कैनाइन Parvovirus - संक्रमण, लक्षण और उपचार

कैनाइन Parvovirus - संक्रमण, लक्षण और उपचार

कुत्ते Parvovirus या कुत्ते Parvovirus यह एक वायरल बीमारी है जो विशेष रूप से पिल्लों को प्रभावित करती है, हालांकि यह किसी भी प्रकार के कुत्ते को प्रभावित कर सकती है, भले ही टीकाकरण हो। यह एक बीमारी है अत्यधिक संक्रामक और घातक यह आंतों को प्रभावित करता है और एक खूनी दस्त से प्रकट होता है।

कई अवसरों पर, और ज्ञान की कमी के कारण, कुछ मालिकों ने पारवो के लक्षणों को भ्रमित कर दिया है, जो एक की ओर जाता है गलत निदान . इसी कारण से, यदि आप कुत्ते के खुश मालिक हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें और आपको गहराई से सूचित किया जाएगा कुत्ते Parvovirus , इसके लक्षण, संक्रम उपचार और रोकथाम।

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

कैनिन पार्वोवायरस क्या है? यह कैसे कार्य करता है?

कुत्ते Parvovirus एक वायरस है जिसे 1 9 78 में पहचाना गया था। तब से, प्रारंभिक तनाव आनुवंशिक रूप से बदल गया है, जिसका अर्थ है विभिन्न वायरस अभिव्यक्तियां जो उन्हें पहचानना मुश्किल बनाती हैं। यह एक बीमारी है यह मुख्य रूप से आंतों को प्रभावित करता है , एंटरटाइटिस का कारण बनता है, और सभी प्रकार के परिवार के सदस्यों को भुगतने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं केनिडे कुत्तों, भेड़ियों या कोयोट्स की तरह।

यह एक संक्रामक बीमारी यह भौतिक और रासायनिक दोनों कारकों के लिए प्रतिरोधी है और पर्यावरण में बहुत अधिक अस्तित्व है। उसके लिए एक पूर्वाग्रह है तेजी से प्रजनन कोशिकाओं में स्थापित किया जाना चाहिए जैसे आंत, प्रतिरक्षा प्रणाली ऊतक या भ्रूण ऊतक। सबसे गंभीर मामलों में यह दिल की मांसपेशियों पर हमला कर सकता है, जिसका अर्थ अचानक मौत है।

कुत्ते की आंत में वायरस की उपस्थिति इसे पीड़ित करने के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है जीवाणु संक्रमण . इसके अलावा, अगर उपकला ऊतक क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो बैक्टीरिया रक्त में प्रवेश कर सकता है, जिससे सामान्यीकृत संक्रमण होता है।

कैनिन पार्वोवायरस क्या है? यह कैसे कार्य करता है?

कुत्ते Parvovirus के लक्षण

जैसा कि पहले चर्चा, कुत्ते parvovirus आनुवंशिक उत्परिवर्तन के लिए एक तंदुरुस्ती है, लेकिन अभी भी, इस खतरनाक वायरस का पता लगाने सबसे आम लक्षण है, जो हमेशा कुछ का विकास होगा के माध्यम से संभव है।

कुत्ते Parvovirus के लक्षण हैं:

  • कम भूख
  • बहुत गंभीर उल्टी
  • कुत्ता धुंधला, निष्क्रिय या बहुत थका हुआ लगता है
  • प्रचुर और खूनी दस्त
  • बुखार
  • रैपिड निर्जलीकरण
  • दुर्बलता
  • द्रव हानि के कारण सदमे में जा सकते हैं
  • दिल प्रभावित हो सकता है

आम तौर पर हम गैस्ट्रोएंटेरिटिस के कारण लक्षणों के बारे में बात करते हैं, यही कारण है कि यह अक्सर भ्रमित होता है और यह देर से पता चला है . इन सभी लक्षण (उल्टी, दस्त, बुखार या अन्य लोगों के अलावा क्षय) पशु का एक बहुत तेजी से निर्जलीकरण के कारण, तो यह उपचार जल्दी ही शुरू कर देना चाहिए। फिर भी, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन नैदानिक ​​लक्षण हमेशा कुत्ते में नहीं दिखाए जाते हैं, कभी-कभी वे बहुत छोटे पिल्लों या पुराने कुत्तों में ध्यान नहीं देते हैं।

में अधिक गंभीर मामले , Parvovirus या Parvovirus सफेद रक्त कोशिकाओं में कमी का कारण बन सकता है। दूसरी ओर, यदि प्रभावित कुत्ता तीन महीने से कम उम्र का पिल्ला है, तो यह दिल की सूजन का सामना कर सकता है। इन मामलों में कोई दस्त नहीं होता है और पिल्ला मिनट या दिनों के मामले में मर सकता है।

यदि वह जीवित रहने का प्रबंधन करता है, तो दिल की क्षति इतनी गंभीर हो सकती है कि वह संभवतः अपने जीवन को समाप्त कर देगा। इस तरह, कैनिन परवोविरस के इन लक्षणों में से किसी एक या कई के साथ हम इसकी अनुशंसा करते हैं जितनी जल्दी हो सके जाओ पशु चिकित्सक अपने पालतू जानवर की जांच करने के लिए भरोसा किया।

कुत्ते Parvovirus के लक्षण
स्रोत: bobmckee.com

कैनाइन Parvovirus संचरण

यह वायरस विशेष रूप से है बीच में स्थिर , इसलिए सार्वजनिक स्थानों में इसकी उपस्थिति एक महामारी का अनुमान लगा सकती है, क्योंकि यह महीनों के दौरान एक ही स्थान पर रह सकती है। कुत्तों के लिए आश्रयों, केनेल, कुत्ते पार्क या अवकाश क्षेत्रों में पार्वोवायरस से संक्रमित होना आम बात है।

हालांकि इस तरह जर्मन शेफर्ड, Doberman, पिट बुल टेरियर या rottwailer के रूप में वायरस के इस प्रकार की चपेट में अधिक जातियों, देखते हैं, वहाँ भी कारक है कि इस तरह के तनाव, आंत्र परजीवी या जनसंख्या के रूप में अपने पालतू प्रवृत्त होना हो सकता है।

इस वायरस के लिए कुत्तों पर हमला करना आम बात है 6 महीने से कम पिल्ले , हालांकि यह भी अक्सर प्रभावित करता है अपरिपक्व वयस्क कुत्तों . इसलिए, हम हमेशा पशुचिकित्सा के नियमित दौरे और कुत्ते के टीकाकरण कार्यक्रम के अनुवर्ती महत्व के महत्व पर जोर देते हैं।

यद्यपि संपर्क के कई मार्ग हैं, यह बीमारी है यह आमतौर पर मौखिक रूप से प्रेषित होता है , जब कुत्ता संक्रमित मल, संक्रमित मूत्र, भोजन, स्तन दूध, विभिन्न वस्तुओं और यहां तक ​​कि संपर्क के संपर्क में आता है, तो हम उसे बिना जूते के अपने जूते में ले जा सकते हैं। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ कीड़े या कृन्तकों वायरस के मेजबान हो सकता है, इसलिए हमारे कुत्ते स्वच्छ भी संक्रमण को रोकने में एक प्राथमिकता होनी चाहिए।

कुत्तों जो पहले से ही संक्रमित हैं, रोग के किसी भी नैदानिक ​​लक्षण दिखाने से पहले, तीन सप्ताह तक वायरस को खत्म कर देंगे, और एक बार बरामद होने के बाद कुछ समय तक फैलता रहेगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पार्वोवायरस मनुष्यों में फैलता नहीं है.

कैनाइन Parvovirus संचरण

कुत्ते Parvovirus के विभेदक निदान




आम तौर पर, कैनाइन परवोविरस का निदान किया जा सकता है सरल अवलोकन कुत्ते के दिखाए गए नैदानिक ​​लक्षणों के बारे में, हालांकि इसे हमेशा पुष्टि करनी चाहिए प्रयोगशाला परीक्षण . पशुचिकित्सा नैदानिक ​​किट का उपयोग कर कैनाइन परवोविरस (सीपीवी) एंटीजन की उपस्थिति निर्धारित करने के लिए मल नमूने की जांच करेगा।

कुत्ते Parvovirus के विभेदक निदान

कैनाइन Parvovirus उपचार

यदि आपका कुत्ता निश्चित रूप से पारवो वायरस से संक्रमित हो गया है, तो उसे स्थिति का विश्लेषण करने और रोग का निदान करने के लिए तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। कुत्ते Parvovirus के साथ उपचार जल्द से जल्द शुरू हो जाएगा और इसके मुख्य उद्देश्यों होगा लक्षणों से लड़ो जैसे कि निर्जलीकरण, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, उल्टी और दस्त का नियंत्रण इत्यादि।

Parvovirus का मुकाबला करने के लिए कोई 100% प्रभावी उपचार नहीं है , पशु चिकित्सक उपचार की एक श्रृंखला का पालन करते हैं जो कुछ मामलों में अच्छे परिणाम देते हैं। ये कुछ कदम हैं जो अनुसरण करते हैं:

  • पुनर्जलीकरण सीरम के खुराक प्रशासन के साथ कर सकते हैं। इन मामलों के लिए रिंगर-लैक्टेट का उपयोग करना आम बात है। यह कोलोइड के साथ संयुक्त है और आमतौर पर अंतःशिरा लागू होता है।
  • दिल या गुर्दे की समस्याओं के लिए, सीरम खुराक को बहुत सावधानी से प्रशासित किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें हमेशा पर्याप्त सहन नहीं किया जाता है।
  • रक्त संक्रमण दस्त के माध्यम से रक्त के नुकसान को कम करने के लिए।
  • एक बार कुत्ते को स्थिर करने के बाद एक जारी है रखरखाव तरल चिकित्सा , मूल रूप से शर्करा के बने, पोटेशियम क्लोराइड के साथ।
  • कुछ मामलों में, प्रशासन पोटैशियम आपकी वसूली के लिए।
  • का प्रयोग एंटीबायोटिक दवाओं और antiemetics .
  • Tamiflu का उपयोग: कुछ मामलों में इसकी सफलता के कारण इस दवा का उपयोग तेजी से व्यापक है। पशु चिकित्सक द्वारा संकेत के अनुसार हमेशा पिछले उपचारों के साथ पूरा करें।

नजरबंदी कुत्ते में संक्रामक कमरा उन पिल्लों में पशु चिकित्सा केंद्र की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है जिन्हें कैनाइन परवोवायरस के खिलाफ कोई टीका नहीं मिली है। इसके विपरीत, पिल्लों में पहले से ही 2 या 3 शॉट्स की जरूरत प्राप्त हुआ है कि (प्राथमिक टीकाकरण, बहुमुखी और अनुस्मारक) कोई अस्पताल में भर्ती हमेशा की सिफारिश की है, क्योंकि यह अधिक जीवित रहने की संभावना है।

यदि आपका कुत्ता बोर्डिंग स्कूल में नहीं जा रहा है, तो आपका पशुचिकित्सा उचित खुराक की व्याख्या कर सकता है और इसे स्वयं के माध्यम से कर सकता है सीरम बैकपैक . याद रखें कि आपका कुत्ता अन्य कुत्तों के संपर्क में नहीं हो सकता है, क्योंकि यह उन्हें संक्रमित कर सकता है। रोगी में बीमारी की प्रगति और विकास की जांच करने के लिए आपको अपने पशुचिकित्सा में जाना चाहिए।

ए के लिए सही उन्मूलन पर्यावरण में वायरस का निशान आपको ब्लीच का उपयोग करना चाहिए। फिर आप अमोनिया से साफ हो जाएंगे। बाद में क्लोरीन के साथ। , हाँ इन उत्पादों को कभी मिलाएं , उन्हें अलग से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन सभी का उपयोग दस्ताने, मुखौटा और सावधानी के उपयोग से किया जाना चाहिए। अपने कुत्ते या उन लोगों को बेनकाब न करें जो जहरीले धुएं को सांस लेने के लिए घर पर आपके साथ रहते हैं। उन्हें अन्य कमरों में अलग करें और अच्छी तरह हवादार हो जाएं।

हम अनुशंसा करते हैं कि आप बिस्तर, भोजन और कुत्ते के खिलौने समेत सभी बर्तनों को त्याग दें, और उन्हें नए लोगों के साथ बदलें। घर और छत समेत पूरे पर्यावरण को स्वच्छ करता है।

अगर आप चाहते हैं अपनाना एक नए कुत्ते के सदस्य के लिए , कम से कम 6 महीने प्रतीक्षा करें उसे पाने के लिए। पारवो वायरस बहुत प्रतिरोधी है और पर्यावरण को पूरी तरह से स्वच्छ करने के बाद भी पर्यावरण में लंबे समय तक टिक सकता है। प्रतीक्षा के इस समय के दौरान, पालतू जानवरों के स्टोर में या पशु चिकित्सा क्लिनिक में ट्रेस को खत्म करने वाले उत्पादों के बारे में पता लगाएं। इससे पहले कि आप अपने जीवन में एक और कुत्ता शामिल करना चाहते हैं, विशेषज्ञ से ध्यान दें, आपका स्वास्थ्य हड़ताल पर है।

कैनाइन Parvovirus उपचार

कुत्ते Parvovirus से संक्रमित कुत्ते को खिलााना

यदि आपके कुत्ते को पारवो वायरस का निदान किया गया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि आपकी वसूली के लिए किस प्रकार का भोजन सबसे उपयुक्त और अधिक अनुकूल होना उचित है। के अलावा पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें , इन बुनियादी आहार युक्तियों की समीक्षा करना महत्वपूर्ण होगा:

  • जलयोजन : परवोवीरस उपचार का एक मौलिक हिस्सा दस्त और उल्टी के प्रभावों का सामना करने के लिए सीरम का प्रशासन है। पेय बहुत सारे पानी यह इस हाइड्रेशन प्रक्रिया में मदद करेगा। आइसोटोनिक पेय भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे खोए खनिज लवण प्रदान करते हैं। दिन में कम से कम दो बार अपने कुत्ते के पानी को बदलें, सफाई और नया प्रदान करें।
  • भोजन से बचें : कम से कम में पहले 24 - 48 घंटे जो तब होता है जब वायरस विशेष रूप से विषाक्त होता है। जितना अधिक आप घर का बना चिकन शोरबा पूरी तरह से नमक, प्याज या मसालों के बिना तनाव दे सकते हैं।
  • नरम आहार : 48 घंटों के बाद ऐसा माना जाता है कि कुत्ते ने बीमारी का सबसे गंभीर हिस्सा पारित किया है, तो आप नरम आहार लेने शुरू कर सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप चावल का पानी, घर का बना चिकन शोरबा, सफेद चावल और नरम डिब्बाबंद भोजन शामिल करें। याद रखें कि आपको मौसम नहीं करना चाहिए या नमक नहीं करना चाहिए।

एक बार कुत्ते ने स्वास्थ्य हासिल कर लिया है और बशर्ते कि आपका पशुचिकित्सक आपको बताए, आप सामान्य फ़ीड को प्रशासित करने के लिए वापस आ सकते हैं।

कुत्ते Parvovirus से संक्रमित कुत्ते को खिलााना

कुत्ते Parvoriosis की रोकथाम

कुत्ते के टीकाकरण कार्यक्रम की सख्त निगरानी इस वायरस को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है, जो कई मामलों में घातक हो सकती है। आमतौर पर पहली बार प्रशासित जब कुत्ता एक पिल्ला है (छह सप्ताह में) लेकिन अगर पहले अनुमान लगाया जाता है कि आपको जोखिम है तो पहले लागू किया जा सकता है। अपने वयस्क चरण तक पहुंचने से पहले प्रशासन को 8 और 12 सप्ताह में फिर से दोहराया जाता है। अंत में, यह प्रशासित है सालाना एक अनुस्मारक , ताकि कुत्ते के खिलाफ कुत्ते को संरक्षित रखा जा सके।

टीकों में क्षीणित वायरस या वर्धित लाइव वायरस हो सकता है, किसी भी मामले में हम हमेशा अपने पशुचिकित्सा से परामर्श कर सकते हैं, जिसमें टीके का उपयोग करने का फैसला किया जाएगा।

यदि आपको संदेह है कि उस क्षेत्र में जहां आप रहते हैं वहां कुत्ते पार्वोवायरस से संक्रमित कुत्ते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इन युक्तियों का पालन करें:

  • कड़ाई से पालन करें टीकाकरण कार्यक्रम और पशुचिकित्सा के संकेत।
  • कड़ाई से पालन करें कुत्ते को deworming और पशुचिकित्सा के संकेत।
  • उचित कुत्ते के साथ अपने कुत्ते को स्नान करें और अपने शरीर की उचित स्वच्छता बनाए रखें।
  • ब्लीच का उपयोग करके अपने घर कीटाणुरहित करें, इसके बाद, एक एंजाइमेटिक उत्पाद।
  • अपने कुत्ते के भोजन को एक स्वच्छ और अलग जगह में रखें, संभावित ट्रांसमीटरों से मुक्त रखें।
  • अपने कुत्ते के उत्पादों को खराब करता है, जैसे आपका बिस्तर, गंदे, खिलौने ...
  • यह अनचाहे पिल्ला को पर्यावरण और अन्य कुत्तों के संपर्क में आने से रोकता है।
कुत्ते Parvoriosis की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनाइन Parvovirus - संक्रमण, लक्षण और उपचार , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते ने उसे Parvovirus दियामेरे कुत्ते ने उसे Parvovirus दिया
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
Parvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण हैParvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास परवो हैकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास परवो है
Parvovirus के साथ एक कुत्ता कितना समय है?Parvovirus के साथ एक कुत्ता कितना समय है?
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
Parvovirus - ParvoParvovirus - Parvo
Parvovirosis: घातक बीमारी अगर समय में कार्य नहीं करते हैंParvovirosis: घातक बीमारी अगर समय में कार्य नहीं करते हैं
कुत्तों की आम बीमारियांकुत्तों की आम बीमारियां
Parvovirus: लक्षण क्या हैं?Parvovirus: लक्षण क्या हैं?
» » कैनाइन Parvovirus - संक्रमण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com