कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार

कुत्ते के दस्त पूरे जीवन में काफी बार होता है। कभी-कभी इसका कारण बन सकता है आंतों की समस्याएं या खराब स्थिति में भोजन के इंजेक्शन द्वारा। कारण भिन्न हैं और निर्जलीकरण और पोषक तत्वों की कमी की गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

इसलिए, यह सुविधाजनक है कि प्रत्येक मालिक जानता है कि ऐसा होने पर कार्य कैसे करें। एक त्वरित कार्रवाई, विशेष रूप से यदि यह पिल्ला है तो हमारे कुत्ते के जीवन को बचा सकता है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको कुछ दिखाएंगे कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार अपने कुत्ते के लिए मुलायम आहार तैयार करने के तरीके से शुरू करना। आप घर पर अपनी वसूली के लिए पर्याप्त भोजन तैयार कर सकते हैं। iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में ठंड के लिए घरेलू उपचार
सूची

कुत्ते में दस्त के कारण

नरम और चिपचिपा मल, यानी दस्त, वे एक लक्षण हैं और एक बीमारी नहीं है . इसका मतलब है कि उनकी उपस्थिति कुछ बीमारी या विकार के कारण होती है। सबसे आम कारण निम्न हैं:

  • एलर्जी प्रतिक्रिया
  • आंतों की बीमारियां
  • आंतरिक परजीवी
  • खराब स्थिति में भोजन
  • गैर-खाद्य पदार्थ
  • आहार में परिवर्तन
  • तनाव

कई बार, हम उस कारण को नहीं जानते जो इसे उत्पन्न करता है। यदि आपके कुत्ते को टीकाकरण किया जाता है, आंतरिक रूप से और बाहरी रूप से पहना जाता है और किसी भी बीमारी से पीड़ित नहीं होता है तो यह बहुत संभावना है कि कुछ दिनों में यह गुजर जाएगा। कुत्ते के पूरे जीवन में यह हमेशा सामान्य होता है।

यदि आप देखते हैं मल में खून, उल्टी , आपका कुत्ता पराजित करने या उल्टी करने के प्रयास करता है, तुरंत अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ . यह कुछ प्रमुख समस्या का संकेत है और जितनी जल्दी आप बेहतर कार्य करेंगे।

यदि आपके पिल्ला में दस्त होता है तो आपको निर्जलीकरण से बचने और पशु चिकित्सक के पास तुरंत कार्य करना होगा। पिल्ले बहुत जल्दी कमजोर हो जाते हैं और दो दिनों तक दस्त से पीड़ित होने से उन्हें गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

कुत्ते में दस्त के कारण

अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो मुझे क्या करना चाहिए?

  • उपवास - यदि आपने देखा है कि आपके कुत्ते को दस्त है, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह आपके भोजन को अवधि के लिए हटा दें कुछ 12 घंटे . तो आपके पाचन तंत्र को साफ और खाली कर दिया जाएगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा अपने कुत्ते के बयानों को पहचानें ताकि यह पहचान सके कि यह सामान्य से अधिक ढीला हो जाता है।
  • पानी - यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास ताजा और साफ पानी है, पानी को हटाएं या उपवास अवधि के दौरान न करें। जैसे ही आप दस्त के संकेतों को देखते हैं, पानी को बदलें और अपना कटोरा साफ करें। दस्त के दौरान कुत्ते को बड़ी मात्रा में पानी खो देता है। जैसा कि हमें उस खोए तरल को भरना होगा। देखें कि क्या आपका कुत्ता पीता है, अगर उपवास अवधि के दौरान आप कुछ भी नहीं पीते हैं और उल्टी से भी पीड़ित होते हैं तो तुरंत अपने पशुचिकित्सक के पास जाते हैं।
  • आइसोटोनिक पेय - आप एक छोटे से पानी के साथ पतला कुछ कुंभ प्रकार के एक कटोरे में एक कटोरे में रख सकते हैं। आइसोटोनिक पेय आपको खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने में मदद करेंगे। नारंगी या फल स्वाद वाले लोग वे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।
अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो मुझे क्या करना चाहिए?

घर का बना आहार

उपवास अवधि के बाद धीरे-धीरे भोजन को पेश करना सुविधाजनक है। भोजन में वितरित करें 3 या 4 छोटे भाग पूरे दिन यह बेहतर है कि अपने पेट को ज्यादा मात्रा में मजबूर न करें। नरम आहार मनुष्यों द्वारा उपयोग किए जाने वाले बहुत समान होता है। वे खाद्य पदार्थों को पचाने में आसान हैं:

  • सफेद पके हुए चावल
  • त्वचा के बिना उबला हुआ चिकन या टर्की
  • उबला हुआ मछली या plancha
  • पके हुए आलू
  • कद्दू

एक सेवारत का एक उदाहरण उबला हुआ चिकन के साथ सादा चावल हो सकता है। हम चावल को पके हुए आलू के लिए प्रतिस्थापित कर सकते हैं और इसे मांस या कद्दू पके हुए और कटा हुआ के साथ चावल के रूप में गठबंधन कर सकते हैं।

हमें चाहिए नमक या मसालों के बिना खाना बनाना, ताकि पाचन जितना संभव हो उतना प्रकाश हो।

हम आहार को 3 या 4 दिनों तक बनाए रखेंगे या जब तक हम सुधार देखेंगे। यदि दस्त लंबे समय तक चलता है या यदि आप कुछ नहीं खाते हैं, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा पर जाएं। यह नरम आहार, मनुष्यों के लिए, सामान्य आंतों की समस्या के लिए एक उपाय है।




यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो हम पशु चिकित्सक के पास जाने की सलाह देते हैं।

घर का बना आहार

चावल का पानी

चावल का पानी तैयार करना बहुत आसान है और पाचन की सुविधा के लिए बहुत अच्छा है। यह दस्त से मुकाबला करने और आंतों के पारगमन को सामान्य करने का एक प्राकृतिक उपाय है। उपवास अवधि के बाद हम इसे अपने कुत्ते को दे सकते हैं। इसकी तैयारी के लिए हमें केवल सफेद चावल और पानी की आवश्यकता होती है। हम इस चावल का उपयोग करेंगे क्योंकि इसमें उच्च स्टार्च सामग्री है।

इसकी आवश्यकता है चावल का एक हिस्सा तीन पानी के लिए . यही है, चावल के प्रत्येक गिलास के लिए हमें 3 पानी की आवश्यकता होगी। हम नमक नहीं जोड़ेंगे।

हम एक सॉस पैन में पानी उबालते हैं, जब यह फोड़ा जाता है, चावल जोड़ें और इसे लगभग 20 मिनट तक उबालें। हम पानी को चावल से चावल से अलग करेंगे और हमारे चावल का पानी होगा। अपने कुत्ते को देने से पहले थोड़ा ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें। आदर्श रूप में, यह कमरे के तापमान पर होना चाहिए।

चावल का पानी

प्रोबायोटिक

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों के दौरान आंतों का फ्लोरा क्षतिग्रस्त हो सकता है। प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों में सूक्ष्मजीव होते हैं वे खोए हुए वनस्पति को बदलने में मदद करते हैं . प्रोबियोटिक के कई संयोजन हैं जिनमें कई बैक्टीरिया के विभिन्न उपभेद होते हैं।

अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें जिस पर आपके कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त है। यदि आपके कुत्ते का दस्त कुछ दिनों में पारित हो गया है और वह सामान्य रूप से खाता है, तो शायद उन्हें प्रशासित करने के लिए आवश्यक नहीं है।

प्रोबायोटिक

भी

यदि आपको किसी भी संदेह के साथ छोड़ दिया गया है तो कुत्तों में दस्त के बारे में और जानने के लिए AnimalExpert द्वारा ब्राउज़ करना जारी रखें।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कुत्तों के लिए अलग-अलग प्रतिबंधित खाद्य पदार्थों की जांच करें कि आप कुछ अनुचित नहीं दे रहे हैं। अंत में आप स्वस्थ और खुश कुत्ते के लिए चाबियों के बारे में शोध कर सकते हैं।

भी

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दस्त के साथ कुत्तों के लिए नरम आहारदस्त के साथ कुत्तों के लिए नरम आहार
कुत्तों में पाचन समस्याएंकुत्तों में पाचन समस्याएं
कुत्तों के लिए प्रोबायोटिक्सकुत्तों के लिए प्रोबायोटिक्स
अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? कारण और उपचारअगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? कारण और उपचार
उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचारउल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार
क्योंकि मेरा कुत्ता दस्त से होता हैक्योंकि मेरा कुत्ता दस्त से होता है
दस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचारदस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचार
बिल्लियों में दस्त - कारण, उपचार और घरेलू उपचारबिल्लियों में दस्त - कारण, उपचार और घरेलू उपचार
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
» » कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com