पैराकेट्स या स्वाद का पालतू पशुधन और प्रशिक्षण

पूर्व में, पैराकेट अपने आकर्षक रंग की वजह से घरों में एक किरायेदार था, लेकिन बाद में उसने शब्दों, खेल, उड़ने, आदि सीखने के लिए अपनी पूर्वाग्रह की खोज की। इसने कई लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए अपनी नस्ल चुनने का नेतृत्व किया है, इसलिए इन कौशल को सीखने के लिए उनका महत्व है।

  • यदि हम चाहते हैं कि वह उसे बोलने के लिए सिखाए, तो हम एक पैराकेट (केवल एक) और अधिमानतः पुरुष के साथ करेंगे।
  • शुरू करने के लिए आपको पैराकेट और मास्टर के बीच निर्भरता प्राप्त करनी है, और यह अद्भुत पैराकेट के विश्वास को जीतकर हासिल किया जाता है।
  • याद रखें कि ट्रस्ट जीतना मुश्किल है और इसे खोना आसान है, खासकर शुरुआत में।
  • एक बार जब हम पैराकेट को और अधिक शांत देखते हैं, तो हम उसे अपने हाथ दिखाने के लिए, उससे बात करने के लिए पिंजरे से संपर्क करेंगे।
  • अभ्यास को दोहराए जाने के कुछ दिनों बाद, हम इसे तब तक उठाए बिना पिंजरे में हाथ डाल देंगे जब तक कि हम देखते हैं कि यह कम या ज्यादा आरामदायक है और इसे छूने भी दे सकता है।
  • यदि ये अभ्यास हमेशा एक शब्द दोहराकर किया जाता है, तो आप इसे याद कर सकते हैं और इसे दोहरा सकते हैं।
  • तोता को बात करने के लिए शिक्षण करना सबसे जटिल चीज है, इसलिए निराशा न करें।
  • बात करने के लिए सबकुछ नहीं है और हमारे समाचार पत्र को उंगली पर उतरना सीखना है। आम तौर पर यह तुरंत सीखा जाता है जब वे देखते हैं कि "आदेश" पिंजरे से बाहर निकलने की तैयारी है। लेकिन सब कुछ एक प्रक्रिया लेता है।

पैराकेट से निपटने के दौरान बुनियादी दिशानिर्देश

YaV आपके घर पर अपने पैराकेट हैं। अब हमें सिर्फ आपके लिए उपयोग करने की आवश्यकता है।

  • हर दिन उनसे बात करके शुरू करो। उन्हें बहुत डराने की कोशिश न करें, उदाहरण के लिए, आप अपना खाना बदलते हैं या पिंजरे को साफ करते हैं। सबसे पहले वे उड़कर भागने की कोशिश करेंगे, और शरीर के लिए अपने पंख चिपके रहेंगे, जो डर का संकेत है। पिंजरे में कड़ाई से जरूरी नहीं है, और इस बीच अपने पैराकेट्स के साथ चुपचाप और चुपचाप बोलें।
  • जब आप उनसे संपर्क करते समय डर के लक्षण नहीं दिखाते हैं, तो उन्हें कुछ कैंडी देने का प्रयास करें, सबसे अच्छा पैनीज़ो या फल जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है, हाथ में है। अपने सामान्य बीज मिश्रण को कभी भी न हटाएं ताकि भूख की वजह से वे हाथ के करीब आ सकें। यह खतरनाक और दुर्व्यवहार है। अपने हाथों को उनसे दूरी पर रखें, न कि "हड्डियों"। यदि आप देखते हैं कि वे डरे हुए हैं, तो उन्हें शांति से छोड़ दें और दूसरे दिन का पालन करें।
  • वह समय आएगा जब आपका पैराकेट उस कैंडी की थोड़ी सी स्वाद लेता है जिसे आप उसे देते हैं, जिससे उसकी गर्दन फैलती है ताकि भयभीत हाथ के करीब पहुंचने से बचें। अगर वह करता है, तो आप पहले ही जीत चुके हैं। इसे हर दिन पेश करते रहें, लेकिन कोशिश करें कि प्रत्येक दिन आपको पहुंचने के लिए हाथ के करीब जाना होगा।
  • कुछ दिन आपका पैराकेट आपके हाथ तक जाएगा।
  • खैर, आपने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है।
  • यदि आपके पास साझेदार है, तो दोनों की अधिक साहसीता पहले से ही इस कदम को लेने की हिम्मत रखती है, तो दूसरा जल्द ही उसका अनुसरण करेगा। और यदि आपके पास अभी भी एक पैराकेट है, तो पहले से ही जोड़े को मार दें।
  • एक बार हाथ से आदी हो जाने पर, पैराकेट्स में आप पर भरोसा नहीं होगा, भले ही उनके पास अन्य तोतों की एक कंपनी हो।
  • जब तक बडी का उपयोग हाथ में नहीं किया जाता है, तब तक यह एक सप्ताह से भी कम समय तक दो महीने से अधिक समय तक जा सकता है।
  • प्रत्येक पैराकेट का अपना व्यक्तित्व होता है, और यह भी उसकी उम्र, छोटे, कम करने के लिए आसान पर निर्भर करता है।
  • एक जोड़े आमतौर पर एक पृथक पैराकेट से अधिक लेता है, लेकिन यह भी अधिक खुश होगा।
  • बिना भोजन के इसे छोड़कर पैराकेट को प्रशिक्षित करने की कोशिश करना बिल्कुल अव्यवस्थित है।
  • दुर्भाग्यवश एक और «विधि» दुर्भाग्य से काफी व्यापक है «मजबूर प्रशिक्षण», जो हर दिन एक हाथ में थोड़ी देर तक पकड़ने के लिए कहता है जब तक कि यह माना जाता है कि हाथ इसे नुकसान नहीं पहुंचाता है।

एक पैराकेट प्रशिक्षण के बारे में सोचने से पहले, हमें इसे कम करना होगा, ताकि जानवर और मनुष्य के बीच परस्पर विश्वास का एक सुखद संबंध स्थापित हो। इस उद्देश्य के लिए एक युवा नमूना होना आवश्यक है (चोंच अभी भी अंधेरे के साथ और पूरे सिर को ढंकने वाली लहरों के साथ)।

FГЎcilmente mГЎs वातावरण के अनुकूल बनाना करने के लिए इसे घर पर एक प्रति के लिए या कम से कम हो रही है यह अन्य तोता कि, पक्का, dedicarГЎ अपने atenciГіn साथ कोई संपर्क नहीं है करने के लिए एक पिंजरे में रखे sГіlo सलाह दी जाती है।

हमने पहले ही देखा है कि इन जानवरों को अपने साथियों की कंपनी की कितनी जरूरत है, लेकिन यदि इनमें कमी है तो एक अच्छी तरह तैयार व्यक्ति कुछ «चैट» या गेम शुरू करने के लिए काम कर सकता है।

हमारी कंपनी का महत्व

एक बजी वश में करने के Гa ± अपने compaГ में अधिक समय खर्च करने, क्योंकि अगर melancolГa और podrГЎ के अकेले sufrirГЎ छोड़ भी anГіmalos व्यवहार का विकास आवश्यक है।

जब हम देखते हैं कि के रूप में हम पिंजरे तोता डर नहीं पहुंचते हैं, तो हम पिंजरे और ofreciГ © Ndole इलाज एक piГ ± Гіn उदाहरण के लिए में एक हाथ डालने domesticaciГіn की lecciГіn शुरू कर सकते हैं, हम इंतजार करेंगे कि सीधे हमारे उंगलियों से सभी ले इस प्रकार, hablГЎndole धीरे और अचानक आंदोलनों कि उसे डराने कर सकते हैं बनाने के लिए नहीं की कोशिश कर रहा।

आप हमारे दोस्त के लिए एक नाम चुना है, तो यह लगातार दोहराने के लिए अच्छा है जब भी हम asГ के लिए एक इलाज कुछ सुखद के साथ ध्वनि सहयोगी और acercГЎndose खत्म जब भी आप सुन प्रदान करते हैं।

एक बार जब आप डर के बिना अपने हाथ से खाना लेना सीख लेते हैं, तो हम आपके सिर को और अपनी गर्दन के पीछे पीछे खींचने की कोशिश कर सकते हैं।

इन दो अंक पशु खरोंच करने में विफल रहता और ERO ± एक compaГ की मदद लेने के लिए मजबूर किया जाता है: यदि आप हमारे साथ आत्मविश्वास ले, dejarГЎ गरमी संजोना और यहां तक ​​कि Г © एल posiciГіn में एक ही colocarГЎ इन caresses प्राप्त करते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि, पिंजरे को सबसे अधिक बार कमरे में रखने और जानवर के साथ अक्सर बात करने के लिए ताकि यह हमारे लिए उपयोग किया जा सके। उन्हें कई ध्यान देने के लिए, हम विनिमय सहानुभूतिपूर्ण गुर्दे और स्नेह के प्रदर्शन में प्राप्त करेंगे।

उंगली पर चढ़ने के लिए

हमारी उंगली पर चढ़ने के लिए एक बड्डी पाने के लिए, आपको अपने पेट और सीने के बीच अपनी इंडेक्स उंगली के विस्तार के साथ दबा देना होगा ताकि जानवर चढ़ाई कर सके।

पैराकेट के स्वास्थ्य के लिए सलाह दी जाती है कि वह घर पर एक छोटी सी उड़ान करे, हमेशा यह देखकर कि वह खुद को चोट नहीं पहुंचाता या घर की वस्तुओं को नुकसान नहीं पहुंचाता है।




सीखने की प्रक्रिया

  • हमें पिंजरे में कैंडी के साथ हाथ शुरू करना चाहिए, बहुत धीरे-धीरे ताकि इसे डराना न पड़े, और हम इसे खाने की कोशिश करेंगे।
  • सबसे पहले वह बहुत संदिग्ध होगा, जब तक वह छड़ी से और अविश्वास से इसे खाना शुरू नहीं कर देता। जब हमें अधिक आत्मविश्वास होता है तो हमें इसे अपने हाथ में खाना बनाना होगा।
  • जब आप छड़ी से खा रहे हैं, बहुत धीरे-धीरे, हम आपको पेट पर धक्का देंगे जब तक कि आपके पास हाथ पर चढ़ने के अलावा कोई विकल्प न हो।
  • सबसे पहले, आप जो करना चाहते हैं वह जल्दी से निकल जाएगा, लेकिन आपको अपने हाथ में चुपचाप खाने तक हर दिन कोशिश करना होगा। यदि आप बहुत डरे हुए दिखते हैं तो इसे अगले दिन छोड़ दें।
  • यह प्रशिक्षक के लिए सबसे रोमांचक क्षणों में से एक है।
  • अब से हम उसे धक्का नहीं देंगे, लेकिन हम अपना हाथ इतना दूर रखेंगे ताकि वह कैंडी खाने के लिए मजबूर हो जाए। जब तक हम इसे पिंजरे के दरवाजे पर नहीं डाल देते, तब तक हम इसे थोड़ा और आगे रखेंगे। इस बिंदु पर हमारे पैराकेट लगभग हमारे डर को खो देंगे और हम पहले से ही यात्रा के रास्ते का एक बड़ा हिस्सा होगा।
  • कुछ पैराकेट जल्दी सीखेंगे जबकि अन्य एक महीने से ज्यादा कुछ ले सकते हैं ...
  • सबसे जिद्दी के लिए एक छोटी सी चाल है, दैनिक प्रशिक्षण से कुछ घंटे पहले, अपना खाना हटा दें, हम देखेंगे कि भूख डर को दूर करने में बहुत मदद करती है।
  • लेकिन यह महत्वपूर्ण है कुछ घंटों mГЎs नहीं क्योंकि तोता एक मजबूत चयापचय के साथ पक्षी हैं, और तथ्य यह है कि, उदाहरण के लिए, खाने के बिना आधा dГa, और ओएस daГ ± podrГa आंतरिक महत्वपूर्ण भड़काने।

अच्छा अनुकरणकर्ता

कड़ियां हमेशा शब्दों को बहुत तेज़ी से उच्चारण करती हैं और इसलिए उनकी समझ मुश्किल होती है। ऐसा हो सकता है कि हमारा जानवर एक शब्द दोहराता है लेकिन हम इसे समझने में सक्षम नहीं हैं।

हमेशा के रूप में, यह बहुत घरेलू होना चाहिए और ट्रस्ट के करीबी लिंक से हमारे साथ निकटता से जुड़ा होना चाहिए।

यदि आप संभव हो तो एक ही शब्द दोहराते हुए, आपको लगातार अपनी कंपनी में उनसे बात करने में काफी समय व्यतीत करना होगा।

पाठ दोपहर में होना चाहिए, अधिमानतः एक ही समय में , उदाहरण के लिए, हमेशा उन्हें कुछ अच्छा, एक इलाज के साथ जोड़ना। सभी संभावित विकृतियों को खत्म करने के लिए, हमें जानवर का सामना करना होगा और जब तक जानवर एक निश्चित रुचि नहीं दिखाता तब तक चुने हुए शब्द को लगातार दोहराएं। जब यह क्षय और छात्र थकान का संकेत देता है, तो हमें पाठ को बाधित करना होगा यदि हम विपरीत प्रभाव प्राप्त नहीं करना चाहते हैं।

पैराकेट शब्दों को दोहराने के लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन हमें पहले प्रयासों में निराश नहीं होना चाहिए - कुछ ऐसा कहा जाता है कि धैर्य मजबूत का गुण है।

जिस प्रतिलिपि में साथी नहीं होते हैं, उस व्यक्ति से स्नेह होता है जिस पर वह निर्भर करता है, जो उसे बोलने के लिए सिखाने की कोशिश कर सकता है।

अगर हम "भागने" में सक्षम पैराकेट रखने के लिए भाग्यशाली हैं, तो हम उसे एक से अधिक शब्द सिखाने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए हमें सावधान रहना चाहिए कि हमारे पाठ का विषय न बदलें जब तक छात्र यह नहीं दिखाता कि वह जानता है कि इसे सही ढंग से दोहराना कैसे है, अन्यथा हम भ्रम पैदा करने का जोखिम उठाते हैं।

पैराकेट के सुनने के लिए आवाजों को दोहराना सीखना आसान है घर पर, एक तोप से पानी की टपकाने या दरवाजे के निचोड़ने की तरह।

उदाहरण के लिए, पैराकेट्स को गवाह करना बहुत मजेदार है जो कि रसोईघर में दरवाजे के हैंडल की तरह आवाज़ सीखने में कामयाब होते हैं। आप इसे ग्रीस कर सकते हैं, लेकिन अगर आपका पैराकेट जानता है कि इसका अनुकरण कैसे किया जाए, तो उसे हर बार शूटर पर अपना हाथ डालकर अपने मालिकों को चिढ़ाने में बहुत मज़ा आएगा।

बडी बात कैसे करें

समय हमारे ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के साथ कुछ और विशेष अभ्यास करने आया था। बोलने के लिए उसे सिखाओ। लेकिन, याद रखें, उसे बोलने के लिए सिखाने में सक्षम होने से पहले, उसे बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए था।

सीखने की प्रक्रिया

  • प्रशिक्षण के रूप में, उन्हें आधे घंटे के दैनिक सत्रों में और हमेशा एक ही समय में (दोपहर के अंत में बेहतर) बोलने के लिए सिखाया जाना चाहिए।
  • अगर पैराकेट जल्द ही विचलित और घबराहट दिखाई देता है, तो अगले दिन जारी रखना बेहतर होगा।
  • प्रशिक्षक केवल पैराकेट के साथ, ताकि वह विचलित न हो, उसे उंगली में या पिंजरे में, उसके चेहरे की ऊंचाई पर रखेगा, और उसे बार-बार सिखाने के लिए शब्द दोहराना शुरू कर देगा।
  • यह हमेशा एक ही तरीके से और एक ही स्वर में कहा जाना चाहिए।
  • हम मूल शब्दों से शुरू करेंगे, बेहतर होगा यदि उनमें "ई" और "मैं" शामिल है क्योंकि ये स्वर पैराकेट्स की नकल करने के लिए सबसे आसान हैं।
  • आपको जो पहला शब्द सीखना चाहिए वह आपका नाम होगा।
  • जब तक हम एक शब्द नहीं सीखा है हम एक समय में किसी और के साथ शुरू नहीं करेंगे क्योंकि हम इसकी कठिनाई में वृद्धि करेंगे।
  • यह बेहतर है कि यह एक ऐसी महिला है जो प्रशिक्षण के इस हिस्से को निष्पादित करती है क्योंकि मादा आवाजें, और सामान्य रूप से उच्च पिच लगता है, दोहराना आसान होता है।
  • यह भी कहा जाना चाहिए कि अगर हमारे पैराकेट बोलने के लिए या नहीं, तो यह इसके लिए अपने जन्मजात उपहारों पर बहुत निर्भर करेगा। कुछ आसानी से कई शब्दों को दोहराएंगे, जबकि अन्य इसे कभी हासिल नहीं करेंगे।
  • यह केवल इतना कहना बाकी है कि पैराकेट बहुत बुद्धिमान पक्षियों हैं जो आसानी से खेल और चाल सीखेंगे।
  • नियोजित समय और धैर्य हमारी प्रशिक्षित बड्डी को देखने की संतुष्टि के बगल में कुछ भी नहीं लगेगा।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
मेरी budgie के लिए पिंजरे कैसे चुनेंमेरी budgie के लिए पिंजरे कैसे चुनें
एक बडी खरीदने के दौरान क्या ध्यान में रखना चाहिएएक बडी खरीदने के दौरान क्या ध्यान में रखना चाहिए
उड़ते समय पैराकेट गिरता हैउड़ते समय पैराकेट गिरता है
मेरा पेपिल्लरो पैराकेट पंख खो रहा हैमेरा पेपिल्लरो पैराकेट पंख खो रहा है
अपनी बडी कैसे खोजेंअपनी बडी कैसे खोजें
बीमारी के लक्षणों के साथ अंग्रेजी पैराकेटबीमारी के लक्षणों के साथ अंग्रेजी पैराकेट
पैराकेट रक्त से पराजित होता हैपैराकेट रक्त से पराजित होता है
बीक और पैरों में संक्रमण के साथ पैराकेटबीक और पैरों में संक्रमण के साथ पैराकेट
चोंच और भौहें में कवक के साथ पैराकेटचोंच और भौहें में कवक के साथ पैराकेट
» » पैराकेट्स या स्वाद का पालतू पशुधन और प्रशिक्षण
© 2022 TonMobis.com