सेल्युलाइटिस (एरिसिपेलस) का दृश्य




नैदानिक ​​प्रस्तुति

सेल्युलाईट को एक प्रस्ताव, सजावटी, उज्ज्वल लाल प्लेट व्यास में 5 से 20 सेमी के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। आम तौर पर, केवल एक ही चोट मौजूद होती है। लगभग 20% रोगियों में घाव (लिम्फैनाइटिस) से निकटता में एक पतली लाल रेखा दिखाई देती है, प्रारंभिक सेल्युलाइटिस घाव अचानक प्रकट होता है। पहले 24 घंटों के दौरान घाव का केन्द्रापसारक विकास तेजी से होता है, लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे होता है। सेल्युलाईट पर्याप्त निविदा है, लेकिन यह कम दर्दनाक फोड़ा जाता है, और उतार-चढ़ाव वाले क्षेत्रों को कभी विकसित नहीं होता है। बुखार, मालाइज़, क्षेत्रीय लिम्फैडेनोपैथी और उपस्थित हो सकता है या नहीं हो सकता है।

सेल्युलाईट प्लेट तीव्र पित्ती मधुमक्खी के डंक के बाद आती है के भेदभाव कभी-कभी मुश्किल है, लेकिन अगले 24 घंटों में घटनाओं के पाठ्यक्रम को आम तौर पर पहचान की अनुमति देता है।

सेल्युलाइटिस का निदान नैदानिक ​​आधार पर किया जाता है। इंजेक्शन के माध्यम से घाव को संस्कृति के लिए सैद्धांतिक रूप से संभव है, और बाँझ नमक की बाद की आकांक्षा, लेकिन अधिकांश डॉक्टर आवश्यक या उपयोगी परिणाम नहीं हैं।

विकास और निदान

सेल्युलाइटिस के अधिकांश मामलों में 10 से 20 दिनों में स्वचालित रूप से ठीक हो जाता है। दुर्भाग्यवश, कमजोर या immunosuppressed में धीरे-धीरे फैल सकता है, और व्यवस्थित संक्रमण विकसित हो सकता है। जब यह प्रणालीगत स्टेरॉयड लेने के रोगियों में होता है न केवल के बाद से प्रतिरोध कम हो जाता है, लेकिन संकेत और संक्रमण के लक्षणों में काफी स्टेरॉयड के विरोधी भड़काऊ कार्रवाई नीचे दब जाती है प्रक्रिया विशेष रूप से समस्याग्रस्त है।

केंद्रीय चेहरे की सेल्युलाइटिस पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, क्योंकि अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो गुफाओं के साइनस के विस्तार का एक बड़ा खतरा होता है।

सेल्युलाईट आम तौर पर आवेदक नहीं होता है। क्रोनिक लिम्फोडेमा के रोगियों में, हालांकि, कई घावों के विकास और दोहराए गए एपिसोड की उपस्थिति के लिए प्रवृत्ति है। hyperesthesia, संज्ञाहरण की उपस्थिति या बुलबुले के गठन सेल्युलाईट के एक क्षेत्र में (विशेषकर यदि तरल पीले या रक्तस्रावी रंग का) अंतर्निहित नेक्रोटाइज़िंग jasciitis के संभावित उपस्थिति पर चिकित्सक सचेत करना चाहिए।

रोगजनन

सेल्युलाइटिस स्टेफिलोकोकस ऑरियस या स्ट्रेप्टोकोकस पायोजेनेस के कारण त्वचा की गैर-अनुवांशिक, मध्य-गहरी संक्रमण है। नैदानिक ​​संकेत दर्शाते हैं कि दोनों निकाय जिम्मेदार नहीं हैं, लेकिन लिम्फैनाइटिस अक्सर स्टाफिलोकोकल संक्रमण में पाया जाता है। दूसरी ओर, बुखार स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण में अधिक बार देखा जाता है। त्वचा के लिए एक आघात सेल्युलाईट के विकास के लिए predisposes, लेकिन आघात का कोई दर्द आम है। क्रोनिक लिम्फोडेमा वाले मरीजों को विशेष रूप से सेल्युलाइटिस के विकास के लिए अतिसंवेदनशील लगता है।

चिकित्सा

सिस्टमिक एंटीबायोटिक दवाओं, सेल्युलिटिस वाले सभी रोगियों को फुरुनकुलोसिस का उपचार किया जाना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए समस्या Staphylococcus या स्ट्रेप्टोकोकस पहले चिकित्सा के दीक्षा के लिए है कि क्या आवश्यक नहीं है, और वास्तव में, संस्कृति आम तौर पर खारा इंजेक्शन और आकांक्षा के साथ संभव नहीं है। उत्कीर्णन और इरैनेज कभी नहीं किया जाता है। गर्म संपीड़न या गर्म संपीड़न की अक्सर अनुशंसा की जाती है, लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह दृष्टिकोण संकल्प को गति देता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सर्वोत्तम सेल्युलाईट उपचार की तलाश में हैसर्वोत्तम सेल्युलाईट उपचार की तलाश में है
घर पर सेल्युलाईट उपचारघर पर सेल्युलाईट उपचार
5 स्वाभाविक रूप से सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए प्रक्रिया युक्तियाँ, हम स्वाभाविक रूप से…5 स्वाभाविक रूप से सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए प्रक्रिया युक्तियाँ, हम स्वाभाविक रूप से…
कुछ सेल्युलाईट उपचार विकल्प क्या हैं?कुछ सेल्युलाईट उपचार विकल्प क्या हैं?
कैनेरियन का ऊष्मायन: जोड़े के दृष्टिकोणकैनेरियन का ऊष्मायन: जोड़े के दृष्टिकोण
संभावित प्रसव के संकेतों के साथ 54 दिनों की गर्भावस्था के साथ लैब्राडोरसंभावित प्रसव के संकेतों के साथ 54 दिनों की गर्भावस्था के साथ लैब्राडोर
7 सरल कदम - सेल्युलाईट अभ्यास के साथ सेल्युलाईट को खत्म करें7 सरल कदम - सेल्युलाईट अभ्यास के साथ सेल्युलाईट को खत्म करें
Mesotherapy उपचार गुणMesotherapy उपचार गुण
मादा कुत्ते की गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड का उपयोग करेंमादा कुत्ते की गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड का उपयोग करें
जन्मजात कोक्स वारा पर पूरी जानकारीजन्मजात कोक्स वारा पर पूरी जानकारी
» » सेल्युलाइटिस (एरिसिपेलस) का दृश्य
© 2022 TonMobis.com