच्चों या बुजुर्ग लोगों के साथ घर में रहें जो अपनी लय और आवश्यक दिनचर्या के साथ नहीं रह सकते हैं।

आपको यह भी मानना ​​चाहिए कि यह देखभाल करने के लिए एक आसान जानवर नहीं है और अंदर छुट्टियां आपको इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ छोड़ देना चाहिए जो आपके द्वारा किए जाने वाले दैनिक कार्यों को प्रदान करता हो। अपने आप से पूछना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके पर्यावरण में ऐसी कोई आकृति है जो आपात स्थिति के मामले में इसका ख्याल रखती है।

गिलहरी के लक्षण

एक गिलहरी कहाँ और कैसे हासिल करें

ध्यान देना अपने गिलहरी को अपनाने से पहले इन युक्तियों के लिए, आप बहुत उपयोगी होंगे:

  • संदिग्ध व्यक्तियों या गैर अनुमोदित प्रजनकों के माध्यम से ऑनलाइन गिलहरी खरीदने की सलाह नहीं दी जाती है। गिलहरी बीमारियों की एक सतत संख्या संचारित कर सकते हैं क्रोध यह घर में अन्य जानवरों के लिए फैल सकता है।
  • न ही आप जंगली में एक गिलहरी पकड़ लेंगे, यह केवल तनाव से मर सकता है, आपको काट सकता है और बीमारियों को फैल सकता है जैसा कि हमने पिछले बिंदु में पहले ही समझाया है।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि गिलहरी जो हमारे पालतू होने जा रही है वह एक ब्रीडर से आती है जिसमें है आवश्यकताओं और राज्य के नियमों क्रम में
  • हम कभी भी 2 महीने से कम उम्र के गिलहरी को अपनाएंगे क्योंकि तब तक सही बात यह है कि तब तक मां के साथ रहना है, तब से, यह हमारे लिए सही समय है और हमारे साथ सही तरीके से सोसाइज करना आदर्श समय है।
एक गिलहरी कहाँ और कैसे हासिल करें

गिलहरी की देखभाल

हम इस आधार पर टिप्पणी करके शुरू करेंगे कि एक गिलहरी कैद में नहीं रहना चाहिए, हालांकि, हम उस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से घर पर एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण बना सकते हैं। क्योंकि यह एक बहुत ही उत्सुक जानवर है एक दुर्घटना हो सकती है घर पर हमें एक पिंजरे को व्यापक और अधिक विशाल प्रदान करना होगा।

हम कम से कम 100 x 120 सेंटीमीटर, एक बड़े पिंजरे की तलाश करेंगे। हम खरोंच और वहां आराम करने के लिए अंदर कुछ प्राकृतिक शाखाएं रख सकते हैं। यह ड्राफ्ट या बहुत सीधी रोशनी के संपर्क में नहीं होना चाहिए, एक शांत और मामूली छायादार साइट पर्याप्त होगी।

एक घोंसला रखें पिंजरे के अंदर कपास की गेंदों या एक छोटे कपड़े के बैग के साथ एक गत्ते के बक्से की तरह। कुछ आरामदायक है ताकि आप रात में शरण ले सकें। जब वह अंधेरा हो जाता है, वह घोंसला में सोने के लिए रिटायर हो जाएगी। हमें उसे परेशान नहीं करना चाहिए।

न ही हम एक बहुत ही अलग जगह में पिंजरे का पता लगाएंगे। वे सामाजिक और उत्सुक जानवर हैं और गंभीर चिंता पैदा कर सकते हैं।




वे आम तौर पर अप्रिय गंध नहीं देते हैं, हालांकि उनके पास एक कुत्ते की तरह, उनके क्षेत्र को चिह्नित करने की एक निश्चित प्रवृत्ति है छोटे मूत्र के नमूने . तो हमें अवगत होना चाहिए कि शायद कुछ कालीन या फर्नीचर प्रभावित होंगे, पौधों की तरह, जो हटाए जा सकते हैं और यहां तक ​​कि निबेल भी हो सकते हैं। जहरीले उत्पादों के साथ विशेष देखभाल करें।

क्षणों में जब हम गिलहरी को हमारे घर से घूमने के लिए छोड़ देते हैं तो हमें सावधानीपूर्वक उसके कार्यों को देखना चाहिए: केबल्स gn gn सकते हैं प्रकाश या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की, फर्श पर चीजें फेंकना, कुछ अनुचित खाने आदि।

कुछ महीने की उम्र के साथ गिलहरी अपने शरीर के तापमान को अपनी मां के बिना ठीक से नियंत्रित नहीं करती है। एक हीटिंग पैड रखें जो आपके घोंसले के नीचे 37ordm-C से अधिक न हो।

एक गिलहरी की देखभाल के बारे में और जानें।

गिलहरी की देखभाल

गिलहरी की भोजन

पिंजरे में हमारे पास एक होगा खरगोशों के लिए पीने का झरना या गिनी सूअर, अगर हमारे गिलहरी को यह समझ में नहीं आता कि यह कैसे काम करता है और पी नहीं रहा है, तो हम उसे एक छोटा कटोरा या प्लेट छोड़ देंगे, लेकिन हम उस शराब को नहीं हटाएंगे जिससे उसे पीना सीखना होगा।

बेबी गिलहरी खिला रहा है : हम एक सिरिंज का उपयोग कर डेयरी विकल्प प्रदान करेंगे। विशेषज्ञ से पूछें कि आपके पास कितने समय के आधार पर उचित खुराक है, वह दिशानिर्देशों और उन दिनों को इंगित करेगा जिन्हें आपको खिलाया जाना चाहिए जो दिन में 5 से 2 के बीच भिन्न हो सकते हैं। विशेषज्ञों के लिए इन चरणों के साथ आपकी सहायता करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, वह आपके गिलहरी को किसी और से बेहतर जानता है।

वयस्क गिलहरी खिला रहा है : सबसे सामान्य पालतू स्टोर में हम पहले ही गिलहरी के लिए भोजन पा सकते हैं। आप गिनी पिग भोजन भी प्रशासित कर सकते हैं। जिस विशेषज्ञ से आपने गिलहरी खरीदी है, उसके द्वारा अनुशंसित कोई भी प्रकार पर्याप्त होगा। याद रखें कि आहार में बदलाव आपके नए गिलहरी के लिए एक समस्या हो सकती है। हम इसे विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, पागल, मशरूम, अंडे और यहां तक ​​कि कीड़े जैसे कीड़े भी खिलाएंगे।

गिलहरी की भोजन

गिलहरी के रोग

अगला हम आपको एक दिखाएंगे रोगों की सूची गिलहरी के सबसे आम। यदि आपको लगता है कि आपकी गिलहरी इनमें से किसी से पीड़ित हो सकती है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं:

  • पुस की अनुपस्थिति या संचय : यदि आप किसी अन्य गिलहरी के साथ रैंक पर विवाद करने के लिए लड़ते हैं तो यह आम बात है। हम इसे खुद को साफ कर सकते हैं।
  • घाव : हालांकि वे आमतौर पर खून नहीं करते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो अपने गिलहरी को एंटीबायोटिक उपचार पर रखना महत्वपूर्ण है।
  • दरिंदा : खरोंच या fleas आम हैं।
  • कटनीस नोड्यूल : यह हो सकता है Cuterebra (लार्वा) या एक वायरल संक्रमण।
  • वातस्फीति : लगातार पेंटिंग और नाक के चारों ओर रक्त की उपस्थिति। यह गंभीर है, तुरंत अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ।
  • निमोनिया : तनावपूर्ण परिस्थितियों के साथ एक आर्द्र वातावरण और खराब स्वच्छता की स्थिति के साथ। वे मानव वायरस के प्रति भी संवेदनशील हैं।
  • मोतियाबिंद : उन्नत उम्र के गिलहरी में संभावित उपस्थिति।
  • अंत्रर्कप : जीवाणु उत्पत्ति के, यह आंतों की बीमारी बहुत आम है। साल्मोनेला शामिल होने पर समस्या बढ़ जाती है।
  • दिमागी बुखार : जैसे ही हम इसे पहचानते हैं, पशु चिकित्सक के पास जाना आवश्यक है। वे पक्षाघात के एपिसोड विकसित करेंगे।
  • भंग : हालांकि वे अपने पैरों पर गिरने लगते हैं, अगर वे फ्रैक्चर करते हैं तो जल्दी से कार्य करना आवश्यक है, क्योंकि वे आसानी से तनाव देते हैं।
  • malocclusion : यह दांतों की अत्यधिक वृद्धि है। एक छोटा हस्तक्षेप की आवश्यकता है।
गिलहरी के रोग

भूल जाओ कि ...

गिलहरी यह एक जंगली जानवर है , बेचैन और सक्रिय। हालांकि हम उत्कृष्ट देखभाल प्रदान कर सकते हैं और एक बड़ी जगह हो सकती है कि हमारा नया पालतू खुश नहीं है और इससे संबंधित महत्वपूर्ण परिणाम भुगतना पड़ता है तनाव.

इसके अलावा, एक बार जब आप एक गिलहरी अपनाते हैं और मनुष्यों के संपर्क में पूरी तरह से उपयोग किया जाता है आप इसे त्यागने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि वह नहीं जानता कि कैसे अपनी प्रजातियों के जीवित रहना या उससे संबंधित होना चाहिए।

अन्य जानवरों को खोजें जिन्हें आप गोद ले सकते हैं और यह मनुष्यों के संपर्क में अधिक आरामदायक महसूस करेंगे:

  • एक पालतू जानवर के रूप में चूहा
  • एक पालतू जानवर के रूप में सुअर
  • एक शुभंकर के रूप में फेरेट

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मूषकमूषक
मेरे रूसी होगस्टर का पहला कूड़ामेरे रूसी होगस्टर का पहला कूड़ा
गिलहरी के प्रकारगिलहरी के प्रकार
बंदरोंबंदरों
बचाव कहानियां: शेल्डन, एक प्रिंटर के अंदर फंस गयाबचाव कहानियां: शेल्डन, एक प्रिंटर के अंदर फंस गया
एक गिलहरी की देखभालएक गिलहरी की देखभाल
आसानी से गिलहरी पकड़ने के लिए कैसेआसानी से गिलहरी पकड़ने के लिए कैसे
नग्न गिलहरी एक महिला के यार्ड के माध्यम से शर्मिंदा बिना चलता हैनग्न गिलहरी एक महिला के यार्ड के माध्यम से शर्मिंदा बिना चलता है
सबसे बुद्धिमान कृंतकसबसे बुद्धिमान कृंतक
मेरे कुत्ते ने एक जीवित जानवर खा लियामेरे कुत्ते ने एक जीवित जानवर खा लिया
» » एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी
© 2022 TonMobis.com