कैनाइन Parvovirus

कैनाइन पार्वोवायरस एक बेहद संक्रामक वायरल बीमारी है जो जीवन को खतरे में डाल सकती है। वायरस उन कोशिकाओं पर हमला करता है जो शरीर में अधिक तेज़ी से विभाजित होते हैं, जो आंतों के पथ को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं। युवा जानवरों के मामले में, पार्वोवायरस हृदय की समस्या भी पैदा कर सकता है।

यह अपेक्षाकृत हालिया बीमारी है, 70 के उत्तरार्ध में कैनाइन परवोविरस के पहले मामले सामने आए और यह रोग पूरी दुनिया में तेजी से फैल गया। यह अनुमान लगाया गया है कि, शायद, कैनाइन परवोविरस वायरस फेलीन पैनलेकोपेनिया वायरस के उत्परिवर्तन से उत्पन्न हुआ, एक और पार्वोवायरस जो समान लक्षणों वाली बिल्लियों को प्रभावित करता है।

यह एक बेहद संक्रामक बीमारी है और यद्यपि यह मनुष्यों को प्रभावित नहीं करता है, अगर यह संक्रमित मल के संपर्क में आया है, तो एक व्यक्ति कुत्तों, अन्य जानवर या वस्तु के बीच ट्रांसमीटर भी हो सकता है। वायरस अत्यधिक प्रतिरोधी है, महीनों तक पर्यावरण में रहने में सक्षम है और खाद्य कंटेनर, जूते, कपड़े, कालीन और मिट्टी जैसी वस्तुओं पर जीवित रहता है। एक अनचाहे कुत्ते के लिए बाहर से पार्वोवायरस प्राप्त करना आम है, खासतौर पर शहरी क्षेत्रों में जहां कई कुत्ते हैं।

Parvovirus नैदानिक ​​संकेत और प्रयोगशाला परीक्षण के आधार पर निदान किया जाता है। इम्यूनोसे (एलआईआईएसए) परीक्षण निदान तक पहुंचने का एक आम माध्यम बन गया है। यह एक किट के माध्यम से किया जाता है जो कुत्ते के मल में पार्वोवायरस का पता लगाता है, और इसे क्लिनिक या पशु चिकित्सा अस्पताल में जल्दी से किया जाता है। चूंकि यह परीक्षण 100% संवेदनशील या विशिष्ट नहीं है, अतिरिक्त परीक्षण और रक्त परीक्षण आवश्यक हो सकते हैं।

parvovirus के जनरल लक्षण सुस्ती, उल्टी, भूख, बदबूदार दस्त और कभी कभी खूनी की हानि, जो तेजी से निर्जलीकरण का कारण बन सकता है।




पिल्ले, युवा कुत्तों और यहां तक ​​कि वयस्कों जिन्हें टीका नहीं किया जाता है वे वायरस के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं। कैनाइन Parvovirus कुत्ते परिवार (भेड़िये, कोयोट्स, लोमड़ी, आदि) के अधिकांश सदस्यों को प्रभावित करता है।

अपने कुत्ते को इस संभावित हत्यारे से बचाने के लिए यह आवश्यक है कि वह अपनी टीकों पर अद्यतित है। Parvovirus सभी पिल्ले और वयस्क कुत्तों के लिए एक बुनियादी टीका माना जाना चाहिए। हमारे पशुचिकित्सक हमें टीकाकरण योजना के बारे में सूचित करेंगे कि अगर हम उसे इस बीमारी से बचाने की इच्छा रखते हैं तो हमें कड़ाई से पालन करना होगा। हम जान लेंगे कि आप कब पूरी तरह से संरक्षित होंगे और जब आपको अपने स्वास्थ्य को बचाने और संक्रमण से बचने के लिए एक संशोधन प्राप्त करना चाहिए।

यदि दुर्भाग्य से हमारे कुत्ते को पहले से ही संक्रमित किया गया है, लेकिन ऐसा कोई उपचार उपलब्ध है कि वायरस को मार सकता है कर रहे हैं, हाँ आप एक सहायक उपचार मुख्य रूप से तरल पदार्थ चिकित्सा और व्यवस्थित एंटीबायोटिक दवाओं लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए निर्जलीकरण और संभव माध्यमिक जीवाणु संक्रमण को नियंत्रित करने के आधार पर स्थापित कर सकते हैं और इस खतरनाक बीमारी के खिलाफ लड़ाई जीतने में मदद के लिए हमारे मित्र की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करें। Parvovirus से संक्रमित कुत्ते अस्पताल या पशु चिकित्सा क्लिनिक में गहन उपचार की जरूरत है।

इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में तब कुंजी क्या है? एक बार फिर, सही प्राथमिक टीकाकरण और पुनर्मूल्यांकन के माध्यम से रोकथाम और ईमानदारी से हमारे पशुचिकित्सक के निर्देशों का पालन करें ताकि हमारा कुत्ता स्वस्थ और खुश हो सके।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
Parvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण हैParvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण है
कुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैंकुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास परवो हैकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास परवो है
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
फेलिन ल्यूकेमियाफेलिन ल्यूकेमिया
फेलिन पैनलेकोपेनियाफेलिन पैनलेकोपेनिया
Parvovirus - ParvoParvovirus - Parvo
कुत्तों की आम बीमारियांकुत्तों की आम बीमारियां
» » कैनाइन Parvovirus
© 2022 TonMobis.com