कंकड़ घाव मुंह में अल्सर का कारण बनता है और उपचार करता है




एक मुँह अल्सर हानि या नाजुक ऊतक मुंह (श्लेष्मा झिल्ली) के अंदर की परत की क्षति है। कुछ कारणों में कुछ दवाएं, रसायन और संक्रामक बीमारियां जैसे कि हर्पी या कैंसर घाव शामिल हैं। सबसे आम कारण इस तरह के गलती से अपने गाल चोट बाइटिंग कहा, यांत्रिक है। ज्यादातर मामलों में, मुंह में अल्सर हानिरहित होते हैं और चिकित्सा उपचार की आवश्यकता के बिना कुछ दिनों में स्वचालित रूप से हल हो जाएंगे। कंकड़ घाव किसी भी ज्ञात कारण के बिना पुनरावर्ती अल्सर होते हैं जो जनसंख्या का लगभग 20 प्रतिशत प्रभावित करता है।

मुंह के अल्सर आमतौर पर मुंह में एक विशिष्ट बिंदु पर जलती हुई सनसनी के साथ शुरू होते हैं। एक ही स्थान पर एक ब्लिस्टर अंत में दिखाई देता है और इसके टूटे हुए शीर्ष में लाल बिंदु या मामूली संचय में बदल जाता है। और फिर धीरे-धीरे एक खुली दर्द हो जाती है, जो एक लाल अंडाकार (जो सूजन है) के साथ एक सफेद अंडाकार की तरह दिखता है। अंदर सफेद या पीला रंग फाइबरिन की परतों का परिणाम होता है जो अल्सर के चारों ओर बना होता है। कभी-कभी घाव के चारों ओर एक सफेद सर्कल भी देखा जा सकता है (जिसे कुछ लोगों द्वारा हेलो कहा जाता है)।

मुंह अल्सर बहुत आम हैं। मुंह अल्सर दर्दनाक, कष्टप्रद और कभी-कभी शर्मनाक होते हैं। वे मुंह की परत में लाल ब्रेक हैं। दर्द मुंह के मुखौटे की सतह के ठीक नीचे नसों के कारण होता है। सौभाग्य से, अधिकांश कैकर घावों का इलाज करना आसान है।
मुंह अल्सर के कारण
ऐसी कई प्रक्रियाएं हैं जो मौखिक ऊतकों के अल्सरेशन का कारण बन सकती हैं। कुछ मामलों में वे शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एक अतिरंजना के कारण होते हैं।

मुंह की जीभ, मसूड़ों या अस्तर को प्रभावित किया जा सकता है। इन सफेद ऑफ-अल्सर अल्सर के संस्कृति भावनात्मक तनाव या मासिक धर्म की अवधि के दौरान अंकुरित होते हैं।
किशोरों में अधिक आम तनाव से जुड़े मुंह अल्सर कुछ हफ्तों में ठीक हो जाएंगे। रोकथाम तनाव से संबंधित समस्याओं या तनाव को दूर करने वाली छूट रणनीतियों के उपयोग को हल करना है।
हार्मोन के स्तर में परिवर्तन। कुछ महिलाओं को पता चलता है कि कैंसर की घाव उनकी अवधि से ठीक पहले होती है। कुछ महिलाओं में, अल्सर रजोनिवृत्ति के बाद ही विकसित होता है।

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि मुंह में अल्सर का कारण क्या होता है। वे बैक्टीरिया या वायरस के कारण नहीं लगते हैं, और वे संक्रामक या संक्रामक नहीं हैं। आनुवंशिक अध्ययनों से पता चला है कि उनके लिए संवेदनशीलता विरासत में प्राप्त की जा सकती है, इसलिए, कभी-कभी परिवार के सदस्य इस स्थिति को साझा करते हैं।

मुंह में अल्सर का इलाज

उपचार का लक्ष्य लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए है। यदि ज्ञात है, तो इलाज किया जाना चाहिए। एक पूरी तरह से और सावधान मौखिक स्वच्छता कुछ लक्षणों को कम कर सकती है। एंटिहिस्टामाइन्स सामयिक (पर मला), antacids, कोर्टिकोस्टेरोइड या अन्य emollients तैयारी अल्सर के शीर्ष पर आवेदन के लिए सिफारिश की जा सकती। गर्म या मसालेदार खाद्य पदार्थों से बचें जो आम तौर पर कैंसर के घावों के दर्द को बढ़ाते हैं।

कुछ लोगों को Bonjela ओवर-द-काउंटर सामयिक जेल कोलीन सैलिसिलेट युक्त के प्रयोग से लाभ - कोलीन सैलिसिलेट स्थानीय एनेस्थेसिया दर्द और मुंह के छालों के साथ जुड़े सूजन को कम मदद करता है।

स्टेरॉयड गोलियां भी दर्द को कम कर सकती हैं, और अल्सर को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकती हैं। भाषा का प्रयोग करना जब तक गोली घुल जाती है तब तक अल्सर के संपर्क में गोली रखना संभव है। एक स्टेरॉयड गोली जो पहली बार अल्सर फट शुरू करने के लिए सबसे अच्छा काम करती है। यदि इसका उपयोग शुरुआत में किया जाता है, तो यह "जड़ों से काटा " कर सकता है, और अल्सर की धड़कन को पूरी तरह से रोक सकता है।

एंटीसेप्टिक mouthwash या गर्म नमक पानी के साथ rinsing दर्द से छुटकारा पा सकता है। इसी तरह,, इस तरह के चिप्स के रूप में तेज किनारों, के साथ कुछ भी खाने के लिए नहीं सावधान रहना होगा क्योंकि वे अल्सर कि बेचैनी और दर्द का कारण के खिलाफ खुरच कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक गैस्ट्रिक अल्सर के साथ निदान पिल्ला फ़ीड नहीं करता हैएक गैस्ट्रिक अल्सर के साथ निदान पिल्ला फ़ीड नहीं करता है
आंखों में अल्सर के साथ थोड़ा कुत्ता संक्रमण के साथ जारी हैआंखों में अल्सर के साथ थोड़ा कुत्ता संक्रमण के साथ जारी है
पेट अल्सर के साथ पૂડलपेट अल्सर के साथ पૂડल
Schnauzer उसके snout पर अल्सर हैSchnauzer उसके snout पर अल्सर है
Siamgs बिल्ली एक जीभ अल्सर हैSiamgs बिल्ली एक जीभ अल्सर है
फारसी बिल्ली मुंह अल्सर और एनीमिया प्रस्तुत करता हैफारसी बिल्ली मुंह अल्सर और एनीमिया प्रस्तुत करता है
बिल्ली के दांतों की देखभाल करनाबिल्ली के दांतों की देखभाल करना
फ्रांसीसी बुलडॉग में छूने पर आंखों के अल्सर और दर्द होते हैंफ्रांसीसी बुलडॉग में छूने पर आंखों के अल्सर और दर्द होते हैं
मेड के उपयोग के बिना ठंड के दर्द का इलाज करने का एक अच्छा तरीका क्या है - स्वाभाविक रूप से ठंड…मेड के उपयोग के बिना ठंड के दर्द का इलाज करने का एक अच्छा तरीका क्या है - स्वाभाविक रूप से ठंड…
मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेतमौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
» » कंकड़ घाव मुंह में अल्सर का कारण बनता है और उपचार करता है
© 2022 TonMobis.com