कब बिल्ली को अपनी मां से अलग किया जा सकता है?

कब बिल्ली को अपनी मां से अलग किया जा सकता है?

बिल्ली के बच्चे को अपनी मां से अलग करने से पहले, हमें कुछ विवरणों पर विचार करना चाहिए जो सही के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं शारीरिक और मनोवैज्ञानिक विकास बिल्ली का बच्चा आपको तत्काल अलग करने से व्यवहार संबंधी समस्याओं और यहां तक ​​कि गंभीर पोषण संबंधी कमी भी हो सकती है।

यद्यपि कोई सटीक तारीख नहीं है, आमतौर पर एक बिल्ली का बच्चा अपनी मां से अलग होता है जीवन के लगभग 8 या 12 सप्ताह , एक उम्र जो विशिष्ट मामले के हिसाब से भिन्न हो सकती है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम समझाएंगे कि इस बार सम्मान करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है, हम आपको उपयुक्त पल की पहचान करने में मदद करेंगे और हम इसे समझाएंगे कि हम इसे कैसे ले जाएंगे। पढ़ना और खोजना जारी रखें जब आप बिल्ली के बच्चे को अपनी मां से अलग कर सकते हैं :

आप भी रुचि ले सकते हैं: किस उम्र में पिल्ले अपनी मां से अलग हो सकते हैं?

हमें बिल्ली के बच्चे को समय से अलग क्यों नहीं करना चाहिए?

वास्तव में समझने के लिए कि बिल्ली को अपने मां से जल्दी से अलग करना क्यों अच्छा नहीं है, बिल्ली के विकास के कुछ बुनियादी पहलुओं की समीक्षा करना आवश्यक है:

स्तनपान, उचित विकास के लिए आवश्यक है

कूड़े के जन्म के ठीक बाद, पहले दो या तीन दिनों के दौरान, मां उन्हें पहले दूध के साथ स्तनपान करेगी, कोलोस्ट्रम . यह आवश्यक है कि किसी भी पिल्ला को यह प्राप्त हो क्योंकि, उन्हें भरपूर मात्रा में पोषण के अलावा, कोलोस्ट्रम इम्यूनोग्लोबुलिन, प्रतिरक्षा सुरक्षा प्रदान करता है किसी भी संक्रमण से आपको बचाएगा.

इस समय के बाद, बिल्ली उन्हें खिलाएगा स्तन दूध , पोषक तत्वों में समृद्ध स्रोत और इससे संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें कुछ प्रतिरक्षा भी मिल जाएगी। इसके अलावा, यह उन्हें हार्मोन, एंजाइम और अन्य पदार्थों के साथ भी प्रदान करता है इसके विकास के लिए आवश्यक है.

सभी बिल्ली के बच्चे को अपने प्रजननकर्ता द्वारा उत्पादित दूध पर खाना चाहिए, जैसे कि अस्वीकृति, मृत्यु या मां की बीमारी, जो उन्हें उनकी देखभाल करने से रोकती है, केवल इन मामलों में हमें एक बिल्ली का बच्चा पिल्ला, परामर्श देना चाहिए हमेशा पशु चिकित्सक के साथ।

किट्टी सामाजिककरण का महत्व

जीवन के दूसरे सप्ताह से और लगभग दो महीने तक, बिल्ली का बच्चा अपने पर्यावरण का पता लगाने और अपने पहले सामाजिक संबंधों को शुरू करने के लिए पर्याप्त परिपक्व है। बिल्ली का बच्चा भरा हुआ है "सामाजिककरण की संवेदनशील अवधि"।

इस चरण के दौरान, बिल्ली संबंध बनाना सीखो अपनी प्रजातियों, कुत्तों, मनुष्यों के साथ, पर्यावरण के साथ, और संक्षेप में, किसी भी बाहरी उत्तेजना के साथ जो अपने वयस्क जीवन में अक्सर होगा। एक अच्छी तरह से सोसाइज्ड बिल्ली मिलनसार, मित्रवत होगी और अपने भविष्य के माहौल में सुरक्षित महसूस करेगी, सभी प्रकार के जीवित प्राणियों से संबंधित हो जाएगी और विकसित नहीं होगी भावी व्यवहार की समस्याएं , आक्रामकता, अत्यधिक शर्मीली या दूसरों के रूप में।

हमें बिल्ली के बच्चे को समय से अलग क्यों नहीं करना चाहिए?

बिल्ली को अपनी मां से अलग करने के लिए टिप्स




4 सप्ताह के बाद, और प्रगतिशील रूप से, हमें अपने बिल्ली के बच्चे को प्रोत्साहित करना चाहिए दूध पाना शुरू करो . इसके लिए हम नरम और मुलायम भोजन के छोटे हिस्से की पेशकश करते हैं, जैसे गीले भोजन जो मांस या मछली और पैट के टुकड़ों में तैयार होते हैं। आप बाजार में पिल्ले के लिए डिब्बे पा सकते हैं।

इस चरण के दौरान वे अभी भी अपनी मां पर निर्भर करते हैं , और यह जीवन के 8 सप्ताह तक नहीं होगा जब वे इस प्रकार के भोजन के साथ नियमित रूप से खाना शुरू कर देंगे।

जब बिल्ली दो महीने पुरानी होती है, तो हम आपको गीले भोजन और संयोजन के संयोजन के कई दैनिक राशन पेश करना शुरू कर देंगे सूखा खाना . यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इसे खा सकते हैं, हम मछली शोरबा में नमक के बिना फ़ीड को भंग कर सकते हैं, जो उन्हें स्वाद, अतिरिक्त पोषण प्रदान करेगा और उन्हें कठिनाई के बिना इसे खाने की अनुमति देगा।

आखिरकार, लगभग 12 सप्ताह, मां पिल्लों की देखभाल करने के लिए जारी रख सकती है, लेकिन उनके लिए खुद को खाने शुरू करने के लिए उचित समय है, उन्हें पूरी तरह से नष्ट करना। इस समय हम सुनिश्चित होंगे कि हमारी बिल्ली को पोषण की कमी नहीं होगी।

इस समय और के लिए एक अच्छा अनुकूलन सुनिश्चित करें अपने भविष्य के घर के लिए, सलाह दी जाएगी कि बिल्ली के बच्चे को सैंडबॉक्स का उपयोग कैसे करें, साथ ही सिखाएं कि उन्हें स्क्रैपर का उपयोग कैसे करें। खेल और विभिन्न गतिविधियों सहित आप जो कुछ भी सीख सकते हैं, वह आपके मानसिक उत्तेजना और भविष्य की फिटनेस के लिए सकारात्मक होगा।

बिल्ली का बच्चा और उसकी मां को अलग करना

यद्यपि वे दूध पीते हैं, हम बिल्ली के संचय के कारण स्तनों का संक्रमण, मास्टिटिस पीड़ित होने के बाद से बिल्ली को अपनी मां से एक कट्टरपंथी तरीके से अलग नहीं कर सकते हैं। हमें करना होगा अलग-अलग अलगाव , वह है, बिल्ली के बच्चे को एक-एक करके अलग करना।

सिद्धांत रूप में, अगर हम 12 सप्ताह की उम्र तक इंतजार कर चुके हैं, तो प्रजननकर्ता सहजता से जान लेंगे कि उनके पिल्ले स्वतंत्र हैं और वे जीवित रह सकते हैं, इसलिए दुख की एक प्रकरण को पीड़ित करना अजीब होगा। हालांकि, अगर हम उन्हें समय से पहले अलग करते हैं, तो हम बिल्ली के गंभीर अवसाद का सामना कर सकते हैं, जो घर पर पिल्लों को एक बेताब तरीके से देखेगा। इन मामलों में बिल्ली के "घोंसले" को धोने के साथ-साथ सभी बर्तन, कंबल और कुशन धोने की सलाह दी जाएगी जो इसकी गंध को बरकरार रख सकें।

बिल्ली को अपनी मां से अलग करने के लिए टिप्स

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कब बिल्ली को अपनी मां से अलग किया जा सकता है? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक बिल्ली घर आती है और मेरे बिल्ली के बच्चे पर हमला करती हैएक बिल्ली घर आती है और मेरे बिल्ली के बच्चे पर हमला करती है
फ्लू और सांस लेने की समस्याओं के साथ बिल्लीफ्लू और सांस लेने की समस्याओं के साथ बिल्ली
बिल्ली के विकास के लिए भोजनबिल्ली के विकास के लिए भोजन
एक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजनएक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजन
मेरी किट्टी पार्गी केवल दो लड़कियांमेरी किट्टी पार्गी केवल दो लड़कियां
मेरा बिल्ली का बच्चा एक पैर चाटना बंद नहीं करता हैमेरा बिल्ली का बच्चा एक पैर चाटना बंद नहीं करता है
मानव बिल्ली का बच्चा नहीं खाया हैमानव बिल्ली का बच्चा नहीं खाया है
एक पिल्ला बिल्ली को अपनाने के लाभएक पिल्ला बिल्ली को अपनाने के लाभ
पिल्ला बिल्लियों के लिए Vitalcan बनाम लाइनपिल्ला बिल्लियों के लिए Vitalcan बनाम लाइन
बिल्ली भाषा का अनुवाद: जब वे पीठ को पीड़ित करते हैं तो वे पूंछ क्यों उठाते हैंबिल्ली भाषा का अनुवाद: जब वे पीठ को पीड़ित करते हैं तो वे पूंछ क्यों उठाते हैं
» » कब बिल्ली को अपनी मां से अलग किया जा सकता है?
© 2022 TonMobis.com