मछली जो पानी से सांस लेती है

मछली जो पानी से सांस लेती है

अगर हम मछली के बारे में बात करते हैं तो हम सभी जानवरों के बारे में सोचते हैं कि वे बहुत सारे पानी में रहते हैं और जीवित रहते हैं Iquest- क्या आप जानते थे कि कुछ प्रजातियां हैं जो पानी से सांस ले सकती हैं? चाहे घंटों, दिन या अनिश्चित काल तक, वहां मछली है अंग जो उन्हें जीवित रहने की अनुमति देते हैं गैर जलीय वातावरण में।

प्रकृति आकर्षक है और कुछ मछली ने अपने शरीर को पृथ्वी के माध्यम से स्थानांतरित करने और सांस लेने के लिए संशोधित किया है। कुछ सीखें और ExpertoAnimal कुछ के साथ खोजें मछली जो पानी से सांस लेती है.

आपको इसमें भी रुचि हो सकती है: ठंडा पानी की मछली
सूची

मिट्टी मछली

मिट्टी मछली या Periophthalmus यह मछली में से एक है जो पानी से सांस लेती है। यह पूरे भारत-प्रशांत और अफ्रीकी अटलांटिक समेत उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहता है। यदि वे परिस्थितियों में रहते हैं तो वे केवल पानी से सांस ले सकते हैं बहुत आर्द्रता , इसलिए वे हमेशा गंदे क्षेत्रों में होते हैं, इसलिए उनका नाम।

पानी में सांस लेने के लिए गिल्स होने के अलावा, उनके पास एक है त्वचा, श्लेष्म झिल्ली और फेरीनक्स के माध्यम से श्वास प्रणाली जो उन्हें इससे बाहर सांस लेने की अनुमति देता है। उनके पास गिल कक्ष भी होते हैं जो ऑक्सीजन जमा करते हैं और गैर-जलीय रिक्त स्थान में अपने सांस लेने में मदद करते हैं।

मिट्टी मछली

चढ़ाई पेच

यह एशिया के लिए एक ताजा पानी की मछली है जो 25 सेमी तक की दूरी तय कर सकती है, लेकिन यह इतना खास बनाता है कि यह पानी के बाहर जीवित रह सके छह दिनों तक हमेशा गीला वर्ष के सबसे सूखे मौसम के दौरान, वे नमी की तलाश करने और जीवित रहने के लिए धाराओं के शुष्क बिस्तरों में खुदाई करते हैं। ये मछली कॉल के लिए पानी से बाहर सांस ले सकती हैं भूलभुलैया अंग वे खोपड़ी में है।




जब वे धाराएं जिनमें वे सूख जाते हैं, उन्हें रहने के लिए एक नई जगह मिलनी पड़ती है और इसके लिए वे शुष्क भूमि के माध्यम से भी आगे बढ़ते हैं। उनके पास थोड़ी चपटा पेट है, इसलिए वे जमीन पर दुबला हो सकते हैं जब वे तालाब छोड़ते हैं और जमीन पर "चलते हैं", अपने पंखों को अपने रहने के लिए एक और जगह खोजने के लिए प्रेरित करते हैं।

चढ़ाई पेच

उत्तरी सांपहेड मछली

यह मछली, जिसका वैज्ञानिक नाम चन्ना आर्गस है, चीन, रूस और कोरिया से आता है। इसमें एक है सुपरब्रैंचियल अंग और एक बिफुरेटेड वेंट्रल महाधमनी जो आपको हवा और पानी दोनों को सांस लेने की अनुमति देता है। इसके लिए धन्यवाद आप नमी स्थानों में पानी से कई दिनों तक जीवित रह सकते हैं। यह अपने सिर के रूप में सर्प के सिर का नाम प्राप्त करता है, जो थोड़ा सा चपटा हुआ है।

उत्तरी सांपहेड मछली

सेनेगल बिचिर मछली

polypterus, सेनेगलिस बिचिर या अफ्रीकी ड्रैगनफ़िश एक और मछली है जो पानी से सांस ले सकती है। वे 35 सेमी तक माप सकते हैं और उन्हें अपने पीक्टरल पंखों के लिए बाहर चलाया जा सकता है। ये मछली पानी से बाहर सांस लेती है आदिम फेफड़े एक तैराकी मूत्राशय के बजाय, जिसका अर्थ है कि, यदि वे गीले रहते हैं, तो वे गैर-जलीय वातावरण में रह सकते हैं अनिश्चित काल के लिए.

सेनेगल बिचिर मछली

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मछली जो पानी से सांस लेती है , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली मुंह से उत्तेजित सांस लेती हैबिल्ली मुंह से उत्तेजित सांस लेती है
मेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी हैमेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी है
एक परी मछली की देखभाल कैसे करेंएक परी मछली की देखभाल कैसे करें
एक्वैरियम मछली की देखभाल की तरहएक्वैरियम मछली की देखभाल की तरह
ठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
एक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करेंएक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करें
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
उष्णकटिबंधीय मछली की देखभाल कैसे करेंउष्णकटिबंधीय मछली की देखभाल कैसे करें
हुस्की अपनी नाक से सांस नहीं लेती - क्या मैं इसका नमकीन समाधान का उपयोग कर सकता हूं?हुस्की अपनी नाक से सांस नहीं लेती - क्या मैं इसका नमकीन समाधान का उपयोग कर सकता हूं?
पानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाएपानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाए
» » मछली जो पानी से सांस लेती है
© 2022 TonMobis.com