बिल्लियों में दस्त - कारण, उपचार और घरेलू उपचार

बिल्लियों में दस्त - कारण, उपचार और घरेलू उपचार

Iquest- आपकी बिल्ली दस्त के साथ है? सबसे पहले आपको यह करना है कि इस पेट विकार के कारण को जानने का प्रयास करें: यदि भोजन में बदलाव आया है, यदि आपने परजीवी की उपस्थिति देखी है, यदि आपने एक नया घटक लिया है या यदि इसे पौधे से शुद्ध किया गया है, और इसी तरह। विशेष रूप से जब आप समझ में नहीं आते कि दस्त का कारण क्या हो सकता है और यह 24 घंटे से अधिक समय तक चलता है, तो यह आवश्यक है कि आप इसे परीक्षा और उपचार के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं। सब से ऊपर कभी दवा नहीं अपने आप को उन दवाओं के साथ जो आपने पिछले अवसरों में पहले से ही कोशिश की है क्योंकि इस बदलाव के कारण अब अन्य हो सकते हैं और यह बीमारी से जितना उपाय आप दे सकते हैं उससे भी बदतर हो सकता है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम सबकुछ खोज रहे हैं बिल्लियों में दस्त : संभावित कारण, लक्षण जो आपके पालतू अनुभव करेंगे, आवेदन करने के लिए उपचार और कुछ घरेलू उपचार। iexcl- पढ़ना जारी रखें और अभी अपनी बिल्ली की देखभाल करना सीखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: हैम्स्टर की आम बीमारियां
सूची

बिल्लियों में दस्त के कारण

बिल्ली को खिलाने में कोई भी बदलाव परेशान पेट का कारण बन सकता है और इससे बिल्ली में डायरिया और असुविधा दिखाई देती है। कुछ सबसे लगातार कारण हैं:

  • बिल्लियों के लिए जहरीले भोजन : प्याज, चॉकलेट या सॉसेज बिल्ली के लिए विषाक्त हो सकता है, इसी कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थों को जानते हों और आप उन्हें पूरी तरह से टालें।
  • हानिकारक पौधे आपके स्वास्थ्य के लिए : भोजन के साथ, कुछ पौधे भी हैं जो बिल्लियों (सेब के पेड़, पॉइन्सेटिया, नीलगिरी, ट्यूलिप, सागो हथेली, आईवी इत्यादि) के लिए अच्छे नहीं हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपके घर में बिल्लियों के लिए आपके जहरीले पौधे हैं, तो संकोच न करें और अपनी बिल्ली को उन तक पहुंचने से रोकने के लिए उपाय करें।
  • खराब स्थिति में भोजन : कई बिल्लियों को कुछ बचे हुए खाने के लिए कचरे में जाना पड़ता है और वे खराब या सड़े हो सकते हैं। इस मामले में, सबसे आम बात यह है कि दस्त के बावजूद कुछ उल्टी का निरीक्षण करना है, इसलिए हम आपको अपने घर का निरीक्षण करने की सलाह देते हैं।
  • आपके आहार में परिवर्तन : यदि आपने अपने आहार में एक नई फ़ीड दी है या नए खाद्य पदार्थ पेश किए हैं तो यह संभव है कि जानवर का पेट अच्छी तरह से समेकित न हो, इसलिए यह एक कारण हो सकता है। याद रखें कि 7 या 10 दिनों के लिए भोजन (और कुछ प्रतिशत के बाद) मिश्रण, आहार में परिवर्तन धीरे-धीरे किया जाना चाहिए।
  • आपके दिनचर्या में परिवर्तन : बिल्लियों रीति-रिवाजों के जानवर हैं, इसलिए यदि आप घर से चले गए हैं या आपने एक नया जानवर पेश किया है तो यह संभव है कि आप पर बल दिया गया हो और इस कारण से आपको दस्त हो। यह देखने के लिए अपनी बिल्ली देखें कि क्या यह बिल्लियों में तनाव के कुछ सामान्य लक्षण दिखाता है।
  • वायरस, परजीवी या बैक्टीरिया : कई रोगों में दस्त की उपस्थिति होती है, हालांकि वे आमतौर पर अन्य लक्षणों के साथ होते हैं। अगर आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली बीमार हो सकती है तो संकोच न करें और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाएं।

जब भी हम बिल्लियों में दस्त की उपस्थिति देखते हैं, तो पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए सलाह दी जाएगी, तुरंत किसी भी बीमारी का पता लगाने के लिए और जितनी जल्दी हो सके इलाज शुरू करने में सक्षम हो, इस प्रकार निदान में सुधार हो।

हालांकि, के मामले में पिल्ले बिल्लियों हम अनुशंसा करते हैं तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ चूंकि आपका शरीर अधिक संवेदनशील है और बीमारी और निर्जलीकरण के लिए अतिसंवेदनशील है। AnimalExpert में पिल्ला बिल्लियों में दस्त के बारे में और जानें।

बिल्लियों में दस्त के कारण

बिल्लियों में दस्त के लक्षण

बिल्लियों में दस्त का पता लगाना विशेष रूप से जटिल नहीं है, क्योंकि मुख्य लक्षण है तरल मल जो अन्य रंग भी हो सकते हैं। लेकिन यह एकमात्र लक्षण नहीं है जो यह निर्धारित कर सकता है कि आपकी बिल्ली में दस्त है लेकिन अनुभव भी हो सकता है अन्य लक्षण :

  • उदार पेट फूलना
  • वजन घटाने
  • Oratorian (खाना नहीं चाहता)
  • बुखार
  • सामान्य मजाक
  • फ्लींग रवैया
  • आक्रामकता
  • छिपाने की कोशिश करो
  • मतली और उल्टी

यदि आप भी देखते हैं रक्त की उपस्थिति मल में संकोच न करें और पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाएं, क्योंकि यह एक आंतरिक रक्तचाप हो सकता है। याद रखें कि आप किसी भी मामले में दवा नहीं दे सकते, हालांकि आपको लगता है कि इससे मदद मिलेगी।

बिल्ली के पीड़ित होने और उसके असली कारण के दस्त के प्रकार को नहीं जानकर, दवा देने से आंतों का वनस्पति और भी असंतुलित हो सकता है और दस्त खराब हो जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप एक दवा देना चाहते हैं, तो पहले विशेषज्ञ की राय के साथ गिनें।

बिल्लियों में दस्त का उपचार - आहार




जैसे ही आप अपनी बिल्ली में दस्त का पता लगाते हैं, आपको सबसे पहले जो करना है वह है कम से कम 12 घंटे के लिए उसे खाना बंद करो . उपवास कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने के लिए उपवास की अवधि आवश्यक है और जीवाणु वनस्पति (जो भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए जिम्मेदार है) ठीक से विकसित हो सकती है। ध्यान रखें कि जानवरों को दी जाने वाली सामान्य फ़ीड फ्लोरा को प्रतिस्थापित करने की अनुमति नहीं देती है, इसलिए हम असंतुलन को खत्म नहीं करेंगे।

इन 12 घंटों के दौरान आप जानवर को खिला नहीं सकते हैं हाँ यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे पानी दें खैर, अन्यथा, आप दस्त के कारण निर्जलीकरण से पीड़ित हो सकते हैं। जब ये घंटों बीत चुके हैं तो आपको अपने आहार में थोड़ा सा भोजन, भोजन करना होगा, लेकिन हमें हमेशा के नियमों का पालन करना होगा मुलायम आहार ताकि बिल्ली का पेट प्रभावित न हो। तो, आप जो सर्वोत्तम सामग्री दे सकते हैं वे हैं:

  • हड्डियों के बिना उबला हुआ चिकन, बिना नमक और मसाले के
  • उबला हुआ सफेद चावल (यानी xclcl- कभी अभिन्न!) इसमें नमक नहीं होता है
  • नमक के बिना उबला हुआ आलू
  • सफेद मछली उबला हुआ और नमक के बिना भी

पहले दस्त के बाद 48 या 72 घंटों के दौरान, आपकी बिल्ली को नरम आहार के इन परिसर का पालन करना होगा और थोड़ा सा, आप पेट को अपने पेट के लिए नए तत्व देने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि आप दें छोटे भाग और उन्हें विभिन्न शॉट्स में वितरित करें एक दिन, तो पाचन आसान हो जाएगा और आपके पालतू बेहतर महसूस करेंगे।

इसके बाद, आप अपना सामान्य भोजन देना शुरू कर सकते हैं लेकिन हमेशा अच्छी पाचन स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए अपनी बिल्ली के लिए मूल परिसर को ध्यान में रखते हुए। ExpertoAnimal पर हम बिल्ली की भोजन के बारे में सबकुछ खोजते हैं।

बिल्लियों में दस्त का उपचार - आहार

बिल्लियों में दस्त के लिए घरेलू उपचार

यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका उपयोग आप अपने बिल्ली के दस्त के इलाज और उन्मूलन के लिए घरेलू उपचार के रूप में कर सकते हैं:

  • फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ : चावल, जई या ब्रान इसका एक अच्छा उदाहरण हैं। हालांकि, मांसाहार होने के कारण, बिल्लियों आमतौर पर इन खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से स्वीकार नहीं करते हैं, इसलिए हम उन्हें उबले हुए चिकन या कुछ मछली के साथ पीसने की सलाह देते हैं। फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों की पेशकश करना आपकी बिल्ली को अपने मल को मजबूत करने में मदद करने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है।
  • प्राकृतिक दही : दही में मौजूद बैक्टीरिया आपकी बिल्ली के आंतों के वनस्पति में सुधार करने में मदद करेगा, इसलिए एक बार जब आप उपवास पार कर लेंगे तो आप इसे दही के साथ मिलाकर भोजन को पूरक बना सकते हैं। बेशक, उन लोगों से बचें जिनमें चीनी होती है।
  • केफिर : दही की तरह, केफिर एक उत्कृष्ट प्राकृतिक प्रोबियोटिक है जो आपकी बिल्ली को आंतों के आंतों में सुधार करने में मदद करेगा। इसे पेश करने के लिए, एक ही प्रक्रिया का उपयोग करें: इसे अपने आहार भोजन के साथ मिलाएं।
  • अदरक : हम पाचन समस्याओं का इलाज करने के साथ-साथ उल्टी रोकने के लिए अदरक का उपयोग कर सकते हैं। हमें बस इसे उबालने और इसे कुचलने की जरूरत है, जैसे कि यह आपके आहार को समृद्ध करने के लिए एक मसाला था।
  • मुसब्बर वेरा : यह एक गुण है (और बदले में भोजन) महान गुणों और गुणों के साथ, लेकिन उनमें से सभी में दस्त के इलाज के लिए हमें अपने शक्तिशाली प्रभाव को उजागर करना चाहिए। आप इस उत्पाद को सीधे एक हर्बलिस्ट की दुकान पर खरीद सकते हैं या एक पौधे प्राप्त कर सकते हैं और घर पर मुसब्बर वेरा जेल बना सकते हैं।
बिल्लियों में दस्त के लिए घरेलू उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में दस्त - कारण, उपचार और घरेलू उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे बिल्ली के बच्चे दस्त हैंमेरे बिल्ली के बच्चे दस्त हैं
दस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहारदस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहार
लैब्राडोर रक्त के थक्के से दस्त करता हैलैब्राडोर रक्त के थक्के से दस्त करता है
कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार
दस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचारदस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचार
लगातार और बहुत लम्बे दस्त के साथ बिल्लीलगातार और बहुत लम्बे दस्त के साथ बिल्ली
बिल्लियों में जहरबिल्लियों में जहर
मेरी बिल्ली में सामान्य रंग दस्त है कैफ ©मेरी बिल्ली में सामान्य रंग दस्त है कैफ ©
3 सप्ताह की बिल्लियों की मां में दस्त3 सप्ताह की बिल्लियों की मां में दस्त
गुदा में श्लेष्म के साथ बिल्लीगुदा में श्लेष्म के साथ बिल्ली
» » बिल्लियों में दस्त - कारण, उपचार और घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com