मेरी बिल्ली आक्रामक क्यों हो गई है?

मेरी बिल्ली आक्रामक क्यों हो गई है?

आक्रामकता बिल्लियों में यह उन समस्याओं में से एक है जिनके लिए पशु चिकित्सा अभ्यास का दौरा किया जाता है। इस बारे में आपको सबसे पहले समझना चाहिए कि बिल्ली का बच्चा मौका या सनकी से आक्रामक रवैया नहीं लेता है, लेकिन यह हमेशा कुछ विशिष्ट कारणों का जवाब देता है। यही कारण है कि ExpertoAnimal इस लेख को प्रस्तुत करता है आपकी बिल्ली आक्रामक क्यों बन गई है , जहां आपको मुख्य कारण मिलेगा जो इन परिस्थितियों से निपटने के तरीके पर हिंसक हमलों और सलाह को ट्रिगर करते हैं। iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप भी रुचि ले सकते हैं: गेम ऑफ थ्रोन के ड्रैगन क्या कहते हैं?  (स्पोइलर)
सूची

आप कब कह सकते हैं कि एक बिल्ली आक्रामक है?

हम आक्रामकता की बात करते हैं जब एक बिल्ली, जो आमतौर पर एक शांत व्यवहार करती है, खतरनाक दृष्टिकोण को गोद लेती है, लोगों, अन्य बिल्लियों या अन्य पालतू जानवरों पर हमला करने में सक्षम होती है। आक्रमण किसी बिल्ली या बिल्ली के करीब होने से रोकने के लिए केवल कुछ चेतावनी संकेत हो सकता है, या बिल्ली के खाने से खतरनाक काटने और खरोंच।

बिल्ली की आक्रामकता निश्चित रूप से निश्चित है संभावित हमले से पहले संकेत , जो इसे पहचानने वालों के लिए पहचानना आसान है। इस अर्थ में, यह कहा जाता है कि बिल्ली एक गोद लेती है रक्षात्मक मुद्रा जब:

  • अपने शरीर को Encoje
  • दृश्य को ठीक करें
  • आपके छात्र फैलते हैं
  • पूंछ मोड़ है
  • कान कुचल रहे हैं
  • फर ब्रिस्टल
  • यह सामने के पैरों के साथ हिट करता है
  • लगाकर गुर्राता

इसके विपरीत, आक्रामक रवैया यह प्रकट होता है:

  • शरीर और पूंछ उठाया
  • प्रमुख मुद्रा
  • खिंचाव कान
  • ब्रिस्टली कोट
  • अनुबंधित विद्यार्थियों
  • फिक्स्ड घूरना
  • ग्रोन और छेड़छाड़ कैसे

इन संकेतों के साथ सामना करते हुए, बिल्ली बताती है कि इससे क्या खतरा होता है। अन्यथा, जब हमला करने का अधिकार सही होता है तो यह नहीं रुक जाएगा। इस समस्या को हल करने और बुजुर्गों से होने से रोकने के बारे में जानने के लिए, कुछ घायल लोगों के साथ, यह जानना जरूरी है आक्रामकता का कारण क्या है , तो नीचे हम सबसे आम कारणों का विस्तार करते हैं कि एक बिल्ली आक्रामक क्यों हो जाती है।

दर्द या बीमारी के कारण बिल्ली आक्रामक हो गई है

बिल्ली का आक्रामक बनने का मुख्य कारण यह है कि यह दर्द का अनुभव करता है। आमतौर पर, बिल्लियों जब कुछ दर्द होता है तो वे बहुत अभिव्यक्तिपूर्ण नहीं होते हैं , तो शायद आपको केवल एहसास हो कि कुछ ऐसा होता है जब आप उस क्षेत्र को गलती से स्पर्श करते हैं जहां आपके दर्द का कारण है। इस संबंध में कुछ रोगों बहुत ही दर्दनाक हैं, गठिया, ओटिटिस पेरितोनितिस, दंत समस्याओं, साथ ही एक खेल या शिकार के दौरान एक और पालतू या एक दुर्घटना के साथ एक लड़ाई से चोटों, और फोड़े की तरह, जो भी गंभीर सूजन पैदा करता है।

ऐसे हाइपोथायरायडिज्म के रूप में रोग है, जिसका लक्षण आमतौर पर इतना स्पष्ट नहीं हैं, वे भी कुछ बिल्लियों में आक्रामकता की समस्याओं को उत्पन्न, थायराइड के इतने व्यापक समीक्षा की जरूरत पड़ेगी। इसी तरह, कुछ स्थितियों में इस तरह के मस्तिष्क संबंधी समस्याओं, बिल्ली ल्यूकेमिया, रेबीज, दूसरों के बीच के रूप में दर्द का कारण नहीं है, है, लेकिन बिल्ली प्रभाव है कि इन नहीं होगा या एक तरीका है कि दृष्टिकोण से बचने के लिए के रूप में के भाग के रूप हिंसक हो जाएगा जब वह अधिक कमजोर महसूस करता है।

दर्द या बीमारी के कारण बिल्ली आक्रामक हो गई है

डर लग रहा है

बिल्ली में डर उन परिस्थितियों के कारण होता है जो उन्हें धमकी देते हैं, इससे पहले छुपा सकते हैं या हिंसक हो सकते हैं . आम तौर पर, एक अच्छी तरह से सोशलाइज्ड बिल्ली को अपने पर्यावरण में सामान्य उत्तेजना से डरना नहीं चाहिए, जैसे कि सींग की आवाज या घर की यात्रा के आगमन। हालांकि, नई आवाज़ें और गंध, साथ ही साथ अज्ञात पालतू जानवर, संदेह के एक दृष्टिकोण को उजागर कर सकते हैं, खासकर यदि आप इन अज्ञात उत्तेजनाओं को नकारात्मक अनुभवों (उदाहरण के लिए एक पालतू जानवर के साथ लड़े हैं) के साथ जोड़ते हैं। इसके अलावा, उन्हें पीछे से, अप्रत्याशित आवाज़ें और अचानक आंदोलन डर सकते हैं और आपको हमला कर सकते हैं, लेकिन एक के रूप में रिफ्लेक्स अधिनियम.

बुरा समाजीकरण द्वारा आक्रमण

बिल्लियों के लिए समाजीकरण बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उन्हें कुछ स्थितियों में व्यवहार करने के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। बिल्ली के बच्चे को सामाजिककरण पर पहला सबक मिलता है कूड़े में अपनी मां और भाइयों से , उन लोगों के साथ जो सीखते हैं कि कैसे शिकार करना है, कैसे खेलना है और प्रस्तुत किए गए विभिन्न उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया कैसे करें। यही कारण है कि जंगली बिल्लियों इंसानों की तो अविश्वास कर रहे हैं: आदमी उत्तेजनाओं जो करने के लिए यह एक बच्चे के रूप अवगत कराया गया था, या जब किया था यह कभी स्थितियों हुआ या भय उसे नुकसान पहुंचाया में था के बीच में नहीं है। आम तौर पर, यह कारण तब होता है जब बिल्ली अज्ञात व्यक्तियों या अन्य जानवरों के साथ आक्रामक हो जाती है, और घर के सामान्य सदस्यों के साथ इतना अधिक नहीं होती है।

आप एक छोटे से बिल्ली का बच्चा बचाव करते हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि शुरू से ही वह अन्य लोगों और जानवरों, साथ ही शांत पूरा करते हैं, जब लगता है कि क्षेत्र है जहां आप रहते हैं में आम हैं, तो आप हर समय शांत रह सकते हैं के साथ आतंक । अधिक जानकारी के लिए, "एक पिल्ला बिल्ली को कैसे सामाजिक बनाना है" पर हमारा आलेख देखें।

कूड़े की सुरक्षा

बिल्लियों को उनके कूड़े के पिल्ले से बहुत ईर्ष्या होती है , विशेष रूप से पहले कुछ हफ्तों है, तो आप छूने या कम से कम जोत की कोशिश है, तो ऐसा करने के लिए आप के खिलाफ लंबे पंजे कारण हो सकता है क्योंकि यह किसी भी खतरे से उनके युवा की रक्षा के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे की कोशिश, पसंद नहीं।

चिंता न करें, जब आक्रामकता का कारण होता है, तो बिल्ली दिन के गुजरने से शांत हो जाती है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि बिल्ली के परिवार में कुछ भी कमी नहीं है या खतरे में है, और उन्हें बुद्धिमानी से संपर्क करें ताकि वे शांत हो जाएं।

कूड़े की सुरक्षा

वह गले लगाना नहीं चाहता

एक बिल्ली को गले लगाने, ले जाने और सहवास करना कई लोगों के लिए एक प्रलोभन है, Iquest- यह कैसे नहीं करना है, उसे इतना निविदा और बालों को देख रहे हैं? हालांकि, फेलिन के लिए अपनी जगह रखना बहुत महत्वपूर्ण है, और अभिभूत या प्रभुत्व महसूस नहीं कर रहा है . यही कारण है कि यह इतना आम बात है कि, जब आपने अपनी तरफ से या घुटनों पर घूमने का फैसला किया है, तो अचानक आप इसे काटते हैं यदि आप इसे बहुत अधिक समय बिताते हैं। तो, इस मामले में यह नहीं है कि बिल्ली अचानक आक्रामक हो गई है, लेकिन बस आप इसकी शांति का सम्मान करते हैं।




सबसे महत्वपूर्ण बात यह पता करने के लिए जब साकार करने के लिए अपनी बिल्ली नाराज या अपने स्पर्श के साथ बेचैन पाने के लिए शुरू कर दिया है, के रूप में यह काटने या आप खरोंच करने के लिए निर्णय लेने से पहले कई बार चेतावनी का शुभारंभ करेंगे है। आप एक खरोंच प्रियतम वस्तु लेने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो नोट भी जाग, बल्कि आराम से, चपटा कान और पूंछ ऊपर और नीचे कुछ हद तक एक चिढ़ में जाने के साथ, यह सबसे अच्छा आपके सत्र को रोकने के लिए है। बिल्लियों की शारीरिक भाषा के बारे में हमारे लेख को याद न करें और उनके आंदोलनों के अर्थ के बारे में और जानें।

क्या बिल्ली आक्रामक हो रही है या खेल रही है?

विशेष रूप से बिल्लियों में जिनके पास घर पर अन्य बिल्ली के साथी साथी नहीं होते हैं, खेलना ही एकमात्र तरीका बन सकता है जिससे बिल्ली को अपनी सारी ऊर्जा निकालना पड़ता है और अपने शिकारी वृत्ति अभ्यास में डाल दिया.

जब वे अपनी मां से मिलते हैं, तो बिल्ली के बच्चे खेल के माध्यम से उसके साथ शिकार करना सीखते हैं, लेकिन उन संभावनाओं में जो अनाथ हो गए हैं, इस संभावना में मौजूद नहीं है, जिससे उन्हें पता होना मुश्किल हो जाता है कि उन्हें अपने दांतों के उपयोग को सीमित करना चाहिए। और पंजे जब वे मजाक कर रहे हैं। इसके अलावा, जब बिल्ली एक पिल्ला है, हम अक्सर मजाकिया होने के लिए मजाक और मजाक करने के प्रयासों को पाते हैं, लेकिन जैसा कि यह व्यवहार बढ़ता है, यह परेशान हो जाता है, क्योंकि पंजे और दांत वयस्कों के होते हैं, जो नुकसान पहुंचाने में सक्षम होते हैं। इसी प्रकार, कई अवसरों पर हम वे हैं जो इस व्यवहार को बढ़ावा देते हैं, हमारे हाथों काटने के लिए उसके साथ खेलना . जैसा कि बताया जा पिल्ले के चरण के दौरान हम किसी भी दर्द महसूस नहीं करते हैं, हालांकि, इस तरह के खेल की व्याख्या के साथ करने के लिए "शिकार" हमारे हाथ पूरी आजादी है और काटने के लिए जब आप खेलना चाहते हैं, हमें वयस्कों को नुकसान पहुँचाने और हमें विश्वास है कि यह आक्रामक हो गया है बना रही है।

वह अपने क्षेत्र की रक्षा करना चाहता है

बिल्लियों का चरित्र उनके फर को सजाने वाले संयोजनों के रूप में भिन्न होता है। कुछ शांत हैं, दूसरों को अधिक अति सक्रिय, दूसरों को अधिक असहिष्णु। मनुष्यों के साथ एक प्यारी बिल्ली बदले में, बहुत ही क्षेत्रीय हो सकती है जब अन्य पालतू जानवरों को उनके विचारों पर पहुंचने की अनुमति मिलती है ldquo-su territoriordquo-, जो काफी हिंसक दृष्टिकोण लाता है।

जब बिल्ली अपने क्षेत्र की रक्षा करना चाहता है, एक रक्षा रुख, shrieking और मौललैंड को गोद ले या एक खतरनाक तरीके से, क्योंकि इन ध्वनियों के साथ यह संभावित घुसपैठियों को डराता है। पुरुषों में, यह आमतौर पर एस्ट्रस चरणों के दौरान आम है, क्योंकि न केवल वे अपने क्षेत्र की रक्षा करना चाहते हैं बल्कि संभोग सुनिश्चित करना चाहते हैं।

हमलावर जानवर सेवानिवृत्त होने का फैसला किया जाता है या नहीं, लेकिन जब पीड़ित घर के पालतू जानवरों में से एक होता है तो यह सह-अस्तित्व की एक कठिन समस्या बन जाता है। यद्यपि आम तौर पर इस आक्रामकता को अन्य फेलिनों के लिए निर्देशित किया जाता है, और एक लड़ाई का कारण बन सकता है, यह भी संभव है कि यह कुत्तों और यहां तक ​​कि कुछ लोगों के खिलाफ भी प्रस्तुत किया जाए।

वह अपने क्षेत्र की रक्षा करना चाहता है

आपके कार्यों की वजह से बिल्ली आक्रामक हो गई है

कभी कभी आप स्वयं अपराधी हैं कि बिल्ली ने आक्रामक व्यवहार अपनाया है, बिना यह जानते हुए कि आपने इसमें योगदान दिया है। कभी, एक हिंसक रवैया से पहले, उसे भोजन, स्नेह या यहाँ तक कि यह शांत छोड़ने के साथ शांत करने की कोशिश की है, तो आप उसे सिखाना हो सकता है कि जब आक्रमण दोहराया, इन बातों है कि उसे करने के लिए फायदेमंद होते हैं में से कुछ प्राप्त होगा।

इसके अलावा, जब आप या हमला (जो आप कभी नहीं करना चाहिए) बिल्ली हिंसा बढ़ जाती है डाँटने, आप और कार्रवाई है कि (उदाहरण के लिए, एक स्नान) ने अपनी हिंसा फैलाया गया है के खिलाफ predisposing।

ज्ञात कारण या पुनर्निर्देशित किए बिना आक्रमण

कभी-कभी यह संभव है कि बिल्ली उस वस्तु के प्रति अपनी आक्रामकता को मुक्त न कर सके जो इसे उत्पन्न करती है, इसलिए यह पहली चीज पर हमला करती है जो इसके रास्ते में है। यह आमतौर पर तब होता है जब बिल्ली कुछ देखती है या गंध करता है या जो उसे परेशान करता है (उदाहरण के लिए, एक और बिल्ली जो उसके घर के बाहर है) और उसे हमला नहीं कर सकता क्योंकि उसके पास कोई रास्ता नहीं है, इसलिए जब आप उससे संपर्क करते हैं तो वह खुद पर फेंकता है, या पास के किसी ऑब्जेक्ट पर। कार्रवाई प्रतिबिंब द्वारा विस्फोटित है , संचित क्रोध का उत्पाद।

जब आक्रामकता ऊपर वर्णित किसी भी कारण से नहीं होती है, और यह परिभाषित करना संभव नहीं है कि बिल्ली आक्रामक क्यों हो गई है, ऐसा कहा जाता है कि उत्पत्ति अज्ञात है। लड़ना सबसे कठिन है, क्योंकि आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि इसे कब छोड़ा जाएगा, न ही इस व्यवहार को रोकने के लिए किस उत्तेजना से बचा जाना चाहिए।

ज्ञात कारण या पुनर्निर्देशित किए बिना आक्रमण

जब बिल्ली आक्रामक होती है तो क्या करें?

आक्रामकता की शुरुआत से पहले, निम्नलिखित उपायों को अपनाया:

  • बिल्ली को छूने या इसे ले जाने की कोशिश मत करो।
  • डांटें, हिट या चिल्लाओ मत .
  • एक तौलिया लो और इसे बिल्ली पर रखो, इसे इस तरह से लोड करें और इसे अंदर रखें कुत्ता-घर या पशु वाहक जब तक यह शांत हो जाता है। इस आश्रय से आप इसे अधिक शांति से देख सकते हैं और कुछ सतही घाव का पता लगा सकते हैं। जब तक वह शांत नहीं हो जाता तब तक वह उससे दूर जाने के लिए भी काम करता है।
  • हार्मोन द्वारा आक्रामक बिल्लियों से पहले, नसबंदी या जाली पर विचार करें .
  • परिवार के एक नए सदस्य को आदी करने के लिए, संवेदीकरण उपचारों का प्रयास करें, जिसमें दोनों जानवरों को धीरे-धीरे पर्यवेक्षण के तहत लाया जाता है, ताकि वे एक दूसरे की गंध और तटस्थ क्षेत्र में उपयोग कर सकें।
  • युवा बिल्लियों में, सामाजिककरण जीवन के 3 सप्ताह बाद शुरू होता है।
  • अपने बिल्ली के खिलौने दें , स्क्रैचर्स और दिलचस्प गतिविधियां जिनके साथ आप व्यायाम कर सकते हैं। आपको एक ऐसी जगह की भी आवश्यकता होगी जहां आप अकेले रहें, या तो बिस्तर या साधारण कार्डबोर्ड बॉक्स।
  • कई पालतू जानवरों के साथ घरों में, सैनिटरी बेड, बिस्तर और फीडर की संख्या बढ़ जाती है, इस प्रकार प्रतिद्वंद्वियों से परहेज किया जाता है।
  • रेबीज और अन्य बीमारियों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे के लिए टीका।
  • सकारात्मक व्यवहार पुरस्कार .
  • आक्रामकता के कारण का पता लगाने की कोशिश करें। बेहतर सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा देखें।

और यदि इनमें से कोई भी सुझाव काम नहीं करता है, इसलिए, आपकी बिल्ली अभी भी आक्रामक है, संकोच न करें एक बिल्ली का बच्चा ethologist जाओ इसकी जांच करने और इसे ठीक से इलाज करने के लिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरी बिल्ली आक्रामक क्यों हो गई है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली एक महीने के लिए बहुत आक्रामक रहा हैबिल्ली एक महीने के लिए बहुत आक्रामक रहा है
मेरी बिल्ली एक भी बिल्ली थी, naciгі मर चुका है और उसके पेट बड़ा todavгa हैमेरी बिल्ली एक भी बिल्ली थी, naciгі मर चुका है और उसके पेट बड़ा todavгa है
बचाए गए बिल्ली की आक्रामकता को कैसे संभालें?बचाए गए बिल्ली की आक्रामकता को कैसे संभालें?
इस दोपहर से बिल्ली घायलइस दोपहर से बिल्ली घायल
एक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमलाएक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमला
मेरी बिल्ली के पैर में एम्बेडेड कांटामेरी बिल्ली के पैर में एम्बेडेड कांटा
आक्रामक बिल्ली और घर के मालिकआक्रामक बिल्ली और घर के मालिक
मेरी बिल्ली की विफल योजनामेरी बिल्ली की विफल योजना
मेरी बिल्ली मुझे काटती है और मुझे खरोंच करती है - मैं क्या करूँ?मेरी बिल्ली मुझे काटती है और मुझे खरोंच करती है - मैं क्या करूँ?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
» » मेरी बिल्ली आक्रामक क्यों हो गई है?
© 2022 TonMobis.com