मुँहासे, इसके प्रकार और लक्षणों के बारे में




मुँहासे बाल follicles और मलबे ग्रंथियों का एक पुरानी विकार है। मुँहासे की कुछ विशेषताओं में ब्लैकहेड, मुंह, सिस्ट, संक्रमित फोड़े, और दुर्लभ मौकों पर निशान लगाना शामिल है। मुँहासे आम तौर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों में किशोरावस्था के दौरान होता है। अधिक विशिष्ट होने के लिए, मुँहासे युवावस्था के दौरान शुरू होता है और तेल त्वचा के साथ लोगों के लिए बदतर हो जाता है। मुँहासे पुरुष किशोरावस्था को प्रभावित करता है। मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में मुँहासे के हल्के या मध्यम रूप होते हैं। चेहरे पर मुँहासे अधिक आम तौर पर देखा जा सकता है। अन्य जगहें जहां वे हो सकती हैं उनमें गर्दन, छाती, पीठ, कंधे, खोपड़ी और ऊपरी बाहों और पैरों शामिल हैं। मुँहासे के अधिकांश रूप विरासत और हार्मोनल समस्याओं का परिणाम हैं और हानिकारक आहार या स्वच्छता की कमी से कोई लेना देना नहीं है।

मुँहासे के प्रकार

मुँहासे हर किसी के लिए इसी तरह से शुरू होता है, लेकिन यह अलग-अलग रूप ले सकता है और व्यक्ति के शरीर की शर्तों के अनुसार एक अद्वितीय तरीके से प्रतिक्रिया कर सकता है। कॉमेडो नामक एक मूल चोट मुँहासे की शुरुआत है। कॉमेडो एक बढ़ी हुई कूप है जो तेल और बैक्टीरिया से जुड़ी हुई है जो आपकी त्वचा की सतह के नीचे रहती है, एक सूजन घाव में बढ़ने के लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रही है। प्रत्येक बार त्वचा अधिक तेल पैदा करती है, बैक्टीरिया सूजन वाले कूप के अंदर बढ़ता है। आस-पास की त्वचा अधिक से अधिक सूजन हो जाती है क्योंकि इसके सफेद रक्त कोशिका घुसपैठियों के खिलाफ लड़ती हैं। मुँहासे के दो मुख्य प्रकार गैर-भड़काऊ मुँहासा और सूजन मुँहासा शामिल हैं।

गैर भड़काऊ मुँहासा

सेड्रॉन बंद:

यदि कूप त्वचा की सतह से नीचे जोड़ता है, तो घाव को बंद कॉमेडो कहा जाता है। यह आमतौर पर त्वचा पर छोटे सफेद बाधा के रूप में दिखाई देता है। इस स्थिति को अन्यथा एक सफेद बिंदु के रूप में बुलाया जाता है।

ओपन कॉमेडॉन:

यदि प्लग को बढ़ाया जाता है और त्वचा की सतह के माध्यम से धक्का दिया जाता है, तो घाव को खुले कॉमेडो कहा जाता है। ढक्कन की अंधेरी उपस्थिति गंदगी के कारण नहीं है, लेकिन मेलेनिन के गठन के कारण, त्वचा के पिग्मेंटेशन तत्व। इस स्थिति को अन्यथा मुर्गी के रूप में बुलाया जाता है।

सूजन मुँहासा

papules:

यह त्वचा पर एक छोटी गुलाबी फर्म प्रलोभन के रूप में दिखाई देता है। Papules प्रकृति में नरम हैं और अक्सर स्पष्टता के साथ गैर भड़काऊ और सूजन घावों के बीच एक मध्यवर्ती कदम के रूप में माना जाता है।

दाना:

ये छोटे दौर के घाव होते हैं जो सूजन हो जाते हैं और दृश्यमान पुस होते हैं, जो पीले रंग के या सफेद केंद्र के साथ आधार पर लाल दिखाई देते हैं। पस्ट्यूल में बड़ी मात्रा में जीवाणु नहीं होते हैं। सूजन सेबम घटकों की रासायनिक जलन, जैसे फ्री फैटी एसिड के कारण सूजन होती है।

अल्सर:

ये बड़े पुस घाव हैं जो आम तौर पर त्वचा के भीतर गहरे होते हैं। छाती बहुत दर्दनाक घाव होते हैं, क्योंकि वे सूजन हो जाते हैं। आसपास की त्वचा में कॉमेडो रिसाव की सामग्री और पुस के उत्पादन में स्थानीय प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप छाती बनती हैं। छाती अक्सर गहरे निशान छोड़ देते हैं।

मुँहासे conglobata:

यह सूजन मुंहासे का एक दुर्लभ लेकिन गंभीर रूप है जो मुख्य रूप से पीठ, नितंबों और छाती पर विकसित होता है। इसके अलावा, पस्ट्यूल और सिस्ट की उपस्थिति गंभीर बैक्टीरिया संक्रमण हो सकती है।

लक्षण

मुँहासे के सबसे आम लक्षण त्वचा पर लगातार, पुनरावर्ती धब्बे या लाल सूजन होते हैं जिन्हें मुर्गियों के रूप में जाना जाता है। मुंह सूजन हो जाते हैं और पुस से भर जाते हैं। आम तौर पर मुंह चेहरे, छाती, कंधे, गर्दन या ऊपरी हिस्से पर होते हैं। अन्य लक्षणों में से कुछ के केंद्र में खुले pores, जो काले धब्बे, उद्घाटन के बिना धब्बेदार त्वचा है, जो सफेद डॉट्स के रूप में जाना जाता है के रूप में जाना जाता है बढ़कर है, और लाल सूजन या मवाद से भरे धक्कों के साथ काले धब्बे शामिल हैं वे पस्ट्यूल के रूप में जानते हैं। पस्ट्यूल ब्लैकहेड या मुर्गी से विकसित होते हैं। त्वचा के नीचे तरल पदार्थ से भरे गांठों की सूजन को छाती के रूप में जाना जाता है, यह मुँहासे का लक्षण भी है। ये सिस्ट व्यास में एक इंच जितना बड़ा हो सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासामुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासा
मुँहासे को कैसे नियंत्रित करें आज अपने मुँहासे को स्थायी रूप से ठीक करेंमुँहासे को कैसे नियंत्रित करें आज अपने मुँहासे को स्थायी रूप से ठीक करें
मुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनेंमुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनें
मुँहासा त्वचा देखभालमुँहासा त्वचा देखभाल
क्या आप मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए सौंदर्य और त्वचा देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?क्या आप मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए सौंदर्य और त्वचा देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
कार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचारकार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्पमुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्प
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
» » मुँहासे, इसके प्रकार और लक्षणों के बारे में
© 2022 TonMobis.com