Parvovirus - Parvo

वायरस जल्दी से कुत्ते के शरीर की कोशिकाओं पर हमला करता है, जो आंतों के पथ को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित करता है। Parvovirus भी सफेद रक्त कोशिकाओं पर हमला करता है, और जब युवा जानवर संक्रमित होते हैं, तो वायरस दिल को नुकसान पहुंचा सकता है और जीवन के लिए दिल की समस्याएं पैदा कर सकता है।

कैनाइन Parvovirus

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में Parvovirus है?

Parvovirus के सामान्य लक्षण हैं:

  • सो हो जाना
  • गंभीर उल्टी
  • भूख की कमी
  • खूनी, खराबी दस्त, जो निर्जलीकरण का कारण बन सकता है

Parvovirus कारण है

Parvovirus बेहद संक्रामक है और संक्रमित कुत्ते के मल के संपर्क में आने वाले लोगों या जानवरों को प्रेषित किया जा सकता है।

वायरस महीनों के लिए पर्यावरण में रह सकता है, और खाद्य कटोरे, जूते, कपड़े, कालीन और फर्श जैसे निर्जीव वस्तुओं पर जीवित रह सकता है।

अनचाहे कुत्ते सड़कों से पार्वोवायरस प्राप्त कर सकते हैं, खासकर शहरी क्षेत्रों में जहां कई कुत्ते हैं।

कुत्ते सबसे अधिक Parvovirus के लिए प्रवण

पिल्ले, किशोरावस्था के कुत्तों और कुत्तों को सामान्य रूप से टीका नहीं किया जाता है जो वायरस के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं।

सबसे खतरनाक नस्लों रोट्टवेयर, डोबर्मन, लैब्राडोर, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर और जर्मन शेफर्ड हैं।

Parvovirus की रोकथाम

सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता अपने शॉट्स पर अद्यतित है। Parvovirus सभी पिल्ले और वयस्क कुत्तों के लिए एक बुनियादी टीका माना जाना चाहिए।

आम तौर पर, पहले टीका उम्र के 6-8 सप्ताह में प्रशासित और जब तक पिल्ला उम्र 16 और 20 सप्ताह और उसके बाद फिर एक साल के बीच है चार सप्ताह के अंतराल पर एक बूस्टर दिया जाता है।

पुराने कुत्ते जिन्हें पिल्ले होने पर टीकाकरण का पूरा सेट नहीं मिला है, वे पार्वोवायरस के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं और कम से कम एक टीकाकरण भी प्राप्त कर सकते हैं।




चूंकि पार्वोवायरस महीनों तक पर्यावरण में रह सकता है, इसलिए आपके घर या यार्ड में संक्रमित कुत्ता होने पर अतिरिक्त देखभाल होती है। पारवो कई ठेठ कीटाणुशोधक प्रतिरोधी है और उन्मूलन करना मुश्किल हो सकता है।

पारवो को समाप्त करने के लिए कैसे कीटाणुशोधन करें

ब्लीच के एक हिस्से का एक समाधान और पानी के 32 हिस्सों का उपयोग तब किया जा सकता है जब कोई कार्बनिक पदार्थ नहीं मिलता है।

10 मिनट के लिए इस समाधान में संक्रमित कुत्ते, भोजन कटोरे और पानी के कटोरे के खिलौनों को साफ और निर्जलित करें। यदि इन वस्तुओं को कीटाणुशोधन नहीं किया जा सकता है, तो उन्हें त्याग दिया जाना चाहिए।

यदि आप सोचते हैं कि आप संक्रमित क्षेत्र से गुजर चुके हैं तो आप अपने जूते के तलवों पर भी समाधान का उपयोग कर सकते हैं।

जिन क्षेत्रों को साफ करना कठिन होता है (उदाहरण के लिए घास, कालीन और लकड़ी के क्षेत्र) कीटाणुशोधक के साथ छिड़काव की आवश्यकता होती है या यदि संभव हो तो फिर भी भर दी जाती है।

Parvovirus उपचार

वर्तमान में कोई दवा उपलब्ध नहीं है जो वायरस को मार सकती है। उपचार में लक्षणों को नियंत्रित करने और अपने कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने के लिए सहायक देखभाल शामिल है।

Parvovirus संक्रमित कुत्तों एक पशु चिकित्सा अस्पताल है, जहां वे उल्टी, नसों में तरल पदार्थ को नियंत्रित करने के निर्जलीकरण और अन्य सहायक चिकित्सा के इलाज के लिए द्वितीयक संक्रमण, दवाएं नियंत्रित करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं प्राप्त होगा में गहन उपचार की जरूरत है।

अस्पताल में औसत रहने लगभग 5-7 दिन है।

उपचार हमेशा सफल नहीं होता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके कुत्ते को टीका लगाया जाए।

पशुचिकित्सा को कब देखना है

Parvovirus एक खतरनाक बीमारी है जो अक्सर घातक होती है। यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते को गंभीर उल्टी, भूख की कमी, अवसाद या खूनी दस्त का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते में बहुत मजबूत गंध के साथ गहरे भूरे रंग के दस्त होते हैंमेरे कुत्ते में बहुत मजबूत गंध के साथ गहरे भूरे रंग के दस्त होते हैं
क्या बिल्ली का बच्चा Parvovirus कुत्तों को संक्रमित करता है?क्या बिल्ली का बच्चा Parvovirus कुत्तों को संक्रमित करता है?
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
जब से एक पिल्ला Parvovirus के खिलाफ संरक्षित है?जब से एक पिल्ला Parvovirus के खिलाफ संरक्षित है?
Parvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण हैParvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास परवो हैकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास परवो है
Parvovirus के साथ एक कुत्ता कितना समय है?Parvovirus के साथ एक कुत्ता कितना समय है?
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
फेलिन पैनलेकोपेनियाफेलिन पैनलेकोपेनिया
© 2022 TonMobis.com